Submit your post

Follow Us

उस मार्स मिशन की कहानी जिसके सफल होने के चांसेज़ 1% से भी कम थे

5
शेयर्स

किसी दूसरे ग्रह को एक्सप्लोर करने की ओर हमारा यानी इंडिया का पहला कदम. मिशन का नाम ‘मार्स ऑर्बिटर मिशन’ हिंदी में ‘मंगलयान’ और शॉर्ट में ‘मॉम’ (MOM). ये इंडिया की मार्स पर पहुंचने की पहली कोशिश थी और हम इसमें सफल हुए. 5 नवंबर, 2013 को इस सैटेलाइट को आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा से लॉन्च किया गया. 298 दिनों के सफर के बाद 24 सितंबर, 2014 को यान मार्स तक पहुंचा. इस मिशन की प्लानिंग में 6 महीने और सैटेलाइट को फास्ट ट्रैक रफ्तार से 15 महीने के रिकॉर्ड टाइम में तैयार किया गया था. इसे बनाने का टोटल खर्च 450 करोड़ रुपए बताया जाता है. कमाल की बात ये कि ये दुनिया का सबसे सस्ता मार्स मिशन था. इसे सस्ता बनाने में सबसे इंपॉर्टेंट रोल था, तब इसरो (ISRO) के चेयरमैन रहे के. राधाकृष्णन का. और इस मिशन को साकार करने में उनकी मदद की थी, इसरो (ISR0- Indian Space Research Organization) में काम कर रहीं पांच महिला साइंटिस्टों ने. इंडिया के इसी मिशन पर एक फिल्म बनी है, जिसका ट्रेलर अभी कुछ ही देर पहले लॉन्च किया है. इस ट्रेलर को देखने के बाद हमें क्या समझ आया ये हम नीचे बता रहे हैं.

फिल्म की कहानी

‘मिशन मंगल’ के ट्रेलर की शुरुआत होती है एक फेल हुए स्पेस मिशन से. लेकिन हमारे साइंटिस्टों ने हार नहीं मानी लड़ते रहे. अब वो मार्स पर जाने की तैयारी कर रहे हैं. ये एक ऐसा मिशन है, जिसके सफल होने की संभावना 1 परसेंट से भी कम है. क्योंकि ये मिशन बहुत सस्ता और कम अनुभवी लोगों की देख रेख में प्लान और एक्जीक्यूट किया जा रहा है. ये अलग-अलग बैकग्राउंड से आने वाले अलग-अलग एज ग्रुप के लोग हैं. लेकिन इस मिशन को तैयार करने की जिम्मेदारी पांच महिलाओं के पास है, जिसे एक मेल साइंटिस्ट हेड कर रहा है. इस मिशन के लिए उन वैज्ञानिकों को किन-किन दुश्वारियों से गुज़रना पड़ा है, ये फिल्म इसी प्रोसेस के बारे में है. लेकिन ट्रेलर में कैरेक्टर्स की पर्सनल लाइफ का भी ज़िक्र आता है. जो लोग इस मिशन में शामिल हैं, वो क्यों हैं? इतने रिस्की मिशन के लिए उनको क्या चीज़ मोटिवेट कर रही है? ये फिल्म इन चीज़ों के बारे में भी बात करेगी.

सैटेलाइट के लॉन्च होने से ठीक पहले की प्रक्रिया के दौरान इस मिशन को तैयार करने वाली टीम.
सैटेलाइट के लॉन्च होने से ठीक पहले आखिरी निरीक्षण करते साइंटिस्ट्स.

फिल्म में वुमन पावर

हिंदी सिनेमा में हीरोइनों को काम सिर्फ लड़कों को प्यार करना है. इसके अलावा उन्हें कुछ करने को दिया जाए, ऐसा बहुत कम ही देखने को मिलता है. लेकिन तभी ये फिल्म आती है, जो आपकी सभी बनी-बनाई धारणाओं को तहस-नहस कर कुछ नया दिखाने की कोशिश करती है. इस फिल्म में पांच हीरोइनें काम कर रही हैं. और इस बार वो वाकई काम कर रही हैं. देश को एक कदम आगे ले जाने के लिए. ‘मिशन मंगल’ में विद्या बालन इस प्रोजेक्ट की डायरेक्टर का रोल कर रही हैं. तापसी मिशन की नेविगेशन और कम्युनिकेशन इंचार्ज हैं. सोनाक्षी संभाल रही हैं प्रॉपल्जन कंट्रोल डिपार्टमेंट (इस बारे में अगर मुझे पता होता, तो मैं भी इसरो के अगल-बगल ही घूम रहा होता). साउथ इंडियन एक्ट्रेस नित्या मेनन अपनी बॉलीवुड डेब्यू फिल्म में उस सैटेलाइट को डिज़ाइन करने वाली आर्किटेक्ट या इंजीनियर बनी हैं. कीर्ति कुल्हाड़ी का किरदार भी इस प्रोजेक्ट के ही एक हिस्से से जुड़ा हुआ है. बाकी बचे अक्षय कुमार, जो मिशन हेड हैं और शरमन जोशी मिशन पर होने वाले खर्चे का हिसाब-किताब रखेंगे. साथ में दलीप ताहिल, विक्रम गोखले और मो. ज़ीशान अयूब जैसे एक्टर्स भी इस फिल्म से जुड़े हुए हैं.

मार्स मिशन की सफलता के बाद उसे तैयार करने वाली टीम. यानी फिल्म की स्टारकास्ट.
मार्स मिशन की सफलता के बाद उसे तैयार करने वाली टीम. यानी फिल्म की स्टारकास्ट.

बनाई किन्होंने है?

