Submit your post

Follow Us

ब्लैक पैंथर वाले चैडविक बोसमैन 43 साल की उम्र में दुनिया छोड़ गए

हॉलीवुड एक्टर चैडविक बोसमैन का निधन हो गया. वे 43 साल के थे. कुछ सालों से आंत के कैंसर से लड़ रहे थे. बोसमैन ने मार्वल सीरीज की ब्लॉकबस्टर फिल्म ‘ब्लैक पैंथर’ में मुख्य किरदार निभाया था. परिवार ने ट्वीट कर उनके निधन की जानकारी दी. चैडविक बोसमैन के  ट्विटर अकाउंट पर परिवार ने लिखा,

असीमित दुख के साथ हम चैडविक बोसमैन के निधन की पुष्टि करते हैं. साल 2016 में चैडविक को स्टेज 3 कोलन कैंसर होने का पता चला था. वे पिछले चार साल से इस बीमारी से लड़ रहे थे. इस दौरान यह बीमारी स्टेज 4 में बदल गई.

एक सच्चा फाइटर, चैडविक इन सबसे होकर गुजरा और बहुत सी फिल्मों में काम किया जिनमें आपने उन्हें बहुत सारा प्यार दिया. ‘मार्शल’ से लेकर ‘डा 5 ब्लडस’, अगस्त विल्सन की ‘मा रेनीज ब्लैक बॉटम’ और बहुत सारी ऐसी फिल्में. ये सारी फिल्में उसने बेहिसाब सर्जरियों और कीमोथैरिपी के दौरान की थीं.

ब्लैंक पैंथर में किंग टी’चेला के किरदार को जीना उनके करियर में सम्मान की बात थी. उन्होंने अपने घर में प्राण त्यागे. इस दौरान उनकी पत्नी और परिवार उनके पास मौजूद था.

उनका परिवार आपके प्यार और प्रार्थनाओं के लिए शुक्रिया अदा करता है और उम्मीद करता है कि आप दुख की इस घड़ी में उनकी निजता का सम्मान करेंगे.

चैडविक ने अपना आखिरी ट्वीट 12 अगस्त को किया था. इसमें उन्होंने कमला हैरिस को अमेरिका के वाइस प्रेसीडेंट के लिए समर्थन दिया था.

हार्वर्ड से पढ़े और टीवी के रास्ते फिल्मों तक पहुंचे

बोसमैन ने कैंसर होने की बात सार्वजनिक तौर पर कभी नहीं कही थी. उनका जन्म अमेरिका के साउथ कैरोलिना राज्य में हुआ था. वे हार्वर्ड यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएट थे. साल 2013 में फिल्मों में कदम रखने से पहले उन्होंने टीवी पर कई छोटे-मोटे रोल किए. फिल्मों में बोसमैन ने ब्लैक किरदारों को अमर कर दिया. इनमें साल 2013 की फिल्म ’42’ में बेसबॉल स्टार जैकी रोबिनसन, साल 2017 में आई मार्शल में अमेरिकी थरगुड मार्शल और अवेंजर्स सीरीज में टी’चेला का रोल मुख्य है.

चाडविक बोसमैन.
चाडविक बोसमैन.

पहली बार साल 2016 में निभाया टी’चेला का किरदार

साल 2016 में बोसमैन पहली बार टी’चेला के किरदार में फिल्म ‘कैप्टन अमेरिका: सिविल वॉर’ में दिखे थे. दो साल बाद यानी 2018 में टी’चेला की पूरी कहानी बताती हुई फिल्म ‘ब्लैक पैंथर’ आई. फिल्म ने न केवल बोसमैन की लोकप्रियता में चार चांद लगाए बल्कि मार्वल स्टूडियो का खजाना भी भर दिया. इस फिल्म ने बेस्ट ऑरिजनल स्कोर, बेस्ट कॉस्ट्यूम डिजाइन और बेस्ट प्रोडक्शन डिजाइन के तीन ऑस्कर अवार्ड भी जीते थे. साथ ही बेस्ट पिक्चर के लिए नॉमिनेट भी हुई थी. बाद में बोसमैन टी’चेला के रोल में ‘अवेंजर्स: इंफिनिटी वॉर’ और ‘अवेंजर्स: एंडगेम’ में भी दिखाई दिए.

बोसमैन ने ब्लैक कलाकारों को फिल्मों में मिलने वाली हिस्सेदारी पर भी बेबाकी से अपनी राय रखी. साल 2013 में ’42’ के प्रमोशन के दौरान उन्होंने कहा था,

एक वाइट एक्टर और एक ब्लैक एक्टर का अनुभव समान नहीं होता है. आपको बराबर के मौके नहीं मिलते. यह स्पष्ट और सच है. इसे ऐसे समझिए- आपने ऐसी कितनी फिल्में देखी हैं, जिनमें ब्लैक हीरो होता है और उसकी किसी ब्लैक महिला या किसी भी महिला से लव स्टोरी दिखाई जाती है. यह कहना काफी अजीब है मगर अक्सर ऐसा नहीं होता.

