Submit your post

Follow Us

अक्षय कुमार के वो 7 रिस्की स्टंट, जिन्हें देख चीखें निकल गईं

फिल्म इंडस्ट्री में एक भाईसाहब हैं. बाकी स्टार्स अपनी फिल्म प्रोमोट करने चैट शोज़ पर जाते हैं. ये कुछ और भी करते हैं. फिल्म प्रोमोशन के नाम पर एक बिल्डिंग से दूसरी बिल्डिंग में एंटर करते हैं. वो भी खिड़की से. कॉलेज फेस्ट पर जाते हैं, तो बाल्कनी में झूल जाते हैं. अपनी पहली वेब सीरीज़ का अनाउंसमेंट करना हो, तो खुद को आग लगा लेते हैं. शायद इसीलिए उन्हें हिंदी फिल्म इंडस्ट्री का खिलाड़ी कुमार कहा जाता है.

तो खुद को आग लगा लेते हैं
अक्षय ने अमेज़न प्राइम पर आने वाली अपनी वेब सीरीज़ ‘द एंड’ का अनाउंसमेंट कुछ यूं किया.

हम बात कर रहे हैं अक्षय कुमार की. वो अक्षय कुमार, जिन्हें उनकी कॉमेडिक टाइमिंग से पहले फेमस बनाया उनके एक्शन सीन्स ने. उनके यादगार और रिस्की स्टंट्स ने. हमने उनकी कुछ फिल्में चुनी हैं. वो फिल्में, जहां अक्षय के स्टंट्स देख ‘दांतों तले ऊँगली’, ‘मुंह खुला का खुला’ जैसे मुहावरे छोटे पड़ गए.

Spotlight


#1. सूर्यवंशी

कोरोना पैंडेमिक के चलते काफी डिले होने के बाद रोहित शेट्टी के कॉप यूनिवर्स की फिल्म ‘सूर्यवंशी’ अब आ रही है. 05 नवंबर को. फिल्म के ट्रेलर में अक्षय बाइक राइड करते हुए दिख रहे हैं. हेलिकॉप्टर से लटके हुए दिखाई दे रहे हैं. अक्षय ने ये स्टंट्स खुद ही किए हैं. बिना किसी ग्रीन स्क्रीन या ग्राफिक्स की मदद से. फिल्म के डायरेक्टर रोहित शेट्टी ने हेलिकॉप्टर वाले स्टंट से जुड़ा एक किस्सा साझा किया. फिल्म के एक सीन में अक्षय को अपनी बाइक राइड करते हुए हेलिकॉप्टर पर लटकना था. रोहित ने प्लान किया था कि अक्षय अपनी बाइक से हेलिकॉप्टर पर लटकेंगे. हेलिकॉप्टर थोड़ा ऊपर जाएगा और उसके बाद शॉट कट हो जाएगा. ताकि आगे के सीन के लिए अक्षय को हार्नेस केबल से बांध दिया जाए.

Helicopter Scene 1
बस यहीं कट होना था, लेकिन हेलिकॉप्टर बिना रुके अक्षय को ले उड़ा.

शूट का वक्त आया. अक्षय हेलिकॉप्टर से लटके लेकिन सीन कट नहीं हुआ. उलटा हेलिकॉप्टर उड़ता हुआ आगे चला गया. और अक्षय उससे लटके रहे. बिना किसी केबल या सपोर्ट के. रोहित को कुछ समझ नहीं आया कि चल क्या रहा है. बाद में पता चला कि अक्षय ने पहले ही पायलट से चुपचाप बात कर ली थी. और ज़ोर ज़ोर से बोलके सबको स्कीम बताने के लिए मना कर दिया था.


#2. अंगारे

1998 में आई महेश भट्ट की फिल्म ‘अंगारे’ अक्षय की कम चर्चित फिल्मों में से एक है. मगर यहां किया स्टंट अक्षय को भली-भांति याद है. और वो भी अपने सबसे बुरे अनुभवों में से एक के रूप में. अक्षय को बताया गया कि उन्हें एक बिल्डिंग से दूसरी बिल्डिंग पर जम्प करना है. उस दौर में केबल आदि का यूज़ भी कॉमन नहीं था. इसलिए अक्षय को ये खुद करना था. बिना किसी हेल्प के. एक बिल्डिंग से दूसरी बिल्डिंग पर जम्प, और नीचे सड़क पर गाड़ियां चलती रहेंगी. ज़रा सी चूक और जान का खतरा. अक्षय ने आधे दिन का समय लिया. ये तय करने के लिए कि वो ये स्टंट कर पाएंगे या नहीं.

