Submit your post

रोजाना लल्लनटॉप न्यूज चिट्ठी पाने के लिए अपना ईमेल आईडी बताएं !

Follow Us

हारी हुई बाज़ी जीतने वाले को तब नेपोलियन कहते थे

2.43 K
शेयर्स

क्लास 8th के पहले तक नेपोलियन का मतलब हमारे लिए सिर्फ एक धांसू डायलॉग था . “द वर्ड इंपॉसिबल इज नॉट इन माई डिक्शनरी”. उस टाइम रोब जमाने के लिए हम ये डायलॉग मारते थे. स्कूल के दिनों के सबसे मुश्किल काम. यानी क्लास का बेस्ट प्रोजेक्ट बनाना. इसी वाक्य के सहारे होता था. फिर क्लास 8th में आकर पता चला कि ये तो एक सम्राट था. जिसने दनादन पूरा यूरोप जीत लिया था.

एग्ज़ाम में सबसे अच्छा शॉर्ट नोट हमने लिखा था क्लास में नेपोलियन पर. एक बच्चे ने कुछ नहीं पढ़ा था. नाम के हिसाब से उसने लिख दिया था नेपोलियन एक नेपाली राजा था. धीरे-धीरे नेपोलियन के बारे में पढ़ते-सुनते गए और पता लगता गया कि नेपोलियन हिस्ट्री का एक चैप्टर मात्र नहीं है.

नेपोलियन 15 अगस्त 1769 को पैदा हुए थे. कॉर्सिका में. कोर्सिका फ्रांस में एक आइलैंड है. जिस साल नेपोलियन पैदा हुए थे उसके एक साल पहले ही कॉर्सिका को फ्रांस ने इटली से जीता था. 5 मई 1821 को नेपोलियन की मौत हुई थी. अब चलो कक्षा 8 के ज्ञान को आगे बढ़ाया जाए. नेपोलियन के पप्पा वकील थे. 8 बच्चे थे उनके जिनमें नेपोलियन दूसरे नंबर के थे.

नेपोलियन ने फ्रांस की मिलिट्री ज्वाइन की. मिलिट्री में उनकी पोजिशन लगातार बढ़ती गई. लेकिन फ्रेंच रिवॉल्यूशन के ज्यादातर समय वो मिलिट्री से छुट्टी पर थे.

Napoleon at 23 Source: Wikipedia
Napoleon at 23 Source: Wikipedia

फ्रेंच रिवॉल्यूशन, जो 1789 में शुरू हुआ था. फ्रांस के लोगों ने अपने किंग, किंग लुई सोलहवें से परेशान होकर उसके खिलाफ बगावत कर दी थी. इसके बाद फ्रांस में राजशाही हुई खत्म. जनता का राज हो गया. लिबर्टी, इक्वलिटी और फ्रेटरनिटी यानी कि आजादी, समानता और भाईचारा का आइडिया फ्रेंच रिवॉल्यूशन में ही उपजा था. उसी फ्रांस की मिलिट्री ज्वाइन की नेपोलियन ने.

1793 में नेपोलियन का परिवार कॉर्सिका आइलैंड से फ्रांस के मेनलैंड आ गया. यहां आकर नेपोलियन ने वापस ड्यूटी ज्वाइन की. यहां उनकी ऑगस्टिन रॉबस्पियर से दोस्ती हो गई. ऑगस्टिन रॉबस्पियर, मैक्समिलियन रॉबस्पियर के भाई थे. अब पूछो ये कौन है?
सुनो, फ्रेंच रिवॉल्यूशन के टाइम पे एक क्लब बना था, जैकोबिन क्लब. जो लोग रिवॉल्यूशन के खिलाफ आते थे, उनकी गर्दन धड़ से अलग कर देते थे. इस पीरियड का बाकायदा नाम पड़ गया, “रेन ऑफ टेरर”. इसी में किंग लुई XVI और उनकी बीवी की भी गर्दन काट दी गई. मैक्समिलियन रॉबस्पीयर जैकोबिन क्लब के आदमी थे.

बात नेपोलियन की हो रही थी हम फिसल गए कहीं और. वापस चलो नेपोलियन पर. 1795 में फ्रांस की ‘डायरेक्टरी’ ने नेपोलियन को इंग्लैंड पर चढ़ाई करने के लिए बोला. राजा लुई के मरने के बाद ‘डायरेक्टरी’ ही फ्रांस की सब कुछ थी. इसको उस टाइम की सरकार कह सकते हो. ये पांच लोग का एक ग्रुप था.

