The Lallantop
Advertisement

एयर इंडिया ने क्यों हटाया राष्ट्रपति कोविंद की बेटी स्वाति को एयर होस्टेस के काम से?

सोशल मीडिया पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की बेटी स्वाति से जुड़ा एक दावा वायरल हो रहा है. दावा है कि राष्ट्रपति कोविंद की बेटी स्वाति जो एयर इंडिया में फ्लाइट अटेंडेंट थीं उन्हें सुरक्षा कारणों की वजह से अब इंटरनल अफेयर ऑफिस में ट्रांसफर कर दिया गया है.

Advertisement
राष्ट्रपति कोविंद की बेटी स्वाति
राष्ट्रपति कोविंद की बेटी स्वाति से जुड़ा वायरल दावा
18 अप्रैल 2022 (Updated: 15 जून 2022, 18:56 IST)
Updated: 15 जून 2022 18:56 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share
दावा

सोशल मीडिया पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से जुड़ा एक दावा वायरल हो रहा है. वायरल दावे में एक तस्वीर है, जिसमें दो एयर होस्टेस नज़र आ रही हैं. इन दो एयर होस्टेस में से एक को राष्ट्रपति कोविंद की बेटी बताया जा रहा है.  दावा है कि

राष्ट्रपति कोविंद की बेटी स्वाति जो एयर इंडिया में फ्लाइट अटेंडेंट थीं उन्हें सुरक्षा कारणों की वजह से अब इंटरनल अफेयर ऑफिस में ट्रांसफर कर दिया गया है.

दावे के कैप्शन में लिखा है -

आप में से कितने लोग इस महिला को जानते पहचानते हैं? इनका नाम स्वाति है!! दो महीने पहले तक जिन्होंने एयर इंडिया की फ्लाइट से आस्ट्रेलिया की यात्रा की होगी वो पहचान लेंगे, ये एयर इंडिया की बोइंग 777 और 787 में लम्बे समय तक फ्लाइट अटेंडेंट थीं. हां, आपकी जानकारी के लिए बता दूं, इनके पिता हाई प्रोफाइल व्यक्ति हैं. लेकिन कभी भी इनकी वास्तविक पहचान इन्होंने खुद भी उजागर नही की, चुपचाप अपनी नौकरी पुरी दक्षता से करती रहीं. दो महीने पहले जब एयर इंडिया का स्वामित्व "टाटा" को मिला और इनके प्रोफाइल की जानकारी टाटा मैनेजमेंट को हुई, तब इनकी सुरक्षा को ध्यान में रखते हुये चुपचाप इनका ट्रांसफर इंटरनल अफेयर ऑफिस एयर इंडिया में कर दिया गया. इनका पूरा नाम जानकर आप चौंक जायेंगे, जी हां. इनका पूरा नाम स्वाति कोविन्द है. वर्तमान राष्ट्रपति महामहिम रामनाथ कोविन्द जी की पुत्री. स्वाती कोविन्द. अद्भुत.

Kovind daughter

राष्ट्रपति कोविंद की बेटी स्वाति से जुड़ा वायरल दावा.

कई और सोशल मीडिया यूज़र्स ने ऐसे ही दावे शेयर किए हैं.

 

Scac

वायरल दावा.

पड़ताल

'दी लल्लनटॉप' की पड़ताल में वायरल दावा भ्रामक निकला. राष्ट्रपति कोविंद की बेटी स्वाति को सुरक्षा कारणों की वजह से साल 2017 में ही केबिन-क्रू से हटाकर ग्राउंड ड्यूटी में लगाया गया था.

वायरल दावे की पड़ताल के लिए राष्ट्रपति कोविंद और उनकी बेटी स्वाति से जुड़े की-वर्ड्स से सर्च करने पर हमें NDTV की वेबसाइट पर 12 नवंबर, 2017 को पोस्ट किया गया एक आर्टिकल मिला. (आर्काइव)

Ndtv Proof

NDTV की वेबसाइट पर मिले आर्टिकल का स्क्रीनशॉट

इस आर्टिकल में मिली जानकारी के मुताबिक -

सुश्री स्वाति, जो किसी सरनेम का इस्तेमाल नहीं करती हैं, एयर इंडिया की लंबी दूरी की बोइंग 787 और बोइंग 777 फ्लाइट्स में एक केबिन क्रू थीं, लेकिन अब उन्हें एयरलाइन के मुख्यालय में एयर इंडिया के एकीकरण विभाग के साथ नियुक्त किया गया है. एयरलाइन के प्रवक्ता के अनुसार, राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद की बेटी स्वाति, जो एयर इंडिया के साथ एक एयर होस्टेस थीं, को सुरक्षा कारणों से ग्राउंड ड्यूटी सौंपी गई है. एक राष्ट्रपति की बेटी के रूप में वह सुरक्षा कर्मियों के साथ नहीं उड़ सकती है. इतनी सारी यात्री सीटों को रोकना संभव नहीं है.

साथ ही कीवर्ड्स की ही मदद से सर्च करने पर हमें दैनिक भास्कर की वेबसाइट पर साल 2017 में पोस्ट किया गया एक आर्टिकल मिला. इस आर्टिकल में भी रामनाथ कोविंद के राष्ट्रपति बनने के बाद स्वाति को हेड ऑफिस के को-ऑर्डिनेटर डिपार्टमेंट में शिफ्ट करने की जानकारी दी गई है. (आर्काइव)

इससे साफ है कि राष्ट्रपति कोविंद की बेटी स्वाति को केबिन-क्रू से हटाकर इंटरनल ऑफिस में भेजने की घटना साल 2017 की है.

वायरल दावे के साथ एयर होस्टेस की तस्वीर भी शेयर की जा रही है. इसे रिवर्स इमेज सर्च की मदद से खोजने पर हमें Petro Times नामक वियतनाम की न्यूज़ वेबसाइट पर 7 मई, 2014 को पोस्ट किया गया एक आर्टिकल मिला. (आर्काइव)

Petro Times

Petro Times की वेबसाइट पर मिले आर्टिकल का स्क्रीनशॉट.

इस आर्टिकल में विभिन्न देशों की एयरलाइन्स के केबिन-क्रू की तस्वीरें मौजूद हैं. इसमें वायरल दावे वाली तस्वीर भारत के नाम से मौजूद है. हालांकि वायरल तस्वीर में दिख रही एयर होस्टेस में से कोई भी राष्ट्रपति की बेटी स्वाति नहीं है.

वायरल तस्वीर - Kovind

वायरल दावे और राष्ट्रपति की बेटी स्वाति की तस्वीर

नतीजा

‘दी लल्लनटॉप’ की पड़ताल में वायरल दावा भ्रामक साबित हुआ है. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की बेटी स्वाति को साल 2017 में सिक्योरिटी कारणों की वजह से एयर होस्टेस के काम से ट्रांसफर करके ग्राउंड ड्यूटी सौंपी गई थी. साथ ही दावे के साथ शेयर हो रही एयर होस्टेस की तस्वीर भी स्वाति की नहीं है.

पड़ताल की वॉट्सऐप हेल्पलाइन से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें.
ट्विटर और फेसबुक पर फॉलो करने के लिए ट्विटर लिंक और फेसबुक लिंक पर क्लिक करें.

पड़ताल: केजरीवाल ने जिस तस्वीर को गुजरात की बता शेयर किया, वो कहां की निकली?

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement

Advertisement