Stunt 1
अक्षय इसे अपना सबसे खराब स्टंट मानते हैं.

अक्षय ने अपने एक इंटरव्यू में बताया कि वो इस स्टंट को अपने सबसे बुरे स्टंट्स में गिनते हैं. लेकिन फिर भी एक्शन सीन करने का उत्साह कम नहीं हुआ.


#3. सिंह इज़ किंग

कॉमेडी ड्रामा होने के बावजूद अक्षय ने फिल्म के एक्शन में कोई कसर नहीं छोड़ी. फिल्म के बड़े हिस्से की शूटिंग विदेश में हुई. जहां अक्षय अपनी फिटनेस को मेंटेन करने के लिए 80 फ्लोर की बिल्डिंग चढ़ते. वो भी सिर्फ सीढ़ियों से. फिल्म से ही अक्षय का एक और स्टंट है. जिसका मेंशन इंटरनेट पर हर जगह मिल जाएगा. जहां अक्षय एक एलीवेटर टॉप से दूसरे वाले की टॉप पर कूदते हैं. ये जम्प उन्होंने की ज़मीन से करीब 110 फीट ऊपर की. वो भी बिना किसी हार्नेस के.

एलीवेटर टॉप से दूसरे वाले की टॉप
110 फीट की ऊंचाई पर जम्प, वो भी बिना किसी केबल के.

फिल्म के एक और सीन में अक्षय को जेट स्की करनी थी. यहां दिक्कत ये हुई कि अक्षय को जेट स्की करने के लिए लाइसेंस की ज़रूरत थी. जिसके लिए कम-से-कम तीन दिन का वक्त लगता ही है. लेकिन अक्षय के पास इतना वक्त नहीं था. इसलिए उन्होंने तीन दिन में मिलने वाला लाइसेंस महज़ 12 घंटों में ले लिया. सुबह छह बजे उठे और उसी शाम सात बजे तक अपने सारे टेस्ट्स निपटा डाले. फिल्म में एक्शन सीन्स डैनी बॉल्डविन ने डायरेक्ट किए. जो इससे पहले टॉम क्रूज़ और माइकल डगलस जैसे एक्टर्स को भी असिस्ट कर चुके हैं.


#4. ब्लू

ये सबसे डेंजरस स्टंट था. मेरी जान भी जा सकती थी.

फिल्म में अक्षय को अंडरवॉटर एक्शन करना था. वो भी पानी में करीब 150 फीट अंदर. अक्षय ने बताया कि स्क्रिप्ट के मुताबिक उनके पास ऑक्सीजन मास्क या ग्लासेज़ नहीं थे. इसलिए ये सीन शूट करना बहुत मुश्किल था. बिना ग्लासेज़ के उन्हें पानी में कुछ भी नज़र नहीं आ रहा था. सबकुछ धुंधला. ऊपर से पास में ही शार्क्स भी थीं. फिल्म क्रू मरी हुई मछलियों के सहारे शार्क्स को दूर रखने की कोशिश कर रहा था.

उनके पास ऑक्सीजन मास्क या ग्लासेज़
आसमान की ऊंचाई नापने के बाद पानी की गहराई नापी.

मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो अंडरवॉटर शूट के दौरान एक सीन में अक्षय को जहाज के मलबे से चोट आ गई थी. उनका खून बहने लगा. शार्क्स के इलाके में शूट. ऊपर से खून का बहना. दोनों ही खतरे के निशान. तुरंत प्रभाव से अक्षय को पानी से बाहर निकाला गया.


#5. खिलाड़ी 420

ज़मीन से कई हज़ार फीट ऊपर एक प्लेन उड़ रहा है. दूर से देखने पर प्लेन के ऊपर कुछ दिखाई देता है. जो कोई बर्ड नहीं, सुपरमैन नहीं, बल्कि एक इंसान है. जो सीधा प्लेन के ऊपर खड़ा है. ये सीन था फिल्म ‘खिलाड़ी 420’ से. फिल्म के टाइटल में खिलाड़ी है. बताने की ज़रूरत नहीं कि प्लेन के ऊपर खड़ा शख्स कौन था. तेज़ हवा के थपेड़ों के बीच प्लेन पर बने रहना कोई आसान काम नहीं. वो बात अलग है कि अक्षय को केबल्स का सपोर्ट दिया गया था. ये सीन सिर्फ इतने पर ही खत्म नहीं होता. प्लेन के नीचे एक हॉट एयर बलून उड़ रहा है. अक्षय को उस पर जम्प करना है. विलन को पकड़ने के लिए. अक्षय का वो स्टंट आप नीचे देख सकते हैं.

अक्षय ने प्लेन से बलून पर जम्प मारा. सिर्फ एक पैराशूट लेकर. ताकि कोई भी चूक होने पर उसे खोल सकें. लेकिन कभी पैराशूट ओपन करने की नौबत नहीं आई. क्योंकि अक्षय ने सिंगल टेक में पूरा सीन शूट कर डाला. फिल्म में उनके इस स्टंट को उनके करियर का सबसे खतरनाक स्टंट माना जाता है. बताया जाता है कि टेक देने के बाद अक्षय ने अपना सीन देखा. और वो फिल्म की सिनेमैटोग्राफी से बड़े निराश हुए. उनके मुताबिक सिनेमैटोग्राफर ने ऐसे शूट किया कि उनका चेहरा साफ नज़र नहीं आ रहा था.


#6. अशांत

नाइंटीज़ की हिंदी फिल्मों में एक्शन सीन की गुंजाइश ज्यादातर बार हीरो की एंट्री या क्लाइमैक्स के लिए रखी जाती थी. केशु रामसे के डायरेक्शन में बनी ‘अशांत’ ने अपना सबसे यादगार सीन क्लाइमैक्स के लिए बचाकर रखा. जहां अक्षय फिल्म में विलन बने पुनीत इस्सर से लड़ रहे होते हैं. तभी एक हेलिकॉप्टर आता है और पुनीत को बचाकर ले जाता है. अक्षय हेलिकॉप्टर को पकड़ने की कोशिश में उससे लटक रही रस्सी से झूल जाते हैं. सीन पर बात करते हुए पुनीत ने इंडियन एक्स्प्रेस को दिए इंटरव्यू में बताया कि दोनों एक्टर्स ने अपने स्टंट खुद किए. हेलिकॉप्टर से लटकते वक्त अक्षय को सेफ्टी हार्नेस पहना दी गई थी.

अक्षय का पैर किसी ग्लास पेन में फंस जाता
ज़रा सी चूक और बड़ा हादसा हो सकता था.

स्क्रिप्ट के मुताबिक पुनीत के किरदार को हेलिकॉप्टर मोड़ते रहना था. ताकि अक्षय सड़क पर चल रही गाड़ियों और बसों से टकरा जाएं. हेलिकॉप्टर से लटकते हुए अक्षय ने अपने पैरों का इस्तेमाल किया. सड़क पर चल रही गाड़ियों और बसों पर चलने के लिए. पुनीत बताते हैं कि इस दौरान अगर गलती से भी अक्षय का पैर किसी ग्लास पेन में फंस जाता तो वो सबकी जान के लिए मुसीबत बन सकता था.


#7. 8×10 तस्वीर

‘इकबाल’ और ‘डोर’ जैसी फिल्में बना चुके नागेश कुकुनूर अपनी पहली एक्शन फिल्म बनाने जा रहे थे. ‘8×10 तस्वीर’. लेकिन पहली एक्शन फिल्म पर आने वाली मुश्किलें अक्षय ने आसान कर दी. ऐसा खुद नागेश ने बताया. फिल्म में कुछ कमाल के एक्शन सीक्वेन्सेज़ थे. जिनमें से एक में अक्षय को दूर से दौड़कर आना था. और फिर पहाड़ी से कूदकर गहरे पानी में छलांग मारनी थी. इस पहाड़ी की हाइट थी करीब 160 फीट. सीन के लिए अक्षय के डुप्लीकेट के साथ कुछ रिहर्सल हुईं. लेकिन शूट के वक्त अक्षय ने अपना बॉडी डबल यूज़ करने से मना कर दिया.

Akshay Jump
रिहर्सल बॉडी डबल ने की, स्टंट अक्षय ने किया.

अक्षय खुद ही दौड़े पर पानी में कूदे भी. ये सब किया सिंगल टेक में. सेट पर सब देखते रह गए. लेकिन अक्षय का रिएक्शन ऐसा था जैसे ये रूटीन वर्क हो.


