The Lallantop
Advertisement

बिहार की रूपौली सहित 7 राज्यों की 13 विधानसभा सीटों पर वोटिंग जारी, मुकाबला किसके बीच?

Assembly Bypolls: सात राज्यों की 13 विधानसभा सीटों पर आज उपचुनाव हो रहा है. बिहार की 1 सीट, मध्य प्रदेश की 1, उत्तराखंड की 2, पंजाब की 1, बंगाल की 4, तमिलनाडु की 1 और हिमाचल प्रदेश की 3 सीटों पर मतदान जारी है.

Advertisement
Assembly Bypolls
इन सीटों पर तगड़ी फाइट है | फाइल फोटो: आजतक
10 जुलाई 2024 (Updated: 10 जुलाई 2024, 08:46 IST)
Updated: 10 जुलाई 2024 08:46 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

बिहार, मध्य प्रदेश, उत्तराखंड और पंजाब सहित देश के 7 राज्यों की 13 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए वोटिंग शुरू हो गई है. इनमें से कई सीटें लोकसभा चुनाव के बाद खाली हुई हैं. इसका कारण कई विधायकों का लोकसभा चुनाव लड़ना है, जिसमें जीत के बाद उन्होंने विधायकी से इस्तीफा दे दिया. हालांकि, कुछ सीटें विधायकों के निधन के बाद भी खाली हुई हैं. इन सीटों पर उपचुनाव का नोटिफिकेशन 14 जून को जारी हुआ था, नामांकन की आखिरी तारीख 21 जून थी. चुनावों के नतीजे 13 जुलाई को आएंगे.

बिहार में RJD Vs JDU

बिहार की रुपौली विधानसभा सीट पर जनता दल यूनाइटेड (JDU) और राष्ट्रीय जनता दल (RJD) आमने-सामने हैं. JDU ने रुपौली सीट से कलाधर मंडल को अपना उम्मीदवार बनाया है, जबकि RJD ने एक बार फिर से बीमा भारती पर भरोसा जताया है. रुपौली विधानसभा क्षेत्र में सबसे ज्यादा आबादी गंगोता समाज की है और इसी समाज से बीमा भारती और JDU प्रत्याशी कलाधर मंडल आते हैं.

West Bengal में जबरदस्त फाइट

पश्चिम बंगाल में चार विधानसभा सीटों - मानिकतला, रायगंज, राणाघाट दक्षिण और बगदाह - पर उपचुनाव होना है. इन चार सीटों में से तीन पर भाजपा विधायक, टीएमसी में शामिल हो गए थे और हाल ही में खत्म हुए लोकसभा चुनाव लड़े थे, हालांकि उन्हें चुनावों में हार मिली. ये सीटें - रायगंज, राणाघाट दक्षिण और बाघा - हैं. वहीं, टीएमसी विधायक साधन पांडे के निधन के बाद खाली हुई मानिकतला सीट पर भी उपचुनाव हैं. 20 फरवरी 2022 को उनका निधन हो गया था. टीएमसी ने इस सीट पर साधन पांडे की पत्नी सुप्ति पांडे को अपना उम्मीदवार बनाया है. जबकि भाजपा ने एक बार फिर से कल्याण चौबे पर दांव लगाया है.

रायगंज विधानसभा सीट पर टीएमसी उम्मीदवार कृष्ण कल्याणी हैं और उन्हें भाजपा उम्मीदवार मानस कुमार घोष टक्कर दे रहे हैं. वहीं, सीपीएम के वरिष्ठ नेता मोहित सेन गुप्ता वाम कांग्रेस गठबंधन के उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ेंगे. बागदाह विधानसभा सीट पर टीएमसी से मधुपर्णा, बीजेपी से बिनय कुमार विश्वास उतारे गए हैं. राणाघाट दक्षिण से मुकुट मणि अधिकारी को टीएमसी ने उतारा है. उनका मुकाबला भाजपा के मनोज कुमार विश्वास से होगा.

उत्तराखंड में दो सीटें

उत्तराखंड में दो सीटों पर उपचुनाव हैं. पौड़ी गढ़वाल लोकसभा क्षेत्र की 14 सीटों में से एक बद्रीनाथ विधानसभा सीट कांग्रेस विधायक राजेंद्र भंडारी के मार्च में इस्तीफा देने और उसके बाद भाजपा में शामिल होने के बाद खाली हुई थी. कांग्रेस ने बद्रीनाथ सीट से लखपत बुटोला को प्रत्याशी बनाया है. इसके अलावा मंगलौर सीट पर भी वोट पड़ेंगे. भाजपा ने मंगलौर विधानसभा सीट से करतार सिंह भड़ाना को प्रत्याशी बनाया है. भड़ाना हरियाणा और उत्तर प्रदेश में विधायक रह चुके हैं. उन्होंने लोकसभा चुनाव के दौरान भाजपा की सदस्यता ग्रहण की थी. जबकि कांग्रेस ने मंगलौर सीट से पूर्व विधायक काजी मोहम्मद निजामुद्दीन पर दांव लगाया है.

हिमाचल, मध्यप्रदेश और तमिलनाडु

हिमाचल प्रदेश में देहरा, हमीरपुर और नालागढ़ विधानसभा सीटों पर उपचुनाव है. इन तीन सीटों पर निर्दलीय विधायकों के इस्तीफे के बाद ये सीटें खाली हो गई थीं. इन विधायकों ने फरवरी में हुए राज्यसभा चुनाव में बीजेपी के उम्मीदवार को वोट किया था और बाद में वे पार्टी में शामिल हो गए थे. ऐसे में उनकी विधानसभा की सदस्यता रद्द हो गई थी. इसलिए अब इन सीटों पर उपचुनाव हो रहा है.

मध्य प्रदेश में भी उपचुनाव है. छिंदवाड़ा के अमरवाड़ा में मुख्य मुकाबला तो बीजेपी प्रत्याशी कमलेश शाह और कांग्रेस प्रत्याशी धीरन शाह इनवाती के बीच है. आदिवासी बहुल सीट पर गोंडवाना गणतंत्र पार्टी भी मैदान में है. गोंडवाना गणतंत्र पार्टी 2003 में यहां से चुनाव जीत चुकी है.

तमिलनाडु की विक्रवंदी विधानसभा सीट पर उपचुनाव है. यहां डीएमके और एनडीए की सहयोगी पीएमके के बीच मुकाबला है. विक्रवंदी में 6 अप्रैल को डीएमके के विधायक एन पुगझेंथी का निधन हो गया था, जिससे ये सीट खाली हुई है. AIADMK ने उपचुनाव का बहिष्कार किया है. उसका दावा है कि ये उपचुनाव लोकतांत्रिक तरीके से नहीं होगा.

वीडियो: रुपौली उपचुनाव: RJD उम्मीदवार बीमा भारती पर बरसे CM नीतीश कुमार

thumbnail

Advertisement

Advertisement