The Lallantop
Advertisement

AI से बना दिया महिला का नकली वीडियो, पुरुषों के प्राइवेट पार्ट से जुड़ीं गोलियां बेच डालीं!

डीपफेक (Deepfake) वीडियो का एक नया मामला सामने आया है. सोशल मीडिया पर वायरल इस क्लिप को अभी तक 12 लाख से ज्यादा लोग देख चुके हैं. वीडियो में एक महिला को पुरुषों के प्राइवेट पार्ट से जुड़ी बीमारी (erectile dysfunction) के इलाज की गोली बेचते दिखाया गया है.

Advertisement
The video, which has been watched by about 1.2 million people, has caused a lot of worry and discussion. It reminds some people of the scary stories they have seen on the popular TV show "Black Mirror."
महिला का फर्जी वीडियो बनाकर पुरुषों की गोली बेचने का कांड.
20 मार्च 2024 (Updated: 20 मार्च 2024, 13:19 IST)
Updated: 20 मार्च 2024 13:19 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (Artificial intelligence), डीपफेक (Deepfake) और वॉयस क्लोनिंग जैसे शब्द अब परिचय के मोहताज नहीं रहे हैं. क्या आम और क्या खास. शायद सबको इसके गलत इस्तेमाल का थोड़ा-थोड़ा अंदाजा तो हो चला है. आए दिन इससे जुड़ीं खबरें नजर आ जाती हैं. कुछ महीने पहले एक्टर Rashmika Mandanna का एक फेक वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हुआ था. मगर अब एक और बेहद अजीब और घिनौना मामला फिर से सामने आया है. इस बार फिर एक महिला को टारगेट करके डीपफेक वीडियो बनाया गया और उसका इस्तेमाल इरेक्टाइल डिसफंक्शन (erectile dysfunction pills TikTok video) की गोलियां बेचने के लिए किया जा रहा है.

डीपफेक वीडियो का ये मामला अमेरिका से आया है जहां वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म टिक टॉक की एक क्लिप बहुत वायरल है. क्लिप को अभी तक 12 लाख से ज्यादा लोग देख चुके हैं. वीडियो में एक महिला को पुरुषों के प्राइवेट पार्ट से जुड़ी बीमारी के इलाज की गोली बेचते दिखाया गया है.

फर्जी वीडियो है

वीडियो में नजर आ रही महिला का नाम Michel Janse (@michel.c.janse) है और जब उन्होंने इस क्लिप को देखा तो वो शॉक रह गईं. indy100 की रिपोर्ट के मुताबिक, उन्होंने सोशल मीडिया पर अपना दर्द बयान किया है और साथ में डीपफेक वीडियो पर गुस्सा भी जताया है. Michel के मुताबिक,

AI ने मेरे अकाउंट से वीडियो चुरा ली और उससे इरेक्टाइल डिसफंक्शन की गोलियों को बढ़ावा देने वाला एक डीपफेक विज्ञापन बनाया. इस विज्ञापन में मैं अपने सोने वाले कमरे में, अपने पुराने अपार्टमेंट में, अपने कपड़े पहने हुए उनकी गोली के बारे में बात कर रही हूं.

उन्होंने विज्ञापन का कुछ हिस्सा भी शेयर किया है, जिसमें वो अपने पार्टनर के साथ इस बीमारी के बारे में बात कर रही हैं और साथ में उसे उस कंपनी की गोलियां खाने का सुझाव भी दे रही हैं. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इरेक्टाइल डिसफंक्शन (ED) को आम भाषा में नपुंसकता भी कहा जाता है. 

सोशल मीडिया पर ब्लैक मिरर से तुलना 

Michel की पोस्ट के बाद हर कोई उनके पक्ष में खड़ा नजर आया. कोई उनको कंपनी पर केस करने की सलाह दे रहा है तो कोई टिक-टॉक से उस वीडियो को हटाने की बात कर रहा है. खुद Michel ने किसी वकील से उनका केस फ्री में लड़ने की अपील की है. कई यूजर्स ने इस करामात की तुलना ब्रिटिश टीवी शो ‘Black Mirror’ से भी कर दी.

ये भी पढ़ें: रश्मिका मंदन्ना का Deepfake वीडियो हम सबके लिए खतरे की घंटी क्यों है?

हमने जब इस शो के बारे में अपने सिनेमा के दोस्त यमन से पूछा तो उन्होंने बताया कि Michel के वीडियो जैसा एक किस्सा शो के तीसरे सीजन में बताया गया है. जिसमें AI की मदद से एक औरत अपने मृत पति का क्लोन बना लेती है.

जाहिर सी बात है कि डीपफेक बनाने वाले कहीं ना कहीं से तो सीख रहे हैं. खबर लिखे जाने तक वीडियो डिलीट नहीं हुआ था. क्योंकि टिक-टॉक इंडिया में बैन है इसलिए हम आपको उसकी लिंक नहीं दिखा रहे हैं.   

वीडियो: 'नौकरी जाने के डर' से बहुत आगे पहुंच चुके हैं आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के ख़तरे, सुनकर होश खो बैठेंगे!

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement

Advertisement