The Lallantop
Advertisement

भारत की हरनाज कौर संधू बनीं मिस यूनिवर्स

21 साल बाद भारत की बेटी ने जीता मिस यूनिवर्स खिताब

Advertisement
मिस यूनिवर्स हरनाज़ कौर संधु (तस्वीर इंस्टाग्राम मिस यूनिवर्स )
मिस यूनिवर्स हरनाज़ कौर संधू (तस्वीर: इंस्टाग्राम/ मिस यूनिवर्स )
13 दिसंबर 2021 (Updated: 13 दिसंबर 2021, 05:51 IST)
Updated: 13 दिसंबर 2021 05:51 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share
मिस यूनिवर्स (Miss Universe) 2021 में भारत को बड़ी उपलब्धि हासिल हुई है. इस प्रतियोगिता में भारत की बेटी हरनाज कौर संधू (Harnaaz Kaur Sandhu) ने मिस यूनिवर्स का खिताब जीत लिया है. भारत ने ये खिताब 21 साल बाद जीता है.
70वीं मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता इजराइल के इलियट में आयोजित की गई थी. सोमवार सुबह इस प्रतियोगिता के आखिरी राउंड में हरनाज कौर संधू पहले, मिस पराग्वे की नाडिया फरेरा दूसरे और मिस साउथ अफ्रीका ललेला मस्वाने तीसरे स्थान पर रहीं. भारत के लिए हरनाज से पहले साल 1994 में सुष्मिता सेन और 2000 में यह टाइटल लारा दत्ता ने जीता था. यानी भारत ने अब तीसरी बार यह टाइटल अपने नाम किया है. कौन हैं हरनाज कौर संधू हरनाज कौर संधू चंडीगढ़ की रहने वाली हैं. उनका जन्म सिख परिवार में हुआ था. हरनाज फिटनेस और योगा लवर हैं.  21 साल की हरनाज पेशे से एक मॉडल हैं. उन्होंने चंडीगढ़ के शिवालिक पब्लिक स्कूल से अपनी शुरुआती पढ़ाई की है. चंडीगढ़ से ही ग्रेजुएशन करने के बाद इन दिनों वे मास्टर्स की पढ़ाई पूरी कर रही हैं. 2017 में कॉलेज में एक शो के दौरान उन्होंने पहली स्टेज परफॉर्मेंस दी थी. उसके बाद से ही उनका यह सफर शुरू हो गया.
missuniverse.com पर हरनाज के बारे में लिखा है कि प्रियंका चोपड़ा उनकी पसंदीदा ऐक्ट्रेस हैं. अक्सर खाली वक्त में हरनाज़ दोस्तों के साथ समय बिताती हैं. उन्हें घुड़सवारी, एक्टिंग, डांसिंग और चेस खेलना का बेहद पसंद है. वे फ्री होती हैं तो यही शौक पूरा करती हैं. इसके अलावा हरनाज़ स्विमिंग की भी शौकीन हैं. हरनाज को जानवरों की मिमिक्री करना भी पसंद हैं. माँ से मिली है प्रेरणा missuniverse.com के मुताबिक आज हरनाज ने जो मुकाम हासिल किया है, इसका श्रेय वे अपनी माँ को देती हैं. हरनाज़ के लिए उनकी माँ ही सबसे बड़ी प्रेरणा स्रोत हैं. उनकी मां पितृसत्तात्मक माहौल में एक स्त्री रोग विशेषज्ञ बनीं. हरनाज़ ने अपनी माँ के साथ स्वास्थ्य शिविरों में जाकर महिलाओं को पर्सनल हाइजीन के बारे में जागरूक किया है. अपनी माँ के पदचिन्हों पर चलते हुए ही हरनाज़ महिलाओं की शिक्षा, करियर और सशक्तिकरण को लेकर काम रही हैं.
जीत चुकी हैं कई खिताब 2017 में हरनाज ने मिस चंडीगढ़ का ख‍िताब जीता था. इसके एक साल बाद 2018 में हरनाज को मिस मैक्स इमर्ज‍िंग स्टार इंड‍िया 2018 के ताज से नवाजा गया था. इसके बाद साल 2019 में उन्हें फेमिना मिस इंडिया पंजाब चुना गया. हाल ही में 'मिस डीवा मिस यूनिवर्स इंडिया 2021' का खिताब अपने नाम किया था. इसके बाद से ही वे मिस यूनिवर्स 2021 का ताज जीतने के लिए मेहनत कर रही थीं.
Aaaaaaaaaaaaaaaaaaa
हरनाज कौर संधू (फोटो: आजतक)
इन फिल्मों में आ चुकी हैं नजर हरनाज अपनी पढ़ाई और मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता की तैयारी करने के साथ-साथ कई फिल्मों में भी नजर आ चुकी हैं. उन्होंने ‘यारा दियां पौ बारां’ और ‘बाई जी कुट्टांगे’ जैसी पंजाबी फिल्मों में काम किया है. उनकी ये दोनों ही फ़िल्में 2022 में रिलीज होंगी.

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement