The Lallantop
Advertisement

अडानी का चीन के चांग चुंग से क्या कनेक्शन है, जिसका नाम एक बड़े घोटाले में आया था?

ED की चार्जशीट में था चांग युंग की कंपनी का नाम.

Advertisement
Gautam Adani connection with China and Chang Chung ling Gudami
चांग चुंग लिंग और अडानी का क्या कनेक्शन? (फोटो-हिंडनबर्ग, सोर्स- ताइवानी मीडिया)
3 फ़रवरी 2023 (Updated: 3 फ़रवरी 2023, 19:49 IST)
Updated: 3 फ़रवरी 2023 19:49 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

हिंडनबर्ग रिपोर्ट आने के बाद अडानी समूह को लगातार नुकसान झेलना पड़ रहा है. ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी अब दुनिया के टॉप 20 अमीरों की लिस्ट से भी बाहर हो गए हैं. तमाम विवादों के बीच अडानी पर चीन के साथ कनेक्शन के भी आरोप लगे हैं. किसी चांग चुंग लिंग (Chang Chung Ling) नाम के शख्स का भी नाम सामने आया. ये शख्स कौन है क्या अडानी से उसका कोई कनेक्शन है, सब विस्तार से जानते हैं. 

कौन है चांग चुंग लिंग?

चांग चुंग लिंग गुडामी इंटरनेशल नाम की कंपनी चलाता है. गुडामी इंटरनेशनल की 2005 की एनुअल रिपोर्ट के मुताबिक, चांग चुंग लिंग के पास कंपनी के 1,999,999 शेयर थे. वही कंपनी, जिसे अडानी ग्रुप अपना सहयोगी बता चुका है. साल 2002 में अडानी एक्सपोर्ट्स ने एक रिपोर्ट में खुलासा किया था कि गुडामी इंटरनेशनल उसकी सहयोगी है.

गुडामी कंपनी का नाम अगस्ता वेस्टलैंड VVIP हेलीकॉप्टर स्कैम के समय भी सामने आया था. इकॉनमिक टाइम्स की 2018 की एक रिपोर्ट के मुताबिक, घोटाले की जांच कर रही ED की चार्जशीट में गुडामी का नाम भी था. शक था कि कंपनी को घोटाले के दौरान करोड़ों रुपये मिले.  

दावा है कि चांग चुंग और अडानी के रिश्ते की जानकारी भी घोटलों की जांच के दौरान ही सामने आई.

हिंडनबर्ग रिपोर्ट में दावे

हिंडनबर्ग की रिपोर्ट में चांग चुंग और अडानी के रिश्ते को लेकर कई दावे किए गए हैं. जो इस तरह से हैं-

-एक वक्त पर चांग चुंग-लिंग और गौतम अडानी के भाई विनोद अडानी ने सेम एड्रेस शेयर किया था. 2005 में जारी एक ऑर्डर में दोनों का सेम एड्रेस दर्ज मिला. 

फोटो-हिंडनबर्ग, सोर्स- DRI Diamond Scam Investigation

-ताइवान की मीडिया की रिपोर्ट के मुताबिक चांग चुंग-लिंग, अडानी का एक प्रमुख शेयरहोल्डर और करीबी बिजनेस पार्टनर है.

-ग्रोमोर ट्रेड एंड इनवेस्टमेंट कंपनी का 2011 में अडानी पावर के साथ विलय हुआ था. ग्रोमोर के इकलौते डायरेक्टर चांग चुंग-लिंग हैं. 

फोटो-हिंडनबर्ग, सोर्स- 2011 Growmore audit, annexed in court merger filings

-चांग चुंग-लिंग का नाम 2014 की DRI (Directorate of Revenue Intelligence) रिपोर्ट में है. वो अडानी की कंपनी इलेक्ट्रोजेन इंफ्रा होल्डिंग कंपनी का डायरेक्टर था. उस कंपनी पर पैसों की हेरा-फेरी के आरोप हैं. बाद में विनोद अडानी इसके डायरेक्टर बने.

फोटो-हिंडनबर्ग, सोर्स- DRI Investigation 2014

-DRI क्रिमिनल जांच में पता चला था कि वो अडानी की कई कंपनियों में डायरेक्टर है.

-अडानी एंटरप्राइजेज की एनुअल रिपोर्ट के मुताबिक, चांग चुंग-लिंग विनोद अडानी के साथ सिंगापुर में स्थित अडानी ग्लोबल लिमिटेड में डायरेक्टर भी था.  

-चांग चुंग लिंग का बेटा चांग चेन-टिंग उस PMC प्रोजेक्ट्स का मालिक है, जिसको अडानी की कंपनियों ने 6300 करोड़ रुपये दिए थे. 2018 में चीनी मीडिया ने चांग चेन-टिंग को ताइवान में अडानी ग्रुप का प्रतिनिधि भी बताया था. 

अडानी का साइन पकड़कर खड़ा चांग चेन-टिंग,फोटो-हिंडनबर्ग, सोर्स- ताइवानी मीडिया 

-गुडामी की 2007 की एनुअल रिपोर्ट के मुताबिक, उसने 2 साल में लोटस ग्लोबल इन्वेस्टमेंट्स कंपनी में लगभग 1.39 अरब रुपये का निवेश किया था. फिर दिसंबर 2008 तक अडानी एंटरप्राइजेज में लोटस ग्लोबल की हिस्सेदारी 4.51% तक बढ़ गई.

अडानी का क्या कहना है?

हिंडनबर्ग की रिपोर्ट के इस हस्से के जवाब में अडानी ग्रुप ने जवाब दिया था. उसमें कहा गया,

अडानी संस्थाओं के फाइनेंशियल स्टेटमेंट को छांटकर पेश किया गया और एक पक्षपाती छवि दिखाने की कोशिश की गई. ये तमाम बातें पहले ही थर्ड पार्टियों ने अप्रूव कर दी हैं. वो लोग जो इसकी समीक्षा करने के लिए योग्य हैं और अकाउंटिग के नियम कानून समझते हैं. ना कि कोई विदेशी रिसर्च कंपनी.

एक और जवाब में लिखा गया,

थर्ड पार्टी कंपनियों को लेकर मनगढ़ंत कहानी बनाई जा रही है. आरोपों के तहत हमसे हमारे पब्लिक शेयरहोल्डर के बारे में जानकारी मांगी जा रही है. कंपनी के पास शेयर खरीदने या बेचने वालों पर कोई कंट्रोल नहीं होता. पब्लिक शेयरहोल्डर की जानकारी ना तो किसी कंपनी के पास होती है ना ही इसकी कोई जरूरत है. 

हिंडनबर्ग इस जवाब से संतुष्ट नहीं हुआ. एक दूसरी रिपोर्ट में उसने लिखा कि अडानी ग्रुप ने इतने लिंक होन के बाद भी चीनी नागरिक चांग चुंग-लिंग के साथ अपने संबंधों को साफ करने की कोशिश तक नहीं की. 

वीडियो: दी लल्लनटॉप शो: क्या मोदी सरकार अडानी पर JPC जांच बैठाकर सच्चाई जनता के सामने लाएगी?

thumbnail

Advertisement

Advertisement