नेपोलियन अपनी सेना की कमजोरी और उसकी पावर को जानते थे. पता था कि ब्रिटेन के आगे उनकी सेना कमजोर पड़ जाएगी. फिर दिमाग में प्लान आया. सबके साथ बैठ के सलाह की कि इजिप्ट को हथिया लिया जाए. इजिप्ट माने मिस्र. इससे ब्रिटेन का इंडिया के साथ ट्रेड रूट खत्म हो जाएगा. मार्केट और बिजनेस सब मचमचा के बैठ जाएगा. नेपोलियन की लीडरशिप में फ्रांस की सेना ने इजिप्ट को जीत लिया.

लेकिन 1798 में उनकी सेना फंस गई. ब्रिटेन ने नेपोलियन की नौसेना तबाह कर दी. तब नेपोलियन ने सेना को इजिप्ट में छोड़ दिया और फ्रांस लौट गए. फ्रांस में पॉलिटिकल हालात बिगड़ रहे थे. लेकिन नेपोलियन बाजीगर थे. वो एक ग्रुप द कू ऑफ 18 ब्रूमायर के मेंबर थे. इस ग्रुप ने फ्रांस को कंट्रोल कर रही डायरेक्टरी को खत्म कर दिया. डायरेक्टरी की जगह तीन लोगों को कॉन्सलेट(दूतावास) बना. नेपोलियन को उसका इंचार्ज बना दिया गया. इस तरह नेपोलियन फ्रांस के लीडर बन गए.

इसके बाद फ्रांस ने ऑस्ट्रिया से लड़ाई लड़ी. ऑस्ट्रियन्स को इटली से खदेड़ दिया. ये फ्रांस की कमान संभालने के बाद नेपोलियन की पहली जीत थी. इसके बाद 1804 में नेपोलियन ने खुद को फ्रांस का राजा घोषित कर दिया.

Source: Wikipedia
Source: Wikipedia

लेकिन फिर याद आती है वो मशहूर कव्वाली. चढ़ता सूरज धीरे धीरे ढलता है ढल जाएगा. नेपोलियन का सूरज भी बहुत चमक चुका था. अब डूबने की बारी थी. नेपोलियन का डाउनफॉल शुरू हुआ जब 1812 में उसने रूस पर हमला किया. रूस ने रणनीति बना कर उस लड़ाई को संभाल लिया. पहले नेपोलियन और उसकी सेना को मॉस्को तक पहुंचने दिया. फिर शहर के चारो तरफ आग लगा दी ताकि सेना तक कोई सप्लाई न पहुंच सके. भूखे प्यासे लोग कैसे लड़ेंगे. शहर को पहले ही खाली करा लिया था. एक महीने तक नेपोलियन ने इंतजार किया. लेकिन ठंड शुरू होने पर उसे लौटना पड़ा.

फिर पेनिन्सुलर वॉर हुआ. इसमें पुर्तगाल, स्पेन और ब्रिटेन साथ थे. फ्रांस फिर हार गया. अप्रैल, 1814 में नेपोलियन को गद्दी छोड़नी पड़ी. नेपोलियन को देशनिकाला दे दिया गया और एल्बा भेज दिया. लेकिन एक साल भी नहीं बीता था, नेपोलियन एल्बा से भाग निकले. एक हजार समर्थक लेकर पहुंचे पेरिस. वहां उनका भयंकर स्वागत हुआ. एकदम राजाओं जैसा. 1815 में बैटल ऑफ वाटरलू में ब्रिटेन ने नेपोलियन को हरा दिया. उनको सेंट हेलेना भेज दिया गया जहां 51 साल की उमर में वो दुनिया से कूच कर गए.

Josephine_de_Beauharnais
नेपोलियन की पत्नी जोसेफीन

अब तक जो पढ़ा वो नेपोलियन की प्रोफेशनल लाइफ थी. जिसमें सिर्फ मार काट और लड़ाइयां थीं. अब नेपोलियन की पर्सनल लाइफ के बारे में भी जान लो. नेपोलियन की वाइफ थी जोसेफीन डी बोहार्निस. और नेपोलियन के कोई बच्चे नहीं थे. नेपोलियन को उत्तराधिकारी चाहिए था. इसलिए जोसेफीन को तलाक दे दिया. फिर ऑस्ट्रिया की प्रिंसेस मारिया लुइजा से शादी कर ली. इन दोनों से पहले नेपोलियन को डिज़ायर क्लैरी से प्यार हुआ था. सगाई भी हो गई थी. क्लैरी एक रईस परिवार की लड़की थी. पापा व्यापारी थे और इनकी शादी के खिलाफ थे. इसलिए दोनो का ब्रेकअप हो गया. बाद में क्लैरी स्वीडन की रानी बन गईं.


स्टोरी दी लल्लनटॉप के साथ इंटर्नशिप कर रही आकांक्षा ने एडिट की है.

लल्लनटॉप न्यूज चिट्ठी पाने के लिए अपना ईमेल आईडी बताएं !

