The Lallantop
Advertisement

कोच ने कहा- खाता ही रहेगा या विकेट भी निकालेगा, और फिर बोलर ने आग लगा दी!

क़िस्सा गुस्साए मोहम्मद शमी की खतरनाक बोलिंग का.

Advertisement
Shami and Ravi Shastri conversation during IndvsSA 2018
टीम इंडिया (फोटो - Getty )
22 फ़रवरी 2023 (Updated: 22 फ़रवरी 2023, 18:20 IST)
Updated: 22 फ़रवरी 2023 18:20 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

टीम इंडिया के पास एक स्टार पेसर है. जो रेड बॉल क्रिकेट में गदर ढाता है. इनके जलवे ऐसे हैं कि रोहित, विराट, दिनेश कार्तिक सब इनको खेलने से बचते है. और ये बात बिल्कुल सच है. टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने इनके बारे में एक शो में कहा था,

‘नेट सेशन के लिए हमारे पास जो पिच है वो हमेशा ग्रीन रहती है. और साथ ही उसमें नमी भी होती है. जब उनको ग्रीन पिच दिखती है, वो और ज्यादा बिरयानी खाकर आते हैं.’

ब्रेकफास्ट विद चैम्पियन शो में इस पेसर के साथी ईशांत शर्मा इनके खाने पर बोले,

‘उसको बिरयानी, मटन, नल्ली-नहारी खिलाओ, उससे गेंदबाजी करवाओ और फिर वो सो जाता है. बस यही है. वो कहता है, ‘ये क्या खाना है? रेड मीट खाओ. उससे आप रिकवर कर जाओगे.’ मैंने कहा, मैं शाकाहारी हूं. फिर उसने कहा, इसलिए आपकी गेंदबाजी धीमी हो गई है. ये सुन मैंने कहा, ‘शमी, अब जाओ.’

ईशांत की बात सुन आपको समझ आ गया होगा कि हम मोहम्मद शमी की बात कर रहे हैं. अब आप समझ ही गए हैं, तो चलिए आपको एक क़िस्सा सुनाते हैं. क़िस्सा, जो हमें मिला टीम इंडिया के पूर्व फील्डिंग कोच आर.श्रीधर की किताब Coaching Beyond – My Days with Indian Cricket में.

इस क़िस्से के अंत में आपको पता चलेगा कि शमी कितने मस्त-मौला इंसान है. और उन्हें खाने से कितना प्यार है. ये बात साल 2018 के साउथ अफ्रीका दौरे की है. टीम इंडिया तीन टेस्ट, छह वनडे और तीन T20I मैच की सीरीज़ खेलने साउथ अफ्रीका पहुंची थी. T20, वनडे छोड़ दीजिए, क्योंकि टीम इंडिया का असली टेस्ट तो टेस्ट क्रिकेट में ही होता है. इस सीरीज़ की शुरुआत भी टेस्ट से हुई. केप टाउन में हुआ पहला टेस्ट टीम इंडिया 72 रन से जबकि सेंचुरियन में हुआ दूसरा टेस्ट 135 रन से हार गई.

उसके बाद आया जोहान्सबर्ग का तीसरा टेस्ट. इस मैच में टीम इंडिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला कर लिया. विराट कोहली, चेतेश्वर पुजारा की अर्धशतकीय पारियों और भुवनेश्वर कुमार के 30 रन के दम पर टीम इंडिया अपनी पहली पारी में कुल 187 रन ही बना पाई.

जिसका पीछा करते हुए साउथ अफ्रीका ने 194 रन बनाए. इसमें बुमराह ने पांच, भुवी ने तीन और शमी ने एक विकेट निकाला. पहली पारी के बाद सात रन से पीछे चल रही टीम इंडिया ने दूसरी पारी में 247 रन बनाए. अब साउथ अफ्रीका इसको चेज़ करने उतरी. और कमाल की बल्लेबाजी कर रही थी. ऐसा लग रहा था कि इस टेस्ट सीरीज़ में टीम इंडिया क्लीन-स्वीप होकर लौटेगी.

चौथे दिन के खेल में, साउथ अफ्रीका ने 131 रन पर सिर्फ तीन विकेट ही गंवाए थे. उनको सिर्फ 110 रन और बनाने थे. इस समय टी ब्रेक हुआ. सभी प्लेयर्स के साथ शमी भी वापस ड्रेसिंग रुम पहुंचे. लेकिन वो मैच में थोड़े कम इंट्रेस्टेड लग रहे थे. ऐसा नहीं था, कि उनका इंट्रेस्ट अभी-अभी गया हो. लंच के वक्त से ही शमी का यही हाल था. और इसके लिए वो कोच रवि शास्त्री की डांट भी खा चुके थे.

दरअसल, लंच के वक्त शमी ने मटन करी और चावल खाए. और इतने ज्यादा खाए कि उनकी प्लेट देख रवि शास्त्री को बहुत गुस्सा आया. और उन्होंने चिल्लाते हुए शमी से कहा, 

‘क्या तुम अपनी सारी भूख यही मिटा लोगे, या कुछ विकेट्स के लिए भी बचाकर रखोगे?'

ये सुन शमी ने अपने आलसी अंदाज में जवाब दिया,

‘हां, हां, यहां भी खा लूंगा, उधर भी खा लूंगा.’

लेकिन ऐसा हुआ नहीं. लंच के बाद शमी मैदान पर कुछ खा नहीं पाए. और टी ब्रेक के बाद जब शमी वापस मैदान पर जा रहे थे, तब शास्त्री ने उनको साइड में बुलाया और लंच टाइम की चर्चा याद दिलाई. और फिर शमी जब मैदान पर उतरे, तो उन्होंने अपने जलवे बिखेरने शुरू कर दिए. शमी ने 28 रन देकर पांच विकेट निकाले. और टीम इंडिया को ये मैच 63 रन से जिता दिया.

इस मैच को जीत जब शमी वापस चेंजिंग रूम पहुंचे तो बोले,

‘हां, मुझे और गुस्सा दिलाओ आप लोग. मुझे गाली दो. उतना गुस्सा नहीं दिलाते जितना दिलाना चाहिए.’ 

वीडियो: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ़ नहीं खेलेंगे मोहम्मद शमी, उनकी जगह लेने वाला 3 साल बाद कर रहा है वापसी

thumbnail

Advertisement

Advertisement