Submit your post

Follow Us

Eng v SL: बेन स्टोक्स रात भर सोचेंगे, क्यों ले लिया वो रन

1.76 K
शेयर्स

वर्ल्डकप का 27वां मैच. श्रीलंका वर्सेज इंग्लैंड. श्रीलंका जो इस वर्ल्डकप में एक एक जीत को तरस रही थी. खाते में 4 अंक थे तो उसमें भी 2 बारिश के सहारे मिले थे. दूसरी तरफ थी इंग्लैंड. एकदम टॉप की टीम. कब चार पांच सौ रन बना दे, कोई भरोसा नहीं. पर इस मैच में भरोसा गया टूट. चार पांच सौ क्या, इंग्लैंड से 233 रन नहीं बने. और श्रीलंका जिसकी अब तक लंका लगी हुई थी, उसने इंग्लैंड की लंका लगा दी. ये इंग्लैंड के साथ इस वर्ल्डकप में दूसरा बड़ा उलटफेर है. एक मैच वो पाकिस्तान से भी हार चुकी है.

मैच की शुरू से बात करें तो टॉस जीतकर श्रीलंका ने बैटिंग ले ली. पता नहीं क्या सोचकर. माने बल्लेबाजी चल वल रही है नहीं, फिर पहले बैटिंग का क्या तुक. शुरुआत भी कुछ ऐसी ही रही. ओपनर करुणारत्ने और परेरा तो जैसे आउट होने के लिए ही मैदान पर आए थे. दूसरे ओवर की आखिरी बॉल पर 1 रन पर खेल रहे करुणारत्ने आर्चर के हत्थे फंसे. अगले ही ओवर में परेरा 2 रन बनाके लौट गए. स्कोर 3 रन पर 2 विकेट. खैर इस विकेट के बाद श्रीलंका की तरफ से एक सरप्राइज पैकेज आया. नाम अविश्का फर्नांडो. बंदा आते ही सेट हो गया. शॉर्ट बॉल पर छक्का. कवर्स पर चौका. लगे ही नहीं कि श्रीलंका का प्लेयर हो. हर कोई सोच रहा था कि क्या लंका ने इसे वर्ल्डकप से बाहर होने के बाद खिलाने के लिए रखा था. बंदे ने कोई शतक नहीं जड़ा, मगर 39 बॉल पर 49 रन की ये पारी सबके दिमाग पर चढ़ने वाली थी.

अब मैदान पर मेंडिस और मैथ्यूज थे. मैथ्यूज जो पिछले मैचों में एकदम गड्ढेपने की पराकाष्ठा पार किए हुए थे. खाता तक नहीं खुल रहा था. पर इस मैच में ऐसा नहीं हुआ. आखिर तक टिके रहे. 85 रन बनाए 115 बॉलों पर. मगर उनका साथ मेंडिस और कुछ सिल्वा ने दिया. बाकि ढेर हो गए. जिसकी बदौलत लंका ने 50 ओवर में किसी तरह 232 रन बना दिए.

इंग्लैंड पर मलिंगा पड़े भारी

233 रन का टार्गेट इंग्लैंड के लिए तो ऐसा लग रहा था कि ये तो 20-25 ओवर में बन जाएंगे. पर हलुआ थोड़ी न है. वो भी अगर मलिंगा का टिप्पा सही जगह पड़ने लगे तो. तो इस मैच में यही हुआ. पहले ही ओवर से मलिंगा ने यॉर्कर झेलना शुरू कीं. और दूसरी ही गेंद पते पर पड़ गई. नतीजा इंग्लैंड के ताबड़तोड़ ओपनर बैयरस्टो बिना खाता खोले एलबीडब्लू होकर लौट गए. दूसरे बड़े ओपनर जैसन रॉय पहले ही चोट के कारण टीम से बाहर हैं. उनकी जगह आए विंस को मलिंगा ने ही सातवें ओवर में निपटा दिया.

अब क्रीज पर थे कप्तान मॉर्गन और इंग्लैंड के विराट कोहली जो रूट. मॉर्गन ने तो वैसे भी जैसे पिछले मैच में हौंका था. 17 छक्के. भाईसाहब लंका वैसे ही खौफ में रही होगी. पर रोज थोड़ी न पड़ते हैं 17 छक्के. मॉर्गन को 19वें ओवर में उड़ाना ने उड़ा दिया. मगर रूट अभी बचे थे. रूट और स्टोक्स के बीच पार्टनरशिप जम गई. 54 रन की. तो इसे तोड़ने का काम एक बार फिर किया मलिंगा ने. मैच के 31वें ओवर में. मलिंगा ने तीसरी गेंद डाली. लेग साउड जाती इस गेंद पर रूट का बल्ला छू गया. अपील हुई तो अंपायर ने इनकार कर दिया. रूट भी खड़े रहे. उनका विराट कोहली बनने का बिलकुल मन नहीं किया. मगर श्रीलंका ने फिर लिया रिव्यू तो दूध का दूध पानी का पानी हो गया. बल्ले पर साफ एज लगती दिखी. रूट की बेमंटी पकड़ी गई. वो 57 रन बनाकर लौट गए.

लंका के अन्य बॉलरों ने भी अच्छी बॉलिंग की.
लंका के अन्य बॉलरों ने भी अच्छी बॉलिंग की.

