The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

नवरात्र पर गाजियाबाद में मीट बैन, 'अधिकारी' बोला- 'दुकान बंद करो, नहीं तो बुलडोजर चल जाएगा'

गाजियाबाद नगर निगम ने मीट की दुकानें बंद करने का आदेश निकाला है.

post-main-image
गाजियाबाद नगर निगम ने मीट बैन का आदेश वापस ले लिया है. (सांकितिक तस्वीर)
देश में नवरात्र का त्योहार शुरू हो गया है. धर्म-कर्म को मानने वाले इसे विधिवत मनाते हैं. पूरे उत्साह के साथ इस त्योहार को मनाया जाता है. इधर गाजियाबाद प्रशासन ने नवरात्र के अवसर पर एक फैसला लिया है, जिसके ऊपर बहस हो रही है. बंद रहेंगी मीट की दुकानें नवरात्र के अवसर पर गाजियाबाद नगर निगम ने शहर में कच्चा मीट बेचने पर 2 अप्रैल से लेकर 10 अप्रैल तक रोक लगा दी है. नगर निगम के स्‍वास्‍थ्‍य अधिकारी की ओर से जारी नोटिस में नवरात्र के 9 दिनों तक शहर में मीट की दुकानों को पूरी तरह बंद रखने का आदेश दिया गया है. जानकारी के मुताबिक, मेयर के निर्देश पर ये आदेश जारी किया गया है.
Nagar Nigam
ग़ाज़ियाबाद की मेयर आशा शर्मा ने बताया कि इस तरह के आदेश हर साल जारी किए जाते हैं और प्रतिबंध केवल नवरात्र के दौरान होता है.

लेटर में कहा गया है कि 2 अप्रैल से 10 अप्रैल तक नवरात्र पर्व का शुभारंभ हो रहा है, इसके मद्देनज़र शहर की सफाई व्‍यवस्‍था के साथ-साथ शहर के सभी मंदिरों की सफाई सुनिश्चित की जाए. साथ ही महापौर के कार्यालय से जारी पत्र में नवरात्र के दौरान शहर की सभी मांस की दुकानों को अगले 9 दिनों के लिए बंद करने के निर्देश हैं.
इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक़, निगम की ओर से टीमें बनाई गई हैं, जो इस बात का ध्यान रखेंगी कि शहर में नौ दिनों तक मीट की शॉप्स ना खुलें. अब इस तरह के कई वीडियोज़ सोशल मीडिया पर देखने को मिल रहे हैं, जिसमें कुछ लोग मीट की दुकानें बंद करवा रहे हैं. वीडियो में एक शख्स ये कहता हुआ दिख रहा है कि 'दुकानें बंद करो वर्ना बुल्डोजर चल जाएगा.' हालांकि, इस व्यक्ति की पहचान नहीं हो पाई है.
ग़ाज़ियाबाद की मेयर आशा शर्मा ने मीडिया से बात करते हुए बताया,
"आदेश हर साल जारी किया जाता है और प्रतिबंध केवल नवरात्र के दौरान होता है. पांच ज़ोन्स में कच्चे मांस की बिक्री पर रोक रहेगी. सभी संबंधित नगर निगम विभागों को सूचित कर दिया गया है."
इससे ठीक पहले ग़ाज़ियाबाद के जिलाधिकारी के निर्देश पर खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग ने पुलिस बल के साथ एक विशेष अभियान चलाया था. आजतक के तनसीम हैदर की रिपोर्ट के मुताबिक़, खाद्य सुरक्षा अधिकारियों ने 6 टीमें बनाकर छापे मारे. निरीक्षण के दौरान सेनेट्री ऐंड हाइजीनिक कन्डीशन एवं अन्य मानकों का अनुपालन ना करने वाले सभी मीट की दुकानों को नोटिस दिए गए. अवैध रूप से चल रही मीट की दुकानों को तत्काल प्रभाव से बंद करा दिया गया.