Submit your post

Follow Us

बॉक्स ऑफिस पर गदर मचाने वाली 20 हिंदी फ़िल्में, जो साउथ इंडियन फिल्मों का रीमेक थीं

‘दृश्यम’, ‘वॉन्टेड’, ‘राउडी राठौड़’ और ‘ग़जिनी’. इन सब बॉलीवुड फिल्मों में क्या कॉमन है. पहला तो ये कि इन सभी फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर भौकाल काटा था. दूसरा ये, कि ये फिल्में साउथ इंडियन फिल्मों की रीमेक थीं. आज भी ऐसी ही बॉलीवुड फिल्मों के बारे में जानेंगे. जो थीं तो साउथ इंडियन फिल्मों की रीमेक, लेकिन जिन्होंने बंबई के बॉक्स ऑफिस पर गदर मचा दिया था. आइए जानते हैं 20 ऐसी ही फिल्मों के बारे में.

Bharat Talkies


#1. एक दूजे के लिए (1981)
डायरेक्टर: कैलासम बालाचंदर
कास्ट: कमल हासन, रति अग्निहोत्री, माधवी

Ek Duje Ke Liye Poster
फिल्म बॉक्स ऑफिस पर ऐसी चली कि बाजे फाड़ दिए गुरु.

‘हम बने तुम बने एक दूजे के लिए’ गाने वाली फिल्म. लक्ष्मीकांत-प्यारेलाल के कम्पोज़ किए हुए और भी कमाल के गाने फिल्म का हिस्सा थे. कहानी थी तमिल लड़के और नॉर्थ इंडियन लड़की के प्यार की. दोनों के घरवाले नहीं मानते. आगे अपने प्यार को मुकम्मल कर पाते हैं या नहीं, यही फिल्म की कहानी थी. फिल्म बॉक्स ऑफिस पर ब्लॉकबस्टर साबित हुई. एक करोड़ रुपए के बजट में बनी और दस करोड़ का कलेक्शन कर गई. 1981 में आई ये हिंदी फिल्म तेलुगु फिल्म ‘मारो चरित्र’ का रीमेक थी. हिंदी वाली के डायरेक्टर कैलासम बालाचंदर ने ही तेलुगु फिल्म बनाई थी. कमल हासन दोनों फिल्मों का हिस्सा थे. हालांकि, ओरिजिनल फिल्म में उनके साथ सरिता थीं. और हिंदी रीमेक में रति अग्निहोत्री. कमल ने दोनों जगह तमिल लड़के का ही रोल अदा किया था.


#2. शिवा (1990)
डायरेक्टर: राम गोपाल वर्मा
कास्ट: नागार्जुन, अमला, रघुवरण, परेश रावल

Shiva Stills 2
नागार्जुन और अमला तेलुगु फिल्म का भी हिस्सा थे.

1990 में आई ये फिल्म इसी नाम से बनी राम गोपाल वर्मा की तेलुगु फिल्म का रीमेक थी. दोनों फिल्मों की कहानी में कोई बदलाव नहीं किया गया. यहां तक कि नागार्जुन, अमला और रघुवरण ने दोनों फिल्मों में सेम रोल निभाए. कहना गलत नहीं होगा कि ‘शिवा’ से ही रामू के सिग्नेचर स्टाइल की शुरुआत भी हुई थी. वो कॉमन मैन जो हालात की वजह से खुद को क्राइम की दुनिया में पाता है. अपनी ब्लॉकबस्टर ‘सत्या’ में भी उन्होंने ये फ़ॉर्मूला यूज़ किया. ‘शिवा’ अपने समय की इतनी बड़ी हिट थी कि रामू ने 2006 में इसका प्रीक्वल भी बनाया था. उसका नाम भी ‘शिवा’ ही था. हालांकि, इस प्रीक्वल को ओरिजिनल फिल्म जैसी सफलता नसीब नहीं हुई.


#3. विरासत (1997)
डायरेक्टर: प्रियदर्शन
कास्ट: अनिल कपूर, तबु, अमरीश पुरी, पूजा बत्रा

Virasat 4
फिल्म के गाने कमाल के हिट रहे.

