Submit your post

Follow Us

Eng v SL: बेन स्टोक्स रात भर सोचेंगे, क्यों ले लिया वो रन

5
शेयर्स

वर्ल्डकप का 27वां मैच. श्रीलंका वर्सेज इंग्लैंड. श्रीलंका जो इस वर्ल्डकप में एक एक जीत को तरस रही थी. खाते में 4 अंक थे तो उसमें भी 2 बारिश के सहारे मिले थे. दूसरी तरफ थी इंग्लैंड. एकदम टॉप की टीम. कब चार पांच सौ रन बना दे, कोई भरोसा नहीं. पर इस मैच में भरोसा गया टूट. चार पांच सौ क्या, इंग्लैंड से 233 रन नहीं बने. और श्रीलंका जिसकी अब तक लंका लगी हुई थी, उसने इंग्लैंड की लंका लगा दी. ये इंग्लैंड के साथ इस वर्ल्डकप में दूसरा बड़ा उलटफेर है. एक मैच वो पाकिस्तान से भी हार चुकी है.

मैच की शुरू से बात करें तो टॉस जीतकर श्रीलंका ने बैटिंग ले ली. पता नहीं क्या सोचकर. माने बल्लेबाजी चल वल रही है नहीं, फिर पहले बैटिंग का क्या तुक. शुरुआत भी कुछ ऐसी ही रही. ओपनर करुणारत्ने और परेरा तो जैसे आउट होने के लिए ही मैदान पर आए थे. दूसरे ओवर की आखिरी बॉल पर 1 रन पर खेल रहे करुणारत्ने आर्चर के हत्थे फंसे. अगले ही ओवर में परेरा 2 रन बनाके लौट गए. स्कोर 3 रन पर 2 विकेट. खैर इस विकेट के बाद श्रीलंका की तरफ से एक सरप्राइज पैकेज आया. नाम अविश्का फर्नांडो. बंदा आते ही सेट हो गया. शॉर्ट बॉल पर छक्का. कवर्स पर चौका. लगे ही नहीं कि श्रीलंका का प्लेयर हो. हर कोई सोच रहा था कि क्या लंका ने इसे वर्ल्डकप से बाहर होने के बाद खिलाने के लिए रखा था. बंदे ने कोई शतक नहीं जड़ा, मगर 39 बॉल पर 49 रन की ये पारी सबके दिमाग पर चढ़ने वाली थी.

अब मैदान पर मेंडिस और मैथ्यूज थे. मैथ्यूज जो पिछले मैचों में एकदम गड्ढेपने की पराकाष्ठा पार किए हुए थे. खाता तक नहीं खुल रहा था. पर इस मैच में ऐसा नहीं हुआ. आखिर तक टिके रहे. 85 रन बनाए 115 बॉलों पर. मगर उनका साथ मेंडिस और कुछ सिल्वा ने दिया. बाकि ढेर हो गए. जिसकी बदौलत लंका ने 50 ओवर में किसी तरह 232 रन बना दिए.

इंग्लैंड पर मलिंगा पड़े भारी

233 रन का टार्गेट इंग्लैंड के लिए तो ऐसा लग रहा था कि ये तो 20-25 ओवर में बन जाएंगे. पर हलुआ थोड़ी न है. वो भी अगर मलिंगा का टिप्पा सही जगह पड़ने लगे तो. तो इस मैच में यही हुआ. पहले ही ओवर से मलिंगा ने यॉर्कर झेलना शुरू कीं. और दूसरी ही गेंद पते पर पड़ गई. नतीजा इंग्लैंड के ताबड़तोड़ ओपनर बैयरस्टो बिना खाता खोले एलबीडब्लू होकर लौट गए. दूसरे बड़े ओपनर जैसन रॉय पहले ही चोट के कारण टीम से बाहर हैं. उनकी जगह आए विंस को मलिंगा ने ही सातवें ओवर में निपटा दिया.

अब क्रीज पर थे कप्तान मॉर्गन और इंग्लैंड के विराट कोहली जो रूट. मॉर्गन ने तो वैसे भी जैसे पिछले मैच में हौंका था. 17 छक्के. भाईसाहब लंका वैसे ही खौफ में रही होगी. पर रोज थोड़ी न पड़ते हैं 17 छक्के. मॉर्गन को 19वें ओवर में उड़ाना ने उड़ा दिया. मगर रूट अभी बचे थे. रूट और स्टोक्स के बीच पार्टनरशिप जम गई. 54 रन की. तो इसे तोड़ने का काम एक बार फिर किया मलिंगा ने. मैच के 31वें ओवर में. मलिंगा ने तीसरी गेंद डाली. लेग साउड जाती इस गेंद पर रूट का बल्ला छू गया. अपील हुई तो अंपायर ने इनकार कर दिया. रूट भी खड़े रहे. उनका विराट कोहली बनने का बिलकुल मन नहीं किया. मगर श्रीलंका ने फिर लिया रिव्यू तो दूध का दूध पानी का पानी हो गया. बल्ले पर साफ एज लगती दिखी. रूट की बेमंटी पकड़ी गई. वो 57 रन बनाकर लौट गए.

लंका के अन्य बॉलरों ने भी अच्छी बॉलिंग की.
लंका के अन्य बॉलरों ने भी अच्छी बॉलिंग की.

