The Lallantop

वेब सीरीज़ रिव्यू- She (S2)

She 2 एक औसत सीरीज़ है, जो मजबूत परफॉरमेंसेज़ से एलीवेट होती है. अपने किरदारों के दिमाग में घुसती है. आपको भी दिखाती कि वहां क्या चल रहा है.

post-main-image
'शी' सीज़न 2 के एक सीन में भूमिका परदेशी के किरदार में आदिति पोहनकर

2020 में She नाम की एक सीरीज़ आई थी. भूमिका परदेशी नाम की एक मुंबई पुलिस कॉन्स्टेबल की कहानी थी. भूमिका को नायक नाम के एक बड़े ड्रग लॉर्ड को फांसने के लिए भेजा गया था. अपने इस अंडर कवर मिशन में वो एक वेश्या के किरदार में रहती थी. इस प्रोसेस में वो ड्रग माफियाओं को पकड़वाने के साथ खुद की सेक्शुएलिटी को एक्सप्लोर करती है. ये चीज़ उसके जीवन और पर्सनैलिटी में भारी बदलाव लेकर आती है.

अब इसका दूसरा सीज़न आया है. She S2. पिछले सीज़न में सस्या की डेथ के बाद भूमि नायक के साथ दिखाई गई थी. नए सीज़न की कहानी भूमि और नायक के बीच बनने और बिगड़ने वाले कनेक्ट की बात करता है. साथ में मुंबई पुलिस नायक और उसके ड्रग बिज़नेस को खत्म करने में लगी हुई है. दूसरे सीज़न का बेसिक प्रेमाइज़ इतना ही है. मगर ये फिल्म जटिल इमोशंस के साथ डील करती है. कई कहानियां होती हैं, जिन्हें देखने के दौरान आप उससे जुड़ा कुछ सोच नहीं रहे होते. मगर She 2 को देखने के दौरान आपका दिमाग भी काम पर लगा होता है. थोड़ी साइकोलॉजी, थोड़ा इमोशन और ढेर सारा स्किन शो.  

ये सीज़न मुख्यत: भूमिका और नायक की रिलेशनशिप के बारे में बात करती है.

इस सीरीज़ की अच्छी बात है कि ये पूरी तरह भूमिका परदेशी की कहानी में इनवेस्टेड है. अन्य चीज़ें भी हैं. मगर बैकग्राउंड में. लोअर मिडल क्लास से आने वाली एक लड़की को जब अन-रियलिस्टिक सिचुएशन में डाल दिया जाएगा, तो क्या होगा! उसकी एक जर्नी है, जो बड़ी एक्साइटिंग हैं. भूमिका खुद से ही जूझ रही लड़की है. उसके पति के तानों ने उसका आत्म-सम्मान छीन सा लिया है. पुलिस की नौकरी में उसे रोज महिला होने की सज़ा मिलती है. ठीक तभी उसके हिस्से एक ऐसा प्रोजेक्ट आता है, जो उसका खुद को और दुनिया को देखने का नज़रिया बदलकर देता है. वो नई लड़की बन जाती है. वो कई मौकों पर खुद एक दोराहे पर खड़ी पाती है. उसे या तो अपने प्रेमी को धोखा देना या अपने डिपार्टमेंट को. वो महान नहीं बनती, प्रैक्टिकल होकर फैसले लेती है. मतलब हमारा कहना बस इतना है कि किसी महिला किरदार को इस तरह से एक्सप्लोर करने वाली फिल्में और वेब सीरीज़ हमारे यहां बहुत कम बनी हैं.

जहां तक वुमन सेंट्रिक होने की बात है, तो इसकी तुलना 'फ्लीबैग' या 'द हैंडमेड्स टेल' जैसी सीरीज़ से की जा सकती है. मगर.. ये वैसे तो एक महिला की कहानी है. मगर ये पुरुषों के नज़रिए से महिला की कहानी है. ये सीरीज़ देखकर आपको फीमेल पर्सपेक्टिव नहीं, एक पुरुष महिला को कैसे देखते हैं, वो बात समझती है. जो कि इस सीरीज़ की बुनियादी समस्या है. She सीज़न 2 'ब्रेकिंग बैड' और 'डेक्स्टर' वाला ज़ोन पकड़ती है. जो कि थोड़ा वॉना बी लगता है. क्योंकि चाहकर भी उसके आसपास नहीं पहुंच पाती. कहानी के मामले में भी आपको ज़्यादा कुछ नहीं मिलता. उस चीज़ को ये सीरीज़ साइकोलॉजी, इमोशन और बड़े प्रोडक्शन वैल्यू से कवर करना चाहती है.  

