Submit your post

Follow Us

क्या सच में जेम्स एंडरसन के सामने फुस्स हैं किंग विराट कोहली?

चार पारी, 17.25 का औसत और 69 रन. ये आंकड़े हैं भारतीय कप्तान विराट कोहली के. वैसे तो इस पर भारतीय क्रिकेट फैंस शायद ही हैरान होंगे. क्योंकि पिछले दो सालों से विराट कोहली का बल्ला कुछ ऐसा ही चल रहा है. पिछली 10 टेस्ट पारियों में विराट का औसत 24.56 का है. जबकि शतक का इंतज़ार तो अब 50 इंटरनेशनल पारियों तक खिंच गया है.

विराट कोहली का बल्ला नहीं चल रहा है. ये बिल्कुल साफ है. लेकिन आखिर क्यों इंग्लैंड में वो ज़्यादा ही परेशानी में हैं. उनका 24.56 का औसत इंग्लैंड जाते ही और भी बुरी तरह गिरकर 17.25 का हो गया है. क्रिकेट के जानकार इसकी बड़ी वजह मौजूदा समय में वर्ल्ड क्रिकेट के सबसे बड़े गेंदबाज़ जेम्स एंडरसन को बता रहे हैं. जिमी एंडरसन वो गेंदबाज़ हैं जिसने विराट को अक्सर परेशान किया है. और इस आर्टिकल में हम आंकड़ों से ही समझेंगे कि क्या सच में एंडरसन के सामने विराट का डब्बा गोल है?

# ओवरऑल रिकॉर्ड

क्रिकेट के आंकड़ों वाली एक लिस्ट है, जिसमें ये लिखा है कि किस गेंदबाज़ ने किस बल्लेबाज़ को सबसे ज़्यादा बार आउट किया है. और इस लिस्ट में पहले नंबर पर हैं इंग्लैंड के पूर्व बल्लेबाज़ माइकल ऐथटन. टेस्ट क्रिकेट में ऐथटन को ऑस्ट्रेलियाई फास्ट बोलर ग्लेन मैक्ग्रा ने सबसे ज़्यादा 19 बार आउट किया है. दुनिया में और कोई भी ऐसा गेंदबाज़ या बल्लेबाज़ नहीं है जो इतनी बार एक ही बोलर को विकेट दे गया हो.

Aanderson Virat Leeds
विराट-एंडरसन. फोटो: AP

लेकिन भारतीय कप्तान विराट कोहली इस लिस्ट में पहुंचने के बहुत करीब आ गए हैं. टेस्ट क्रिकेट में एंडरसन ने विराट कोहली को कुल सात बार आउट किया है. यह किसी भी गेंदबाज़ के द्वारा विराट को आउट करने के मामले में सबसे ज़्यादा है. ऑस्ट्रेलिया के नाथन लॉयन ने भी विराट को सात बार ही आउट किया है. अब भी सीरीज़ की पांच पारियां बाकी हैं और इंडियन फैंस बिल्कुल नहीं चाहेंगे कि एंडरसन, लॉयन से आगे निकल जाएं.

# Virat vs Anderson

विराट कोहली ने साल 2011 में जून के महीने में वेस्टइंडीज़ में अपना टेस्ट डेब्यू किया. लेकिन उसके ठीक बाद 2011 में हुए इंग्लैंड दौरे पर उन्हें नहीं भेजा गया. इंग्लैंड के खिलाफ वो पहली बार खेले साल 2012 में. जब एलिस्टर कुक की टीम भारत आई.

इस दौरे पर चार टेस्ट खेले गए और इंग्लैंड ने भारत को घर में 2-1 से हरा दिया. दौरे पर सिर्फ कोलकाता टेस्ट में एंडरसन, विराट को आउट कर पाए. ये थी विराट vs एंडरसन राइवलरी की शुरुआत.