मगर खतरा अभी टला नहीं था. एक और हिटर मैदान पर था. जोस बटलर. मगर मलिंगा भी तो फॉर्म में थे. अगले ही ओवर में उन्होंने इंग्लैंड के सबसे घातक बल्लेबाज बटलर को एलबीडब्लू आउट कर दिया. हथियार वही यॉर्कर. बटलर सूंघ तक नहीं सके. रिव्यू भी बटलर को बचा नहीं सका. और मलिंगा के इस तरह चार विकेट के साथ इंग्लैंड का स्कोर हो गया है 149 पर 5 विकेट. अब आखिरी उम्मीद इंग्लैंड की स्टोक्स और मोइन अली थे. मगर मोइन भैया को तो आप लोग जानते ही हैं. मारेंगे या मरेंगे. तो आज मरेंगे रहा. 16 रन बनाकर आउट हो गए.

पर इंग्लैंड की बैटिंग डेप्थ के क्या कहने. अब वोक्स क्रीज पर थे. मगर डी सिल्वा ने मैत के 41वें ओवर में वोक्स और राशिद को आउट करके लंका को लगभग जीत दिला ही दी. पर स्टोक्स अभी बचे थे. मगर फिर आए आर्चर भी 3 रन बनाकर छक्का मारने के चक्कर में कैच दे बैठे. स्कोर हो गया 186 पर 9 विकेट. पर स्टोक्स हार मानने को तैयार नहीं थे. 46वें ओवर में 2 छक्के मारे. 47वें ओवर में 2 चौके. अब 22 रन चाहिए थे 21 पर. और इस वक्त पूरी लंका टीम को अपनी एक गलती नजर आ रही थी. गलती ये कि 45वें ओवर में मलिंगा की बॉल पर स्टोक्स की कैच छूट गई थी. लगने लगा था कि क्या स्टोक्स एक तरफ खड़े होकर मैच निकाल देंगे. 47वें ओवर में की पांचवी बॉल पर स्ट्राइक रखने के लिए उन्होंने वुड्स को स्ट्राइक दी. वुड्स को सिर्फ एक बॉल निकालनी थी. मगर वुड्स ये कर नहीं सके. प्रदीप ने लंका का बुझा दीप जला दिया. बेचारे स्टोक्स एक तरफ 82 रन बनाके रह गए. सोच रहे होंगे काश ये रन नहीं लेता, आखिरी बॉल पर ट्राइ करता.

स्टोक्स भी आखिरी तक डंटे रहे.
स्टोक्स भी आखिरी तक डटे रहे.

मगर गजब मैच हुआ. एकदम कमजोर दिख रही श्रीलंका ने बड़ा पलटवार करते हुए इंग्लैंड को 20 रनों से हरा दिया. और इस जीत के सबसे बड़े हीरो जाहिर सी बात है लसिथ मलिंगा थे. दिखा दिया कि शेर बूढ़ा हुआ है शिकार करना नहीं भूला है. 10 ओवर में 43 रन देकर 4 विकेट निकाले. वर्ल्डकप में 50 से ज्यादा विकेट लेने वाले चौथे बॉलर भी बन गए. उन्हें मैन ऑफ द मैच भी मिला. इस उलटफेर से पॉइंट्स टेबल पर भी असर पड़ा है. इंग्लैंड अब तीसरे नंबर पर है. 6 मैच में 8 पॉइंट्स के साथ. लंका वहीं चढ़कर 5वें नंबर पर आ गई है. 6 मैच में 6 अंकों के साथ.


लल्लनटॉप वीडियो देखें-

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

टॉप खबर

CAA और कश्मीर पर बोलने वाले मलयेशियाई PM अब खुद को छोटा क्यों बता रहे हैं?

हाल में भारत और मलयेशिया के बीच रिश्तों में खटास बढ़ती गई है.

निर्भया के दोषियों की फांसी की नई तारीख आ गई

पहले 22 जनवरी दी जानी थी फांसी.

दूसरे वनडे से ऋषभ पंत बाहर हुए, तो संजू सैमसन को टीम में जगह क्यों नहीं दी गई?

सैमसन को BCCI ने कॉन्ट्रैक्ट भी नहीं दिया है.

T20 मैच में 14वें नंबर की टीम ने वेस्टइंडीज़ को घर में घुसकर पटक दिया

मैच में बने 412 रन, फिर भी वेस्टइंडीज़ 4 रन से हार गया.

VVS लक्ष्मण ने विराट कोहली को लेकर वो बात कही जो पूरा देश चाह रहा है

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले वनडे में कोहली नंबर चार पर उतरे थे.

निर्भया केस के चार दोषियों में से एक ने पेच फंसा दिया, फिर टल सकती है फांसी

केस 7 साल से अटका था, अभी 10 दिन पहले ही डेथ वॉरंट आया.

Amazon के CEO जेफ बेजोस के भारत आने पर विरोध क्यों हो रहा है?

एमेजॉन का 2025 तक भारत से 71 हज़ार करोड़ का माल एक्सपोर्ट करने का लक्ष्य है.

यूपी पुलिस में मचा हंगामा, तो योगी ने की ये बड़ी कार्रवाई

सेक्स चैट से शुरू हुआ था मामला, "घूसखोरी" और पोस्टिंग पर अटकी बात

JNU : जिस समय आइशी घोष को पीटा जा रहा था, उसी वक़्त उन पर FIR हो रही थी

और नक़ाबपोश गुंडों का न कोई नाम, न कोई सुराग

बवाल हुआ तो JNU प्रशासन ने मंत्रालय से कैम्पस को बंद करने की मांग उठा दी

मंत्रालय ने भी ये जवाब दिया.