The Lallantop

शरद पवार NCP अध्यक्ष बने रहेंगे, इस्तीफा वापस लेकर कार्यकर्ताओं को दिया भावुक संदेश

इस्तीफा वापस लेते हुए पवार ने क्या-क्या कहा?

post-main-image
NCP प्रमुख शरद पवार (फाइल फोटो- पीटीआई)

शरद पवार ने राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) के अध्यक्ष पद से इस्तीफा देने का फैसला वापस ले लिया है. तीन दिन पहले पवार ने पार्टी अध्यक्ष पद से इस्तीफे का एलान किया था. इसके बाद से एनसीपी के कई नेता उनसे फैसला वापस लेने की मांग कर रहे थे. 2 मई को पवार ने इस्तीफे का एलान करते हुए एक कमेटी बनाने का सुझाव दिया था, जो NCP के अगले अध्यक्ष का चुनाव करे. 5 मई को पवार द्वारा सुझाई गई कमेटी ने ही उनका इस्तीफा नामंजूर कर दिया. NCP कमेटी ने ये फैसला लिया कि पवार 2024 तक अपने पद पर बने रहेंगे.

कमिटी के फैसले के बाद पवार ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित किया. इस्तीफा वापस लेने की घोषणा करते हुए पवार ने कहा, 

"मैं आपकी (पार्टी नेताओं) भावनाओं का अनादर नहीं कर सकता हूं. आपके प्यार के कारण, इस्तीफे को वापस लेने की मांग और पार्टी के सीनियर नेताओं द्वारा पारित प्रस्ताव का मैं सम्मान कर रहा हूं. अपना फैसला वापस लेता हूं. NCP प्रमुख पद से नहीं हट रहा हूं."

पवार ने आगे कहा कि भले ही वो अध्यक्ष पद स्वीकार कर रहे हैं लेकिन पार्टी में उत्तराधिकारी बनाना जरूरी है. शरद पवार के मुताबिक, आने वाले समय में वे संगठन के स्तर पर बदलाव करेंगे. लोगों को नई जिम्मेदारियां सौपेंगे और नया नेतृत्व तैयार करेंगे.

अजीत पवार पर क्या बोले शरद?

प्रेस कॉन्फ्रेंस में नेता विपक्ष और शरद पवार के भतीजे अजीत पवार मौजूद नहीं थे. शरद पवार से जब सवाल पूछा गया तो उन्होंने जवाब दिया, 

“एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में सभी शामिल नहीं हो सकते. कुछ लोग यहां हैं, कुछ नहीं हैं. लेकिन आज सुबह, सीनियर नेताओं ने आम सहमति से आज एक फैसला लिया और मुझे बताया. इस फैसले के जरिये सभी ने अपनी भावनाओं को जाहिर किया है. इसलिए 'कौन हैं और कौन नहीं हैं' का सवाल उठाना या इसका मतलब निकालना सही नहीं है.”

शरद पवार की उम्र 82 साल से ज़्यादा है. 2 मई को इस्तीफ़े के पीछे उन्होंने अपनी उम्र का ही हवाला दिया था. उन्होंने ये भी कहा था कि वो सार्वजनिक जीवन से संन्यास नहीं ले रहे हैं. उनके इस एलान के बाद अगले अध्यक्ष के नाम पर अटकलें चलने लगी थी. एनसीपी का जिम्मा संभालने के लिए अजीत पवार, सुप्रिया सुले, श्रीनिवास पाटिल सहित कई नेताओं के नाम सामने आने लगे. हालांकि दूसरी तरफ, पार्टी के कई नेता पवार को मनाने में जुटे थे.

इस बीच 5 मई को NCP उपाध्यक्ष प्रफुल्ल पटेल ने बताया कि कोर कमेटी ने पवार से अध्यक्ष पद पर बने रहने का आग्रह किया है. उन्होंने बताया कि कई नेताओं ने पवार साहब से मुलाकात की और उनसे लगातार अपने फैसले पर पुनर्विचार करने का अनुरोध किया. इस समय देश और पार्टी को उनकी जरूरत है.

साल 1999 में कांग्रेस से अलग होने के बाद शरद पवार ने तारिक अनवर और पीए संगमा के साथ एनसीपी बनाई थी. तभी से पार्टी के अध्यक्ष शरद पवार ही हैं.

वीडियो: अजित पवार क्या विधायकों के साथ BJP से हाथ मिलाने वाले हैं? संजय राउत ने क्या कहा?