Submit your post

Follow Us

तोंद से सिक्स पैक्स ऐब्स तक का ऋतिक का ये सफर आपकी बॉडी और दिमाग में आग लगा देगा

यूट्यूब ट्रेंडिंग से लेकर सोशल मीडिया पर एक वीडियो छाया हुआ है. ये वीडियो है ऋतिक रोशन की ट्रांसफॉरमेशन के बारे में. कि कैसे उस आदमी ने बीमारी से उठने के बाद अपनी पॉन्च अंदर करके सिक्स पैक ऐब्स बनाए. इस सफर की शुरुआत तब हुई जब ऋतिक को फिल्म ‘वॉर’ में काम करने का ऑफर आया. प्रोड्यूसर-डायरेक्टर के साथ मीटिंग चल रही थी. ऋतिक ने कहा कि वो इस फिल्म में काम करने के लिए तैयार नहीं हैं. फिर अंदर गए अपनी बॉडी की फोटो खींचकर मीटिंग में लाए, जिसे देखने के बाद आदित्य चोपड़ा और सिद्धार्थ आनंद की हवा खिसक गई.

ये उनकी वही फोटो है, जो ऋतिक ने अपनेे प्रोड्यूसर और डायरेक्टर को दिखाई थी.
ये वही फोटो है, जो ऋतिक ने अपनेे प्रोड्यूसर और डायरेक्टर को दिखाई थी.

ऋतिक को स्लिप्ड डिस्क हो गया था. जिसकी वजह से उनका वजन बढ़ गया. ऊपर से पिछले दिनों उन्होंने ‘सुपर 30’ फिल्म की थी, जिसके लिए उन्हें अपना वजन बढ़ाना भी था. उसके बाद उनके हिस्सा आई ‘वॉर’, जिसके लिए उन्हें अपनी शरीर और दिमाग से युद्ध करते हुए शेप में आना था. वहां से शुरू हुआ 6 महीने का एक सफर, जो ‘वॉर’ फिल्म और उससे कहीं आगे तक चलता रहा. लोग बड़े आराम से बोल देते हैं कि इन्हें तो सिर्फ बॉडी दिखानी है. लेकिन उस बॉडी को दिखाने लायक बनाने के लिए किन चीज़ों से होकर गुज़रना पड़ता है, वो आपको इस वीडियो में दिखेगा. ये वीडियो सिर्फ बॉडीबिल्डिंग के बारे में नहीं है. ये उस कैरेक्टर के बारे में है, जिसे लोग ऋतिक रोशन के नाम से जानते हैं. और वो बनने के लिए ऋतिक रोशन को क्या-क्या करना पड़ता है.

ट्रेनिंग के दौरान थक-हारकर, माथ मकड़कर बैठे ऋतिक रौशन.
ट्रेनिंग के दौरान थक-हारकर, माथा मकड़कर बैठे ऋतिक रोशन.

ऋतिक फिज़िकल ट्रेनिंग के साथ-साथ खुद को मोटिवेट करते हुए चलते हैं, जो इस वीडियो में कमेंट्री वाला फील डालता है. किसी वीडियो को बना देना बड़ी आम बात है लेकिन उससे इंफ्लूएंस होकर किसी से कुछ लिखवा देना बड़ी बात है. आपको इसमें रियल ऋतिक दिखेंगे. हो सकता है, वो उस खांचें में फिट न हो पाएं, जो आपने अब तक ऋतिक रोशन के नाम पर अपने दिमाग में गढ़ रखा था. लेकिन आप जो देखेंगे, वो आपके दिमाग में उनकी एक नई इमेज ज़रूर गढ़ देगा, जो काफी पॉज़िटिव होगी. और शायद इस वीडियो का मकसद भी यही है. यहां देखिए वो वीडियो:

ये वीडियो एक बड़ी पर्सनल जर्नी है. और उस जर्नी को पूरी दुनिया के साथ शेयर करना बड़ी बहादुरी की बात है. फिल्म ‘सुल्तान’ में सलमान खान का एक सीन है, जहां वो आईने के सामने खड़े होकर अपना बाहर निकला पेट देखकर रोते हैं. सलमान उस सीन को करने के लिए बिलकुल तैयार नहीं थे. क्योंकि उन्हें दुनिया ने कभी वैसे नहीं देखा. हमेशा फिटनेस आइकन माना. उससे बड़ी बात ये कि सलमान ने खुद को कभी वैसे नहीं देखा. ऐसे में खुद को मेंटली उस चीज़ के लिए तैयार करना चैलेंजिंग पार्ट था. लेकिन वो सीन सिर्फ फिल्म में है. ‘सुल्तान’ की मेकिंग के तमाम वीडियोज़ उपलब्ध हैं. उसमें उस पूरे किस्से का ज़िक्र है कि सलमान कैसे ये सीन करने को रेडी हुए. लेकिन उस सीन से जुड़ी कोई तस्वीर (फिल्म से इतर) नहीं है. ये वही सलमान खान हैं, जिन्होंने ऋतिक रोशन को उनकी पहली फिल्म से पहले बॉडीबिल्डिंग की ट्रेनिंग दी थी. हम इस बात से कुछ साबित करने की कोशिश नहीं कर रहे, बस दो कॉन्ट्रास्ट कैरेक्टर्स आपके सामने रख रहे हैं.

