The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

बच्चे को 'सुपरह्यूमन' बनाने के चक्कर में सिर्फ धूप 'खिला' रहा था पिता, वो भूखा दुनिया से चला गया

बाप का कथित तौर पर मानना था कि बच्चे को धूप की किरणों से सुपरह्यूमन जैसी क्षमता मिलेगी. दूध नहीं मिलने की वजह से बच्चा ज्यादा समय तक जिंदा नहीं रहा. कुपोषण और निमोनिया से महीने भर में उसकी मौत हो गई.

post-main-image
रूस के एक सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर ने महीने भर के बेटे को भूखा मार डाला. (तस्वीर-Newsflash)

रूस में एक शख्स ने अपने नवजात बच्चे को ‘सुपरह्यूमन’ बनाने की सनक में ‘मार’ डाला. अदालत ने बच्चे की मौत का दोषी ठहराते हुए आठ साल की सजा सुनाई है. आरोपी पिता मैक्सिम ल्युती रूस का सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर बताया गया है. उस पर आरोप लगा था कि वो अपने नवजात बच्चे को उसकी मां का दूध नहीं पीने देता था और उसे सिर्फ धूप के जरिये जिंदा रखना चाहता था. उसका कथित तौर पर मानना था कि बच्चे को धूप की किरणों से सुपरह्यूमन जैसी क्षमता मिलेगी. दूध नहीं मिलने की वजह से बच्चा ज्यादा समय तक जिंदा नहीं रहा. कुपोषण और निमोनिया से महीने भर में उसकी मौत हो गई.

Metro की रिपोर्ट के मुताबिक, आरोपी ने कथित तौर पर बच्चे की मां ओकसाना मिरोनोवा को घर पर ही डिलीवरी कराने के लिए भी मजबूर किया था. बच्चे के जन्म से ही ल्युती उसके खाने-पीने की डाइट अपने हिसाब से तय करता था. रिपोर्ट के मुताबिक शुरू में उसने बच्चे को वीगन डाइट दी. उसको जामुन जैसी चीजें खिलाईं. ल्युती को लगता था कि उससे बच्चे के शरीर की ‘आध्यात्मिक ऊर्जा’ बढ़ेगी.

अब पीड़ित मां मिरोनोवा की कजिन ने बताया, “ल्युती ने बच्चे को खाना खिलाने से मना कर रखा था. उसे लगता था कि सूरज उसके बच्चे को खाना खिला रहा है. ओकसाना गुपचुप तरीके से बच्चे को अपना दूध पिलाने की कोशिश करती थी, लेकिन वह उससे बहुत डरती थी.” 

उसने आगे कहा, “सूरज की रोशनी से बच्चे का पेट कैसे भर सकता है? बच्चे को अपनी मां का दूध चाहिए होता है.”

आरोपी को आठ साल की सजा

आरोपी मैक्सिम ल्युती ने बच्चे की तबीयत बिगड़ने पर मेडिकल मदद भी नहीं ली. उल्टा बच्चे को ठंडे पानी से नहलाया, यह सोचकर कि उससे मजबूती मिलेगी. लेकिन बच्चे की तबीयत सुधरने के बजाय बिगड़ती चली गई. बच्चे का वजन सिर्फ डेढ़ किलो रह गया था. जब तक ल्युती बच्चे को अस्पताल ले जाने के लिए राजी होता, काफी देर हो चुकी थी. पिछले साल 8 मार्च को, अस्पताल पहुंचने से पहले ही उसकी मौत हो गई. पुलिस ने ल्युती के साथ मिरोनोवा को भी अरेस्ट किया था. बाद में मां को बरी कर दिया गया और अब कोर्ट ने बाप को आठ साल की सजा सुनाई है.

वीडियो: क्या रूस पर हुए आतंकी हमला के बाद भारत में महंगाई बढ़ेगी?