Submit your post

Follow Us

तस्वीर: देखिए दुनिया का सबसे बड़ा प्राइज़ जीतने वालीं कश्मीर लॉकडाउन की तस्वीरें

अपनी मौत से सात साल पहले, 1904 में, पत्रकार जोसफ़ पुलित्जर ने एक विल तैयार की. इसमें ‘पुलित्ज़र पुरस्कारों’ की स्थापना और साल दर साल इसे नियमित रखे रहने के लिए प्रावधान था. न्यूयॉर्क की कोलंबिया यूनिवर्सिटी को बीस लाख डॉलर दिए गए. पत्रकारिता का एक स्कूल खोलने और ‘पुलित्ज़र-प्राइज़’ देने के लिए. पहला ‘पुलित्ज़र’ 4 जून, 1917 में दिया गया था. अब अप्रैल-मई में दिया जाता है. 2020 में 05, मई को यह पुरस्कार दिया गया.

जिस तरह ऑस्कर दुनिया भर में फेमस है मगर है वो केवल अमेरिकी फिल्मों को दिया जाने वाला पुरस्कार, वैसे ही पुलित्ज़र केवल अमेरिकी मीडिया के लिए है और ज़्यादातर पुरस्कार जीतने वाले भी अमेरिकन लोग या अमेरिकी संस्थाएं होती हैं.

लेकिन, जिस तरह ऑस्कर में एक कैटेगरी ‘सर्वश्रेष्ठ विदेशी फ़िल्म’ की होती है वैसे ही पत्रकारिता के लिए दिए जाने वाले पुलित्ज़र में भी एक दो कैटेगरी ऐसी होती हैं जिसमें कुछ विदेशी लोग या संस्थाएं भी प्राइज़ जीत सकती हैं.

पुलित्जर की ढेर सारी प्राइज़ कैटेगरीज़ में एक होती है ‘फ़ीचर फ़ोटोग्राफ़ी’. इसमें AP (एसोसिएट प्रेस) और उनके तीन फ़ोटोग्राफ़र्स को, डार यासीन, मुख़्तार खान और चन्नी आनंद को ये प्राइज़ दिया गया है.

डार यासीन, मुख़्तार खान और चन्नी आनंद, अपने-अपने परिवारों के साथ सेलिब्रेट करते हुए. (तस्वीर: AP)
डार यासीन, मुख़्तार खान और चन्नी आनंद, अपने-अपने परिवारों के साथ सेलिब्रेट करते हुए. (तस्वीर: AP)

पिछले साल अगस्त में कश्मीर में जो हालात थे उन्हें कवर करने के वास्ते. आइए उनकी कुछ तस्वीरों को हम अपनी स्पेशल सीरीज़ में देखने और समझने की कोशिश करते हैं.


कश्मीर: एक कभी न ख़त्म होने वाले युद्ध को जीना

# 6 अगस्त, 2019. श्रीनगर में कर्फ्यू के दौरान नाकेबंदी से दिखती एक सुनसान सड़क. (AP Photo/Dar Yasin)


# 16 अगस्त, 2019. श्रीनगर में कर्फ्यू जैसा माहौल है. स्थानीय लोग मस्जिद के बाहर सड़क पर शुक्रवार की नमाज अदा कर रहे हैं. एक भारतीय अर्धसैनिक बल का जवान रक्षा में खड़ा है. (AP Photo/Mukhtar Khan) (12/30)


# 18 फरवरी, 2019. एक आवासीय इमारत से आग की लपटें और धुएं का गुबार निकल रहा है. संदेह है कि इस इमारत में कुछ आतंकवादियों ने शरण ली हुई है. (AP Photo/Dar Yasin)


# 23 अगस्त, 2019. श्रीनगर का बाहरी इलाका. केंद्र के कड़े विरोध के बावज़ूद कश्मीरी पुरुषों ने शुक्रवार की नमाज़ के बाद आजादी के नारे लगाए. (AP Photo/Dar Yasin)


# 22 मार्च, 2018. श्रीनगर के उत्तर में हज़ीन गांव. 11 साल के आतिफ मीर के शव के पास गांव वाले रोते बिखलते हुए. भारतीय सुरक्षा बलों ने तीन अलग-अलग झड़पों में पांच आतंकवादियों को मार गिराया. इनमें से एक झड़प में आतिफ मीर भी मारा गया. उसे आतंकवादियों ने बंधक बनाया हुआ था.(AP Photo/Dar Yasin)


# 27 जुलाई, 2019. एक औरत एक बस एक्सिडेंट में घायल हो गई. इस तस्वीर में उसे श्रीनगर के एक अस्पताल में इलाज के लिए ले जाया जा रहा है. एक मिनीबस, जो कुछ स्टूडेंट्स को पिकनिक पर ले जा रही थी, खाई में गिर गई. इस हादसे में 10 से ज़्यादा लोग मारे गए और कई अन्य घायल हुए थे. (AP Photo/Dar Yasin)


# 13 दिसंबर, 2019. ठंड अब अपने पूरे शबाब पर है. डल झील और कश्मीर के अंदरूनी इलाक़ों में ख़ूब बर्फ़बारी हो रही है. एक कश्मीरी बर्फ से ढके फुटब्रिज पर चल रहा है. (AP Photo/Dar Yasin)


# 9 दिसंबर, 2019. कश्मीरी मुस्लिम श्रद्धालु श्रीनगर में सूफी संत शेख सैयद अब्दुल कादिर जिलानी की दरगाह के बाहर इबादत कर रहे हैं. हर साल इस सूफ़ी संत की पुण्यतिथि पर 11 दिनों के उत्सव का आयोजन किया जाता है. इसमें सैकड़ों भक्तों की भीड़ उमड़ती है. (AP Photo/Mukhtar Khan)


