The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

जावेद जाफरी, जिन्होंने टीवी से लेकर सिनेमा तक तूफानी धमाल मचाया

सही मायनों में मल्टी-टैलेंटेड एक्टर जावेद जाफरी की लाइफ के दिलचस्प किस्से.

post-main-image
जावेद जाफरी जिनके नाम पर इंग्लिश का वर्ड 'मल्टीटैलेंटेड' फिट बैठता है, उनकी लाइफ के किस्से और लाइफ की दिलचस्प बातें.
बचपन में मेरी मम्मी के मुताबिक मुझे टीवी के आगे बैठे रहने की बीमारी थी. मैं सारे टीवी शोज़ देखती थी. लेकिन कुछ शोज़ होते हैं ना जो दिमाग में चिपक जाते हैं. वैसा ही एक शो था 'बूगी वूगी'. जो बच्चों का डांस शो था. मुझे उसका टाइटल सॉंग- 'बू बू बू बूगी वूगी' बहुत अच्छा लगता था. उसमें कॉमेडी स्टाइल की एंकरिंग होती थी. दो भाई होते थे नावेद-जावेद और उनके साथ रवि बहल नाम का एक बंदा. फिर जब बड़ी हुई तो पता लगा कि इन तीनों में से जो सबसे ज़्यादा कॉमेडी करता था, उसका नाम जावेद जाफरी है. वो हिंदी फिल्म इंडस्ट्री के एक्टर, वॉयस ओवर आर्टिस्‍ट, डांसर और कॉमेडियन हैं. जो बॉलीवुड और इंडियन टेलीविजन दोनों में एक सक्सेसफुल आर्टिस्ट के तौर पर जाने जाते हैं. इन सब फ़ील्ड्स में अपना नाम करने के बाद उन्‍होंने पॉलिटिकल जगत में भी एंट्री ले ली थी. मार्च 2014 में उन्होंने आम आदमी पार्टी जॉइन कर ली थी.
>>सिनेमा का सफ़र कब से शुरू?
जावेद ने अपना फिल्मी करियर 33 साल पहले शुरू किया था.
जावेद ने अपना फिल्मी करियर 33 साल पहले शुरू किया था.


उनके फिल्‍मी करियर की शुरुआत फिल्‍म 1985 में आई अनिल कपूर स्टारर फिल्म 'मेरी जंग' से हुई थी. इस फिल्‍म में उन्होंने विलेन का रोल किया था. जिसे देखकर लोग उनकी एक्टिंग से काफी इम्प्रेस हुए थे. उसी फिल्‍म के एक गाने, 'बोल बेबी बोल रॉक एंड रोल' से उनका डांसिग का टैलेंट भी सामने आया. फिर आगे चल कर उन्होंने कई सुपरहिट फिल्मों में काम किया. जैसे 'अर्थ', 'ओह डार्लिंग ये है इंडिया', 'मैं प्रेम की दीवानी हूं', 'जजंतरम ममंतरम', 'सलाम नमस्‍ते', 'ता रा रम पम', 'धमाल सीरीज़', 'सिंह इज़ किंग', '3 इडियटस' में काम किया है.
>>जब टीवी को रूल किया
1996 में जावेद ने अपने भाई नावेद और रवि बहल के साथ एक डांसिंग रियलिटी शो 'बूगी वूगी' शुरू किया था. ये शो टेलीविजन वर्ल्ड के मोस्ट पॉपुलर शोज़ में से एक था. ये भी कहा जा सकता है कि ये शो डांसिंग शोज़ का ट्रेंड लेकर आया था. बच्चों में 'बूगी वूगी' का बड़ा क्रेज़ था. इस शो ने पेरेंट्स को बच्चों की पढ़ाई के साथ-साथ उनकी एक्स्ट्रा एक्टिविटीज़ पर भी ध्यान देने ले लिए जागरूक किया था.
शो 'बूगी वूगी' 1996 में शुरू होकर 2014 में खत्म हुआ था.
शो 'बूगी वूगी' 1996 में शुरू होकर 2014 में खत्म हुआ था.