# 2014 England Tour

इसके बाद शुरू हुई असली जंग. 2014 में धोनी की कप्तानी के आखिरी दिनों में भारत इंग्लैंड पहुंचा. पांच मैचों की टेस्ट सीरीज़ का आगाज़ हुआ. विराट कोहली अब तक भारतीय टीम के एक बड़े बल्लेबाज़ बन चुके थे. 2011 में उनका 22 का औसत, 2012 में 49 का और 2013 में 56 का हो गया था. इंग्लैंड में उनसे बहुत ज़्यादा उम्मीदें थीं. लेकिन इस दौरे पर विराट कोहली की एंडरसन के सामने एक नहीं चली.

नॉटिंघम में खेले गए पहले टेस्ट में एंडरसन मैन ऑफ द मैच रहे. लेकिन विराट को आउट नहीं कर पाए. दूसरा टेस्ट, लॉर्ड्स. यहां से एंडरसन ने विराट की तकनीक को पकड़ा और परेशान करना शुरू कर दिया. दूसरे टेस्ट में तेज़ी से 25 रन बनाकर खेल रहे विराट को एंडरसन ने चलता कर दिया.

तीसरा टेस्ट, साउथैम्पटन. इस बार फिर जिमी एंडरसन मैन ऑफ द मैच बने और विराट कोहली को पहली पारी में ढेर कर दिया. इस बार भी विराट को शुरुआत मिली, उन्होंने 39 रन बनाए लेकिन एंडरसन के आते ही वो आउट हो गए.

Virat 2014
विराट कोहली 2014 में. फोटो: File Photo

चौथा टेस्ट, मैनचेस्टर. इस बार तो एंडरसन ने विराट को कोई मौका ही नहीं दिया. मैच में जहां ब्रॉड पर भारतीय टीम पर भारी थे. वहीं एंडरसन का निशाना विराट कोहली बने. उन्होंने पहली पारी में विराट कोहली को दूसरी ही गेंद पर शून्य के स्कोर पर वापस भेज दिया. वहीं दूसरी पारी में भी विराट सात रन से आगे नहीं बढ़ सके.

पांचवां टेस्ट, ओवल. इस बार एंडरसन विराट को आउट नहीं कर पाए. क्योंकि क्रिस जॉर्डन ने दोनों पारियों में विराट को फटाफट से आउट कर दिया. 2014 की 10 पारियों में विराट ने 13.40 की औसत से 134 रन बनाए. जो कि उस दौरे पर भुवनेश्वर कुमार से भी कम थे.

# 2016 England Tour Of India

अब विराट कोहली भारत के कप्तान बन चुके थे. भारत के इस दौरे पर विराट vs एंडरसन की राइवलरी के बारे में क्या ही बताएं. क्योंकि एंडरसन को सीरीज़ के दो मैचों में तो खेलने का मौका ही नहीं मिला. और जिन तीन मैचों में वो खेले उसमें सिर्फ चार विकेट चटकाए. लेकिन विराट कोहली ने इस बार गर्दा उड़ा दिया. इंग्लिश गेंदबाज़ों को उन्होंने दिखा दिया कि आखिर क्यों उन्हें हाईली रेट किया जाता है.

विराट कोहली ने उस सीरीज़ में सबसे ज्यादा रन बनाए. उन्होंने पांच टेस्ट की आठ पारियों में 109 की औसत से 655 रन बनाए. जिसमें दो शतक भी आए. भारत ने इस सीरीज़ को 4-0 से जीता था.

# 2018 India Tour Of England

साल 2016 में घर में विराट ने एंडरसन से 2014 के दौरे का बदला लिया था. लेकिन अब विराट इंग्लैंड पहुंचे थे. इस बार उन्हें खुद को इंग्लिश कंडिशंस में साबित करना था. विराट ने ऐसा करके दिखाया भी. बर्मिंघम में खेले गए पहले टेस्ट में विराट ने कुल 200 रन बनाए और जिमी एंडरसन उन्हें किसी भी पारी में आउट नहीं कर पाए. लॉर्ड्स टेस्ट में विराट का बल्ला बहुत नहीं चला लेकिन वो एंडरसन का शिकार भी नहीं बने.

