Submit your post

Follow Us

1 जनवरी से आपकी जिंदगी में क्या-क्या बदलने जा रहा है, जान लीजिए

साल 2021 बस दो कदम की दूरी पर है. आने वाला ये साल पिछले साल से तो बेहतर ही होगा, कम से कम ऐसी उम्मीद तो की ही जा सकती है. लेकिन कई ऐसी चीजें भी हैं, जो साल 2021 के पहले दिन यानी 1 जनवरी से बदल जाएंगी. आइए डालते हैं एक नजर ऐसे ही नियमों पर-

हर गाड़ी पर फास्टैग जरूरी

न्यू ईयर और उसके बाद शहर से बाहर सैर-सपाटे का प्रोग्राम बना रहे हैं तो गाड़ी पर फास्टैग जरूर लगवा लें. 1 जनवरी 2021 से देश में हर गाड़ी पर फास्टैग लगवाना जरूरी होगा. ऐसा न किया तो जेब पर बहुत भारी पड़ेगा. इस बात की घोषणा परिवहन मंत्री नितिन गडकरी 24 दिसंबर को अपने एक संबोधन में कर चुके हैं. अगर गाड़ी में फास्टैग नहीं लगा है तो 1 जनवरी से टोल प्लाजा पर मार्शल आपको फास्टैग लेन में नहीं घुसने देगा. अगर आप गलती से लेन में घुस गए तो उस प्लाजा पर आपकी गाड़ी का जितना टोल होगा, उसका डबल चुकाना होगा. फास्टैग क्या है, ये तो पता ही होगा. नहीं पता तो हम बता देते हैं. फास्टैग से आपकी गाड़ी का टोल टैक्स आपके खाते से अपने आप कट जाएगा, कैश पेमेंट करने का झंझट नहीं रहेगा. इस बारे में पूरी खबर यहां पढ़ सकते हैं.

Toll Fastag
1 जनवरी से टोल टैक्स भरने के लिए हर वाहन पर फास्टैग जरूरी होगा. (फाइल फोटो- PTI)

2 हजार की जगह अब 5000 का कॉन्टैक्टलेस पेमेंट

आरबीआई ने डेबिड-क्रेडिट कार्ड के जरिए कॉन्टैक्टलेस पेमेंट की लिमिट बढ़ाने की घोषणा की थी. यह नियम 1 जनवरी 2021 से लागू हो जाएगा. नई तकनीक के डेबिट-क्रेडिट कार्ड को पेमेंट मशीन में स्वाइप नहीं करना पड़ता. बस मशीन के ऊपर टच करके ही पेमेंट किया जा सकता है. इस तरह से पेमेंट करने में पिन नंबर भी नहीं डालना पड़ता. इससे ग्राहकों को सहूलियत रहती है. अब तक सिर्फ 2 हजार रुपए तक का ही कॉन्टैक्टलेस पेमेंट किया जा सकता था. 1 जनवरी से 5 हजार रुपए तक के पेमेंट के लिए पिन नहीं डालना होगा.

Debit Credit Card New Rules
1 जनवरी 2021 से 2 हजार की जगह 5 हजार रुपए का भुगतान कॉन्टैक्टलेस फीचर के जरिए किया जा सकेगा. मशीन में इस तरह कार्ड लगाकर पिन डालने की जरूरत नहीं रहेगा. (पीटीआई)

पॉजिटिव पे से मिलेगी ज्यादा सिक्योरिटी

अगस्त 2020 में आरबीआई ने बैंकों में चेक क्लिरेंस को लेकर नया नियम घोषित किया था. इसे पॉजिटिव पे सिस्टम कहा गया. इसकी शुरुआत 1, 2021 से हो जाएगी. ग्राहकों की सुरक्षा बढ़ाने के लिए 50 हजार रुपये और इससे ऊपर के सभी चेक पेमेंट पर ‘पॉजिटिव पे’ व्यवस्था लागू होगी. अब अगर आपको 50 हजार रुपए का चेक अकाउंट में जमा करना है तो उस चेक के अगले और पिछले हिस्से की फोटो खींचकर बैंक के ऐप पर अपलोड करनी होगी. इसे बैंक अधिकारी कंफर्म करेगा, तभी पेमेंट रिलीज करेगा. धोखाधड़ी की बढ़ती घटनाओं को देखते हुए इस तरह के नियम को लाया गया है. हालांकि कुछ प्राइवेट बैंक पहले ही इससे मिलती जुलती व्यवस्था अपना चुके हैं.

50 हजार रुपए या उससे ऊपर के चेक पेमेंट पर पॉजिटिव पे सिस्टम 1 जनवरी से लागू हो जाएगा. रायटर्स
50 हजार रुपए या उससे ऊपर के चेक पेमेंट पर पॉजिटिव पे सिस्टम 1 जनवरी से लागू हो जाएगा. (फोटो रॉयटर्स)

इन डिवाइसेज पर गायब हो जाएगा WhatsApp

1 जनवरी से कुछ मोबाइल डिवाइसेज पर वॉट्सऐप चलना बंद हो जाएगा. दरअसल वॉट्सऐप कुछ फोन मॉडल्स पर अपना सपोर्ट बंद कर रहा है. सबसे पहले तो वॉट्सऐप उन डिवाइसेज पर बंद होगा, जिनका ऑपरेटिंग सिस्टम काफी पुराना है. मिसाल के तौर पर अगर आपके फोन में एंड्रॉयड का 4.0.3 या उससे कम वाला वर्जन है तो WhatsApp चलाने के लिए नया फोन लेना होगा. इस ऑपरेटिंग पर चलने वाले प्रमुख मॉडल्स में शामिल हैं HTC Desire, LG Optimus Black, Motorola Droid Razr और Samsung Galaxy S2.