इसके अलावा, जैसे हमने आपको ऊपर बताया कि जावेद एक ज़बरदस्त वॉइस ओवर आर्टिस्ट भी हैं. तो 90's में बच्चों का एक और फेवरेट शो हुआ करता था - 'टकेशीज़ कासल'. उस शो में जावेद ने अपनी बैरीटोन आवाज़ यानी भारी आवाज़ से बहुत ही रोचक और कॉमिक स्टाइल से वॉयस ओवर दिया था, जिसने हर उम्र के बंदे का दिल जीत लिया था. देखिए वीडियो:
>>घर-परिवार की बात
जावेद जाफरी का जन्‍म इंडिया के मशहूर कॉमेडियन रहे जगदीप के घर हुआ. ऐसे याद नहीं आया तो फिल्म 'शोले' याद कीजिए! उसमें 'सूरमा भोपाली' का रोल याद है, वो जगदीप ही हैं. जावेद शादीशुदा हैं. उनकी पत्नी का नाम हबीबा जाफरी है. इन दोनों के तीन बच्‍चे हैं- मिज़ान जाफरी, अलाविया जाफरी और अब्‍बास जाफरी. मिज़ान जल्द ही बॉलीवुड में डेब्यू करने वाले हैं.
एक तरफ ईद के मौके पर इकठ्ठा हुआ जावेद का परिवार. दूसरी तरफ अपने पापा जगदीप के पोज़ करते हुए दिख रहे हैं.
एक तरफ अपनी पत्नी और बच्चों और दूसरी तरफ अपने पिता जगदीप के साथ दिख रहे हैं जावेद.


>>कुछ और बातें दिलचस्प बातें
- जावेद जाफरी को इंडिया का 'फर्स्ट ब्रेक डांसर' भी कहा जाता है.
- मिथुन चक्रवर्ती की हिट फिल्म 'डिस्को डांसर'(1982) जावेद को भी ऑफर की गई थी लेकिन उन्होंने मना कर दिया क्योंकि उनका रोल हीरो के नीचे काम करने वाले डांसर का था.
- डिज़नी के कई हिन्‍दी कार्टून कैरेक्टर्स जैसे मिकी माऊस, गूफी, डॉन कारनेज की आवाजें जावेद ने डब की हैं. उन्होंने फिल्म 'सपने' में एक्टर प्रभुदेवा के किरदार की डबिंग भी की थी.
डांसिंग और डबिंग, इन दोनों हुनर के बादशाह हैं जावेद.
डांसिंग और डबिंग, इन दोनों हुनर के बादशाह हैं जावेद.


- कहा जाता है कि पहले जावेद जाफरी के अपने पापा से रिश्ते कुछ ठीक नहीं थे. इसका कारण उनके पापा को लगी शराब और जुए की लत थी. लेकिन अब ये रिश्ता सुधर गया है.
- फिल्म 'बॉम्बे बॉयज़' का गाना 'मुम्भाई', जावेद ने ही लिखा, बनाया और कोरियोग्राफ किया है.
उस शो की फोटो जिसमें मिइकल जैक्सन के साथ स्टेज शेयर किया था.
उस शो की फोटो जिसमें माइकल जैक्सन के साथ स्टेज शेयर किया था.


- जावेद ने 300 से ज़्यादा लाइव शोज़ और इवेंट्स में परफॉर्म किया है. इसके अलावा दुनिया के बेस्ट डांसर-सिंगर माइकल जैक्सन के साथ स्टेज भी शेयर किया है.
- आम आदमी पार्टी की राजनीति से प्रभावित होकर जावेद ने भी 2014 के लोकसभा चुनावों में आम आदमी पार्टी के टिकट पर लखनऊ की सीट से चुनाव लड़ा, लेकिन वो हार गए.
जावेद ने आम आदमी पार्टी की टिकेट पर लखनऊ सीट से राजनाथ सिंह के खिलाफ इलेक्शन लड़ा था और हारे थे.
जावेद ने आम आदमी पार्टी की टिकट पर लखनऊ सीट से राजनाथ सिंह के खिलाफ इलेक्शन लड़ा था और हारे थे.


