Submit your post

Follow Us

'पृथ्वीराज' फिल्म की कहानी, जिसे डायरेक्टर 18 साल से बनाना चाहते थे

पृथ्वीराज चौहान. भारतीय इतिहास के वो राजा, जिनकी ज़िंदगी की कहानी किसी फिल्म से कम नहीं. कुछ साल पहले जब अनाउंस किया गया कि डॉ. चंद्रप्रकाश द्विवेदी उनकी कहानी को परदे पर उतारेंगे, तो उत्साहित होना लाज़मी था. डॉ. द्विवेदी इतिहास के जानकार हैं. दूरदर्शन पर 1991 में दिखाई गई टीवी सीरीज़ ‘चाणक्य’ उन्होंने ही लिखी, डायरेक्ट की और उसमें लीड रोल भी निभाया. डॉ. चंद्रप्रकाश ने यश राज फिल्म्स के लिए ‘पृथ्वीराज’ लिखी और डायरेक्ट की है. अक्षय कुमार पृथ्वीराज चौहान का किरदार निभाएंगे.

कोरोना महामारी की वजह से ‘पृथ्वीराज’ की रिलीज़ भी अफेक्ट हुई थी. अब फिल्म 03 जून को रिलीज़ होने जा रही है. आज फिल्म का ट्रेलर आया है. कैसा लग रहा है, कहानी को लेकर क्या पता चल रहा है, ऐसे पॉइंट्स पर बात करेंगे.

# कहानी क्या है?

‘पृथ्वीराज’ के ट्रेलर लॉन्च इवेंट पर अक्षय ने कहा कि डॉ. द्विवेदी ने उन्हें एक किताब दी थी, ‘पृथ्वीराज रासो’. साथ ही कहा था कि इसे आहिस्ता आहिस्ता पढ़ना. ‘पृथ्वीराज रासो’ एक महाकाव्य है, जो पृथ्वीराज चौहान के जीवन की कहानी कहता है. ट्रेलर को देखकर लग रहा है कि फिल्म की कहानी को दो बड़े चैप्टर्स में बांटा जाएगा. पहला तो पृथ्वीराज का संयोगिता से प्रेम. कहा जाता है कि राजकुमारी संयोगिता कन्नौज के राजा जयचंद राठौड़ की बेटी थीं. उन्होंने पृथ्वीराज का चित्र देखा था और पृथ्वीराज ने उनका. और दोनों ने मन ही मन एक दूसरे को जीवनसाथी मान लिया. लेकिन जयचंद की पृथ्वीराज से कोई नाराजगी थी. उन्होंने बेटी का स्वयंवर आयोजित किया तो दूर-दूर से राजकुमारों को बुलाया लेकिन पृथ्वीराज को नहीं. और ऊपर से उनकी मूर्ति बनवाकर द्वारपाल के स्थान पर लगवा दी. संयोगिता ने भी किसी को नहीं चुना और मूर्ति को ही माला पहनाने लगीं. तभी पृथ्वीराज वहां आ गए और माला उन्हें पहना दी. इससे पहले कि जयचंद कुछ करते पृथ्वीराज संयोगिता को लेकर चले गए.

Manushi Chillar Akshay Kumar
फिल्म में अक्षय कुमार और मानुषी छिल्लर ने पृथ्वीराज चौहान और राजकुमारी संयोगिता के रोल निभाए हैं.

दूसरा बड़ा हिस्सा है मोहम्मद गोरी से उनकी जंग. कैसे गोरी से उन्होंने दो युद्ध लड़े. पहले में जीते, और गोरी पर रहम दिखाते हुए उसे ज़िंदा छोड़ दिया. दूसरे युद्ध में गोरी जीत गया और पृथ्वीराज को बंदी बना लिया. लोहे के गरम सरियों से उनकी आंखें फोड़ दी. लेकिन आंखें न होने के बावजूद भी कैद में होते हुए पृथ्वीराज ने उसे मार डाला. ट्रेलर के एंड में भी आपको इस सीन की झलक मिलती है.


# ट्रेलर कैसा है?

उत्तराधिकारी रिश्ते से नहीं, योग्यता से चुना जाता है, शौर्य के लिए, वीरता के लिए, और न्याय के लिए.

डॉ. द्विवेदी की बुलंद आवाज़ से ट्रेलर खुलता है. मॉनटाज में एक्शन सीक्वेंस देखने को मिलते हैं, जो एक्सपेक्टेशन बढ़ाने का ही काम कर रहे हैं. इसके लिए प्रॉडक्शन डिज़ाइन और वीएफएक्स, दोनों पर खर्चा हुआ है. मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो फिल्म को करीब 300 करोड़ रुपए के बजट पर बनाया गया है. डॉ. द्विवेदी ने अपने एक इंटरव्यू में बताया था कि पिछले 18 सालों से पृथ्वीराज चौहान की कहानी उनके साथ है. वो इसे लंबे समय से बनाना चाहते थे. इसलिए जब मौका मिला, तो कोई कसर नहीं छोड़ी. डॉ. द्विवेदी ने फिल्म की फाइनल रीसर्च को करीब छह महीने का वक्त दिया. यही वजह है कि फिल्म में हर मुमकिन चीज़ को क्लोज़ टू रियलिटी रखने की कोशिश की है. फिर चाहे वो लोकेशन पर जाकर शूट करना हो, या किरदारों की राजस्थानी पगड़ी, सब पर बारीकी से काम हुआ है.