#8. खिलाड़ियों का खिलाड़ी

वो फिल्म जहां अक्षय ने ‘पंगा, पंगा’ बोलने वाले अंडरटेकर से फाइट की. जिसका बड़ा सैलिंग पॉइंट ही अंडरटेकर था. जो वास्तविक में डब्ल्यूडब्ल्यूएफ वाला अंडरटेकर नहीं बल्कि ब्रायन ली नाम का रेसलर था. फिल्म के सीन में अक्षय को ब्रायन से भिड़ना था. जहां उन्हें ब्रायन को उठाना था. सीन बड़ी सफाई से शूट किया गया. लेकिन फिर भी ब्रायन को उठाते वक्त अक्षय की बैक में इंजरी आ गई. जिसके बाद उन्हें डॉक्टर के पास ले जाया गया. डॉक्टर ने उन्हें बेड रेस्ट की सलाह दी. बेड रेस्ट इसलिए क्योंकि अक्षय को स्लिप्ड डिस्क हो गया था.

Akshay And Brian Fight 11
वो फिल्म जिसकी वजह से अक्षय कभी सिक्स पैक ऐब्स नहीं रख सकते.

स्लिप्ड डिस्क आम तौर पर भारी वजन उठाने से हो जाता है. फिल्म पर इंजरी की वजह से अक्षय कभी भी वेट ट्रेनिंग नहीं कर सकते. यही वजह है कि आपने उन्हें सिक्स पैक ऐब्स रखते हुए नहीं देखा होगा.

हेलिकॉप्टर से लटक कर विलन का पीछा करना हो या ऊंची बिल्डिंग से जम्प मारनी हो, अक्षय ऐसे करते हैं जैसे सब आसान बात हो. इसलिए उन्हें इंडिया का टॉम क्रूज़ नहीं कहा जा सकता. बल्कि वो यहां के सीधे-सादे अक्षय ही हैं. ‘सूर्यवंशी’ में वो क्या-कुछ करेंगे, इसका पता 05 नवंबर को चलेगा. जब फिल्म सिनेमाघरों पर रिलीज़ होगी.


वीडियो: टॉम क्रूज़ इस बार ‘मिशन इंपॉसिबल 7’ में क्या करने वाले हैं?

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

पोस्टमॉर्टम हाउस

वेब सीरीज़ रिव्यू- मनी हाइस्ट Season 5 Vol. 2

वेब सीरीज़ रिव्यू- मनी हाइस्ट Season 5 Vol. 2

'मनी हाइस्ट' के इस वॉल्यूम की खास बात है कि ये अपने सारे लूज़ एंड्स को बांधकर एक सैटिसफाइंग सी एंडिंग दे देती है.

वेब सीरीज रिव्यू : इनसाइड एज 3

वेब सीरीज रिव्यू : इनसाइड एज 3

कैसा है विवेक ओबेरॉय और ऋचा चड्ढा के शो का तीसरा सीज़न?

मूवी रिव्यू: बॉब बिस्वास

मूवी रिव्यू: बॉब बिस्वास

क्या इस बॉब पर बिस्वास किया जा सकता है?

मूवी रिव्यू: तड़प

मूवी रिव्यू: तड़प

अहान शेट्टी का डेब्यू प्रॉमिसिंग था या नहीं?

फिल्म रिव्यू: द पावर ऑफ द डॉग

फिल्म रिव्यू: द पावर ऑफ द डॉग

'डॉक्टर स्ट्रेन्ज' और 'शरलॉक' वाले धांसू एक्टर बेनेडिक्ट की नई फिल्म कैसी है?

'83' में कपिल देव की वो पारी देखने को मिलेगी, जिसकी फुटेज दुनिया में कहीं उपलब्ध नहीं

'83' में कपिल देव की वो पारी देखने को मिलेगी, जिसकी फुटेज दुनिया में कहीं उपलब्ध नहीं

कैसा है रणवीर सिंह की '83' का ट्रेलर?

मूवी रिव्यू - अंतिम: द फाइनल ट्रुथ

मूवी रिव्यू - अंतिम: द फाइनल ट्रुथ

कायदे से ये सलमान खान फिल्म नहीं होनी चाहिए थी, लेकिन बन जाती है.

फिल्म रिव्यू: छोरी

फिल्म रिव्यू: छोरी

मराठी फिल्म का रीमेक ये फिल्म ओरिजिनल से अच्छी है या बुरी?

फिल्म रिव्यू- सत्यमेव जयते 2

फिल्म रिव्यू- सत्यमेव जयते 2

'सत्यमेव जयते 2' मसाला जॉनर का नाम खराब करने वाला कॉन्टेंट है.

वेब सीरीज़ रिव्यू: इल्लीगल सीज़न  2

वेब सीरीज़ रिव्यू: इल्लीगल सीज़न 2

नेहा शर्मा, पीयूष मिश्रा का ये शो 'सूट्स' तो नहीं, लेकिन बुरा भी नहीं.