The Lallantop
Advertisement

UPI से भेजा पइसा अकाउंट से कटा लेकिन रिसीव नहीं हुआ, ये टिप्स बहुत काम आएंगे

UPI से गलत अकाउंट में चले गए पैसे को वापस लेने का भी प्रबंध है.

Advertisement
UPI transactions can get stuck or fail if you exceed your daily transaction limit or the bank server is down. Here are a few tips you can follow to complete your payment.
UPI पेमेंट अटकने पर क्या करें (तस्वीर: इंडिया टुडे)
7 जून 2023 (Updated: 7 जून 2023, 22:51 IST)
Updated: 7 जून 2023 22:51 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

Paytm पर 50 रुपये प्राप्त हुए. फोनपे पर 30 रुपये रिसीव हुए. ये वाला मैसेज जैसे ही सुनाई देता है, पता चल जाता है कि पेमेंट हो गया. लेकिन जो ये मैसेज सुनाई नहीं दे तो गरारी फंस जाती है. स्थिति तब और खराब हो जाती है जब अकाउंट से पैसे कट (UPI payment failed) जाते हैं लेकिन सामने वाले को मिलते ही नहीं. इस वजह से कई बार लोगों को बिला-वजह शर्मिंदगी उठाते और झगड़ा करते भी देखा गया है. आपके साथ ऐसा ना हो, मतलब UPI करते समय अगर लेनदेन अटक जाए तो क्या करें. हम कुछ उपाय बताते हैं.

UPI लिमिट चेक करें

ये सबसे बेसिक चीज है जिसे चेक करना जरूरी है. NPCI की गाइडलाइन के मुताबिक, एक दिन में अधिकतम एक लाख रुपये UPI से ट्रांसफर किए जा सकते हैं. हालांकि, ये लिमिट भी आपका बैंक तय करता है. मसलन कैनरा बैंक में ये लिमिट है 25,000 रुपये है. वहीं स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) पूरे एक लाख खर्च करने देता है. ट्रांजैक्शन लिमिट भी 10 से 20 प्रति दिन होती है. अगर इसमें से कोई लिमिट आप क्रॉस कर चुके हैं तो हो सकता है पेमेंट ना हो. अपने बैंक से एक बार इसको चेक कर लें.

मल्टीपल अकाउंट लिंक करें

एक से भले दो. ये पुरानी कहावत है. लेकिन काम हमेशा आती है. आमतौर पर हमारे पास एक से ज्यादा अकाउंट होते हैं. UPI ऐप से इनको लिंक कीजिए. एक से पेमेंट नहीं हुआ तो दूसरे से हो जाएगा. कई बार बैंक सर्वर भी डाउन रहता है. ऐसे में मल्टीपल अकाउंट लिंक होना आपको मुसीबत से बचा सकता है.

पेमेंट रिसीव करने वाले के डिटेल चेक करें

इसको एक किस्म कि ह्यूमन एरर कह सकते हैं. मसलन मोबाइल नंबर या UPI आईडी सही से नहीं सुना. अकाउंट नंबर से लेकर कोई डिजिट इधर-उधर होने तक. बेहतर होगा, दोबारा कन्फर्म कर लें. कहते हैं ना, पूछने में क्या जता है.

डेटा साथ नहीं देता

इंटरनेट कनेक्टिविटी और डेटा लिमिट चेक करना भी बहुत जरूरी है. मोबाइल पर पूरे सिग्नल दिखने का ये मतलब बिल्कुल नहीं है कि इंटरनेट चल रहा होगा. दूसरे ऐप या गूगल पर चेक कीजिए. आपके मोबाइल प्लान में डेटा कितना मिलता है वो भी देख लें. पता चले 1.5 जीबी तो दोपहर में ही खत्म हो गया था. बेकार में UPI को दोष दे रहे थे.

UPI लाइट बहुत ब्राइट

ये सबसे नया तरीका है. लेकिन बहुत काम का है. UPI लाइट मतलब आपके पेमेंट ऐप के अंदर एक और फीचर जो कई काम आता है. बैंक के सर्वर और इंटरनेट कनेक्टिविटी की टेंशन के बिना पेमेंट कर सकते हैं. पिन डालने की भी जरूरत नहीं और छोटे-छोटे लेनदेन से पासबुक भी नहीं भरती. UPI लाइट से आप दो हजार तक का पेमेंट कर सकते हैं. मुसीबत में ये फीचर खूब काम आएगा. इसको सेटअप करने का प्रोसेस आप यहां क्लिक करके पढ़ सकते हैं.

ये तो हुए बेसिक तरीके जो आपके UPI लेनदेन को आसान बना सकते हैं. हां, अगर आपके अकाउंट से पैसा कट गया और कुछ भी करने पर सामने वाले को मिला ही नहीं या फिर गलत अकाउंट में पैसा ट्रांसफर हो गया तो भी चिंता नक्को. पैसा वापस लेने का तरीका आप यहां क्लिक करके जान लीजिए.

वीडियो: सरकार ऐसा क्या करने जा रही है, जिससे न बैंक अकाउंट की ज़रूरत पड़ेगी और न ट्रांजैक्शन की?

thumbnail

Advertisement

Advertisement