नॉटिंघम में खेले गए तीसरे टेस्ट में विराट ने फिर 200 रन बनाए. इस बार भी एंडरसन विराट के सामने इंग्लिश कंडीशन्स का कोई फायदा नहीं उठा पाए. साउथैम्पटन में खेले गए चौथे टेस्ट को भारत हारा लेकिन विराट ने अच्छी बल्लेबाज़ी की. इस बार भी एंडरसन विराट को अपनी स्विंग बोलिंग में नहीं फंसा सके.

ओवल टेस्ट में विराट कोहली के बल्ले से कुल 49 रन निकले. लेकिन दोनों पारियों में एंडरसन को उन्होंने अपना विकेट नहीं दिया.

Virat 2018
विराट कोहली. फोटो: AP

भारत 2018 की सीरीज़ नहीं जीत सका. लेकिन विराट कोहली ने अकेले दम पर इंग्लैंड का सामना किया. उन्होंने 10 पारियों में इंग्लिश गेंदबाज़ों का सामना किया और 59.30 की औसत से 593 रन बनाए. जो कि दोनों टीमों में सबसे ज़्यादा थे.

2021 England Tour Of India

इस दौरे पर चार टेस्ट मैच खेले गए. भारत ने सीरीज़ को 3-1 से जीता. इस सीरीज़ का पहला मैच चेन्नई में खेला गया. विराट ने कुल 83 रन बनाए. और एंडरसन यहां भी विराट को आउट नहीं कर पाए.

दूसरा टेस्ट फिर चेन्नई में हुआ. एक पारी में 0 के साथ विराट ने कुल 62 रन बनाए. लेकिन एंडरसन यहां भी विराट के विकेट की आस में खाली हाथ ही लौटे. अहमदाबाद में खेले गए तीसरे टेस्ट में भी एंडरसन विराट का विकेट नहीं निकाल पाए. जबकि सीरीज़ के आखिरी और चौथे टेस्ट में विराट का बल्ला नहीं चला, एंडरसन ने तीन विकेट चटकाए. लेकिन इनमें विराट कोहली शामिल नहीं थे.

9 अगस्त 2014 – 05 अगस्त 2021

2014 के दौरे के बाद 9 अगस्त 2014 से 05 अगस्त 2021 के सात सालों के सफर में जिमी एंडरसन ने कभी भी विराट कोहली को आउट नहीं किया. इस दौरान दोनों का सामना 17 बार हुआ. जिसमें जिमी एंडरसन ने पूरा दम लगाते हुए विराट को 454 गेंदें फेंकी. लेकिन क्रिकेट की भाषा में वो एक बार भी विराट से गलती नहीं करवा पाए. इन 454 गेंदों में विराट कोहली ने 206 रन बनाए. इन 206 में भी लगभग 60% रन तो विराट ने इंग्लैंड में ही बनाए.

2021 इंग्लैंड में विराट vs एंडरसन

भारत और इंग्लैंड के बीच जारी मौजूदा टेस्ट सीरीज़ में विराट कोहली के बल्ले से रन नहीं निकल रहे हैं. अब तक चार पारियों में एंडरसन विराट को दो बार आउट कर चुके हैं. ऐसे में फिर से विराट vs एंडरसन की डिबेट शुरू हो गई है. अब इन आंकड़ों को देख समझकर अंतिम निर्णय जनता जनार्दन ही करे कि क्या विराट कोहली एंडरसन के सामने फुस्स होते नजर आ रहे हैं?


जसप्रीत बुमराह के नाम टेस्ट में ऐसा रिकॉर्ड जो एशिया के 800 से ज़्यादा क्रिकेटर्स नहीं कर पाए! 

 

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

कौन हो तुम

10 साल पहले भी शाहरुख़ का समीर वानखेड़े से सामना हुआ था, समीर ने ठोका था तगड़ा जुर्माना

10 साल पहले भी शाहरुख़ का समीर वानखेड़े से सामना हुआ था, समीर ने ठोका था तगड़ा जुर्माना

जगह थी मुंबई एयरपोर्ट. अब दस साल बाद फिर से दोनों का नाम एक साथ सुर्ख़ियों में है.