फिल्म 'सुल्तान' में अपने करियर के सबसे मुश्किल सीन में सलमान खान. ये वही सीन है, जिसका ज़िक्र हम ऊपर कर रहे थे.
फिल्म ‘सुल्तान’ में अपने करियर के सबसे मुश्किल सीन में सलमान खान. ये वही सीन है, जिसका ज़िक्र हम ऊपर कर रहे थे.

वापस शेप में आने के बाद ऋतिक कहते हैं- ”अगर ये फिल्म (वॉर) पिट जाती है. अगर मैं वहां नहीं पहुंच पाता, जहां मैं अभी हूं (फिज़िकली). कम से कम इस दौरान मैंने वो तो किया, जो मैं करना चाहता था. ये 6 महीने का ट्रांसफॉरमेशन मैंने एंजॉय किया. नहीं बना बॉडी, तो नहीं बना. ठीक है. 6 महीना एंजॉय किया मैंने.” ये वही पर्सनल पुट है, जिसकी बात हम ऊपर कर रहे थे.

इतनी मेहनत करने के बाद ये आदमी फिल्म ‘वॉर’ में अपने  इंट्रो सीन शूट से पहले चेहरे पर अपने हाथों से मेक अप करके झुर्रियां लाता है, ताकि उसका किरदार फिल्म में उम्रदराज़ और अनुभवी दिख सके. और फिर अपने बच्चों के बारे में बात करते हुए कहता है-

”मैं अपने बच्चों को हमेशा सिखाता हूं कि तुम्हें खुद पर गर्व करना चाहिए कि तुमने किसी भी काम में अपना बेस्ट दिया है. तुम्हें सिर्फ वही करने की ज़रूरत है. मैं उनसे ये नहीं पूछता कि वो फर्स्ट आए, सेकंड आए या लास्ट आए. क्योंकि मुझे फर्क ही नहीं पड़ता. और मुझे वाकई फर्क नहीं पड़ता. मैं उनसे पूछता हूं कि क्या तुमने अपना सारा खून-पसीने उस काम में लगा दिया? अगर उनका जवाब हां है, तो मुझे कोई दिक्कत नहीं है. क्योंकि बस वही करने की ज़रूरत है. लाइफ में और क्या कर सकते हो तुम?”


 वीडियो देखें: कोरोना लॉकडाउन के दौर में अक्षय पात्र फाउंडेशन की मदद से लोगों तक खाना पहुंचा रहे ऋतिक रोशन

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

10 नंबरी

'सूरज पर मंगल भारी' ट्रेलर: मनोज बाजपेयी, वो 'शेरलॉक होम्स' जो बंदूक नहीं, कैमरा चलाते हैं

पहली नज़र में तो मज़ेदार है ट्रैलर!

'दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे' की मेकिंग की 21 बातें जो कलेजा ठंडा कर देंगी!

मशहूर हॉलीवुड एक्टर करनेवाला था शाहरुख़ वाला रोल.

'लूडो' ट्रेलर: लाइफ के 'बोर्ड' पर भागते दिख रहे हैं सारे किरदार

'लूडो' खेलना छोड़िए, पहले फिल्म का ट्रेलर देखिए.

ये हैं फ़्लिपकार्ट, ऐमजॉन की सबसे बढ़िया मिड-रेंज स्मार्टफ़ोन डील

15-20 हज़ार के बजट में सबसे बढ़िया मिड -रेंज स्मार्टफ़ोन डील!

बजट फ़ोन की तलाश है तो ऐमज़ॉन, फ़्लिपकार्ट की ये डील ज़रूर देखें

8 हज़ार से लेकर 12 हज़ार तक के बढ़िया फ़ोन!

सनी देओल के 40 चीर देने और उठा-उठा के पटकने वाले डायलॉग!

वो 64 साल के हो चुके हैं और उन्हें आज भी किसी के यहां कुत्ता बनकर रहना मंजूर नहीं!

वो इंडियन डायरेक्टर जिसने अपनी फिल्म बनाने के लिए हैरी पॉटर सीरीज़ की फिल्म ठुकरा दी

मीरा नायरः जो भारत से बाहर रहकर भारतीय समाज पर फिल्में बनाती हैं.

15 अक्टूबर से खुलेंगे सिनेमाघर और फिर से रिलीज़ होंगी ये छह फिल्में!

सुशांत सिंह राजपूत की भी फिल्म है इस लिस्ट में.

अशोक कुमार की 32 मज़ेदार बातेंः इंडिया के पहले सुपरस्टार थे पर कहते थे 'भड़ुवे लोग हीरो बनते हैं'

महान एक्टर दिलीप कुमार उनको भैय्या कहते थे और उनसे पूछ-पूछकर सीखते थे.

फ़्लिपकार्ट, ऐमज़ॉन की सालाना सेल में ये होंगी 10 सबसे बड़ी डील्स

फ़ोन खरीदने का बढ़िया मौक़ा है