नायक से जुड़ी जानकारी पुलिस को देती भूमिका.

सीरीज़ के खलनायक का नाम है नायक. उसे बिल्कुल द मैन, द मिथ वाले स्टाइल में इंट्रोड्यूस किया गया था. मगर उसकी बैकस्टोरी इतनी अन-कन्विंसिंग है कि सारा भौकाल खत्म हो जाता है. उस कैरेक्टर को कॉम्प्लेक्स दिखाने की मेकर्स की भूख दिखाई देती है. क्योंकि वो बातें बड़ी दार्शनिक अंदाज़ में करता है. मगर उसका दर्शन फ्लॉड है. वो जो कर रहा है, वो क्यों रहा है, उसका फंडा क्लीयर नहीं है. नायक का किरदार निभाया है किशोर कुमार ने. उस किरदार में आपका इंट्रेस्ट नहीं जग पाता, अगर उसे एक खास तरीके से परफॉर्म नहीं किया जाता. मगर किशोर उस किरदार को बल देते हैं. अपनी बॉडीलैंग्वेज और पोकस फेस से. सीरीज़ का एक सीन जिसमें वो आदमी बड़ी आसानी से भूमिका से उसकी बहन की हत्या करने बात कह देता है. और ये कहने के दौरान वो बिल्कुल शांत है. उसके चेहरे पर कोई भाव नहीं है.

आदिति पोहनकर ने भूमिका परदेशी का रोल किया है. आप कई फिल्मों या सीरीज़ के सीक्वल में पाते हैं कि कहानी तो आगे बढ़ रही है. मगर किरदार वहीं अटका हुआ है. She 2 इस पैटर्न को तोड़ती है. इसमें आपको भूमि को बदलते देखने का मौका मिलता है. अंडर कॉन्फिडेंट लड़की, जो कि कन्वेंशनली गुड लुकिंग नहीं है. उसका पति उसे कहता है कि वो ठंडी है. दफ्तर में उसे कॉपी पर लकीर खींचने जैसे काम मिलते थे. मगर उस कैरेक्टर का एक आर्क है. अंडरकवर जाने के बाद वो भूमि 2.0 वर्ज़न से मिलती है. जो फ्री है. आदिति ने इस रोल में लिटरली जान डाल दी है. मुझे पता है ये बहुत क्लीशे लाइन है. मगर इस सीरीज़ की सबसे बड़ी हाइलाइट आदिति की परफॉरमेंस ही है. एक्टर विश्वास किनी ने भूमिका के हैंडलर/कमांडिंग ऑफिसर जेसन फर्नांडिस का रोल किया है. पिछले सीन की तरह इस बार वो हर जगह थके हुआ नज़र नहीं आते. उन्हें परफॉर्म करने का ठीक-ठाक स्पेस मिलता है. विश्वास के काम से आपको शिकायत नहीं रहती.

सीरीज़ के एक सीन में वेश्या के किरादर में भूमिका. 

She 2 एक ऐसी सीरीज़ है, जिसे परिवारवालों के साथ बैठकर नहीं देखा जा सकता. क्योंकि ढेर सारे बोल्ड सीन्स हैं. स्किन शो की मात्रा में भी वृद्धि हुई है. मगर जब तक वो चीज़ वल्गर वाली कैटेगरी में नहीं जाती, तब तक सब ठीक है. बस उसका जायज़ जस्टिफिकेशन हो. She 2 तकरीबन इस चीज़ को कैरी कर ले जाती है.

कुल मिलाकर बात ये है कि She 2 एक औसत सीरीज़ है, जो मजबूत परफॉरमेंसेज़ से एलीवेट होती है. अपने किरदारों के दिमाग में घुसती है. आपको भी दिखाती कि वहां क्या चल रहा है.  She 2 को इम्तियाज़ ने लिखा है. डायरेक्ट किया है आरिफ अली ने.

She सीज़न 2 को नेटफ्लिक्स पर स्ट्रीम किया जा सकता है.