इसे डायरेक्ट करेंगे जगन शक्ति. जगन इससे पहले ‘चीनी कम’, ‘पा’, ‘इंग्लिश विंग्लिश’ और ‘अकीरा’ जैसी फिल्मों में असिस्टेंट डायरेक्टर रह चुके हैं. इसके अलावा ‘पैडमैन’, ‘शमिताभ’ और ‘हॉलीडे’ जैसी फिल्मों से बतौर असोशिएट डायरेक्टर जुड़े रह चुके हैं. ‘मिशन मंगल’ से वो अपना डायरेक्टॉरियल डेब्यू करेंगे. एक इंट्रेस्टिंग बात ये है आर.बाल्कि (पा, शमिताभ, और पैडमैन) भी इस प्रोजेक्ट से जुड़ गए हैं. इसकी कहानी जानने के बाद उन्होंने अक्षय कुमार के साथ मिलकर इस फिल्म को को-प्रोड्यूस करने का मन बनाया है.

फिल्म के एक सीन में नित्या मेनन और विद्या बालन. नित्या का कैरेक्टर फिल्म में सैटेलाइट डिज़ाइन करने वाले इंजीनियर या आर्टिक्टेक्ट का है.
फिल्म के एक सीन में नित्या मेनन और विद्या बालन. नित्या का कैरेक्टर फिल्म में सैटेलाइट डिज़ाइन करने वाले इंजीनियर या आर्किटेक्ट  का है. वहीं विद्या इस प्रोजेक्ट की डायरेक्टर हैं.

ट्रेलर देखकर क्या लग रहा है?

आम तौर पर क्या होता है कि जिस फिल्म की कहानी आपको पता होती है, उसे आप देखना अवॉयड करते हैं. अगर उसे देखना आपके काम का हिस्सा नहीं तो. लेकिन इस फिल्म को लेकर काफी एक्साइटमेंट है. पहली हिंदी स्पेस फिल्म. एक रियल स्पेस मिशन से इंस्पायर्ड. उसमें भी वुमन सेंट्रिक. ऐसी फिल्में रोज कहां ही देखने को मिलती हैं. फिल्म के इस क्लिप को देखने के बाद पता चलता है कि ये फिल्म बात भले ही स्पेस जाने की करती है. लेकिन बात जमीन पर रहकर करती है. एक ह्यूमन एंगल भी है, जो एक पुश का काम करता है. फिल्म में कॉमिक रिलीफ के लिए अक्षय कुमार बहुत सारी पंचलाइन्स मारते हैं, जो इस सब्जेक्ट के बैकड्रॉप में सुनने पर बड़ी हल्की लगती हैं. कुल मिलाकर देशभक्ति और गर्व वाली फीलिंग ट्रेलर देखकर ही आ रही है. ‘मिशन मंगल’  15 अगस्त को रिलीज़ हो रही है.

फिल्म के एक सीन में तापसी और जीशान. इन दोनों ने पति पत्नी का किरदार निभाया है.
फिल्म के एक सीन में तापसी और जीशान. इन दोनों ने पति पत्नी का किरदार निभाया है. मार्स पर जाना जीशान के किरदार का सपना था, जो अब उसकी पत्नी पूरा कर रही है. मोटिवेशन वाली बात यहीं वैलिड होती है. 

फिल्म का ट्रेलर आप यहां देख सकते हैं:


वीडियो देखें: वॉर: क्यों भूचाल है ऋतिक रोशन और टाइगर श्राफ की ये एक्शन फिल्म?

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

कौन हो तुम

अमिताभ बच्चन तो ठीक हैं, दादा साहेब फाल्के के बारे में कितना जानते हो?

खुद पर है विश्वास तो आ जाओ मैदान में.

‘ताई तो कहती है, ऐसी लंबी-लंबी अंगुलियां चुडै़ल की होती हैं’

एक कहानी रोज़ में आज पढ़िए शिवानी की चन्नी.

मोदी जी का बड्डे मना लिया? अब क्विज़ खेलकर देखो कितना जानते हो उनको

मितरों! अच्छे नंबर चइये कि नइ चइये?

कॉन्ट्रोवर्सियल पेंटर एमएफ हुसैन के बारे में कितना जानते हैं आप, ये क्विज खेलकर बताइये

एमएफ हुसैन की पेंटिंग और विवाद के बारे में तो गूगल करके आपने खूब जान लिया. अब ज़रा यहां कलाकारी दिखाइए.

इस क्विज़ में परफेक्ट हो गए, तो कभी चालान नहीं कटेगा

बस 15 सवाल हैं मित्रों!

क्विज़: खून में दौड़ती है देशभक्ति? तो जलियांवाला बाग के 10 सवालों के जवाब दो

इंग्लैंड के सबसे बड़े पादरी ने कहा वो शर्मिंदा हैं. जलियांवाला बाग कांड के बारे में अपनी जानकारी आप भी चेक कर लीजिए.

KBC क्विज़: इन 15 सवालों का जवाब देकर बना था पहला करोड़पति, तुम भी खेलकर देखो

आज से KBC ग्यारहवां सीज़न शुरू हो रहा है. अगर इन सारे सवालों के जवाब सही दिए तो खुद को करोड़पति मान सकते हो बिंदास!

क्विज: अरविंद केजरीवाल के बारे में कितना जानते हैं आप?

अरविंद केजरीवाल के बारे में जानते हो, तो ये क्विज खेलो.

क्विज: कौन था वह इकलौता पाकिस्तानी जिसे भारत रत्न मिला?

प्रणब मुखर्जी को मिला भारत रत्न, ये क्विज जीत गए तो आपके क्विज रत्न बन जाने की गारंटी है.

ये क्विज़ बताएगा कि संसद में जो भी होता है, उसके कितने जानकार हैं आप?

लोकसभा और राज्यसभा के बारे में अपनी जानकारी चेक कर लीजिए.