Submit your post

Follow Us

कार-बाइक इंश्योरेंस पॉलिसी के अलावा 1 अगस्त से और क्या-क्या बदल रहा है

देश में कोरोना संक्रमण का दौर चल रहा है. इस बीच सरकार ने 29 जुलाई को अनलॉक-3 की गाइडलाइंस जारी की थीं, जो एक अगस्त से लागू होंगी. नई गाइडलाइंस में कुछ और चीजों में रियायत दी गई हैं. इसके अलावा भी एक अगस्त से कुछ बदलाव हो रहा है, जिसके बारे में आपको जानना चाहिए. हो सकता है, इनमें से कुछ चीजें सीधें आपसे जुड़ी हों. जानते हैं कि 1 अगस्त से क्या बदल रहा है.

कार/बाइक बीमा पॉलिसी

नई कार या बाइक खरीदना थोड़ा सस्ता हो जाएगा. भारतीय बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण (IRDAI) ने थर्ड पार्टी इंश्योरेंस को लेकर बदलाव किया है, जो 1 अगस्त से लागू होगा. कार के लिए तीन साल और बाइक के लिए पांच साल का थर्ड पार्टी इंश्योरेंस लेना जरूरी नहीं होगा.

‘थर्ड पार्टी’ और ‘ओन डैमेज’ क्या है?

अगर हादसा होता है, तो ‘थर्ड पार्टी इंश्योरेंस’ के तहत इंश्योरेंस कंपनी थर्ड पार्टी को हुए नुकसान की भरपाई करती है. पहली पार्टी गाड़ी चलाने वाला होता है. वहीं थर्ड पार्टी वो है, जिसको हादसे में नुकसान पहुंचा है. हादसे में इंश्योरेंस करवाने वाले का नुकसान होता है, तो उसे ‘ओन डैमेज’ कहते हैं. इंश्योरेंस करवाने वाले व्यक्ति के नुकसान की भरपाई इंश्योरेंस कंपनी करती है. जैसे गाड़ी में कोई टूट-फूट या किसी अन्य तरह का नुकसान.

China Car Industry
प्रतीकात्मक फोटो: रॉयटर्स
दो साल में बदला नियम

सुप्रीम कोर्ट ने अगस्त, 2018 में लॉन्ग टर्म मोटर थर्ड पार्टी (टीपी) पॉलिसी को अनिवार्य कर दिया था. IRDAI के निर्देश के अनुसार, जनरल इंश्योरेंस कंपनियों को तीन तरह की मोटर बीमा पॉलिसी बेचने को कहा गया था.

#पहला लॉन्ग टर्म पैकेज कवर. इसमें चार-पहिया वाहनों के लिए तीन साल का थर्ड पार्टी और तीन-साल का ओन डैमेज (ओडी) कवर था. वहीं दोपहिया वाहनों के लिए पांच साल का टीपी और पांच साल का ओडी था.

#दूसरा ऑप्शन था चार-पहिया वाहनों के लिए तीन साल की टीपी और एक साल की ओडी. वहीं दोपहिया के लिए पांच साल की टीपी और एक साल की ओडी.

#तीसरा ऑप्शन था, चार-पहिया वाहनों के लिए तीन साल की टीपी वाली पॉलिसी और दोपहिया के लिए पांच साल की टीपी वाली पॉलिसी.

IRDAI के नए आदेश के मुताबिक, बीमा नियामक ने पहले प्रकार के प्रॉडक्ट यानी लॉन्ग टर्म पैकेज कवर को वापस ले लिया है, जिसमें चौपहिया के लिए तीन साल का टीपी यानी थर्ड पार्टी और तीन साल का ओडी ओन डैमेज कवर, वहीं दोपहिया के लिए पांच साल का टीपी और पांच साल का ओडी कवर शामिल था. नया नियम एक अगस्त से लागू होगा.

कंट्री ऑफ़ ओरिजिन

एक अगस्त से ई-कॉमर्स कंपनियों को यह बताना अनिवार्य होगा कि वो जो प्रोडक्ट बेच रही हैं, वह कहां बना है. सरकार ने पहले ही ऑनलाइन सामान बेचने वाली कंपनियों से हर सामान का कंट्री ऑफ़ ओरिजिन बताने को कहा था. माने प्रोडक्ट के साथ ये भी लिखा हो कि ये आइटम बना कहां है.

कंट्री ऑफ़ ओरिजिन का मतलब उस देश या देशों से है, जहां पर कोई समान मैन्युफ़ैक्चर या प्रोड्यूस किया जाए, डिज़ाइन किया जाए या फिर वो देश, जहां का ब्रांड है. सिर्फ मैन्युफैक्चरिंग ही तय नहीं करेगी कि प्रोडक्ट कहां का है. डिज़ाइन कहां किया गया है और असल में कंपनी किस देश की है, इसकी भी भूमिका होगी. लिस्ट करते वक़्त एक सामान के लिए एक से ज्यादा देश भी लिखे जा सकते हैं. ‘आत्मनिर्भर भारत’ के तहत देसी चीजों को बढ़ावा देने के लिए कंट्री ऑफ़ ओरिजिन बताना अनिवार्य कर दिया गया है.