अगर आप iPhone यूजर हैं और आपके फोन का ऑपरेटिंग सिस्टम iOS 9 या उससे पहले का है तो अब वॉट्सऐप नहीं चलेगा. iPhone 4 और उससे पहले के मॉडल इससे सबसे ज्यादा प्रभावित होंगे. हालांकि iPhone 4S, iPhone 5, iPhone 5S, iPhone 5C, iPhone 6, and iPhone 6S को iOS 9 पर अपडेट कर सकते हैं.

Whatsapp
साल के पहले दिन से Whatsapp कई ऑपरेटिंग सिस्टम को सपोर्ट बंद कर रहा है. इसके चलते कई डिवाइसेज पर वॉट्सऐप चलना बंद हो जाएगा.

जीएसटी के नियम बदल जाएंगे

इस बदलाव का हालांकि आम जनता पर तो सीधा कोई असर नहीं पड़ेगा लेकिन छोटे दुकानदारों के लिए 1 जनवरी से जीएसटी के कुछ नियम बदल रहे हैं. 5 करोड़ रुपए तक के बिजनेस टर्नओवर वाले बिजनेसमैन को अब साल में सिर्फ 8 GST सेल्स रिटर्न्स भरने होंगे. पहले इसके लिए 12 रिटर्न्स भरने पड़ते थे. चार रिटर्न GSTR-3B के और चार रिटर्न GSTR-1 के भरने होंगे. इस नए नियम का असर देश के बहुत सारे कारोबारियों पर पड़ेगा क्योंकि 92 फीसदी यही लोग हैं, जो जीएसटी भरते हैं.

1 जनवरी से UPI पर चार्ज नहीं लगेगा, फैक्ट चेक हो चुका है

पिछले कई महीनों से खबर चल रही थी कि 1 जनवरी से UPI के जरिए पेमेंट करने पर कुछ खर्चा-पानी देना होगा. मतलब इस पर कुछ सेवा शुल्क देना होगा. हालांकि इस खबर का खंडन खुद पीआईबी और पेमेंट्स के लिए जम्मेदार संस्था NPCI ने कई बार किया है. इसके बावजूद अब भी कुछ लोगों को कंफ्यूजन बना हुआ है. तो यह बात पक्की है कि यूपीआई पेमेंट पर सरकार किसी भी तरह का शुल्क लेने का प्लान नहीं बना रही है.


वीडियो – क्या है ‘पॉजिटिव पे’, जिससे चेक पेमेंट को और सुरक्षित बनाने की बात कही जा रही है

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

पोस्टमॉर्टम हाउस

मूवी रिव्यू: AK vs AK

'AK vs Ak' की सबसे बड़ी ताकत इसका कॉन्सेप्ट ही है, जो काफी हद तक एंगेजिंग है.

फिल्म रिव्यू: कुली नंबर 1

ये रीमेक न होकर कोई ओरिजिनल फ़िल्म होती, तब भी इतना ही निराश करती.

जब नए साल की शुरुआत किसी की तेरहवीं से की जाए

राम प्रसाद की तेरहवीं का ट्रेलर रिलीज़ हो गया.

मूवी रिव्यू: पावा कढ़ईगल - 4 कहानियां, जो आपको अंदर से झकझोर देंगी

4 कमाल के डायरेक्टर्स की पेशकश.

मूवी रिव्यू: अनपॉज्ड - कोविड काल की कमाल कहानियां, जो आपका दिल खुश कर देंगी

पांच शानदार डायरेक्टर्स की फिल्मों का गुलदस्ता.

मूवी रिव्यू: तोरबाज़

कैसी है कैंसर की खबर के बाद रिलीज़ हुई संजय दत्त की पहली फिल्म?

मूवी रिव्यू: दुर्गामती- अ मिथ

कैसी है साउथ की फिल्म 'भागमती' की रीमेक?

ऐमब्रेन वेव नेक-बैंड इयरफ़ोन रिव्यू

कीमत 1,300 रुपए. जानिए, वनप्लस बुलेट इयरफ़ोन के सामने कैसे हैं ये?

पंजाब की पड़ताल करती अमनदीप संधू की किताब पंजाब: जर्नीज़ थ्रू फॉल्ट लाइन्स

यह किताब पंजाब के 'कल, आज और कल' के बारे में है.

'कुली नं. 1' के 'हुस्न है सुहाना' गाने को देख लोग बोले- 'बेटा, तुमसे ना हो पाएगा'

यूट्यूब से लाइक-डिसलाइक का ऑप्शन हटाना पड़ा.