Submit your post

Follow Us

MDH वाले बाबाजी से भी पुरानी हैं ये तस्वीरें

8.39 K
शेयर्स

महंगी पावरफुल बाइक्स लेकर रोड पर सन्न से निकल जाते हैं. बगल वाले चेहरे से धूल पोंछते रह जाते हैं. आज इन बाइक्स का भौकाल है. लेकिन पहली बाइक देखकर दिमाग घूम जाता है. इसी तरह हजारों साल पुरानी रस्सी और उस पर रखी हुई एक मुहर. पुराने राजे महाराजे अपने सामान की सेफ्टी ऐसे करते थे. यहां है ऐसी ही खास तस्वीरें:

1. दुनिया की पहली हार्डडिस्क

IBM कंपनी 1956 से हार्ड डिस्क बना रही है. 2003 में बनाना बंद कर दिया. ये पहली हार्डडिस्क है जिसका स्पेस सिर्फ 5 MB था. और वजन था 971 किलो. इस फोटो में उसको शिपिंग के लिए लादा जा रहा है. इसे किराए पर जिस कंपनी ने लिया था वह इसके लिए 3200 डॉलर यानी करीब दो लाख रुपये हर महीने देती थी.

2. अकेला आदमी जिसने नाजी सैल्यूट से इंकार किया

यह फोटो ली गई 13 जून 1936 को और पब्लिश हुई 22 मार्च 1991 को. फोटो में भीड़ नाजी स्टाइल में सैल्यूट कर रही है. लेकिन एक बंदा हाथ बांधे खड़ा है. इस आदमी का नाम है अगस्त लैंडमेसर. ये वहां एक नेवी जहाज की लॉन्चिंग के मौके पर गया था. उस वक्त हिटलर को इसका पता चल गया होता तो पता नहीं क्या होता. खैर कुछ दिन बाद ये साहब जेल गए जरूर लेकिन दूसरे मामलों में.

3. पॉलिटिक्स की शिकार बच्ची हेल्गा गोएबल्स

1936 की इस तस्वीर में हिटलर के साथ तसल्ली से टहल रही एक बच्ची. ये है हिटलर के सबसे खास साथी जोसेफ गोएबल्स की बेटी हेल्गा. जोसेफ के 6 बच्चों में से एक. 1 मई 1945 को गोएबल्स फैमिली को पता चल गया कि अब बचना मुश्किल है. जोसेफ और उसकी बीवी मैग्डा ने अपने सब बच्चों को सायनाइड जहर देकर मार दिया और खुद भी आत्महत्या कर ली. हिटलर के सबसे ज्यादा करीब थी ये बच्ची.

4. लंदन के मलबे पर दूध की सप्लाई

32 दिन हो गए हैं. लगातार बम बंदूकें चल रही हैं. 1940 का साल और दूसरा वर्ल्ड वार शुरू हो गया है. लंदन में ऊंची ऊंची इमारते तब्दील हो गई हैं मलबे में. लेकिन इस आदमी के चेहरे पर एक संतुष्टि की मुस्कान है. यह अपना काम पहले की तरह जारी रखे है. दूध बेचने वाले की इस तस्वीर को कैमरे में कैद किया था फोटोग्राफर फ्रेड मोर्ले ने.

5. 3245 साल पुरानी सील

हजारों साल पहले खास चीजों को छिपाकर रखने के लिए सील का इस्तेमाल होता था. यह सील करीब सवा तीन हजार साल पुरानी है. पुराने मिस्र के राजा जिसको फेराओ कहते हैं. उन्हीं में से एक था तूतनखामन. बड़ी कम उम्र में चल बसा था. उसके मकबरे के दरवाजे पर लगी थी यह सील जिसको खोला गया 1922 में. इस सील से ज्यादा खास यह रस्सी है जो इतने लंबे वक्त की मार झेल गई.

6. पहली हर्ले डेविडसन बाइक

आज भले एक साइकिल जैसी सिंपल दिख रही हो. लेकिन 1903 में यह एक करिश्मा थी. हर्ले डेविडसन अपनी खास महंगी बाइक्स के लिए जानी जाती है. इस कंपनी की पहली बाइक ये थी. टमाटर रखे जाने वाले टीन के डिब्बे इस्तेमाल किए गए थे इसका कार्बोरेटर बनाने में.