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें
facts and stories of French Emperor Napoleone di Buonaparte

गंदी बात

औरत अपनी उम्र बताए तो शर्म से समाज झेंपता है वो औरत नहीं

किसी औरत से उसकी उम्र पूछना उसका अपमान नहीं होता है.

#MeToo मूवमेंट इतिहास की सबसे बढ़िया चीज है, मगर इसके कानूनी मायने क्या हैं?

अपने साथ हुए यौन शोषण के बारे में समाज की आंखों में आंखें डालकर कहा जा रहा है, ये देखना सुखद है.

इंटरनेट ऐड्स में 'प्लस साइज़' मॉडल्स को देखने से फूहड़ नजारा कोई नहीं होता

ये नजारा इसलिए भद्दा नहीं है क्योंकि मॉडल्स मोटी होती हैं...

लेस्बियन पॉर्न देख जो आनंद लेते हैं, उन्हें 377 पर कोर्ट के फैसले से ऐतराज है

म्याऊं: संस्कृति के रखवालों के नाम संदेश.

कोर्ट के फैसले को हमें ऑपरा सुनते एंड्र्यू के कमरे तक ले जाना है

साढ़े 4 मिनट का ये सीक्वेंस आपके अंदर बसे होमोफ़ोबिया को मार सकता है.

राधिका आप्टे से प्रोड्यसूर ने पूछा 'हीरो के साथ सो लेंगी' और उन्होंने घुमाके दिया ये जवाब!

'बर्थडे गर्ल' राधिका अपनी पीढ़ी की सबसे ब्रेव एक्ट्रेसेज़ में से हैं.

'स्त्री': एक आकर्षक वेश्या जो पुरुषों को नग्न तो करती थी मगर उनका रेप नहीं करती

म्याऊं: क्यों 'स्त्री' एक ज़रूरी फिल्म है.

भारत के LGBTQ समुदाय को धारा 377 से नहीं, इसके सिर्फ़ एक शब्द से दिक्कत होनी चाहिए

सबकी फिंगर क्रॉस्ड हैं, सुप्रीमकोर्ट का एक फैसला शायद सब-कुछ बदल दे!

सौरभ से सवाल

बॉलीवुड में सबसे बड़ा खान कौन है?

सबसे बड़े खान का नाम सुनकर आपका फिल्मी ज्ञान जमीन पर लोटने लगेगा. और जो झटका लगेगा तो हमेशा के लिए बुद्धि खुल जाएगी आपकी.

'कसौटी ज़िंदगी की' वाली प्रेरणा, जो अनुराग और मिस्टर बजाज से बार-बार शादी करती रही

कहां है टेलीविज़न का वो आइकॉनिक किरदार निभाने वाली ऐक्ट्रेस श्वेता तिवारी?

एक्ट्रेस मंदाकिनी आज की डेट में कहां हैं?

मंदाकिनी जिन्हें 99 फीसदी भारतीय सिर्फ दो वजहों से याद करते हैं

दिव्या भारती की मौत कैसे हुई?

खिड़की पर बैठी दिव्या ने लिविंग रूम की तरफ मुड़कर देखा. और अपना एक हाथ खिड़की की चौखट को मजबूती से पकड़ने के लिए बढ़ाया.

सर, मेरा सवाल है कि एक्ट्रेस मीनाक्षी शेषाद्री आजकल कहां हैं. काफी सालों से उनका कोई पता नहीं.

‘दामिनी’ के जरिए नई ऊंचाई तक पहुंचा मीनाक्षी का करियर . फिर घातक के बाद 1996 में उन्होंने मुंबई फिल्म इंडस्ट्री को बाय बोल दिया.

ये KRK कौन है. हमेशा सुर्खियों में क्यों रहता है?

केआरके इंटरनेट एज का ऐसा प्रॉडक्ट हैं, जो हर दिन कुछ ऐसा नया गंधाता करना रचना चाहता है.

एक्ट्रेस किमी काटकर अब कहां हैं?

एडवेंचर ऑफ टॉर्जन की हिरोइन किमी काटकर अब ऑस्ट्रेलिया में हैं. सीधी सादी लाइफ बिना किसी एडवेंचर के

चाय बनाने को 'जैसे पापात्माओं को नर्क में उबाला जा रहा हो' कौन सी कहानी में कहा है?

बहुत समय पहले से बहुत समय बाद की बात है. इलाहाबाद में थे. जेब में थे रुपये 20. खरीदी हंस...

सर आजकल मुझे अजीब सा फील होता है क्या करूं?

खुड्डी पर बैठा था. ऊपर से हेलिकॉप्टर निकला. मुझे लगा. बाबा ने बांस गहरे बोए होते तो ऊंचे उगते.