The Lallantop
Advertisement

इंस्टाग्राम से हुई साढ़े चार करोड़ की ठगी, पुलिस ने 48 घंटे में पैसे वापस दिलवा दिए

cyber crime के इस मामले में आरोपियों ने 26 बैंकों के 71 बैंक खातों से 171 बार लेनदेन किया था. 70 से 80 लाख रुपए ठगों ने पहले ही निकाल लिए थे. बाकी की रकम पीड़ितों को वापस दिलवा दी गई.

Advertisement
mumbai police cyber crime of 4 crore solved in 48 hours
पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है. (तस्वीर साभार: इंडिया टुडे)
font-size
Small
Medium
Large
9 जनवरी 2024
Updated: 9 जनवरी 2024 12:52 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

मुंबई में 4.56 करोड़ रुपए की साइबर ठगी (cyber crime) का मामला सामने आया था. मुंबई की साइबर क्राइम पुलिस (Mumbai police) को इस मामले में 48 घंटे के अंदर कामयाबी मिली है. ठगी के 3.80 करोड़ रुपए पीड़िता को वापस कर दिए गए हैं. पैसे वापस पाने के लिए आरोपी के बैंक खाते को फ्रिज किया गया. इंडिया टुडे से जुड़े देव अमीश कोटक की एक रिपोर्ट के मुताबिक, मुंबई पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है. 

इस मामले में एक महिला के साथ शेयर ट्रेडिंग के जरिए धोखाधड़ी की गई थी. पीड़िता को इंस्टाग्राम के जरिए शेयर ट्रेडिंग में इनवेस्ट करने का लालच दिया गया था. ऐसा करके महिला से 4.56 करोड़ रुपए ठग लिए गए थे. महिला ने इस ऑनलाइन ठगी की शिकायत हेल्पलाइन नंबर 1930 पर दर्ज करवाई थी.

पुलिस ने बताया कि महिला को इंस्टाग्राम स्क्रॉल करने के दौरान एक विज्ञापन दिखा. ऐड में शेयर मार्केट में पैसा लगाने का लालच दिया गया था. बताया गया था कि इसमें पैसा लगाने पर मोटा फायदा मिलेगा. महिला ने उस लिंक पर क्लिक किया. इसके बाद उनको एक दूसरी प्रोफाइल पर रीडायरेक्ट किया गया. महिला ने एक ऐप के जरिए 4.56 करोड़ रुपए इनवेस्ट किए. उस ऐप में पीड़िता का रिटर्न भी दिख रहा था. लेकिन महिला उन पैसों को निकाल नहीं पा रही थीं. 

ये भी पढ़ें: दुनियाभर के साइबर क्राइम में इस्तेमाल हुए एलन मस्क और रयान गोसलिंग, चक्कर क्या है?

बार-बार प्रयास करने के बाद भी पीड़िता पैसे नहीं निकाल पाईं. तब जाके उन्हें अहसास हुआ कि उनके साथ साइबर क्राइम हुआ है. इसके बाद उन्होेंने पुलिस में शिकायत दर्ज कराई.

साइबर क्राइम पुलिस के डीसी डॉ. डी स्वामी ने बताया कि आरोपियों ने 26 बैंकों के 71 बैंक खातों से 171 बार लेनदेन किया था. उन्होंने आगे कहा कि साइबर क्राइम के ऐसे मामलों में बिना देरी किए जल्द-जल्द रिपोर्ट कराना चाहिए. इससे ठगों के बैंक खातों को फ्रीज करने का पर्याप्त समय मिल जाता है. 

मामले में 70 से 80 लाख रुपए ठगों ने पहले ही निकाल लिए थे. पुलिस के मुताबिक, अहमदाबाद, नवी मुंबई और दुबई से पैसे निकाले गए हैं. महिला ने 4 से 6 जनवरी के बीच पैसा निवेश किया था. उन्हें 7 जनवरी को धोखाधड़ी का अहसास हुआ.

ये भी पढ़ें: पति ICU में था, साइबर ठगों ने पत्नी को फोन कर क्रेडिट कार्ड से 5 लाख गायब कर दिए

वीडियो: ऑपरेशन 'मासूम': दिल्ली पुलिस की साइबर क्राइम यूनिट का वो कदम, जो बच्चों के लिए बेहद ज़रूरी है

thumbnail

Advertisement

Advertisement