The Lallantop
Advertisement

रश्मिका मंदन्ना का Deepfake वीडियो हम सबके लिए खतरे की घंटी क्यों है?

एक्टर Rashmika Mandanna का एक फेक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल है. वीडियो की हकीकत सामने आने के बाद कई पत्रकारों से लेकर Amitabh Bachchan तक ने ऐसे फेक वीडियो के लिए नियम कानून बनाने की बात कही है.

Advertisement
Actress Rashmika Mandana becomes latest victim of Deepfake video technology that alters and manipulates actual footage seamlessly. The incident, in which a video was manipulated to mimic the actress, highlights the urgent need for legal and regulatory action to tackle the spread of such fake content online.
रश्मिका का फेक वीडियो वायरल है.
6 नवंबर 2023 (Updated: 7 नवंबर 2023, 13:43 IST)
Updated: 7 नवंबर 2023 13:43 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

अभिनेत्री Rashmika Mandanna का डीपफेक वीडियो चर्चा का विषय बन गया है. इसमें एक महिला को लिफ्ट में एंटर करते देखा जा सकता है. वीडियो में चेहरा रश्मिका का है, लेकिन असल में ये कोई और महिला है. आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से उस महिला का चेहरा हटाकर रश्मिका के चेहरे को लगाया गया है.

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की इस तकनीक को Deepfake या Deep Learning कहते हैं. कुछ साल पहले इसके कुछ वीडियो ने अमेरिका में बवाल मचा दिया था. तब उनमें नुक्स निकालना आसान था. लेकिन रश्मिका का वीडियो देखकर लगता है ये तकनीक काफी मैच्योर हो गई है. रश्मिका से पहले भी कई भारतीय हस्तियों के डीपफेक वीडियो बनाए गए हैं. इसके बावजूद इस तकनीक पर बहुत ज्यादा चर्चा अपने देश में देखने को नहीं मिली है. वहीं अमेरिका और अन्य पश्चिमी देशों में डीपफेक के खतरों पर काफी ज्यादा बहस छिड़ती रही है.

रश्मिका के डीपफेक की हकीकत सामने आने के बाद कई लोगों ने इसे लेकर चिंता जाहिर की है. दिग्गज अभिनेता अमिताभ बच्चन Amitabh Bachchan on Rashmika Mandana deepfake video) ने भी अपनी बात रखी है.

AI के आम पब्लिक के लिए उपलब्ध होने के बाद इसके गलत इस्तेमाल की कई घटनाए सामने आई हैं. मसलन आवाज बदलकर या वीडियो कॉल में इमेज लगाकर ठगी करने की. कई हॉलीवुड एक्टर इसके गलत इस्तेमाल को लेकर आगाह कर चुके हैं. ऐसे में रश्मिका का वीडियो आने के बाद सवाल उठना लाजमी है कि आखिर इसके लिए कोई नियम कानून होंगे या नहीं.

इस पर बात करें उसके पहले जरा AltNews के पत्रकार अभिषेक का पोस्ट देखिए. उन्होंने पूरे डिटेल में वीडियो के साथ हुई छेड़खानी के बारे में बताया है. ओरिजनल वीडियो जारा पटेल नाम की एक ब्रिटिश-इंडियन लड़की का है जिसके इंस्टाग्राम पर तकरीबन 4 लाख फॉलोअर्स हैं. 

अभिषेक की टाइम-लाइन पर Sami नाम से छोटा सा वीडियो या GIF लगा हुआ है जिसमें डीपफेक इफेक्ट साफ दिखता है.

असल वीडियो सामने आया तो अमिताभ बच्चन ने भी अभिषेक के पोस्ट को रीपोस्ट करते हुए लिखा कि इस पर कानूनी मामला बनता है.

डीपफेक वीडियो पिछले कुछ सालों में एक बड़ा खतरा बनकर उभरे हैं. ऐसे कुछ वीडियो में एलन मस्क इनवेस्टमेंट प्लान बेच रहे थे तो अमेरिकी एक्टर Tom Hanks डेंटल प्लांट. पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप के कई फनी डीपफेक वीडियो वायरल होते रहे हैं. हालांकि ये तकनीक बिल्कुल भी फनी नहीं है. टॉम ने तो बाकायदा अपनी इंस्टा पोस्ट के जरिए इसको लेकर चेताया था. 

