The Lallantop
Advertisement

SSC CGL 2023 का नोटिफिकेशन छात्रों को अखरा, बोले- "हजारों जिंदगियों को नुकसान होगा"

7500 से ज्यादा पदों पर भर्ती होनी है. लेकिन नोटिफिकेशन देखकर छात्रों ने मुहिम छेड़ दी है.

Advertisement
SSC CGL 2023 Protest on age limit
एज कटऑफ बदलने की मांग करते हुए लोगों ने हजारों ट्वीट कर दिए. (सांकेतिक फोटो- गेटी इमेजिज)
7 अप्रैल 2023 (Updated: 7 अप्रैल 2023, 23:38 IST)
Updated: 7 अप्रैल 2023 23:38 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

स्टाफ सिलेक्शन कमीशन (SSC) ने 3 अप्रैल को कंबाइंड ग्रेजुएट लेवल एग्जाम (SSC CGL) 2023 की भर्तियों लिए नोटिफिकेशन जारी किया था. ये भर्तियां ग्रुप C और B के पदों के लिए होनी हैं. इस भर्ती परीक्षा के जरिये भारत सरकार के अलग-अलग मंत्रालयों और विभागों में साढे़ 7 हजार से ज्यादा पद भरे जाएंगे. लेकिन नोटिफिकेशन जारी होते ही एक विवाद छिड़ गया है. 7 अप्रैल को ट्विटर पर 'SSC CGL 2023' कीवर्ड ट्रेंड कर रहा है. कई अभ्यर्थी इस परीक्षा की उम्र सीमा को लेकर आपत्ति जता रहे हैं.

क्या है छात्रों की मांग?

SSC के नोटिफिकेशन के मुताबिक, CGL 2023 एग्जाम के लिए कैंडिडेट की उम्र 18 से 32 साल के बीच होनी चाहिए. इसके लिए उम्र सीमा एक अगस्त 2023 रखी गई है. यानी उम्र की गिनती इसी तारीख से होगी. सोशल मीडिया पर विरोध कर रहे अभ्यर्थियों की आपत्ति इसी पर है. उनका कहना है कि अगर ऐसा हुआ तो कई छात्र एग्जाम देने के आखिरी मौके से चूक जाएंगे. ट्वीट कर रहे लोगों का दावा है कि पहले उम्र की गणना एक जनवरी से होती थी.

तेजस्वी रेधु नाम की एक यूजर ने ट्विटर पर लिखा,

"छात्रों के हित को ध्यान में रखते हुए SSC CGL 2023 के एज कट ऑफ डेट को एक अगस्त से एक जनवरी करना चाहिए. इस अचानक बदलाव से हजारों छात्रों की जिंदगी को नुकसान पहुंचेगा."

पंकज नाम के यूजर ने एक पोस्टर ट्वीट किया जिसमें लिखा है, 

"SSC हमेशा से विद्यार्थियों की सुनता आया है और इस बार भी आशा है कि सुना जाएगा. कट ऑफ डेट एक गंभीर समस्या है और इसकी वजह से लाखों विद्यार्थियों के भविष्य पर प्रभाव पड़ सकता है. आशा है कि SSC आयु सीमा तिथि को एक जनवरी 2023 करेगा."

वहीं योगेश बेनीवाल नाम के शख्स ने भारत सरकार और प्रधानमंत्री को टैग करते हुए लिखा है, 

"लाखों छात्रों का भविष्य दांव पर हैं. SSC CGL 2023 के लिए एज कट ऑफ डेट को एक जनवरी 2023 मानें. एक जनवरी से एक अगस्त के बीच पैदा हुए छात्र भी आखिरी मौका पाने के हकदार हैं."

इसी तरह से कई और ट्विटर यूजर्स ने एज कट ऑफ बदलने की मांग करते हुए ट्वीट किया. कई लोगों ने पुराने नोटिफिकेशन को शेयर करते हुए लिखा कि पहले SSC उम्र की गिनती एक जनवरी से करता था.

CGL 2023 एग्जाम कब?

SSC CGL 2023 एग्जाम के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 3 मई है. आवेदन के लिए कैंडिडेट का किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी या संस्थान से ग्रेजुएट होना जरूरी है. CGL में अलग-अलग पोस्ट के हिसाब से उम्र की सीमा भी अलग है. लेकिन सभी उम्मीदवारों की उम्र की गिनती एक अगस्त के हिसाब से ही होगी. भर्ती नोटिफिकेशन के मुताबिक, भारत सरकार के विभागों में असिस्टेंट ऑफिसर, इंस्पेक्टर, सब-इंस्पेक्टर, जूनियर स्टैटिस्टिकल ऑफिसर, ऑडिटर, अकाउंटेंट और अपर डिवीजन क्लर्क समेत कई पद शामिल हैं. 

CGL 2023 एग्जाम की फेज-1 परीक्षा इस साल जुलाई के महीने में आयोजित होगी. इसकी जानकारी SSC ने ऑफिशियल नोटिफिकेशन में दी है. लेकिन एग्जाम की तारीखें अभी नहीं बताई गई हैं. वहीं फेज-2 एग्जाम के बारे में जानकारी बाद में दी जाएगी.

CGL परीक्षा दो चरणों में होगी. ये चरण हैं, टियर-1 और टियर-2. टियर-1 एग्जाम एक घंटे का होगा. इसमें 200 नंबर के 100 सवाल पूछे जाएंगे. इनमें जनरल इंटेलिजेंस, जनरल अवेयरनेस, क्वांटिटेटिव एप्टिट्यूड और अंग्रेजी विषय से सवाल पूछे जाएंगे. हर एक सेक्शन से 25 सवाल पूछे जाएंगे. वहीं टियर-2 एग्जाम में इस बार भी तीन पेपर होंगे. पेपर-1 में तीन सेक्शन होंगे. लिखित परीक्षा पास करने के लिए कैंडिडेट्स को पेपर-1 के सारे सेक्शन में क्वालिफाई करना होगा.

तीसरा पेपर उन कैंडिडेट्स के लिए होगा, जो असिस्टेंट ऑडिट ऑफिसर या असिस्टेंट अकॉउन्ट्स ऑफिसर के पद के लिए अप्लाई करेंगे. इस पेपर में फाइनेंस और अकाउंट्स से जुड़े सवाल पूछे जाएंगे. इसमें 200 नंबर के कुल 100 सवाल होंगे. एग्जाम को लेकर विस्तार में जानकारी के लिए आप स्टाफ सेलेक्शन कमीशन की वेबसाइट ssc.nic.in पर जा सकते हैं.

वीडियो: रंगरूट शो: नेशनल इन्वेस्टीगेशन एजेंसी में जाने के लिए SSC CGL एग्जाम, UPSC के अलावा और क्या रास्ता?

thumbnail

Advertisement