अनिल कपूर की इस फिल्म का भी कमल हासन कनेक्शन है. दरअसल, ‘विरासत’ तमिल फिल्म ‘थेवर मगन’ से अडैप्ट की गई थी. जिसकी कहानी कमल हासन ने लिखी थी. अनिल कपूर और तबु की ‘विरासत’ के गाने भी खासे पॉपुलर रहे थे. यहां तक कि गाने ‘पायलें चुनमुन चुनमुन’ के लिए तबु ने बीट-बॉक्सिंग भी की थी. फिल्म ने करीब 43 करोड़ रुपए का कलेक्शन किया, और उस साल की सबसे ज़्यादा कमाई करने वाली बॉलीवुड फिल्मों की लिस्ट में शुमार हुई. ओरिजिनल फिल्म के लिए म्यूज़िक दिया था इलयराजा ने. हिंदी रीमेक के म्यूज़िक डायरेक्टर अनु मलिक ने उनकी कुछ धुनों को फिल्म में बरकरार रखा. फिल्मफेयर अवॉर्डस में भी 16 नॉमिनेशन्स के साथ ‘विरासत’ ने धमाल मचा दिया था.


#4. चाची 420 (1997)
डायरेक्टर: कमल हासन
कास्ट: कमल हासन, तबु, अमरीश पुरी, ओम पुरी

Chahchi 420 Ii
कमल हासन ने ओरिजिनल और रीमेक में लीड रोल निभाया.

कमल हासन की एक और फिल्म. यहां उन्होंने एक्टिंग भी की और डायरेक्शन भी. फिल्म 1996 में आई तमिल फिल्म ‘अववै शानमुगी’ का रीमेक थी. जो खुद हॉलीवुड फिल्म ‘मिसेज़ डाउटफायर’ से प्रेरित थी. ‘अववै शानमुगी’ ने बॉक्स ऑफिस हिला दिया था. जनता ने कुछ वैसा ही रिस्पॉन्स इसके हिंदी रीमेक को भी दिया. बॉक्स ऑफिस इंडिया की मानें तो फिल्म ने करीब 11 करोड़ 42 लाख की कमाई की थी. तमिल और हिंदी वर्ज़न के लीड में कमल खुद ही थे. कमल और नासर, तमिल और हिंदी फिल्म का हिस्सा थे. बाकी कास्ट बदली गई थी. हालांकि, तमिलनाडु से बंबई आने में फिल्म की कहानी पर कुछ खास फ़र्क नहीं पड़ा था.


#5. जुड़वा (1997)
डायरेक्टर: डेविड धवन
कास्ट: सलमान खान, रंभा, करिश्मा कपूर, कादर खान

Judwaa Stills
अनु मलिक के कैची म्यूज़िक को कौन भूल सकता है भला.

सलमान खान की ‘ऊंची है बिल्डिंग, लिफ्ट तेरी बंद है’ गाने वाली फिल्म. सलमान ने फिल्म में डबल रोल निभाया. वहीं फीमेल लीड के तौर पर उनके साथ थीं करिश्मा कपूर और रंभा. करीब 6 करोड़ रुपए के बजट में बनी फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 24 करोड़ का कलेक्शन किया था. डेविड धवन के डायरेक्शन में बनी ये फिल्म 1994 में आई तेलुगु फिल्म ‘हैलो ब्रदर’ का रीमेक थी. तेलुगु फिल्म के लीड में नागार्जुन, रम्या कृष्णन और सौन्दर्या थे. इत्तेफाक की बात है कि ‘हैलो ब्रदर’ के नाम से सलमान खान की भी एक फिल्म आई थी. जो बॉक्स ऑफिस पर बड़ी फ्लॉप साबित हुई. खैर, 2016 में डेविड धवन ने अपनी फिल्म को फिर से बनाया. ‘जुड़वा 2’ के नाम से. लीड में थे वरुण धवन, तापसी पन्नु और जैकलिन.


#6. हेरा फेरी (2000)
डायरेक्टर: प्रियदर्शन
कास्ट: परेश रावल, अक्षय कुमार, सुनील शेट्टी, तबु

Hera Pheri 1
“हैलो, कबीरा स्पीकिंग”.