मगर खतरा अभी टला नहीं था. एक और हिटर मैदान पर था. जोस बटलर. मगर मलिंगा भी तो फॉर्म में थे. अगले ही ओवर में उन्होंने इंग्लैंड के सबसे घातक बल्लेबाज बटलर को एलबीडब्लू आउट कर दिया. हथियार वही यॉर्कर. बटलर सूंघ तक नहीं सके. रिव्यू भी बटलर को बचा नहीं सका. और मलिंगा के इस तरह चार विकेट के साथ इंग्लैंड का स्कोर हो गया है 149 पर 5 विकेट. अब आखिरी उम्मीद इंग्लैंड की स्टोक्स और मोइन अली थे. मगर मोइन भैया को तो आप लोग जानते ही हैं. मारेंगे या मरेंगे. तो आज मरेंगे रहा. 16 रन बनाकर आउट हो गए.

पर इंग्लैंड की बैटिंग डेप्थ के क्या कहने. अब वोक्स क्रीज पर थे. मगर डी सिल्वा ने मैत के 41वें ओवर में वोक्स और राशिद को आउट करके लंका को लगभग जीत दिला ही दी. पर स्टोक्स अभी बचे थे. मगर फिर आए आर्चर भी 3 रन बनाकर छक्का मारने के चक्कर में कैच दे बैठे. स्कोर हो गया 186 पर 9 विकेट. पर स्टोक्स हार मानने को तैयार नहीं थे. 46वें ओवर में 2 छक्के मारे. 47वें ओवर में 2 चौके. अब 22 रन चाहिए थे 21 पर. और इस वक्त पूरी लंका टीम को अपनी एक गलती नजर आ रही थी. गलती ये कि 45वें ओवर में मलिंगा की बॉल पर स्टोक्स की कैच छूट गई थी. लगने लगा था कि क्या स्टोक्स एक तरफ खड़े होकर मैच निकाल देंगे. 47वें ओवर में की पांचवी बॉल पर स्ट्राइक रखने के लिए उन्होंने वुड्स को स्ट्राइक दी. वुड्स को सिर्फ एक बॉल निकालनी थी. मगर वुड्स ये कर नहीं सके. प्रदीप ने लंका का बुझा दीप जला दिया. बेचारे स्टोक्स एक तरफ 82 रन बनाके रह गए. सोच रहे होंगे काश ये रन नहीं लेता, आखिरी बॉल पर ट्राइ करता.

स्टोक्स भी आखिरी तक डंटे रहे.
स्टोक्स भी आखिरी तक डटे रहे.

मगर गजब मैच हुआ. एकदम कमजोर दिख रही श्रीलंका ने बड़ा पलटवार करते हुए इंग्लैंड को 20 रनों से हरा दिया. और इस जीत के सबसे बड़े हीरो जाहिर सी बात है लसिथ मलिंगा थे. दिखा दिया कि शेर बूढ़ा हुआ है शिकार करना नहीं भूला है. 10 ओवर में 43 रन देकर 4 विकेट निकाले. वर्ल्डकप में 50 से ज्यादा विकेट लेने वाले चौथे बॉलर भी बन गए. उन्हें मैन ऑफ द मैच भी मिला. इस उलटफेर से पॉइंट्स टेबल पर भी असर पड़ा है. इंग्लैंड अब तीसरे नंबर पर है. 6 मैच में 8 पॉइंट्स के साथ. लंका वहीं चढ़कर 5वें नंबर पर आ गई है. 6 मैच में 6 अंकों के साथ.


लल्लनटॉप वीडियो देखें-

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

टॉप खबर

विधानसभा में पॉर्न देखते पकड़ाए थे, BJP ने उपमुख्यमंत्री बना दिया

और BJP ने देश में पॉर्न पर प्रतिबंध लगाया हुआ है.

आईफोन होने से इतनी बड़ी दिक्कत आएगी, ब्रिटेन में रहने वालों ने नहीं सोचा होगा

मामला ब्रेग्जिट से जुड़ा है. लोग फॉर्म नहीं भर पा रहे.

पूर्व CBI जज ने कहा, ज़मानत के लिए भाजपा नेता ने की थी 40 करोड़ की पेशकश

और अब भाजपा के "कुबेर" गहरा फंस चुके हैं.

आशीर्वाद मांगने पहुंचे खट्टर, आदमी ने खुद को आग लगा ली

दो बार मुख्यमंत्री से मिला, फिर भी नहीं लगी नौकरी.

नेटफ्लिक्स पर आने वाली शाहरुख़ की 'बार्ड ऑफ़ ब्लड' में कश्मीर क्यूं खचेर रहा है पाकिस्तान?

पाकिस्तानी आर्मी के प्रवक्ता के बयान पर सोशल मीडिया कहने लगा 'पीछे तो देखो'.

केरल बाढ़ के हीरो आईएएस कन्नन गोपीनाथन ने कश्मीर मसले पर नौकरी छोड़ते हुए ये बातें कही हैं

नौकरी छोड़ दी. अब न कोई सेविंग्स है, न ही रहने को अपना ख़ुद का घर.

धरती पर क्राइम तो रोज़ होते हैं, लेकिन पहली बार अंतरिक्ष में हुए क्राइम की खबर आई है

अंतरिक्ष में रहते क्राइम करने की बात चौंकाती है.

अरुण जेटली नहीं रहे, यूएई से पीएम मोदी ने कुछ यूं किया याद

गौतम गंभीर ने जेटली को पिता तुल्य बताया.

रफाल के अलावा फ्रांस से और क्या-क्या लाने वाले हैं पीएम मोदी?

इस बड़े मुद्दे पर भारत की तगड़ी मदद करने वाला है फ्रांस.

चंद्रमा पर पहुंचने वाला है चंद्रयान-2, कैसे करेगा काम?

चंद्रयान के एक-एक दिन का हिसाब दे दिया है