ट्रेलर देखकर लग रहा है कि फिल्म के वॉर सीक्वेंस उसके हाई पॉइंट्स में से होंगे. वहां भी वीएफएक्स और एनिमेशन का इस्तेमाल हुआ है, जो हल्के नहीं लगते. खासतौर पर ट्रेलर के एंड में आने वाला शेर का सीक्वेंस. ऐसे ही सीन्स पर सिनेमाघरों में हूटिंग होती है.

3
डॉ. चंद्रप्रकाश द्विवेदी ने ‘पृथ्वीराज’ को लिखा और डायरेक्ट किया है.

इतने प्लस पॉइंट्स के साथ यहां एक बड़ा लेकिन है. वो हैं खुद फिल्म के नायक. पूरे ट्रेलर में अक्षय कुमार को देखकर लगता है कि वो पृथ्वीराज कम और अक्षय ज़्यादा लग रहे हैं. फिल्म के टीज़र से भी यही शिकायत थी. ये बड़ी वजह थी कि ‘पृथ्वीराज’ का ट्रेलर देखने के बाद लगा कि वो फ़ील नहीं आ रही, जैसी एक पीरियड ड्रामा से आनी चाहिए.


# कौन-कौन हैं फिल्म में?

मानुषी छिल्लर ‘पृथ्वीराज’ से एक्टिंग डेब्यू करने जा रही हैं. वो राजकुमारी संयोगिता के रोल में नज़र आएंगी. ट्रेलर में लगभग सभी मेजर कैरेक्टर्स को दिखा दिया गया है. जैसे सोनू सूद पृथ्वीराज चौहान के बचपन के दोस्त चंदबरदाई बने हैं. वो चंदबरदाई के शब्द ही थे, जिनकी वजह से पृथ्वीराज मोहम्मद गोरी को मार पाए थे. संजय दत्त ने काका कन्ह का रोल निभाया है, जो पृथ्वीराज चौहान के प्रति बेहद वफादार थे. मानव विज ने कहानी के विलेन मोहम्मद गोरी का रोल निभाया है. मानव के हिस्से ट्रेलर में ज़्यादा डायलॉग नहीं आए, फिर भी आप उनकी प्रेज़ेंस को महसूस कर सकते हैं.

Sanjay Dutt Prithviraj
संजय दत्त फिल्म में काका कन्ह बने हैं.

इनके अलावा फिल्म में पांच-छह ऐसे किरदारों को भी इंट्रोड्यूस किया जाएगा जिनका ज़्यादा जिक्र नहीं होता. ये किरदार कौन होंगे, फिल्म आने पर ही पता चलेगा. फिर बता दें कि पृथ्वीराज 03 जून को सिनेमाघरों में रिलीज़ होगी.


वीडियो: आयुष्मान खुराना की फिल्म ‘अनेक’ क्यों इस महीने की सबसे बड़ी फिल्म हो सकती है?

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

10 नंबरी

शाहरुख के साथ अपने झगड़े पर क्या बोले अजय देवगन?

अजय देवगन और शाहरुख खान के संबंध लंबे समय से खटारभरे बताए जाते रहे हैं, अब असलियत सुनिए.

सलमान खान के साथ ईद पार्टी से निकलीं शहनाज़ गिल ट्रोल क्यों होने लगीं?

लोगों का कहना है कि शहनाज़ को सलमान के साथ वैसे पेश नहीं आना चाहिए!

'अनेक' ट्रेलर के ये 10 सेकंड हिंदी थोपने वाले तमाम लोगों के लिए ही बने हैं

फिल्म सिर्फ एक एक्शन थ्रिलर नहीं लगती, इसके पास कहने के लिए और भी कुछ है.

'हीरोपंती 2' की कमाई ने टाइगर की सारी हीरोपंती झाड़ दी

'हीरोपंती 2' का रंग कहीं फीका सा पड़ता दिख रहा है.

ओटीटी का 'KGF' बनने के लिए क्या करने जा रहा है अमेज़न?

अमेज़न आपके तमाम फेवरेट शोज़ वापस ला रहा है.

'KGF 2' ने एक और कीर्तिमान स्थापित कर दिया

फिल्म बॉक्स ऑफिस पर धड़ल्ले से पैसे छाप रही है.

प्रेमीजनों के लिए खुशखबरी! शानदार लव स्टोरीज़ वाली सीरीज़ मॉडर्न लव का देसी संस्करण आ रहा

एक से से बढ़कर एक कलाकार चुने गए हैं. उम्मीद है धमाल होगा.

अजय-किच्चा की बहस पर सोनू सूद सही खेल गए

राम गोपाल वर्मा ने भी इस बहस पर अपनी राय रखी है.

मई में आने वाली हैं ये 14 बड़ी फिल्में और सीरीज़, जो आपको पूरा महीना रोमांचित रखेंगी

दो बड़ी फिल्मों के सीक्वल भी इस लिस्ट में शामिल हैं.

एलन मस्क को ट्विटर खरीदने पर ऐसी बधाई कहीं और नहीं मिलेगी!

एलन भैया के शासन में, ब्लूटिक बंटेंगे राशन में.