‘हेरा फेरी’. रिलीज़ के वक्त किसे पता था कि आगे जाकर इंडियन सिनेमा की कल्ट क्लासिक फिल्मों में शुमार हो जाएगी. शुरुआती बॉक्स ऑफिस रिस्पॉन्स भी ठंडा ही था. लेकिन फिर मार्केट ने तूल पकड़ा और 7.5 करोड़ रुपए में बनी फिल्म ने 24.5 करोड़ रुपए का कलेक्शन कर लिया. प्रियदर्शन की इस फिल्म की कहानी 1989 में आई मलयालम फिल्म ‘रामजी राव स्पीकिंग’ पर आधारित है. ये मलयालम फिल्म खुद 1971 में आई टीवी फिल्म ‘सी द मैन रन’ से प्रेरित थी. ‘हेरा फेरी’ और ‘रामजी राव स्पीकिंग’ की कहानी हूबहू सेम है. ‘हेरा फेरी’ की कामयाबी के बाद मेकर्स ने इसका सीक्वल भी बनाया. 2006 में आई ‘फिर हेरा फेरी’. पिछली फिल्म के स्क्रीनप्ले राइटर रहे नीरज वोरा ने सीक्वल डायरेक्ट किया था.


#7. रहना है तेरे दिल में (2001)
डायरेक्टर: गौतम मेनन
कास्ट: आर माधवन, दिया मिर्ज़ा, सैफ अली खान, अनुपम खेर

Maddy 1
माधवन को ‘मैडी’ बनाने वाली फिल्म.

वो फिल्म जिसने आर माधवन को हमेशा के लिए ‘मैडी’ बना दिया. फिल्म के गानों पर मेहरबानी रही नौजवान लड़के-लड़कियों की. आते ही हिट हो गए. इसे डायरेक्ट किया था तमिल डायरेक्टर गौतम मेनन ने. ये उनकी ही तमिल फिल्म ‘मिन्नाले’ का ऑफिशियल रीमेक थी. दोनों फिल्मों में माधवन ने सेम किरदार निभाया. कहानी और किरदारों के साथ ज़्यादा फेर-बदल नहीं किया गया. रिलीज़ के समय फिल्म को एवरेज रिव्यू मिले थे. लेकिन आज ये अपने फैन्स के बीच एक क्लासिक बन चुकी है. ‘रहना है तेरे दिल में’ दिया मिर्ज़ा की पहली फिल्म थी. हिंदी सिनेमा में माधवन की एंट्री भी इसी फिल्म से हुई.


#8. साथिया (2002)
डायरेक्टर: शाद अली
कास्ट: विवेक ओबेरॉय, रानी मुखर्जी, तनुजा, शाहरुख खान

Saathiya 1
स्टोरी पढ़ते हुए साथिया का ‘ओ हमदम सोनियो’ भी सुन सकते हैं. मज़ा बढ़ जाएगा.

विवेक ओबेरॉय के करियर की बेस्ट फिल्मों में से एक. आई थी 2002 में. इसी से ठीक दो साल पहले एक तमिल फिल्म आई थी. ‘अलैपयुते’. डायरेक्ट किया था मणि रत्नम ने. लीड रोल में थे आर माधवन और शालिनी. कहानी एक प्रेमी जोड़े की थी. जो घरवालों की मर्ज़ी के खिलाफ भाग जाते हैं. लेकिन जल्द समझ आने लगता है कि वास्तविकता सपनों की दुनिया से कितनी अलग है. इसी का रीमेक थी ‘साथिया’. यहां लीड में थे विवेक ओबेरॉय और रानी मुखर्जी. रानी मुखर्जी की परफॉरमेंस के हिस्से तारीफ़ें आईं. सिर्फ तारीफ़ें ही नहीं, बल्कि बेस्ट एक्ट्रेस (क्रिटिक्स) का फिल्मफेयर अवॉर्ड भी. इसके अलावा फिल्म ने पांच और श्रेणियों में फिल्मफेयर अवॉर्ड जीते थे. फिल्म हिंदी बेल्ट में काफी पॉपुलर हुई थी. हिट साबित हुई.


#9. तेरे नाम (2003)
डायरेक्टर: सतीश कौशिक
कास्ट: सलमान खान, भूमिका चावला, रवि किशन, सचिन खेड़ेकर

Tere Naam 2
ओरिजिनल ने विक्रम का भला किया और रीमेक ने सलमान का.

