The Lallantop
Advertisement

जितनी देर में ये लाइन पढ़ेंगे उतनी देर में चटनी बनाने का जुगाड़, ये मिक्सर फर्राटा भरता है!

बात हो रही है Wonderchef Nutri Blend के ऑटोमैटिक मिक्सर ग्राइंडर की. आपको लगेगा कि इसमें क्या ही खास है मतलब मिक्सर तो मिक्सर होता है. जनाब इस ब्रांड के साथ नाम जुड़ा है संजीव कपूर का. शेफ संजीव कपूर. नाम तो सुना ही होगा. चलिए फिर चटनी बनाते हैं.

Advertisement
Wonderchef Nutri-blend SMART Automatic Mixer Grinder by Chef Sanjeev Kapoor review
Nutri Blend मिक्सर
16 जनवरी 2024
Updated: 16 जनवरी 2024 12:11 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

चटनी बनाने में कितना टाइम लगता है? आप कहोगे भाई उतना ही जितना लगना चाहिए. पहले तैयारी करो, मतलब अगर टमाटर की चटनी बनानी है तो टमाटर काटो, मिर्च और धनिया के छोटे-छोटे टुकड़े करो फिर लहसुन से लेकर नमक वगैरा मिलाकर उसको सिल-बट्टे या मिक्सी में पीसो. कहने का मतलब ठीक-ठाक टाइम लगेगा. लेकिन जो हम कहें कि इतनी तैयारी के बाद महज 30 सेकंड में चटनी बन जाएगी, तो शायद आपको भरोसा नहीं होगा. भरोसे को 30 सेकंड का विराम दीजिए क्योंकि हम आपको इसके साथ 45 सेकंड में मसाले पीसने और 60 सेकंड में स्मूदी बनाने का जुगाड़ बताने वाले हैं.

बात हो रही है Wonderchef Nutri Blend के ऑटोमैटिक मिक्सर ग्राइंडर की. आपको लगेगा कि इसमें क्या ही खास है मतलब मिक्सर तो मिक्सर होता है. जनाब इस ब्रांड के साथ नाम जुड़ा है संजीव कपूर का. शेफ संजीव कपूर. नाम तो सुना ही होगा. चलिए फिर चटनी बनाते हैं.

बॉक्स में क्या है? 

स्मार्ट ऑटोमैटिक मिक्सर ग्राइंडर, दो अनब्रेकेबल जार और साथ में दो ढक्कन. बड़ा जार 500ml का तो छोटू वाला 300ml का है. इसमें से एक ढक्कन कुछ दूजे काम भी करता है, जिसकी चर्चा बाद में. पहले जरा मिक्सर ग्राइंडर को समझते हैं. मिक्सर ग्राइंडर साइज में छोटा है और वजन में हल्का है. इस वजह से इस्तेमाल में कोई दिक्कत नहीं होती. ग्राइंडर के बेस पर तीन सक्शन कप लगे हैं जो इसको किचन की चिकनी सतह पर या फिर दूसरी जगह पर मजबूती से चिपके रहने में मदद करते हैं. एक बार जो आपने इसको रख दिया, यकीन जानिए उस सतह से हिलाने में ठीक-ठाक ताकत लगेगी. कहने का मतलब, इस्तेमाल के टाइम हिलने-डुलने का टेंशन नक्को. 

तकनीक

मिक्सर में है डबल पल्स वाली तकनीक. मतलब कोई जल्दबाजी नहीं. मिक्सर स्टार्ट होने के बाद 4 सेकंड चलता है और फिर 2 सेकंड के लिए रुक जाता है. ऐसा होने से जार के अंदर के सामान को वापस ब्लेड पर आने का टाइम मिलता है. नतीजा एकदम महीन मसाला. जैसे हमने कहा कि चटनी 30 सेकंड में बन जाती है. ऐसा होता है इसके प्री-सेट मोड से.

चटनी का सामान जार में डालिए और बटन प्रेस कर दीजिए. पलक झपकते चटनी तैयार. प्रोसेस की पूरी जानकारी LED इंडिकेटर से मिलती रहती है. मसलन, मिक्सर रेडी है या फिर काम पूरा हो गया है. हालांकि, 30 सेकंड को मानक नहीं माना जा सकता क्योंकि आपको कैसी चटनी चाहिए, उस पर निर्भर करेगा. यही बात मसालों के लिए भी मानी जाएगी.  आपको जैसे मसाले चाहिए वैसे बटन प्रेस करते रहिए. मसाले और चटनी से इतर बात करते हैं स्मूदी की.

फ़ैन्सी नाम है मगर ये किस्म का शेक ही है. ताजे फलों, सब्जियों, नट्स और डेयरी प्रोडक्ट से बनने वाला गाढ़ा शेक. हमें ये बनाने में वाकई मजा आया. 60 सेकंड में हमारे हिसाब की स्मूदी तैयार हो गई. इतना ही नहीं, इसको पीने के लिए किसी अलग गिलास की भी जरूरत नहीं. अलग वाला ढक्कन जिसे सिपर कहते हैं. जार में फिट कीजिए और सुड़क जाइए.

बात करें मशीन की तो 500 वॉट की कॉपर मोटर शानदार काम करती है. एमेजॉन पर कीमत 3,499 रुपये है. यूटिलिटी प्रोडक्ट है. घर के लिए खरीद सकते हैं या फिर गिफ्ट देने के लिए भी बढ़िया ऑप्शन. 

वीडियो: सैमसंग के गैलक्सी Z फोल्ड 2 में ऐसा क्या है कि हर कोई तारीफ़ कर रहा?

thumbnail

Advertisement