>>चलते चलते जावेद जाफरी के 5 यादगार रोल्स आपको बता देते हैं
# मेरी जंग (1985)
अनिल कपूर, मीनाक्षी शेषाद्रि और अमरीश पुरी की हिट फिल्म 'मेरी जंग' जिसे सुभाष घई ने डायरेक्ट किया था. उसमें जावेद ने विक्रम नाम के विलेन का रोल किया था. विक्रम का किरदार एक करप्ट लॉयर के बिगड़े बेटे का था. जो फिल्म में इतनी क्रूरता से पेश आता है कि उससे नफरत होने लगती है.
'जंग' फिल्म का एक दृश्य.
'जंग' फिल्म का एक दृश्य.


#100 डेज़ (1991)
माधुरी दीक्षित और जैकी श्रॉफ की फिल्म 100 डेज़ में जावेद जाफरी ने एक अच्छा रोल निभाया था. जहां माधुरी दीक्षित लीड एक्टर थी वहीं वो उनके दोस्त बने थे जो उनके प्रति प्यार की भावना रखते थे. ये फिल्म एक सस्पेंस थ्रिलर थी. जिसे ऑडियंस ने बेहद पसंद किया था.
'100 डेज़' के एक गाने में माधुरी और जावेद ने अपने-अपने डांस की प्रतिभा दिखाई थी. इंडिया के दो बेहतरीन डांसर्स एक साथ.
'100 डेज़' के एक गाने में माधुरी और जावेद ने अपने-अपने डांस की प्रतिभा दिखाई थी. इंडिया के दो बेहतरीन डांसर्स एक साथ.


# जजंतरम ममंतरम (2003)
बच्चों को ध्यान में रखकर बनाई गई इस फैंटसी कॉमेडी फिल्म में जावेद जाफरी ने आदित्य पंडित नाम का एक किरदार किया था. जो एक जादुई दुनिया में चला जाता है जहां बहुत से बौने रहते हैं. आदित्य, उन बौनों को एक राक्षस जिसका नाम झामुंडा होता है, उससे बचाता है. ये फिल्म जॉनथन स्विफ्ट की नॉवेल 'गलिवर्स ट्रेवल्स' पर बेस्ड थी.
65409

#सलाम नमस्ते (2005) 
सैफ अली खान और प्रीटी ज़िंटा की ये फिल्म कॉमेडी जॉनर की थी. ये फिल्म अपने कुछ सीन की वजह से बहुत चर्चा में रही थी. जावेद जाफरी ने इसमें एक कैमियो किया था जिसका एक डायलॉग जनता आज तक नहीं भूल पाई है- 'egjactly'
. जावेद के किरदार नाम जग्गू था. वो हर जवाब के आखिर में 'egjactly'
बोलता था. इस किरदार के लिए उन्हें बेस्‍ट एक्टर इन कॉमिक रोल का आईफा अवॉर्ड मिला था. ये उनका पहला आईफा अवॉर्ड था.
tumblr_mvf03svrjo1s35coqo5_r1_500

#डबल धमाल (2011)
संजय दत्त , कंगना रनौत, अरशद वारसी, रितेश देशमुख, आशीष चौधरी और मलिका शेरावत जैसे एक्टर्स से भरी हुई इस फिल्म में जावेद जाफरी ने मानव श्रीवास्तव नाम का एक किरदार किया था. जावेद का किरदार एक भोंदू लड़के का था जो हर वक़्त खोया सा रहता है. उनके इस किरदार को देखना वाकई काफी फनी था. धमाल फिल्मों की सारी सीरीज़ में एंटरटेनमेंट कूट-कूट के भरा है. उसका श्रेय जावेद की बेहतरीन एक्टिंग को भी जाता है.
2011 में रिलीज़ हुई डबल धमाल ने वर्ल्डवाइड 70 करोड़ रुपए कमाए थे.
2011 में रिलीज़ हुई डबल धमाल ने वर्ल्डवाइड 70 करोड़ रुपए कमाए थे.


इतने सारे टैलेंट्स जानने के बाद ये बिलाशक कहा जा सकता है कि जावेद जाफरी भी 'खान' हैं, बोले तो टैलेंट की खान.


Video: सिंबा में रणवीर सिंह एक करप्ट पुलिसवाले के किरदार में दिखाई देंगे