1999 में एक तमिल फिल्म आई. नाम था ‘सेतु’. बॉक्स ऑफिस पर गदर मचा दिया. फिल्म के एक्टर विक्रम ने बॉक्स ऑफिस पर अपना 10 साल का ड्राई रन इसी फिल्म से खत्म किया. बाद में इसे हिंदी में भी बनाया गया. ‘तेरे नाम’ के टाइटल से. विक्रम की जगह यहां लीड में थे सलमान खान. कहानी वही थी. एक बागी किस्म का कॉलेज स्टूडेंट. प्यार मुकम्मल ना होने पर वो पागल हो जाता है और अंत में पागल खाने पहुंच जाता है. फिल्म के गाने भी खासे हिट रहे थे. बॉक्स ऑफिस इंडिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक ‘तेरे नाम’ का अल्बम उस साल का सबसे ज़्यादा बिकने वाला अल्बम था. कॉलेज स्टूडेंट्स के बीच फिल्म का क्रेज़ एकदम चरम पर था. यहां तक कि लड़कों ने फिल्म में सलमान के किरदार की चाल-ढाल से लेकर हेयरस्टाइल तक को कॉपी कर लिया था.


#10. भूलभुलैया (2007)
डायरेक्टर: प्रियदर्शन
कास्ट: अक्षय कुमार, विद्या बालन, अमीषा पटेल, परेश रावल

Manjulika In Bhool Bhulaiyaa
मंजुलिका को देखकर कौन नहीं डरा था उस वक्त.

अक्षय कुमार और प्रियदर्शन की जोड़ी ने हिंदी सिनेमा को कई सुपरहिट फिल्में दी. उन्हीं में से एक है ‘भूलभुलैया’. ये रीमेक थी 1993 में आई मलयालम फिल्म ‘मणिचित्रतासु’ की. हिंदी के साथ-साथ फिल्म को कन्नड, तमिल और बंगाली भाषा में भी बनाया गया. ओरिजिनल फिल्म को डायरेक्ट किया था फ़ाज़िल ने. जो मलयालम एक्टर फहद फ़ाज़िल के पिता हैं. यहां अक्षय कुमार वाला रोल निभाया था सुपरस्टार मोहनलाल ने. दोनों फिल्मों की कहानी लगभग सेम ही थी. बस तमिलनाडु की नागवल्ली यहां बंगाल की मंजुलिका हो गई. ‘भूलभुलैया’ कमर्शियल सक्सेस साबित हुई थी. उस साल की छठी सबसे ज़्यादा कमाई करने वाली बॉलीवुड फिल्म बनी. अब इसके सीक्वल पर भी काम चल रहा है. जिसे बना रहे हैं अनीस बज़्मी. और लीड में हैं कार्तिक आर्यन.


#11. गजनी (2008)
डायरेक्टर: ए आर मुरुगदास
कास्ट: आमिर खान, असिन, जिया खान, प्रदीप रावत

Ghajini 1
आमिर पहले ये रोल करने से झिझक रहे थे. फिर ओरिजिनल फिल्म के एक्टर सूर्या ने उन्हें मनाया.

डोमेस्टिक बॉक्स ऑफिस पर 100 करोड़ क्लब बनाने वाली पहली फिल्म थी ‘गजनी’. अपनी रिलीज़ के वक्त उस समय की सबसे ज़्यादा कमाई करने वाली इंडियन फिल्म बनी. वो बात अलग है कि आमिर की ही अगली फिल्म ‘थ्री इडियट्स’ ने ‘गजनी’ का रिकॉर्ड तोड़ा. फिल्म ए आर मुरुगदास की सेम नाम से बनी तमिल फिल्म का हिंदी रीमेक थी. तमिल वर्ज़न में लीड रोल निभाया था सूर्या ने. ओरिजिनल और रीमेक, दोनों ही फिल्मों में फीमेल लीड में असिन ही थीं. प्रदीप रावत ही दोनों फिल्मों में विलेन भी बने. कहानी के लिहाज़ से भी दोनों सेम ही थीं. बस तमिल वाली में विलेन का डबल रोल था और हिंदी वाली में नहीं. बॉक्स ऑफिस कलेक्शन की बात करें तो फिल्म के हिंदी वर्ज़न ने रिलीज़ के महज पांच दिन के अंदर 100 करोड़ का आंकड़ा पार कर लिया था.


#12. वॉन्टेड (2009)
डायरेक्टर: प्रभुदेवा
कास्ट: सलमान खान, आयशा टाकिया, महेश मांजरेकर, प्रकाशराज

Wanted 2
सलमान खान ने इसी फिल्म से अपना बड़ा कमबैक किया.

‘वॉन्टेड’. सलमान खान का करियर रीबूट करने वाली फिल्म. प्रभुदेवा के डायरेक्शन में बनी ये फिल्म 2006 में आई तेलुगु फिल्म ‘पोक्किरी’ का रीमेक थी. ‘पोक्किरी’ बनाई थी पुरी जगन्नाथ ने और लीड रोल में थे महेश बाबू. हिंदी के अलावा, ‘पोक्किरी’ के तमिल, कन्नड और बांग्ला रीमेक भी बने. हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में सलमान खान का सितारा फ़ीका पड़ने लगा था. ‘वॉन्टेड’ ने उसे फिर बुलंद करने में उनकी मदद की. प्रकाश राज ही अकेले एक्टर थे, जो फिल्म के दोनों वर्ज़न्स का हिस्सा थे. 2011 में फिल्म के सीक्वल की भी बात चली थी. लेकिन सिर्फ बातें बनकर रह गईं.


#13. रेडी (2011)
डायरेक्टर: अनीस बज़्मी
कास्ट: सलमान खान, असिन, महेश मांजरेकर, मनोज पाहवा

Ready Poster
सलमान खान की एक और ब्लॉकबस्टर फिल्म.

सलमान खान की एक और हिट फिल्म. बनी 30 करोड़ रुपए के बजट में और टोटल कलेक्शन कर गई 180 करोड़ रुपए का. इंडिया में ही फिल्म ने 120 करोड़ की कमाई कर ली थी. सलमान की ये फिल्म इसी नाम से आई 2008 की तेलुगु फिल्म का रीमेक थी. ऐसा नहीं है कि सलमान की फिल्म ही तेलुगु फिल्म का इकलौता रीमेक थी. 2009 में आई कन्नड फिल्म ‘राम’ और 2010 में आई तमिल फिल्म ‘उत्तम पुतिरन’ भी इसी के रीमेक थे. 2011 वाली ‘रेडी’ में कंगना रनौत, अजय देवगन और संजय दत्त ने केमियो किया है. हालांकि, ये केमियो फिल्म का हिस्सा नहीं थे. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक तीनों एक्टर्स बैंकॉक में अपनी फिल्म ‘रास्कल्स’ की शूटिंग कर रहे थे. उसी समय बैंकॉक में ‘रेडी’ की भी शूटिंग चल रही थी. बस फिर क्या था, सलमान ने तीनों एक्टर्स को सेट पर बुला लिया और हो गया केमियो.


#14. सिंघम (2011)
डायरेक्टर: रोहित शेट्टी
कास्ट: अजय देवगन, काजल अग्रवाल, प्रकाश राज

Singham
उचित डायलॉग यहां इंसर्ट कर लीजिए.

बाजीराव सिंघम. हिंदी सिनेमा के कद्दावर पुलिसवालों में से एक. पहली बार हिंदी ऑडियंस को इस पुलिसवाले के दर्शन हुए 2011 में. जब ‘सिंघम’ रिलीज़ हुई. हालांकि, तमिल जनता इस पुलिसवाले से एक साल पहले ही रूबरू हो चुकी थी. जब इसी नाम से बनी तमिल फिल्म आई थी. जहां सूर्या ने टाइटल रोल निभाया था. हिंदी वाले वर्ज़न में अजय देवगन थे. हालांकि, दोनों जगह पुलिसवालों को एक ही एक्टर ने परेशान किया. वो थे प्रकाश राज. दोनों फिल्मों के विलेन. बॉक्स ऑफिस इंडिया की मानें तो अजय वाली ‘सिंघम’ का बजट था करीब 41 करोड़ रुपए. बॉक्स ऑफिस पर इसने कलेक्शन किया करीब 148 करोड़ रुपए का. मतलब दुगने से भी ज़्यादा. ‘सिंघम’ की कामयाबी सिर्फ एक फिल्म तक नहीं रुकी. 2014 में ‘सिंघम रिटर्न्स’ के नाम से इसका सीक्वल भी आया. यहां तक कि इसकी कामयाबी को भुनाने के लिए रोहित शेट्टी ने पूरा कॉप यूनिवर्स एस्टैब्लिश कर दिया. रणवीर सिंह की ‘सिंबा’ और अक्षय कुमार की आने वाली फिल्म ‘सूर्यवंशी’ इसी यूनिवर्स का हिस्सा हैं.


#15. बॉडीगार्ड (2011)
डायरेक्टर: सिद्दिक
कास्ट: सलमान खान, करीना कपूर, हेज़ल कीच, राज बब्बर

4
‘रेडी’ के बाद उसी साल आई सलमान की दूसरी बड़ी हिट.

कहानी है लवली सिंह की. एक बॉडीगार्ड. जिसे काम मिलता है एक नेता की बेटी दिव्या का बॉडीगार्ड बनने का. दिव्या और उसकी दोस्त माया लवली से पीछा छुड़वाना चाहते हैं. इसी चक्कर में दिव्या लवली को छाया बनकर कॉल करने लगती है. धीरे-धीरे लवली को इस फोन वाली छाया से प्यार हो जाता है. सलमान और करीना की ये फिल्म 2010 में आई मलयालम फिल्म ‘बॉडीगार्ड’ का रीमेक थी. दोनों फिल्मों को सिद्दिक ने ही डायरेक्ट किया था. ‘रेडी’ के बाद उसी साल आई ‘बॉडीगार्ड’ भी बॉक्स ऑफिस पर सलमान खान के लिए गुड न्यूज़ ले आई. बॉक्स ऑफिस इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक 60 करोड़ रुपए के बजट में बनी इस फिल्म ने दुनियाभर में करीब 230 करोड़ रुपए का कलेक्शन किया.


#16. राउडी राठौड़ (2012)
डायरेक्टर: प्रभुदेवा
कास्ट: अक्षय कुमार, सोनाक्षी सिन्हा, यशपाल शर्मा, नासर

Rowdy Rathore
अक्षय कुमार की ये फिल्म तेलुगु फिल्म ‘विक्रमारकुड़ु’ की रीमेक थी.

2006 में एक तेलुगु फिल्म आई थी. नाम था ‘विक्रमारकुड़ु’. ये फिल्म कई मायनों में खास थी. पहला, तो इसे लिखा और डायरेक्ट किया था ‘बाहुबली’ के डायरेक्टर एसएस राजामौली ने. दूसरा, ये एक्ट्रेस अनुष्का शेट्टी के लिए बड़ा ब्रेक साबित हुई. तीसरा, इसके अनगिनत रीमेक बने. कन्नड में ‘वीर मदाकारी’ के नाम से बनी. ‘बिक्रम सिंह’ के नाम से बंगाली में. तमिल रीमेक का नाम था ‘सिरुताई’. और हिंदी में ‘राउडी राठौड़’. यहां तक कि फिल्म के दो रीमेक बांग्लादेश में भी बने. अक्षय वाली फिल्म ने ओरिजिनल जैसी कामयाबी भुनाने की कोशिश की, और कामयाब भी हुई. करीब 200 करोड़ रुपए के वर्ल्ड-वाइड कलेक्शन के साथ फिल्म 2012 की पहली ब्लॉकबस्टर बनी.


#17. सन ऑफ सरदार (2012)
डायरेक्टर: अश्विनी धीर
कास्ट: अजय देवगन, सोनाक्षी सिन्हा, संजय दत्त, जूसही चावला

Son Of Sardaar 2
शाहरुख की ‘जब तक है जान’ के सामने रिलीज़ हुई, फिर भी अच्छा बिज़नेस किया.

‘सन ऑफ सरदार’ दिवाली पर रिलीज़ हुई थी. सामने थी शाहरुख खान और कैटरीना कैफ स्टारर ‘जब तक है जान’. बावजूद इसके ‘सन ऑफ सरदार’ ने बॉक्स ऑफिस पर अच्छा प्रदर्शन किया. 30 करोड़ रुपए की लागत में बनी. और वर्ल्ड वाइड कलेक्शन कर गई करीब 161 करोड़ रुपए का. अजय देवगन और सोनाक्षी सिन्हा स्टारर ये फिल्म एसएस राजामौली की तेलुगु फिल्म का रीमेक थी. नाम था ‘मर्यादा रमन्ना’. हिंदी के अलावा ‘मर्यादा रमन्ना’ को कन्नड, बंगाली, तमिल और मलयालम में भी बनाया गया था.


#18. किक (2014)
डायरेक्टर: साजिद नादियादवाला
कास्ट: सलमान खान, रणदीप हुड्डा, नवाजुद्दीन सिद्दीकी, जैकलिन

Kick 2014 Stills
‘किक’ ने करीब 400 करोड़ रुपए का वर्ल्डवाइड कलेक्शन किया था.

सलमान खान की एक और ब्लॉकबस्टर फिल्म जो साउथ की फिल्म का रीमेक थी. ब्लॉकबस्टर ऐसे क्यूंकि पहली सलमान खान फिल्म थी जिसने 200 करोड़ क्लब में एंट्री मारी. ‘किक’ इसी नाम से आई 2009 की तेलुगु फिल्म का रीमेक थी. वहां रवि तेजा और इलियाना थे. हिंदी रीमेक में सलमान और जैकलिन थे. 2014 में आई ‘किक’ 140 करोड़ रुपए के भारी-भरकम बजट में बनी थी. ईद पर रिलीज़ हुई फिल्म ने अपनी लागत कुछ दिनों में ही वसूल ली. वर्ल्ड वाइड कलेक्शन किया कुल 402 करोड़ रुपए. और ये दावा किया बॉलीवुड हंगामा की रिपोर्ट ने. 2018 में फिल्म का सीक्वल भी अनाउंस किया गया. बताया जा रहा है कि सीक्वल 2023 में ईद पर रिलीज़ होगा.


#19. दृश्यम (2015)
डायरेक्टर: निशिकांत कामत
कास्ट: अजय देवगन, श्रिया सरण, तबु, इशिता दत्ता

Drishyam Original
वो मलयालम फिल्म जिसके छह भाषाओं में रीमेक बन चुके हैं.

2015 में आई कमाल की थ्रिलर फिल्म. जिसने सबको रट्टा लगवा दिया कि 02 अक्टूबर को विजय अपनी फैमिली के साथ कहां गया था. हालांकि, ये फिल्म ओरिजिनल नहीं थी. इसी नाम से 2013 में आई मलयालम फिल्म का रीमेक थी. ओरिजिनल ‘दृश्यम’ ऐसी हिट साबित हुई कि हिंदी समेत छह अन्य भाषाओं में इसके रीमेक बने. हर रीमेक की कहानी हूबहू एक जैसी ही थी. फ़र्क था तो बस भाषा और कास्ट का. ओरिजिनल के कदमों पर चलते हुए अजय देवगन वाली फिल्म ने भी अच्छा बिज़नेस किया था. बॉक्स ऑफिस इंडिया के मुताबिक फिल्म 62 करोड़ रुपए में बनी थी. इंडिया में इसने कमाए करीब 93 करोड़ रुपए. वहीं, फिल्म का वर्ल्ड वाइड कलेक्शन रहा करीब 110 करोड़ रुपए का. पिछले महीने ही ओरिजिनल वाली ‘दृश्यम’ का सीक्वल भी आया है. जिसे इंडियन सिनेमा के बेस्ट सीक्वल में से एक कहना गलत नहीं होगा.


#20. कबीर सिंह (2019)
डायरेक्टर: संदीप रेड्डी वांगा
कास्ट: शाहिद कपूर, कियारा आड़वाणी, निकिता दत्ता, सुरेश ओबेरॉय

Kabir Singh 1
ओरिजिनल की तरह ‘कबीर सिंह’ भी कन्ट्रोवर्सीज़ में रही.