7. 150 साल पुराना 48 राउंड का रिवॉल्वर

कट्टा बंदूक बनाने में आदमी का दिमाग काफी आगे है. इस फोटो में जो रिवॉल्वर दिख रहा है वह साल 1855 का है. अपने जमाने का सबसे खतरनाक हथियार था ये. लेकिन बहुत कम लोगों के पास.

8. 30 साल पहले ऐसे लेते थे स्क्रीनशॉट

अब स्क्रीनशॉट लेना कितना आसान है फोन या कंप्यूटर में. सैकड़ों टिप्स, ट्रिक्स और ऐप्स हैं. लेकिन पहले ये बहुत बड़ा काम था. 1983 में कितना ताम झाम करना पड़ता था वो इस फोटो में दिख रहा है. स्क्रीन को मूंद कर कैमरे से फोटो खींची जाती थी.

9. माइक्रोसॉफ्ट का शुरुआती स्टाफ

माइक्रोसॉफ्ट कंपनी नई नई शुरू हुई थी. किसी को पता नहीं था कि आगे चल कर यह दुनिया बदल देगी. यह 7 दिसंबर 1978 की है. जिसमें बिलगेट्स स्कूल जाने वाले बच्चे लग रहे हैं. दाढ़ी वाले स्टाइलिश लोगों को गौर से देखिए. यह फोटो बिलगेट्स ने 2009 में दुनिया के सामने पेश की.

10. पुराने फोन ऐड्स

तब किसी को अंदाजा नहीं रहा होगा कि आगे क्या होने वाला है. 1959 में फोन के ऐड्स कुछ ऐसे होते थे. तब नए नए आए थे नंबर को पकड़ कर घुमा देने वाले फोन. उसके पहले सुनने और बोलने वाली मशीन अलग होती थी. लेकिन आगे के फोन कैसे होंगे ये भविष्यवाणी करने में जल्दी कर गए उस जमाने के लोग.

सभी तस्वीरें: @HistoryInPics

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें
historical images of the world

पोस्टमॉर्टम हाउस

क्या हुआ जब दो चोर, एक भले आदमी की सायकल लेकर फरार हो गए

सायकल भी ऐसी जिसे इलाके में सब पहचानते थे.

मूवी रिव्यू: गेम ओवर

थ्रिल, सस्पेंस, ड्रामा, मिस्ट्री, हॉरर का ज़बरदस्त कॉकटेल है ये फिल्म.

भारत: मूवी रिव्यू

जैसा कि रिवाज़ है ईद में भाईजान फिर वापस आए हैं.

बॉल ऑफ़ दी सेंचुरी: शेन वॉर्न की वो गेंद जिसने क्रिकेट की दुनिया में तहलका मचा दिया

कहते हैं इससे अच्छी गेंद क्रिकेट में आज तक नहीं फेंकी गई.

मूवी रिव्यू: नक्काश

ये फिल्म बनाने वाली टीम की पीठ थपथपाइए और देख आइए.

पड़ताल : मुख्यमंत्री रघुवर दास की शराब की बदबू से पत्रकार ने नाक बंद की?

झारखंड के मुख्यमंत्री की इस तस्वीर के साथ भाजपा पर सवाल उठाए जा रहे हैं.

2019 के चुनाव में परिवारवाद खत्म हो गया कहने वाले, ये आंकड़े देख लें

परिवारवाद बढ़ा या कम हुआ?

फिल्म रिव्यू: इंडियाज़ मोस्ट वॉन्टेड

फिल्म असलियत से कितनी मेल खाती है, ये तो हमें नहीं पता. लेकिन इतना ज़रूर पता चलता है कि जो कुछ भी घटा होगा, इसके काफी करीब रहा होगा.

गेम ऑफ़ थ्रोन्स S8E6- नौ साल लंबे सफर की मंज़िल कितना सेटिस्फाई करती है?

गेम ऑफ़ थ्रोन्स के चाहने वालों के लिए आगे ताउम्र की तन्हाई है!

पड़ताल: पीएम मोदी ने हर साल दो करोड़ युवाओं को रोजगार देने की बात कहां कही थी?

जानिए ये बात आखिर शुरू कहां से हुई.