The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

रोहित की छुट्टी, हार्दिक को टीम इंडिया का कप्तान बनाने की तैयारी!

इनकी कप्तानी में कमाल तो हुआ है.

post-main-image
हार्दिक पंड्या (फोटो - सोशल)

हार्दिक पंड्या. बहुत सारे भारतीय क्रिकेट फैन्स चाहते हैं कि हार्दिक टीम इंडिया के कप्तान बनें. अब ऐसी खबरें आ रही हैं कि भारत की वाइट बॉल क्रिकेट में बहुत बड़ा बदलाव होने वाला है. टीम इंडिया के स्टार ऑल-राउंडर को लिमेटिड ओवर क्रिकेट का कप्तान बनाने की खबरें हैं. रिपोर्ट्स की मानें तो इस बारे में हार्दिक पंड्या से भी बात की जा चुकी है. 

ANI के मुताबिक BCCI के एक सोर्स ने उन्हें बताया कि 

‘हमारा ये प्लान है और हमने इस बारे में हार्दिक से भी बात कर ली है. उन्होंने जवाब देने के लिए कुछ दिन का समय मांगा है. अभी इस बारे में कोई फैसला नहीं लिया गया है लेकिन हम अभी उन्हें व्हाइट बॉल की कप्तानी देने पर विचार कर रहे हैं. देखते हैं आगे चीज़े कैसे जाएंगी.’ 

#कप्तान के तौर पर हार्दिक पंड्या? 

बताते चलें, हार्दिक पंड्या को कप्तानी का अनुभव है. कुछ मैच में टीम इंडिया की कप्तानी करने से पहले हार्दिक ने IPL में गुजरात टाइटंस(Gujarat Titans) की कप्तानी की थी. और पहली बार में ही उन्होंने अपनी टीम को IPL का चैम्पियन बना दिया था. इसके साथ उनकी खुद की परफॉर्मेंस भी शानदार रही थी. 

हार्दिक ने IPL 2022 के 15 मुकाबलों में 44.27 की एवरेज के साथ 487 रन बनाए थे. जिसमें चार अर्धशतक भी शामिल थे. साथ ही गेंदबाज़ी करते हुए उन्होंने आठ विकेट भी निकाले थे. हार्दिक की ये परफॉर्मेंस देखकर BCCI ने उनको टीम इंडिया की कप्तानी करने का मौका दिया. 

हार्दिक ने टीम इंडिया की कप्तानी पहली बार आयरलैंड के दौरे पर संभाली. जहां टीम आयरलैंड के खिलाफ़ दो T20I मुकाबले खेलने पहुंची थी. और टीम इंडिया ने ये दोनों ही मैच जीते थे. इसके बाद हार्दिक ने वेस्टइंडीज़ के खिलाफ़ T20I सीरीज़ में उप-कप्तानी भी की. ये सीरीज़ टीम इंडिया 4-1 से जीता. 

और इसके बाद उन्होंने हाल में न्यूज़ीलैंड के खिलाफ़ T20I सीरीज़ में टीम की कमान संभाली थी. साथ ही इन सभी मुकाबलों में हार्दिक की परफॉर्मेंस भी अच्छी रही. साल 2022 में खेले T20I मुकाबलों में उन्होंने 33.72 की एवरेज से 607 रन बनाए और 20 विकेट निकाले हैं. 

बता दें, हार्दिक के आंकड़ें और उनकी कप्तानी में मिली जीत को देखकर पहले भी उनको कप्तान बनाने की बातें चली हैं. उनकी कप्तानी में टीम इंडिया ने बढ़िया परफॉर्म भी किया है. ऐसे में टीम के वाइट बॉल क्रिकेट के प्रदर्शन को देख अगर एक नया कप्तान मिलता है तो इसमें कोई हैरानी नहीं होनी चाहिए. 

वीडियो: अगले फीफा विश्व कप में रोनाल्डो, नेमार जैसे कौन से बड़े खिलाड़ी नज़र नहीं आएंगे!