The Lallantop
Logo
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

चार राज्यों में वोटों की गिनती शुरू, कहां देखें एकदम सटीक नतीजा, वो भी लाइव?

सबसे साफ, सबसे तेज, सबसे सटीक नतीजे देखने के लिए क्या करें?

post-main-image
3 दिसंबर को सुबह 8 बजे से वोटों की गिनती होगी. (फाइल फोटो: PTI)

सबसे पहले बेसिक जानकारियां. पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव (assembly elections) के मतदान कराए जा चुके हैं. इनमें से 4 राज्यों में 3 दिसंबर की वोटों की गिनती (counting) होनी है. छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश, राजस्थान और तेलंगाना में सुबह 8 बजे से वोटों की गिनती शुरू हो गई है. 

मिजोरम में वोटों की गिनती की तारीख को आगे बढ़ा कर 4 दिसंबर कर दी गई है. क्यों? जानकार बताते हैं कि मिजोरम में एक बड़ी जनसंख्या ईसाई धर्म से जुड़े लोगों की है. और रविवार के दिन,यानी 3 दिसंबर के दिन भी, ईसाई धर्म से जुड़े लोग प्रार्थना में जाते हैं. चुनाव से जुड़े तमाम अधिकारियों ने 3 दिसंबर को चुनाव कराने पर आपत्ति ज़ाहिर की. तो चुनाव आयोग को तारीख को बदलना पड़ा.

मध्यप्रदेश में 230, तेलंगाना में 119, राजस्थान में 199 और छत्तीसगढ़ में 90 सीटों पर नतीजे आएंगे. राजस्थान में कुल 200 विधानसभा सीटें हैं लेकिन मतदान सिर्फ 199 सीटों पर हुए. कारण, श्रीगंगानगर की श्रीकरणपुर सीट से कांग्रेस उम्मीदवार गुरमीत सिंह कोन्नूर का निधन हो गया है.

पोस्टल बैटल के वोटों की गिनती पहले की जाएगी. इसके बाद EVM मशीन के वोटों की गिनती होगी.

अब आप चुनाव का नतीजा एकदम सटीक कैसे देख सकते हैं? 

पहला तरीका  - आप लल्लनटॉप का लाइव देखिए. हम टीवी वाली जल्दबाजी नहीं कर रहे. हम गलत जानकारी नहीं दिखा रहे. उसके लिए आप क्लिक करिए इस लिंक पर.

दूसरा तरीका -  केंद्रीय चुनाव आयोग की वेबसाइट पर. results.eci.gov.in पर. 

एग्जिट पोल में क्या दावे किए गए?

पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव के नतीजों से पहले एग्जिट पोल्स के आंकड़ों ने क्या बताया? मोटामाटी बात करेंगे. मध्य प्रदेश में बीजेपी बड़े अंतर से सरकार बनाती दिख रही है. वहीं राजस्थान, छत्तीसगढ़, मिजोरम और तेलंगाना में पार्टियों के बीच टक्कर का मुकाबला देखने को मिल सकता है.

मध्यप्रदेश

मध्य प्रदेश से जुड़े ज्यादातर एग्जिट पोल बता रहे हैं कि राज्य में बीजेपी फिर सत्ता में आ सकती है. उसे 115 से 162 सीटें मिलने का अनुमान है. वहीं कांग्रेस को 100 से कुछ ज्यादा सीटों पर जीत मिलेगी. अन्य के खाते में 0 से 15 सीटें तक जा सकती हैं. पिछले चुनावों में राज्य में कांग्रेस की जीत हुई थी.

ये भी पढ़ें: मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव 2023 के नतीजे

तेलंगाना

पोल्स के मुताबिक केसीआर की पार्टी बीआरएस की विधानसभा सीटें 99 से गिरकर 24 से 55 तक आ सकती हैं. जबकि कांग्रेस को 50 से भी ज्यादा सीटों पर बढ़ मिल सकती है और उनकी संख्या 48 से 80 तक जा सकती हैं. 2018 के विधानसभा चुनाव में 119 सदस्यीय विधानसभा में बीआरएस को सबसे ज्यादा 88 सीटें मिली थीं. 

ये भी पढ़ें: तेलंगाना विधानसभा चुनाव 2023 के नतीजे

राजस्थान

एग्जिट पोल्स में अनुमान लगाया गया है कि राजस्थान में बीजेपी को 80 से 122 सीटें मिल सकती हैं. वहीं कांग्रेस के खाते में 61 से 106 सीटें जा सकती हैं.  2018 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस 100 सीटों के साथ सबसे बड़ी पार्टी बनी थी. वो बहुमत से एक सीट पीछे रह गई थी. बाद में बहुजन समाज पार्टी के साथ मिलकर सरकार बनाई. बीजेपी ने 73 सीटें जीती थीं.

ये भी पढ़ें: राजस्थान विधानसभा चुनाव 2023 के नतीजे

छत्तीसगढ़

तमाम एग्जिट पोल्स के मुताबिक, 90 सीटों वाली छत्तीसगढ़ विधानसभा में कांग्रेस को ज्यादा बढ़त रहेगी. उसे 41 से 56 सीटें मिलने का अनुमान है. लेकिन बीजेपी भी 30 से 48 सीटें जीत सकती हैं. अन्य के खाते में 10 से कम सीटें ही रहेंगी. 2018 के चुनाव में कांग्रेस को 68 सीटों पर जीत मिली थी. वहीं भाजपा ने सिर्फ 15 सीटों पर जीत हासिल की थी.

ये भी पढ़ें: छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव 2023 के नतीजे