The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

कौन हैं राज सुब्रमण्यम जो FedEx के अगले CEO होंगे?

FedEx के फाउंडर फ्रेडरिक स्मिथ ने राज सुब्रमण्यम के लिए क्या कहा है?

post-main-image
सुब्रमण्यम 1991 में FedEx में शामिल हुए थे (फोटो- ट्विटर)
दुनिया की कई नामी-गिरामी कंपनियों में भारत के लोगों ने अपने देश के नाम का झंडा गाड़ा हुआ है. इन मल्टीनेशनल कंपनियों के सीईओ और अन्य शीर्ष पदों पर भारतीय विराजमान हैं. अब इस फेहरिस्त में एक नया नाम जुड़ गया है. राज सुब्रमण्यम का. उन्हें कुरियर कंपनी FedEx का CEO बनाया गया है. फिलहाल डब्ल्यू स्मिथ फेडेक्स कंपनी के चेयरमैन और सीईओ हैं. लेकिन वो इस साल 1 जून को इस पद से हट जाएंगे. उनके बाद राज सुब्रमण्यम ये जिम्मेदारी संभालेंगे.

कौन हैं राज सुब्रमण्यम?

राज सुब्रमण्यम केरल के तिरुवनंतपुरम से आते हैं. हालांकि अब वो अमेरिकी राज्य टेनेसी के मेम्फिस शहर में रहते हैं राज सुब्रमण्यम ने 1987 में IIT बॉम्बे से केमिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई की है. इसके बाद में वो 1989 में न्यूयॉर्क स्थित सिरैक्यूज़ विश्वविद्यालय गए और इसी फील्ड में मास्टर डिग्री हासिल की. इसके साथ ही उन्होंने यूनिवर्सिटी ऑफ़ टेक्सस से मार्केटिंग और फाइनेंस में MBA किया हुआ है. 54 वर्षीय सुब्रमण्यम 1991 में FedEx में शामिल हुए थे और 2020 में FedEx के निदेशक मंडल के लिए चुने गए. कई बड़ी कंपनियों में कर चुके हैं काम राज सुब्रमण्यम फेडेक्स कॉर्पोरेशन के अलावा फर्स्ट हराइजन कॉर्पोरेशन के बोर्ड के सदस्य भी रह चुके हैं. इसके साथ साथ उन्होंने कई कंपनियों मे अहम जिम्मेदारियों को संभाला है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कॉर्पोरेट दुनिया में राज के योगदान के लिए उन्हें IIT बॉम्बे की तरफ से सम्मानित किया जा चुका है. वहीं यूनिवर्सिटी ऑफ मेम्फिस में फोगेलमैन कॉलेज ऑफ बिजनेस एंड इकोनॉमिक्स ने उन्हें हॉल ऑफ फेम में शामिल किया था. राज सुब्रमण्यम को फेडेक्स का शीर्ष पद दिए जाने से पहले कंपनी कितनी आश्वस्थ थी, ये इसके फाउंडर फ्रेडरिक डब्ल्यू स्मिथ के एक बयान से ही पता चल जाता है. मनी कंट्रोल में छपी ख़बर के मुताबिक स्मिथ ने राज सुब्रमण्यम को सीईओ पद मिलने के मौके पर कहा,
"जब हम आगे की तरफ देखते हैं तो हमें इस बात का बहुत संतोष है कि राज सुब्रमण्यम की क्षमता का लीडर कंपनी को उसके बहुत सफल भविष्य में ले जाएगा."
यहां बता दें कि फ्रेडरिक स्मिथ FedEx को छोड़कर नहीं जा रहे हैं. वो 1 जून के बाद कंपनी के एग्जिक्यूटिव चेयरमैन का पद संभालेंगे. अपनी नई जिम्मेदारी के बारे में उन्होंने कहा है कि वो बोर्ड के कामकाज के साथ ही वैश्विक महत्व के मसलों पर भी फोकस करेंगे. FedEx के वैश्विक स्तर पर 6 लाख कर्मचारी हैं. सुब्रमण्यम को साल 2020 में FedEx के निदेशक मंडल में चुना गया था और वे अब भी बोर्ड में बने रहेंगे. वे कंपनी में सीओओ, एग्जीक्यूटिव वाइस प्रेसीडेंट, चीफ मार्केटिंग ऑफिसर आदि पदों पर भी रह चुके हैं.