'स्क्विड गेम' के प्लेयर नंबर 199 'अली' की कहानी, जिनके इंडियन होने ने सीरीज़ में एक्स्ट्रा मज़ा दिया

'स्क्विड गेम' के प्लेयर नंबर 199 'अली' की कहानी, जिनके इंडियन होने ने सीरीज़ में एक्स्ट्रा मज़ा दिया

अली का रोल करने वाले इंडियन एक्टर अनुपम त्रिपाठी का सलमान-शाहरुख़ कनेक्शन क्या है?

IPL का कित्ता ज्ञान है, ये क़्विज़ खेलकर चेक कल्लो!

IPL का कित्ता ज्ञान है, ये क़्विज़ खेलकर चेक कल्लो!

ईमानदारी से स्कोर भी बताते जाना. हम इंतज़ार करेंगे.

'मनी हाइस्ट' वाले प्रोफेसर की पूरी कहानी, जिनकी पत्नी ने कहा था, 'कभी फेमस नहीं हो पाओगे'

'मनी हाइस्ट' वाले प्रोफेसर की पूरी कहानी, जिनकी पत्नी ने कहा था, 'कभी फेमस नहीं हो पाओगे'

अलवारो मोर्टे ने वेटर तक का काम किया हुआ है. और एक वक्त तो ऐसा था कि बकौल उनके कैंसर से जान जाने वाली थी.

एक्टर शरत सक्सेना की कहानी, जिन्होंने 71 साल की उम्र में ज़बरदस्त बॉडी बनाकर सबको चौंका दिया

एक्टर शरत सक्सेना की कहानी, जिन्होंने 71 साल की उम्र में ज़बरदस्त बॉडी बनाकर सबको चौंका दिया

हीरो बनने आए शरत सक्सेना कैसे गुंडे का चमचा बनने पर मजबूर हुए?

'भीगे होंठ तेरे' वाले कुणाल गांजावाला आजकल कहाँ हैं?

'भीगे होंठ तेरे' वाले कुणाल गांजावाला आजकल कहाँ हैं?

एक वक़्त इंडस्ट्री में टॉप पर थे कुणाल और उनके गाने पार्टियों की जान हुआ करते थे.

राज कुंद्रा की पूरी कहानी, 18 की उम्र में शॉल बेचने से शुरुआत करने वाले राज यहां तक कैसे पहुंचे?

राज कुंद्रा की पूरी कहानी, 18 की उम्र में शॉल बेचने से शुरुआत करने वाले राज यहां तक कैसे पहुंचे?

IPL स्कैंडल, मॉडल्स के आरोप, अंडरवर्ल्ड कनेक्शंस के आरोप, एक्स वाइफ के इल्ज़ाम सब हैं इस कहानी में.

रिचर्ड ब्रैनसन: जिन्होंने पहले अंतरिक्ष के दर्शन करके जेफ बेजोस का मजा खराब कर दिया

रिचर्ड ब्रैनसन: जिन्होंने पहले अंतरिक्ष के दर्शन करके जेफ बेजोस का मजा खराब कर दिया

रिचर्ड ब्रेन्सन की कहानी, जहां भी गए तहलका मचा दिया.

'सिंघम' IPS से तमिलनाडु BJP के सबसे युवा अध्यक्ष बने अन्नामलाई की कहानी

'सिंघम' IPS से तमिलनाडु BJP के सबसे युवा अध्यक्ष बने अन्नामलाई की कहानी

पहला चुनाव हार गए थे, बीजेपी ने राज्य की जिम्मेदारी सौंपी है.

'तड़प-तड़प के' जैसा प्रेमियों का ब्रेकअप एंथम देने वाले सिंगर के के आजकल कहां हैं?

'तड़प-तड़प के' जैसा प्रेमियों का ब्रेकअप एंथम देने वाले सिंगर के के आजकल कहां हैं?

उनके गाए 'पल' गाने के बगैर आज भी किसी कॉलेज का फेयरवेल पूरा नहीं होता.