The Lallantop
Logo
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

गरबा खेलते जिस शख्स को PM मोदी बता लोग कर रहे 'शत शत नमन', वो असल में है कौन?

एक वीडियो शेयर करके कहा जा रहा है कि प्रधानमंत्री Narendra Modi गरबा कर रहे हैं.

post-main-image
क्या पीएम नरेंद्र मोदी गरबा कर रहे हैं? (तस्वीर:एक्स@KnownIndia1)
दावा:

पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) इन दिनों मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के चुनाव दौरे पर हैं. कई रैलियों को संबंधित कर रहे हैं. इधर सोशल मीडिया में उनके नाम पर एक वीडियो वायरल है. इसमें एक व्यक्ति कुछ लोगों के साथ गरबा डांस करते नज़र आ रहा है. कई लोग वीडियो को शेयर करके दावा कर रहे हैं कि ये 'पीएम नरेंद्र मोदी गरबा कर रहे' हैं.

जैसे विपिन सिंह राजपूत नाम के यूजर ने वायरल वीडियो शेयर कर लिखा, “मोदी जी गरबा करते हुए. धर्म और संस्कार के प्रति समर्पित देश के प्रधान सेवक को शत शत नमन.”

विपिन ने अपने X अकाउंट पर खुद को कानपुर महानगर दक्षिण में बीजेपी के सोशल मीडिया विभाग और बूथ का संयोजक बताया हुआ है. ये भी लिखा है कि वो कानुपर नगर में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सदस्य हैं.

एक यूजर ने वीडियो शेयर करते हुए सवाल किया कि कहीं ये पीएम मोदी का ‘Deepfake’ वीडियो तो नहीं है.  

क्या पीएम मोदी गरबा कर रहे हैं?

वहीं, कई अन्य यूजर्स तो डांस कर रहे व्यक्ति को पीएम मोदी ही मानकर शेयर कर रहे हैं.

पड़ताल

भारतीय राजनीति में नेताओं के नाचने के वाकये हुए हैं. लेकिन पीएम मोदी के बारे में ऐसा कभी पढ़ा, सुना या देखा नहीं गया. इसीलिए वायरल वीडियो में दिख रहे शख्स के पीएम मोदी होने पर ही हमें शक हुआ. हमने वीडियो ध्यान से देखा, फिर थोड़ी पड़ताल की साफ हो गया कि ये शख्स पीएम मोदी नहीं हैं.

हमारी ही तरह कई अन्य लोगों ने भी X पर यह ध्यान दिलाया कि इस व्यक्ति को पीएम मोदी बताना गलत है. जैसे एडवोकेट Dr. DG Chaiwala ने 8 नवंबर को एक ट्वीट करके बताया कि वीडियो में नज़र आ रहे व्यक्ति भारत के पीएम नरेंद्र मोदी नहीं हैं. ट्वीट में उन्होंने इसी शख्स को एक दूसरे एंगल से दिखाया जिससे पता चल गया कि ये कोई और है.

गरबा वाले वीडियो की सच्चाई की तरफ एक कदम.

नीचे उन्होंने एक स्क्रीनशॉट भी लगाया है, जिसमें विकास महन्ते नाम के एक यूजर की इंस्टाग्राम प्रोफाइल से इस डांस वीडियो का एक हिस्सा शेयर किया गया था. इससे हमारा काम थोड़ा आसान हो गया.

हमें इंस्टाग्राम पर बहुत आसानी से विकास महन्ते की प्रोफाइल मिल गई. इसमें दिख रहे शख्स़ का चेहरा पीएम नरेंद्र मोदी से मिलता-जुलता है. प्रोफाइल पर जो वीडियो पड़े हैं, उनमें विकास के हाव-भाव, चाल-चलन देखकर एक बार के लिए कोई भी गच्चा खा सकता है! हमें यहां वायरल हो रहा वीडियो तो नहीं मिला, लेकिन एक दूसरा वीडियो मिला. इसमें वायरल वीडियो से मिलती-जुलती कुछ झलक नज़र आ रही है.


फिर हमने विकास महन्ते के बारे में गूगल किया. जहां उनको लेकर जानकारियों का कोई अभाव नहीं था. मूवी टिकट बुक करने वाली साइट ‘बुक मॉय शो’ से लेकर फोटो गैलरी वेबसाइट ‘गेटी इमेज’ तक विकास महन्ते के बारे में कुछ न कुछ लिखा हुआ है. 

इनसे पता चला कि विकास महन्ते एक आर्टिस्ट हैं. मुंबई के रहने वाले हैं. सामाजिक कार्य भी करते हैं. लेकिन उन्हें सबसे ज्यादा चर्चा मिली है पीएम मोदी का हमशक्ल होने की वजह से. इस कारण उन्हें चुनाव प्रचार में भी बुलाया जा चुका है.

Book My Show पर छपी विकास महन्ते की प्रोफाइल

वैसे तो इतने भर से ही सब साफ हो गया था. लेकिन हमने पड़ताल को आगे बढ़ाया और विकास महन्ते का पीआर हैंडल करने वाले अतुल पारीख को फोन घुमाया. उन्होंने हमें साफ तौर पर बता दिया कि वीडियो में नज़र आ रहे व्यक्ति पीएम मोदी नहीं हैं. अतुल ने कहा, 

लंदन में 5-6 नवंबर को दिवाली मेला आयोजित किया गया था जहां एक गरबा कार्यक्रम हुआ था. विकास महन्ते उसमें बतौर चीफ गेस्ट बुलाए गए थे. ये वीडियो उसी कार्यक्रम का है. हमने अभी उसका वीडियो सोशल मीडिया पर कहीं आधिकारिक रूप से पोस्ट नहीं किया है. हम कभी भी, कहीं भी उन्हें मोदी जी के रूप में प्रमोट नहीं करते हैं. ये भगवान का कमाल है कि उनका चेहरा मोदी जी से मिलता है. लोग उन्हें पसंद करते हैं.

तो अब स्थिति साफ हो गई है. विकास को लोग मोदी समझ बैठे हैं.

नतीजा

हमने अपनी पड़ताल में पाया कि गरबा करता नज़र आ रहे शख्स़ हमारे देश के पीएम नरेंद्र मोदी नहीं हैं. जो डांस कर रहे हैं वो मोदी की तरह दिखने वाले विकास महन्ते हैं.

पड़ताल की वॉट्सऐप हेल्पलाइन से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें.
ट्विटर और फेसबुक पर फॉलो करने के लिए ट्विटर लिंक और फेसबुक लिंक पर क्लिक करें.

वीडियो: पड़ताल: उर्फी जावेद को मुंबई पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया? सच्चाई जान लें