The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

ऋषभ पंत ने 'सिंगल हैंडेडली' टीम इंडिया को हरा दिया!

पंत की गलती से हारी इंडिया?

post-main-image
ऋषभ पंत (फोटो - AP)

ऋषभ पंत. टीम इंडिया के विकेटकीपर बैट्समैन. एशिया कप (Asia Cup 2022) में श्रीलंका के खिलाफ इनका प्रदर्शन टीम इंडिया की हार का कारण माना जा रहा है. पंत ने शुरुआत में स्टंपिंग मिस करने के बाद आखिरी ओवर की पांचवी गेंद पर दसुन शनाका को रन आउट करने का अच्छा मौका गंवा दिया. और यही पर उन्होंने दो रन दौड़कर टीम इंडिया के हाथ से टाइट मुकाबला छीन लिया. श्रीलंका ने इंडिया को छह विकेट से हरा दिया. और साथ में फाइनल की सीट भी पक्की कर ली है.

# पंत ने ये क्या कर दिया?

दरअसल, पंत के मामले में हुआ कुछ ऐसा कि श्रीलंका के खिलाफ ये मुकाबला आखिरी ओवर तक गया था. इस ओवर को इंडिया के लिए अर्शदीप सिंह फेंकने आए थे. उनको छह गेंदों में सात रन बचाने थे. ऐसे में अर्शदीप ने लगातार यॉर्कर डालनी शुरु की. पहली दो गेंदों पर उन्होंने कुल दो रन दिए. इसके बाद तीसरी गेंद भी लगभग यॉर्कर सी ही थी. यहां पर भानुका राजपक्षे दो रन दौड़ गए. अब ओवर की चौथी गेंद पर भी एक रन आ गया.

यहां से इंडिया को जीत के लिए दो गेंद में दो रन डिफेंड करने थे. स्ट्राइक पर श्रीलंका के कप्तान दसुन शनाका थे. बोलिंग एंड से अर्शदीप ने शनाका को बैक ऑफ द लेंथ गेंद फेंक कर बीट कर दिया. लेकिन शनाका क्रीज़ छोड़ भाग लिए. जब वह रन लेने के लिए दौड़े, तब पंत के सामने स्टंप्स खाली थे. उन्हें सिर्फ गेंद को स्टंप्स पर मारना था. और यही चांस वो मिस कर गए. ऐसा ही एक मौका अर्शदीप को भी मिला और वो भी भानुका को आउट नहीं कर पाए. जिसके बाद दोनों श्रीलंकाई खिलाड़ियों ने दो रन दौड़कर मैच को खत्म कर दिया.

इससे पहले वह शनाका की एक स्टंपिंग भी मिस कर चुके थे. उस वक्त शनाका अपना खाता भी नहीं खोल पाए थे.

# बल्लेबाजी में कैसे रहे पंत?

ऋषभ पंत विकेटकीपिंग के साथ बल्लेबाजी में भी कमाल नहीं कर पाए. वो टीम के लिए पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी करने के लिए उतरे थे. उस समय टीम 119 रन पर चार विकेट खो चुकी थी. यहां पर पंत ने अपनी पारी की शुरुआत अच्छी की थी. उन्होंने जल्द ही तीन चौके लगाए. लेकिन फिर वो एक असंतुलित पोजिशन में शॉट मारकर आउट हो गए. उन्होंने 13 गेंदों में 17 रन की पारी खेली.

कैच ड्रॉप वाले मामले पर अर्शदीप के माता-पिता ने जो कहा वो आपका दिल खुश कर देगा