डीपफेक पर रश्मिका का भी पोस्ट आया है. उन्होंने इस पर दुख जताते हुए लिखा है,

“मुझे इस बारे में बताते हुए बहुत दुख हो रहा है. मेरा डीपफेक वीडियो इंटरनेट पर वायरल किया जा रहा है. सच कहूं तो इस तरह की चीज सिर्फ मेरे लिए डरावनी नहीं है, बल्कि तकनीक का जिस तरह इस्तेमाल किया जा रहा है उससे तो हर किसी को इससे खतरा है.”

रश्मिका ने लिखा कि आज के समय में उनके परिवार और करीबी लोगों ने उन्हें सपोर्ट किया है. लेकिन अगर ऐसा उनके साथ स्कूल या कॉलेज के दिनों में होता तो वो इस सिचुएशन को हैंडल करने के बारे में सोच भी नहीं सकतीं. उन्होंने लिखा,

“इससे पहले कि और लोग इस तरह की आइडेंटिटी थेफ्ट (किसी की पहचान से खिलवाड़) की चपेट में आएं, हमें कम्युनिटी के रूप में तुरंत इस पर ध्यान देना होगा.” 

रश्मिका ने अपनी पोस्ट में सायबराबाद पुलिस और महाराष्ट्र साइबर पुलिस को भी टैग किया है. 

अब ऐसे में सवाल ये है कि ऐसे फेक वीडियो का के लिए कानून क्या है. मतलब हर देश में साइबर अपराधों से जुड़े कानून हैं. हमारे देश में साइबर पुलिस से लेकर पोर्टल जैसी सुविधाएं उपलब्ध हैं. Information Technology Act, 2000 कई सारे अपराधों के लिए सजा और जुर्माना तय करता है. इसके बावजूद ऐसे कारनामे रुकते दिखते नहीं. आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की पहुंच हर किसी के हाथ में आने तक ये खतरा और ज्यादा बढ़ गया है.

डीपफेक की शुरुआत कहां से और कैसे हुई, ये ट्रैक करना भी आसान नहीं है. देश-दुनिया में सरकारें इसके लिए नियम कानून बनाने पर बात कर रही हैं, तब तक जागरूकता ही एक मात्र विकल्प है. ऐसे वीडियो आगे भी सामने आते रहेंगे इसलिए किसी भी न्यूज और वीडियो पर भरोसा करने से पहले जरा चेक कर लें. आजकल कई न्यूज संस्थान फैक्ट चेक करते हैं, उन पर नजर रखें. Lallantop भी ‘पड़ताल’ के नाम से ऐसे फर्जी वीडियो और खबरों का सच सामने लाता रहता है. 

जागरूकता के साथ सावधानी भी रखें मसलन अगर कोई आपको आपके पिता की आवाज में फोन करके पैसे मांगे तो एक पल ठहरकर घर पर फोन कर लें. थोड़ी सी सावधानी आपको बड़े नुकसान से बचा सकती है.

वीडियो: दी सिनेमा शो: अल्लू अर्जुन, रश्मिका मंदाना की फिल्म 'पुष्पा' के सीक्वल को लेकर नए अपडेट्स आए हैं

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

लल्लनटॉप चुनाव यात्रा: कन्नौज के गुटखा मैन को किस नेता से शिकायत है?

लल्लनटॉप चुनाव यात्रा : कन्नौज के दलित लड़के ने अखिलेश यादव पर क्या इल्जाम लगा दिया?
लल्लनटॉप चुनाव यात्रा : कन्नौज में कबाड़ उठाए बच्चों को सांसद सुब्रत पाठक से क्या आश्वासन मिला है?
लल्लनटॉप चुनाव यात्रा : अमेठी में राहुल गांधी और स्मृति ईरानी के समर्थकों में भयंकर भिड़ंत हो गई!
लल्लनटॉप चुनाव यात्रा : बेरोजगारी पर झारखंड के लोगों ने पीएम मोदी और हेमंत सोरेन को जमकर सुनाया!
लल्लनटॉप चुनाव यात्रा : बिहार के समस्तीपुर में तांत्रिक ने तंत्र विद्या के राज खोले!

Advertisement

Advertisement

Advertisement