# 24 मई 2019. श्रीनगर के दक्षिण में स्थित त्राल. एक कश्मीरी लड़का घर की क्षतिग्रस्त दीवार से गोली निकालने की कोशिश कर रहा है. (AP Photo/Dar Yasin)


# 17 फरवरी, 2019. श्रीनगर में हड़ताल के दौरान बाज़ार बंद हैं. एक बुजुर्ग कश्मीरी बाहर न जाने किस चीज़ के इंतज़ार में बैठा है. (AP Photo/Dar Yasin) 


# 4 मार्च, 2019. श्रीनगर के दक्षिण में स्थित त्राल गांव में घर के एक हिस्से को तोड़ते कश्मीरी लोग. ये घर पिछली कई झड़पों और गोलियों से जीर्ण-शीर्ण हो गया था. (AP Photo/Dar Yasin)


# 7 मई, 2019. श्रीनगर. रमजान का पवित्र माह. कश्मीरी मुस्लिम बच्चे रमजान के पहले दिन पवित्र कुरान के सस्वर पाठ में भाग ले रहे हैं. (AP Photo/Mukhtar Khan)


# 8 अगस्त, 2019. भारतीय अर्धसैनिक बल का एक जवान एक स्थानीय की तलाशी ले रहा है. इस दौरान सैनिक, स्थानीय कश्मीरी को जैकेट खोलकर दिखाने को कहता है.(AP Photo/Dar Yasin)


# 4 अक्टूबर, 2019. श्रीनगर के बाहरी इलाके में जुम्मे की नमाज़ के बाद एक विरोध प्रदर्शन. नकाबपोश कश्मीरी नारेबाजी कर रहे हैं. (AP Photo/Dar Yasin)


# 13 अगस्त, 2019. जम्मू से 35 किलोमीटर पश्चिम की ओर, अखनूर. भारत-पाकिस्तान बॉर्डर. बॉर्डर सिक्यूरिटी फ़ोर्स (BSF) का जवान मुस्तैदी से अपनी ड्यूटी कर रहा है. (AP Photo/Channi Anand)


# 10 नवंबर, 2019. पैगंबर मुहम्मद की जयंती. श्रीनगर की हज़रतबल दरगाह. बाहर पुलिसवाले पहरा दे रहे हैं और अंदर कश्मीरी मुस्लिम इबादत कर रहे हैं. (AP Photo/Mukhtar Khan)


# 9 अगस्त, 2019. श्रीनगर में एक विरोध प्रदर्शन के दौरान प्रदर्शनकारी महिलाएं नारे लगा रही हैं. स्लोगन हवा में लहरा रही हैं. पुलिसकर्मियों को भीड़ को तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस छोड़नी पड़ रही है. हवाई फ़ायरिंग करनी पड़ रही है.(AP Photo/Dar Yasin)


# 31 मई, 2019. श्रीनगर. एक हिंसक विरोध प्रदर्शन. एक नकाबपोश कश्मीरी, पुलिस के एक बख्तरबंद वाहन के बोनट पर कूदता है. साथ ही इस दौरान वो उस पर पत्थर भी फेंक रहा है. (AP Photo/Dar Yasin)


# 17 सितंबर, 2019. छह साल की मुनीफा नजीर, एक कश्मीरी लड़की. 12 अगस्त, 2019 को, कथित तौर पर मुनीफा की दाहिनी आंख पर भारतीय अर्धसैनिक बल के जवानों की चलाई ‘मार्बल बॉल’ लग गई थी. (AP Photo/Mukhtar Khan)


Tasveer: Feature Photography category में Pulitzer 2020 जीतने वालीं Kashmir lockdown की तस्वीरें-

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

कौन हो तुम

'हिटमैन' रोहित शर्मा को आप कितना जानते हैं, ये क्विज़ खेलकर बताइए

आज 33 साल के हो गए हैं रोहित शर्मा.

क्विज़: खून में दौड़ती है देशभक्ति? तो जलियांवाला बाग के 10 सवालों के जवाब दो

जलियांवाला बाग कांड के बारे में अपनी जानकारी आप भी चेक कर लीजिए.

मधुबाला को खटका लगा हुआ था इस हीरोइन को दिलीप कुमार के साथ देखकर

एक्ट्रेस निम्मी के गुज़र जाने पर उनको याद करते हुए उनकी ज़िंदगी के कुछ किस्से

90000 डॉलर का कर्ज़ा उतारकर प्राइवेट जेट खरीद लिया था इस 'गैंबलर' ने

उस अमेरिकी सिंगर की अजीब दास्तां, जो बात करने के बजाए गाने में ज़्यादा कंफर्टेबल महसूस करता था

YES Bank शुरू करने वाले राणा कपूर कौन हैं, जिन्होंने नोटबंदी को 'मास्टरस्ट्रोक' बताया था

यस बैंक डूब रहा है.

सात साल पहले केजरीवाल ने वो बात कही थी जो आज वो ख़ुद नहीं सुनना चाहते

बरसों पुरानी इस बात की वजह से सोशल मीडिया पर घेर लिए गए हैं.

क्या भारत सरकार से पूछे बिना पाकिस्तान चली गई इंडियन कबड्डी टीम?

अब ढेरों खेल-तमाशा हो रहा है.

बजट का कितना ज्ञान है, ये क्विज़ खेलकर चेक कर लो!

कितना नंबर पाया, बताते हुए जाना. #Budget2020

संविधान के कितने बड़े जानकार हैं आप?

ये क्विज़ जीत लिया तो आप जीनियस हुए.

क्रिकेट के पक्के वाले फैन हो तो इस क्विज़ को जीतकर बताओ

कित्ता नंबर मिला, सच-सच बताना.