Submit your post

Follow Us

बालाकोट एयर स्ट्राइक की रणनीति बनाने वाले अफसर को रॉ का चीफ बना दिया गया

224
शेयर्स

सामंत कुमार गोयल. रिसर्च एंड एनालिसिस विंग यानी रॉ के नए चीफ होंगे. वह अनिल धस्माना की जगह लेंगे. साथ ही अरविंद कुमार को इंटेलिजेंस ब्यूरो (IB) का डायरेक्टर बनाया गया है. वह राजीव जैन की जगह नियुक्त किए गए हैं. गृह मंत्रालय ने इन अधिकारियों की नियुक्ति वाली फाइल पर साइन कर दिया है. फाइल को पीएमओ को भेजा गया है. दोनों अधिकारी 30 जून को चार्ज संभाल सकते हैं.

कौन हैं सामंत गोयल?

13 जून 1960 को पैदा हुए सामंत गोयल 1984 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं. यानी 24 साल की उम्र में आईपीएस बन गए थे. कैरियर की शुरुआत होशियारपुर जिले के गढ़शंकर में एएसपी के रूप में की थी. वह बाटला फिरोजपुर, गुरूदासपुर और अमृतसर जिलों के एसएसपी रहे. 1990 के दशक में जब पंजाब में आतंकवाद चरम पर था, गोयल ने आतंकवाद को रोकने में मदद की थी. गृह मंत्रालय के एक सीनियर अधिकारी के अनुसार गोयल दुबई और लंदन में प्रभारी काउंसलर रह चुके हैं.

गोयल को 1995 और 2000 में सराहनीय कार्यों के लिए पुलिस मेडल भी मिल चुका है. 2001 में केंद्र में आए, तब से आईबी और रॉ से जुड़े काम देखते रहे. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक गोयल फरवरी में पाकिस्तान के बालाकोट एयर स्ट्राइक और 2016 सर्जिकल स्ट्राइक की रणनीति बनाने वाले अफसरों में शामिल रहे हैं. गोयल को पाकिस्तान एक्सपर्ट भी माना जाता है.

इस मामले में आया था नाम

सीबीआई के दो पूर्व अधिकारियों तत्कालीन सीबीआई निदेशन आलोक कुमार वर्मा और तत्कालीन विशेष निदेशक राकेश अस्थाना ने एक दूसरे के खिलाफ भ्रष्टाचार के आरोप लगाए थे. सीबीआई के पूर्व डीआईजी एम.के. सिन्हा कहना था कि वो राकेश अस्थाना के खिलाफ चल रही जांच का जिम्मा संभाल रहे थे. इसी वजह से उनका तबादला नागपुर कर दिया गया. उन्होंने याचिका में कहा है था कि रॉ के अधिकारी सामंत गोयल की फोन पर हुई बातचीत सुनने से उन्हें मालूम चला कि 23 अक्टूबर को CBI के वरिष्ठ अधिकारियों को हटाने का निर्देश खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दफ्तर की ओर से जारी हुआ था. सिन्हा ने याचिका में लिखा था,

23 अक्टूबर, 2018 को DIG/DD (SU) ने मुझे बताया कि किसी ने रॉ के अफसर सामंत गोयल से बात की है. सामंत उस समय चंडीगढ़ में थे. फोन करने वाले ने सामंत से मदद मांगी. इसपर सामंत ने जवाब दिया कि खुद PMO ने चीजें मैनेज कर दी हैं. कहा कि अब सबकुछ ठीक हो गया है. जिस दिन सामंत गोयल की ये बातचीत हुई, उसी रात आलोक वर्मा और राकेश अस्थाना को छुट्टी पर भेज दिया गया. और अस्थाना के खिलाफ जांच में शामिल पूरी टीम का तबादला कर दिया गया.

सितंबर 2018 की बात है. पंजाब के पुलिस महानिदेशक सुरेश अरोड़ा रिटायर हो रहे थे. उनकी जगह लेने के लिए सामंत गोयल तैयार थे. गोयल ने दिल्ली में मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह से मुलाकात की थी. लेकिन ऐसा नहीं हो पाया.

कौन हैं IB चीफ अरविंद कुमार?

अरविंद कुमार आईबी की कश्मीर विंग को संभाल रहे थे. अपना करियर असम पुलिस के साथ शुरू किया था. कुमार को वामपंथी उग्रवाद के विशेषज्ञ के रूप में जाना जाता है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक यूपीए-2 में माओवाद विरोधी अभियानों के दौरान, कुमार बिहार, झारखंड और छत्तीसगढ़ के क्षेत्रों के प्रभारी थे. जम्मू-कश्मीर में आतंक विरोधी अभियानों को देखने की मुख्य जिम्मेदारी अरविंद कुमार की ही थी. इस दौरान पिछले तीन सालों में 700 से अधिक आतंकवादी मारे गए.


ट्रैफिक रूल्स में जो बदलाव भारत सरकार अब लाई है, वो ये फिल्मी सीएम सालभर पहले कर चुका था

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

टॉप खबर

नेटफ्लिक्स पर आने वाली शाहरुख़ की 'बार्ड ऑफ़ ब्लड' में कश्मीर क्यूं खचेर रहा है पाकिस्तान?

पाकिस्तानी आर्मी के प्रवक्ता के बयान पर सोशल मीडिया कहने लगा 'पीछे तो देखो'.

केरल बाढ़ के हीरो आईएएस कन्नन गोपीनाथन ने कश्मीर मसले पर नौकरी छोड़ते हुए ये बातें कही हैं

नौकरी छोड़ दी. अब न कोई सेविंग्स है, न ही रहने को अपना ख़ुद का घर.

धरती पर क्राइम तो रोज़ होते हैं, लेकिन पहली बार अंतरिक्ष में हुए क्राइम की खबर आई है

अंतरिक्ष में रहते क्राइम करने की बात चौंकाती है.

अरुण जेटली नहीं रहे, यूएई से पीएम मोदी ने कुछ यूं किया याद

गौतम गंभीर ने जेटली को पिता तुल्य बताया.

रफाल के अलावा फ्रांस से और क्या-क्या लाने वाले हैं पीएम मोदी?

इस बड़े मुद्दे पर भारत की तगड़ी मदद करने वाला है फ्रांस.

चंद्रमा पर पहुंचने वाला है चंद्रयान-2, कैसे करेगा काम?

चंद्रयान के एक-एक दिन का हिसाब दे दिया है

विंग कमांडर अभिनंदन को पकड़ने वाला पाकिस्तानी सैनिक मारा गया!

पाकिस्तानी आर्मी की तस्वीर में अभिनंदन को पकड़े हुए दिखा था अहमद खान.

नकली दूध बेचा, पुलिस ने आतंकियों वाला NSA लगा दिया

सरकार ने तो पहले ही कह दिया था.

कांग्रेस और सपा छोड़कर भाजपा में आए नेताओं ने मोदी के बारे में क्या कहा?

वो भी कल लखनऊ में...

कश्मीर में बैन के बाद भी किसकी मेहरबानी से गिलानी इस्तेमाल कर रहे थे फोन-इंटरनेट?

बैन के चार दिन बाद तक गिलानी के पास इंटरनेट और फोन था. प्रशासन को इसकी भनक भी नहीं थी.