The Lallantop
Advertisement

जो काम अकरम, स्टेन और एंडरसन ना कर पाए वो शमी ने कर डाला!

बुमराह-शमी की जोड़ी ने इंग्लैंड को 110 रन पर ऑलआउट कर दिया.

Advertisement
Mohd Shami
मोहम्मद शमी. (Courtesy: AP)
12 जुलाई 2022 (Updated: 12 जुलाई 2022, 23:31 IST)
Updated: 12 जुलाई 2022 23:31 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

जसप्रीत बुमराह की लाजवाब गेंदबाज़ी और रोहित शर्मा की अटैकिंग बल्लेबाज़ी से भारत ने इंग्लैंड को 10 विकेट से हरा दिया है. इस जीत के बाद हर तरफ बुमराह और रोहित की चर्चा है. लेकिन एक खिलाड़ी और है जिसने इंग्लिश बल्लेबाज़ों को मुश्किल में फंसाए रखा. नाम है मोहम्मद शमी (Mohd Shami). इनकी और जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) की जोड़ी ने दुनिया की हर बैटिंग यूनिट को परेशान किया है. 

ऐसा ही एक बार फिर इंडिया और इंग्लैंड के बीच पहले वनडे के दौरान देखने को मिला. बुमराह-शमी ने मिलकर इंग्लैंड की बैटिंग की कमर तोड़ दी. दोनों ने मिलकर 26 रन पर इंग्लैंड के पांच विकेट चटका दिए. इसमें बुमराह ने तीन और शमी ने दो विकेट निकाले. इन दो विकेट्स के बाद शमी ने क्रेग ओवरटन को भी चलता किया. इसके साथ ही शमी ने दो शानदार रिकॉर्ड बना दिए.

शमी ने वनडे क्रिकेट में 150 वनडे विकेट पूरे कर लिए हैं. वो 13वें भारतीय गेंदबाज़ बने हैं जिन्होंने ये आंकड़ा पार किया है. इस रिकॉर्ड में खास बात ये है कि शमी ने सिर्फ 80 वनडे मुकाबलों में ये मुकाम हासिल किया है. ये इंडिया के लिए एक रिकॉर्ड है. उनसे पहले सबसे तेज़ 150 विकेट्स का रिकॉर्ड अजीत आगरकर के नाम था. आगरकर ने 97 मैच खेलकर ये मुकाम छुआ था.

भारत के अलावा अगर ओवरऑल इस रिकॉर्ड की बात करें तो ऑस्ट्रेलियन पेसर मिचेल स्टार्क सबसे तेज़ इस आंकड़े तक पहुंचे थे. स्टार्क ने महज़ 77 मैच में ही 150 विकेट अपने नाम किए थे. इस लिस्ट में सकलेन मुश्ताक भी शमी से ऊपर हैं. मुश्ताक ने 78 मैच में ये कारनामा किया था. शमी ने अफ़ग़ानिस्तानी स्टार राशिद ख़ान की बराबरी की है. उन्होंने भी 80 मैच में 150 विकेट लिए थे.

सिर्फ मैच के मामले में ही नहीं गेंदों के मामले में भी शमी ने ये खास कारनामा किया है. शमी ने 4071 गेंदों में 150 वनडे विकेट्स लिए हैं. इस लिस्ट में भी मिचेल स्टार्क नंबर एक पर हैं. स्टार्क ने 3917 बॉल डालकर 150 विकेट पूरे किए थे. दूसरे नंबर पर श्रीलंका के अजंता मेंडिस हैं. मेंडिस ने 4053 बॉल में ये काम किया था. 

बुमराह की तारीफ किए बिना इस मैच की बात पूरी नहीं हो सकती. बुमराह ने सिर्फ 19 रन देकर इंग्लैंड के छह विकेट निकालकर अपने वनडे करियर की बेस्ट बोलिंग की है. 

वेंकटेश प्रसाद ने विराट कोहली की टीम में जगह पर सवाल खड़े कर दिए!

thumbnail

Advertisement

Advertisement