The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

हनुमान का रोल निभा रहा था शख़्स, सबके सामने स्टेज पर ही मौत, वीडियो चौंका देगा!

मौत के बाद अंतिम संस्कार पर उठ रहे हैं सवाल!

post-main-image
वायरल वीडियो के स्क्रीनशॉट्स. (ट्विटर)

लाइव परफॉर्मेंस के दौरान हार्ट अटैक से मौत होने का एक और मामला. इस बार उत्तर प्रदेश के फतेहपुर में. यहां नवरात्र के मौके पर जागरण कार्यक्रम का आयोजन किया गया था. इसमें एक शख्स हनुमान की भूमिका निभा रहा था. लंका दहन के परफॉर्मेंस के दौरान ही उसे चक्कर आया और बेहोश होकर गिर पड़ा. कुछ ही देर बाद उसकी मौत हो गई. इस घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल है. पता चला है कि मृतक को हार्ट अटैक आया था.

लाइव परफॉर्मेंस में हार्ट अटैक से मौत

आजतक से जुड़े नितेश श्रीवास्तव की रिपोर्ट के मुताबिक, मृतक का नाम राम स्वरूप है. वे पिछले 15-20 सालों से गांव में स्टेज परफॉर्मेंस दे रहे थे. 65 वर्षीय राम स्वरूप फतेहपुर के सलेमपुर गांव के रहने वाले थे. जिले के धाता थाना क्षेत्र में दुर्गा पंडाल लगा था. वहीं जागरण कार्यक्रम आयोजित किया गया था. राम स्वरूप में इसमें हनुमान (Hanuman) बने थे. वायरल वीडियो में दिख रहा है कि राम स्वरूप पंडाल के पास रखी एक टेबल पर चढ़ कर परफॉर्म कर रहे हैं. वो अचानक रुकते हैं और अगले ही पल टेबल से जमीन पर आ गिरते हैं. कुछ ही देर में उनकी मौत हो जाती है.

राम स्वरूप के बारे में पता चला है कि वो फेरी लगाकर अपना गुजारा करते थे. उनकी कमाई का दूसरा जरिया स्टेज परफॉर्मेंस थी. धार्मिक पर्वों के दौरान हनुमान का रोल करके वो कुछ पैसे कमा लेते थे. राम स्वरूप के परिवार में उनकी 55 वर्षीय पत्नी और एक छोटी बच्ची है. लाइव परफॉर्मेंस के दौरान हार्ट अटैक से उनकी मौत ने पूरे इलाके को हिलाकर रख दिया है.

वहीं उनके अंतिम संस्कार पर सवाल उठ रहे हैं. रिपोर्ट के मुताबिक जिले के एसपी राजेश सिंह ने बताया कि पुलिस को राम स्वरूप की मौत की सूचना दिए बिना ही उनका अंतिम संस्कार कर दिया गया. इसके बाद पुलिस पूरे घटनाक्रम की जानकारी जुटाने में लग गई है.

उधर, गुजरात के आणंद जिले में भी कुछ ऐसी ही घटना हुई है. यहां बीती 30 सितंबर को तारापुर इलाके की शिव शक्ति सोसायटी में नवरात्र महोत्सव के दौरान गरबे का आयोजन किया गया था. गरबा खेलने के दौरान ही 21 साल के एक युवक वीरेंद्र सिंह रमेश भाई अचानक गिर पड़े. उन्हें अस्पताल पहुंचाने की कोशिश की गई, लेकिन रास्ते में ही वीरेंद्र ने दम तोड़ दिया. डॉक्टरों ने बताया कि युवक को दिल का दौरा पड़ा था.

इससे पहले सितंबर महीने की शुरुआत में ऐसी दो घटनाओं के वीडियो वायरल हुए थे. एक मामला यूपी के ही मैनपुरी का था. एक भजन कार्यक्रम में हनुमान का रोल निभा रहे रवि शर्मा परफॉर्मेंस के दौरान ही अचानक गिर पड़े थे. बाद में अस्पताल में डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया था. वहीं बीती 8 सितंबर को जम्मू में एक धार्मिक आयोजन में देवी पार्वती का रोल निभा रहे एक युवक योगेश गुप्ता की भी हार्ट अटैक से मौत हो गई थी.

सेहत: स्ट्रेस से कैसे पड़ता है हार्ट अटैक, यहां जानिए