The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

ChatGPT के जवाब में एलन मस्क ने अपना AI Grok-1 लोगों को फ्री में दे दिया? अब तो बल्ले-बल्ले!

17 मार्च, 2024 को एलन मस्क की स्टार्टअप कंपनी xAI ने अपनी वेबसाइट में एक पोस्ट किया था. जिसमें AI चैट बॉट Grok-1 को ओपेन सोर्स करने की बात कही गई. और क्या काम की बात बताई?

post-main-image
OpenAI की चुटकी लेते हुए एलन अपने X अकाउंट पर पोस्ट करते रहते हैं (Image: Elon Musk, X)

एलन मस्क (Elon Musk) की कंपनी xAI ने अपना AI चैट बॉट Grok-1 ओपेन सोर्स करने का ऐलान किया है. इससे पहले 11 मार्च को एलन मस्क ने कहा था कि xAI अपने चैट बॉट Grok-1 को ओपेन सोर्स यानी पब्लिक को उपलब्ध कराएगी. चैट बॉट ओपेन सोर्स होने के बाद उन्होंने एक ट्वीट करके OpenAI कंपनी के AI चैट बॉट ChatGPT की चुटकी भी ली है.

17 मार्च, 2024 को एलन मस्क की स्टार्टअप कंपनी xAI ने अपनी वेबसाइट पर  एक पोस्ट किया. जिसमें AI चैट बॉट Grok-1 को ओपेन सोर्स करने की बात कही गई. जिसके बाद 18 मार्च के एक ट्वीट में Grok के ऑफिशियल X अकाउंट से Grok-1 AI की फाइलों के लिंक की जानकारी भी लोगों को दी गई. Grok X अकाउंट से ट्वीट करके लिखा गया कि फाइलों के लिंक बायो में हैं.

Elon Musk ने ली OpenAI की चुटकी

Grok के इस पोस्ट पर तंज कसते हुए ChatGPT के ऑफिशियल अकाउंट ने X पर लिखा कि ‘मेरा पूरा चुटकुला चुरा लिया.’ जिसके जवाब में चुटकी लेते हुए मस्क ने पूछा- ‘हमको OpenAI के Open पार्ट के बारे में बताओ.’ बता दें मस्क OpenAI का डाटा पब्लिक को उपलब्ध न कराए जाने को लेकर अक्सर X पर पोस्ट करते रहते हैं.

ये भी पढ़ें: एलन मस्क नहीं रहे दुनिया के सबसे अमीर शख्स, किसने छोड़ा पीछे?

ओपेन सोर्स क्या है?

xAI ने बताया कि वो Grok-1 AI से जुड़ी फाइलें Github में उपलब्ध करवा रहे हैं. Github साफ्टवेयर डेवलपर्स और कोडर्स के लिए साफ्टवेयर्स से जुड़ी जानकारियां लेने की एक वेबसाइट है. जिसमें एप्स के कोड वगैरह फ्री में उपलब्ध रहते हैं. लोग इनका इस्तेमाल अपना एप या वेबसाइट वगैरह बनाने के लिए कर सकते हैं. 

xAI ने ये भी कहा कि इसमें AI की अक्टूबर, 2023 तक की ट्रेनिंग शामिल है और डाटा फाइन ट्यून्ड नहीं है. साथ ही लिंक पोस्ट करते हुए जानकारी दी कि कैसे Grok-1 AI का इस्तेमाल डेवलपर्स और कोडर्स कर सकते हैं.

वीडियो: खर्चा पानी: एलन मस्क की स्टारलिंक को भारत में मिलेगा लाइसेंस ?