क्या है कोलन कैंसर

कोलन कैंसर बड़ी आंत के कैंसर का अंग्रेजी नाम है. बड़ी आंत हमारे पाचन तंत्र का आखिरी हिस्सा होती है. वैसे तो कोलन कैंसर किसी भी उम्र में हो सकता है लेकिन इसके ज्यादातर मामले बुजुर्गों में आते हैं. इस कैंसर में शुरू में आंत में कोशिकाओं के गुच्छे बनते हैं. फिर धीर-धीरे ये कैंसर का रूप ले लेते हैं. इसके इलाज के लिए सर्जरी, रेडिएशन थेरेपी और दवा खाने की सलाह दी जाती है. बोसमैन को तीसरे स्टेज में कोलन कैंसर का पता लगा था. तीसरी स्टेज माने कैंसर काफी हद तक बढ़ चुका होता है. लेकिन शरीर के बाकी हिस्सों में नहीं फैलता है. कैंसर के चौथी स्टेज में पहुंचने का मतलब होता है कि यह शरीर के बाकी अंगों या हिस्सों में भी फैलने लगता है.

कई लोगों ने दी श्रद्धांजलि

चैडविक बोसमैन के निधन पर कई लोगों ने शोक जताया है. सोशल मीडिया पर उन्हें #WakandaForever, #BlackPanther, #chadwickboseman RIP Legend, T’Challa जैसे ट्रेंड के जरिए श्रद्धांजलि दी जा रही है. अमेरिकी राष्ट्रपति पद के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडेन, वाइस प्रेसीडेंट उम्मीदवार कमला हैरिस ने भी चाडविक बोसमैन को याद किया.

अनुपम खेर और निविन पॉली जैसे भारतीय एक्टर्स ने भी चैडविक बोसमैन को याद किया.


Video: सुशांत केस: रिया ने उन चैट्स पर क्या कहा जिसके बाद ड्रग्स वाली बात सामने आई?

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

टॉप खबर

NEET, JEE आगे बढ़ाने की मांग कर रहे छात्र ये पांच कारण बता रहे हैं

तय समय पर परीक्षा कराने के लिए 150 शिक्षाविदों ने लिखी PM मोदी को चिट्ठी.

कोर्ट ने कहा, ये शर्त पूरी किए बिना अनुराग ठाकुर और प्रवेश वर्मा पर दिल्ली दंगों में हेट स्पीच का केस नहीं

बीजेपी नेताओं के खिलाफ़ याचिका ख़ारिज करते हुए अदालत ने और क्या कहा, ये भी पढ़िए.

पाकिस्तान के किस बयान में इंडिया ने एक के बाद एक पांच झूठ पकड़ लिए हैं?

पाकिस्तान ने आतंकवाद फैलाने में भारत का नाम ले लिया, बस हो गया काम.

सोनिया-राहुल को पत्र लिखने पर कांग्रेस मंत्री ने नेताओं से कहा, ‘खुल्लमखुल्ला टहलने नहीं दूंगा’

माफ़ी नहीं मांगने पर परिणाम भुगतने की बात कर डाली.

प्रशांत भूषण के खिलाफ़ अवमानना का मुक़दमा सुन रहे सुप्रीम कोर्ट के इन तीन जजों की कहानी क्या है?

पूरी रामकहानी यहां पढ़िए.

महाराष्ट्र: रायगढ़ में पांचमंज़िला इमारत ढही, 50 से ज़्यादा लोग दबे

एनडीआरएफ की तीन टीमें राहत के काम में जुटी हैं.

क्या 73 दिन में कोरोना वैक्सीन आ रही है? बनाने वाली कंपनी ने बताई सच्ची-सच्ची बात

कन्फ्यूजन है कि खुश होना है या अभी रुकना है?

प्रशांत भूषण ने कही ये बात, तो कोर्ट बोला- हजार अच्छे काम से गुनाह करने का लाइसेंस नहीं मिल जाता

बचाव में उतरे केंद्र की अपील, सजा न देने पर विचार करें, सुप्रीम कोर्ट ने दिया दो-तीन दिन का वक्त

सुशांत पर सुप्रीम कोर्ट ने CBI जांच का आदेश दिया, महाराष्ट्र के वकील को आपत्ति

कोर्ट ने कहा, सारे काग़ज़ CBI को दे दीजिए.

बिहार : महीनों से बिना सैलरी के पढ़ा रहे हैं गेस्ट टीचर, मांगकर खाने की आ गई नौबत!

इस पर अधिकारियों ने क्या जवाब दिया?