The Lallantop
लल्लनटॉप का चैनलJOINकरें

अनुराग कश्यप की पाइरेटेड फिल्म से पाकिस्तानी ने इतना पैसा छापा, उन्हें ही फंडिंग ऑफर कर दी

पाकिस्तानी शख्स ने अनुराग कश्यप को मैसेज भेजा: "अगर आपको कभी फंडिंग की ज़रूरत हो तो हम मदद करेंगे".

post-main-image
अनुराग की फिल्म ब्लैकफ्राइडे का एक सीन

अनुराग कश्यप की नई फिल्म 'ऑलमोस्ट प्यार विद डीजे मोहब्बत' 3 फरवरी को रिलीज होने वाली है. आजकल वो इसके प्रमोशन में व्यस्त हैं. इसी सिलसिले में वो इंटरव्यूज भी दे रहे हैं. लल्लनटॉप पर भी उनका एक इंटरव्यू हुआ है. बहुत जल्द वो गेस्ट इन द न्यूजरूम की शक्ल में आपके सामने होगा. खैर मुद्दा ये है कि अनुराग ने अपने हालिया इंटरव्यू में ‘सेक्रेड गेम्स-3’ पर बात की है. साथ ही अपनी फिल्म खुद लीक कराने की अफवाह पर भी बात की है. कैसे पाइरेसी के ज़रिए उनकी फिल्म पाकिस्तान पहुंच गई. पाकिस्तान वाला किस्सा मज़ेदार है. अंत तक बने रहिएगा. 

जब उनसे भारत की पहली ओरिजनल नेटफ्लिक्स सीरीज़ 'सेक्रेड गेम्स' के बारे में पूछा गया. उनका कहना था:

विक्रम मोटवानी ‘सेक्रेड गेम्स’ के क्रिएटर थे. ‘मुक्काबाज’ शूट के 10 दिन पहले, उन्होंने मुझे ऑनबोर्ड आने का ऑफर दिया. मैंने उन्हें बताया कि मैं तो हमेशा से राज़ी हूं, पर उन लोगों (नेटफ्लिक्स) को मुझसे कुछ दिक्कतें थीं. कुछ लोकल लोगों ने उनसे कहा कि मेरी फ़ीमेल ऑडियंस नहीं है. ये मेरा एरिया था और आखिरकार ये घूम-फिरकर मेरे पास ही आया. तीसरा सीजन भी आना था, पर उन्होंने इसे बंद कर दिया. क्यों बंद किया, ये नेटफ्लिक्स वाले ही बता सकते हैं.

अनुराग का कहना था कि प्राइम के शो 'तांडव' पर हुए विवाद के बाद सभी ओटीटी प्लेटफॉर्म काफी डर गए हैं. 'तांडव' पर ज़ीशान अयूब वाले एक सीन पर बहुत विवाद हुआ था. इसको लेकर कास्ट और क्रू दोनों पर कई तरह के कोर्ट केस भी हुए थे. कहा गया कि 'तांडव' में धार्मिक भवनाओं का अपमान किया गया. बाद में सीरीज़ के क्रिएटर अली अब्बास ज़फ़र ने उस सीन में ज़रूरी बदलाव किए. अनुराग ने कहा:

ओटीटी की आज की डेट में हिम्मत नहीं है, 'तांडव' के बाद सब डर गए हैं.

अनुराग कश्यप को उनकी फिल्म 'पांच' के लीक होने के बारे में भी पूछा गया. ऐसी अफवाह थी कि इसे खुद अनुराग कश्यप ने लीक किया था. इस पर उन्होंने कहा:

मैंने इसे लीक नहीं किया. ऐसा लोगों को सिर्फ लगता है. मैंने इसे लोगों को दिखाया. अपने लिए मैंने 'पांच' का प्रिन्ट तैयार किया था. इसे ही कुछ लोगों को मैंने दिया. संभव है उन्हीं में से किसी ने इसे लीक किया. पर वो मैं नहीं था. 

अनुराग ने एक बेहतरीन किस्सा सुनाया, जिसका हमने अभी ऊपर जिक्र किया था. ये उनकी शुरुआती फिल्म ‘ब्लैक फ्राइडे’ से जुड़ा है. अनुराग का कहना था:

'ब्लैक फ्राइडे' की भी पाइरेसी हुई. मैं इसकी कॉपीज बल्क में खरीदता था और यूएस में बांट देता था. और लोगों से उसे बेचने को कहता था. ये पाइरेट होकर पाकिस्तान पहुंच गई. जिन लोगों ने इसकी पाइरेसी की थी, ‘जुनून’ बैंड के जरिए उन्होंने मुझे मैसेज पहुंचाया.

मैसेज था:

आपकी फिल्म से हमने बहुत पैसा बनाया. अगर आपको कभी फंडिंग की ज़रूरत हो तो हम मदद करेंगे. 

अनुराग ने उनसे कहा था: 

नो, थैंक यू.

वीडियो: अनुराग कश्यप ने विवेक अग्निहोत्री को अगली बार सीरियस रिसर्च करने की सलाह दे दी है