The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

कुलदीप यादव ने की वसीम अकरम की बराबरी, बड़े-बड़े दिग्गज नहीं बना पाए ये रिकॉर्ड!

मैच के बाद कुलदीप ने किया हैट्रिक बॉल को लेकर खुलासा.

post-main-image
वेस्टइंडीज़ के खिलाफ दूसरे वनडे में हैट्रिक का जश्न मनाते कुलदीप यादव. फोटो: AP
भारत और वेस्टइंडीज़ के बीच वनडे इतिहास का 4222वां मैच खेला गया. लेकिन इस मैच में वो हो गया जो अब से पहले सिर्फ पांच वनडे मैचों में ही हो पाया था. वाइज़ैग में भारत ने वेस्टइंडीज़ को 107 रनों से हराया, इस जीत में वैसे तो टीम इंडिया के कई स्टार रहे. लेकिन फिर भी गेंदबाज़ी में कुलदीप ने ऐतिहासिक कमाल कर दिया.
कुलदीप यादव भारत के लिए पहले और वर्ल्ड क्रिकेट में वनडे में दो बार हैट्रिक लेने वाले दुनिया के छठे गेंदबाज़ बन गए हैं. अब से पहले सिर्फ पांच गेंदबाज़ों ने ही पांच मैचों में दूसरी बार हैट्रिक ली है. कुलदीप ने आज वेस्टइंडीज़ की पारी के 33वें ओवर की आखिरी तीनों गेंदों पर विकेट चटकाए.
Kuldeep 2
वेस्टइंडीज़ के खिलाफ दूसरे वनडे में हैट्रिक का जश्न मनाते कुलदीप यादव. फोटो: AP

सबसे पहले उन्होंने ओवर की चौथी गेंद पर शाई होप को बाउंड्री लाइन पर कप्तान विराट कोहली के हाथों कैच आउट करवाया. इसके बाद उन्होंने वेस्टइंडीज़ के पूर्व कप्तान जेसन होल्डर को चलता कर दिया. रिषभ पंत ने अगली ही गेंद पर विकेटों के पीछे उनका कैच पकड़ा. इसके बाद आखिरी गेंद पर अल्ज़ारी जोसेफ का केदार जाधव ने स्लिप में कैच पकड़ा और उन्होंने ये कारनामा कर दिया.
कुलदीप यादव ने जिस वक्त शाई होप की विकेट झटका. उस वक्त तक वेस्टइंडीज़ की टीम मैच में बनी हुई थी. क्योंकि उनके इनफॉर्म बल्लेबाज़ होप 85 गेंदों पर 78 रन बनाकर खेल रहे थे. लेकिन कुलदीप ने ना सिर्फ उन्हें बल्कि बाकी दो बल्लेबाज़ों को और पवेलियन भेजकर मैच को एकतरफा कर दिया.
कुलदीप ने दूसरे वनडे में अपने 10 ओवरों के स्पेल में 52 रन देकर 3 विकेट चटकाए.
मैच के बाद कुलदीप ने कहा,
''मेरे लिए यह परफेक्ट दिन था. वनडे में दूसरी बार हैट्रिक लेने के बाद की खुशी को मैं शब्दों में बयां नहीं कर सकता. मैं इससे बहुत खुश हूं. पिछले 6 से 8 महिने मेरे लिए बहुत कठिन थे. लेकिन मैं इसके लिए बहुत कड़ी मेहनत कर रहा था. आज के बाद अब मैं खुद के खेल से संतुष्ट हूं. अब मैं परफेक्ट पेस और वेरिएशन से गेंदबाजी कर रहा हूं. इसलिए मैं खुश हूं. हालांकि मैं हैट्रिक बॉल को लेकर थोड़ा कन्फ्यूज था कि कैसी गेंद की जाए. फिर मैंने गेंद को सेकेंड स्लिप की तरफ स्टंप्स पर फेंका और यह काम कर गई.''
पहले भी हैट्रिक ले चुके हैं कुलदीप: इससे पहले कुलदीप ने ये कारनामा साल 2017 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ किया था. कोलकाता के ईडन गार्डन्स में टीम इंडिया के इस चाइनामैन स्पिनर ने पहली बार हैट्रिक ली थी. उनके और भुवनेश्वर के कमाल से भारत ने वो मैच 50 रनों से जीत लिया था.
इतना ही नहीं वो साल 2019 में भारत के लिए हैट्रिक लेने वाले चौथे गेंदबाज़ बन गए हैं. इससे पहले मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह और दीपक चाहर भी इसी साल भारत के लिए हैट्रिक ले चुके हैं.
कुलदीप यादव से पहले सिर्फ लसिथ मलिंगा, वसीम अकरम, सकलेन मुश्ताक, चामिंडा वास और ट्रेंट बोल्ट ही हैट्रिक ले चुके हैं. मलिंगा इन सबमें इकलौते हैं जिन्होंने तीन बार ये कारनामा किया है.


ये खेल इंडिया में धीरे-धीरे क्रिकेट को टक्कर दे रहे हैं