The Lallantop
Advertisement

एलन मस्क नहीं रहे दुनिया के सबसे अमीर शख्स, किसने छोड़ा पीछे?

Elon Musk (एलन मस्क) कई महीनों में पहली बार सबसे अमीर इंसान के पायदान से खिसक कर नीचे आए हैं. हाल ही में Tesla के शेयर्स में भी गिरावट देखी गई है. अब किस व्यक्ति ने उन्होंने पछाड़ा?

Advertisement
 zeff elon musk amazon tesla richest man
एलन मस्क फाइल फोटो (Image: India Today)
5 मार्च 2024 (Updated: 5 मार्च 2024, 11:50 IST)
Updated: 5 मार्च 2024 11:50 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

अरबपति बिजनेसमैन और टेस्ला (Tesla) के CEO एलन मस्क (Elon Musk) अब दुनिया के सबसे अमीर शख्स (Richest man of the world) नहीं रहे. हाल ही में ब्लूमबर्ग ने दुनिया के सबसे अमीर अरबपतियों की लिस्ट जारी की. जिसके मुताबिक 9 महीनों में पहली बार एलन मस्क नंबर एक के पायदान से खिसक कर नीचे आ गए हैं (Jeff Bezos Surpasses Elon Musk as World's Richest Person).

Elon Musk की जगह कौन?

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक एलन मस्क के नीचे खिसकने की वजह हाल ही में टेस्ला के शेयर्स में आई गिरावट है. दरअसल सोमवार, 4 मार्च, 2024 को टेस्ला के शेयर 7.2% लड़खड़ाए थे. इसके बाद मस्क की जगह अमेजन (Amazon) के फाउंडर जेफ बेजोस (Jeff Bezos) ने ले ली. ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स (Bloomberg Billionaires Index) के मुताबिक अब जेफ बेजोस दुनिया के सबसे अमीर इंसान बन गए हैं.

मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक फिलहाल मस्क की नेट वर्थ या संपत्ति 197.7 बिलियन डॉलर, रुपयों में बदलें तो 16.39 लाख करोड़ बताई जा रही है. वहीं जेफ की नेट वर्थ, एलन मस्क को पीछे छोड़ते हुए 200.3 बिलियन डॉलर या करीब 16.58 लाख करोड़ पहुंच गई है.

2021 के बाद से अब पहली बार जेफ बेजोस ने ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स या अमीरों की सूची में वापसी की है.

जेफ बेजोस | फ़ाइल फोटो: AP
ऐसे Elon Musk से आगे निकले Jeff Bezos

एलन मस्क की कंपनी टेस्ला (Tesla) और जेफ बेजोस की कंपनी अमेजन (Amazon) दोनों ही अमेरिकी स्टाक ग्रुप मैग्निफिसेंट सेवन (Magnificent seven) का हिस्सा हैं. और ये दोनों ही अमेरिकी शेयर बाजार के सबसे तगड़े खिलाड़ी माने जाते हैं. अमेजन के शेयर में साल 2022 के मुकाबले काफी तेजी देखी गई है, अब इसके शेयर की कीमत लगभग दोगुनी हो गई है. फिलहाल अमेजन अभी बाजार में बढ़त बनाए हुए नजर आ रहा है. वहीं 2021 के बाजार की तुलना में टेस्ला के शेयर में करीब आधी गिरावट देखी गई है.

ये भी पढ़ें: एलन मस्क ने ट्विटर का नाम अब X कर दिया है, पहले क्या-क्या X कर चुके हैं?

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट में ये बात भी कही गई है कि एलन मस्क के शेयर में गिरावट शंघाई फैक्टरी से माल में कमी का डाटा आने के बाद से आई है.

वीडियो: आसान भाषा में: ISRO के एलन मस्क से हाथ मिलाने के बाद अंतरिक्ष में क्या होने वाला है?

thumbnail

Advertisement

Advertisement