संदीप रेड्डी वांगा की फिल्म. इनकी फिल्म के किरदार और खुद इनके अपने बयान इन्हें कन्ट्रोवर्सी में रखते हैं. 2017 में एक तेलुगु फिल्म बनाई. ‘अर्जुन रेड्डी’. फिल्म बड़ी हिट साबित हुई. लेकिन हिट का मतलब ये नहीं था कि फिल्म के हिस्से सिर्फ तारीफ़ें ही आईं. क्रिटिक्स ने फिल्म की जमकर आलोचना की. लीड किरदार अर्जुन के अपनी गर्लफ्रेंड के प्रति रहे रवैये को लोगों ने महिला विरोधी पाया. फिल्म पर विषैली मर्दानगी को रोमांस की पैकिंग में बेचने का आरोप लगाया. बहरहाल, फिल्म के बिज़नेस पर इस सब से कोई फ़र्क नहीं पड़ा. शाहिद कपूर की ‘कबीर सिंह’ इसी फिल्म का ऑफिशियल हिंदी रीमेक थी. ओरिजिनल के डायरेक्टर संदीप ने ही हिंदी रीमेक का भी ज़िम्मा संभाला था. ‘कबीर सिंह’ ने भी बॉक्स ऑफिस पर गदर मचा दिया था. फिल्म समीक्षकों की उम्मीदों को पीछे छोड़ करीब 278 करोड़ रुपए की कमाई की. और 2019 की तीसरी सबसे ज़्यादा कमाई करने वाली बॉलीवुड फिल्म बन बैठी.


वीडियो: बचपन में TV पर आने वाले ये पांच सुपरहीरो आपको याद हैं?

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

पोस्टमॉर्टम हाउस

वेब सीरीज़ रिव्यू: कार्टेल

वेब सीरीज़ रिव्यू: कार्टेल

क्या 'कार्टेल' में कुछ नया देखने को मिला या एक बार सेम ओल्ड गैंगस्टर स्टफ ने पका दिया?

मूवी रिव्यू: 200 हल्ला हो

मूवी रिव्यू: 200 हल्ला हो

उस सच्ची घटना पर आधारित फिल्म, जहां 200 औरतों ने एक आदमी को कोर्ट में घुस कर मार डाला.

नेटफ्लिक्स की नई सीरीज़ का ट्रेलर कैसा है, जिसमें हथौड़ा त्यागी पुतले से प्यार कर रहे हैं

नेटफ्लिक्स की नई सीरीज़ का ट्रेलर कैसा है, जिसमें हथौड़ा त्यागी पुतले से प्यार कर रहे हैं

तीन दिग्गज डायरेक्टर अपनी-अपनी कहानियां एक सीरीज़ में लेकर आ रहे हैं.

शॉर्ट फ़िल्म रिव्यू: नियति चक्र

शॉर्ट फ़िल्म रिव्यू: नियति चक्र

टाइम ट्रेवल पर बनी ये शॉर्ट फ़िल्म कैसी है?

फिल्म रिव्यू- बेल बॉटम

फिल्म रिव्यू- बेल बॉटम

'बेल बॉटम' की सबसे अच्छी बात ये लगती है कि ये अक्षय कुमार ब्रांड ऑफ लाउड देशभक्ति सिनेमा नहीं बनती.

कंडोम खरीदने की हिचकिचाहट पर बनी अपारशक्ति खुराना की नई फ़िल्म 'हेलमेट' का ट्रेलर कैसा है?

कंडोम खरीदने की हिचकिचाहट पर बनी अपारशक्ति खुराना की नई फ़िल्म 'हेलमेट' का ट्रेलर कैसा है?

मेडिकल स्टोर पर कंडोम मांगने से डरते हो, तो ये फ़िल्म आपके लिए है.

फिल्म रिव्यू- भुज: द प्राइड ऑफ इंडिया

फिल्म रिव्यू- भुज: द प्राइड ऑफ इंडिया

ये फिल्म ज़्यादा से ज़्यादा लोगों को देखनी चाहिए.

फ़िल्म रिव्यू: नेत्रिकन

फ़िल्म रिव्यू: नेत्रिकन

कोरियाई थ्रिलर फिल्म का रीमेक है 'नेत्रिकन'.

मूवी रिव्यू: शेरशाह

मूवी रिव्यू: शेरशाह

क्या कैप्टन विक्रम बत्रा की कमाल कहानी के साथ करन जौहर एंड कंपनी ने न्याय किया है?

फ़िल्म रिव्यू : कुरुति

फ़िल्म रिव्यू : कुरुति

कैसी है ये सस्पेंस थ्रिलर फिल्म?