Online Shopping
ऑनलाइन शॉपिंग के दौरान प्रोडक्ट का कंट्री ऑफ ऑरिजन देखने को मिलेगा. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

बैंकिंग नियमों में बदलाव

बैंक ऑफ महाराष्ट्र, एक्सिस बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक और आरबीएल बैंक में मिनिमम बैलेंस न रखने पर चार्ज लगेगा. वहीं इनमें से कुछ बैंक कैश निकालने और जमा करने पर फीस वसूलेंगे.

सांकेतिक फोटो
सांकेतिक फोटो

आरबीएल बैंक ने सेविंग्स अकाउंट पर मिलने वाले ब्याज में कटौती की है. 1 अगस्त से आरबीएल बैंक सेविंग्स अकाउंट में एक लाख रुपये तक जमा पर 4.75 फीसदी सालाना ब्याज मिलेगा. वहीं, 1-10 लाख रुपये तक की जमा पर 6 फीसदी और 10 लाख से 5 करोड़ रुपये तक की जमा पर 6.75 फीसदी सालाना ब्याज मिलेगा.

किसानों के खाते में 2000 रुपए

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना. इसके तहत सरकार किसानों को आर्थिक सहायता देती है. किसानों को हर साल तीन किस्त में कुल 6000 रुपए की आर्थिक मदद दी जाती है. किसानों को अब तक 2000-2000 रुपए की पांच किस्त भेजी जा चुकी है. अब तक 10 करोड़ से अधिक किसान इस स्कीम से जुड़ चुके हैं. 1 अगस्त से इस योजना के तहत सरकार छठी किस्त भेजनी शुरू करेगी.

सरकार किसानों के बैंक खाते में 2000 रुपये की छठी किस्त भेजेगी.
सरकार किसानों के बैंक खाते में 2000 रुपये की छठी किस्त भेजेगी.

इसके अलावा हर महीने की पहली तारीख को एलपीजी गैस की कीमत में बदलाव होता है. पिछले दो महीने से कीमत में लगातार तेजी देखने को मिली है. हालांकि पहली अगस्त को एलपीजी की कीमत बढ़ेगी या घटेगी, यह उसी दिन पता चलेगा.

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन. EPFO. सरकार ने कंपनियों और उनके कर्मचारियों के लिए तीन महीने- मई, जून, जुलाई तक EPF योगदान 10-10 फीसदी कर दिया था. 31 जुलाई को यह समय सीमा खत्म हो रही है. एक अगस्त से EPF योगदान फिर से 12-12 फीसदी हो जाएगा. हालांकि यह वैकल्पिक था, अनिवार्य नहीं.


ऑनलाइन मोबाइल सेल में पलक झपकते ही स्टॉक खत्म होने का खेल समझ लीजिए

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

टॉप खबर

ईरान ने समुद्री डाकुओं को रिहा किया और 11 भारतीय नाविकों को तस्कर बताकर जेल में डाल दिया!

ढाई महीने हो गए, कहीं कोई खोज ख़बर नहीं.

सुशांत सिंह राजपूत के पिता ने रिया चक्रवर्ती के ख़िलाफ FIR दर्ज़ करवाई

सुशांत ने 14 जून को सुसाइड कर लिया था.

अयोध्या में 5 अगस्त के भूमि पूजन को लेकर क्या-क्या तैयारियां चल रही हैं

रामलला की पोशाक से लेकर अयोध्या में रंग-रोगन तक की सारी बातें.

कोर्ट ने दिल्ली पुलिस को हड़काया, दिल्ली दंगे में पिंजरा तोड़ पर ऐसी बयानबाज़ी क्यों?

पुलिस ने क्या जवाब दिया, वो भी देखिए.

जिस मेट्रो स्टेशन के नीचे दंगे हुए, 5 महीने बाद भी दिल्ली पुलिस ने वहां से CCTV फ़ुटेज नहीं निकाली!

कोर्ट ने कहा, 'पुलिस में अजीब-सी सुस्ती है वीडियो फ़ुटेज को लेकर'

मास्क बांटने के बहाने बच्चे को किडनैप किया, चार करोड़ मांगे, पुलिस ने 24 घंटे में पकड़ लिया

यूपी के गोंडा का मामला, पांच आरोपी भी गिरफ्तार.

चुनाव आयोग ने बीजेपी IT सेल से जुड़ी कंपनी से चुनावी कामधाम करवाया!

ये कम्पनी पूर्व महाराष्ट्र सरकार और दूसरे सरकारी विभागों का भी काम देख रही थी.

इंडिया में कोरोना की वैक्सीन का दाम पता चल गया है, लेकिन पैसे आपको नहीं देने होंगे!

क्या कहा बनाने वाले आदर पूनावाला ने?

बाइक चला रहे CJI बोबड़े पर ट्वीट करने पर twitter और वकील प्रशांत भूषण पर अवमानना का केस हो गया!

सुनवाई में ट्वीट डिलीट करने की बात पर कोर्ट ने क्या कहा?

जाटों-पंजाबियों को बिना बुद्धि का बोलकर माफ़ी मांगने लगे बीजेपी के सीएम

और कौन? वही त्रिपुरा के सीएम बिप्लब देब.