The Lallantop
Advertisement

Jack Dorsey ने Twitter का CEO पद छोड़ा, CTO पराग अग्रवाल को बताया वजह

इस्तीफे में पराग अग्रवाल के लिए क्या-क्या बोले जैक डोर्से?

Advertisement
Img The Lallantop
पराग अग्रवाल (बाएं) और जैक डोर्स (दाएं).
29 नवंबर 2021 (Updated: 29 नवंबर 2021, 16:52 IST)
Updated: 29 नवंबर 2021 16:52 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share
जैक डोर्से ने ट्विटर के सीईओ के पद से इस्तीफा दे दिया है. अब से कुछ देर पहले उन्होंने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से इसकी घोषणा की. जैक डोर्से के उत्तराधिकारी का भी चयन हो चुका है. पराग अग्रवाल ट्विटर के अगले सीईओ होंगे. वे अब तक कंपनी के चीफ टेक्नोलॉजी ऑफिसर रहे हैं.

'मुझे ट्विटर से प्यार है'

इस्तीफे की खबरों के बीच जैक डोर्से के पिछले ट्वीट की काफी चर्चा है. इसे उनके इस्तीफे के संकेतक के रूप में लिया गया था. रविवार 28 नवंबर को उन्होंने ट्वीट किया था,
मुझे ट्विटर से प्यार है.

इस्तीफे में क्या बोले जैक?

जैक डोर्से ने अपना इस्तीफा ट्विटर पर शेयर किया है. साथ ही अपने इस कदम की वजह को लेकर भी अपनी बात रखी है. उन्होंने लिखा है,
'संस्थापक के नेतृत्व में रही कंपनी' के महत्व को लेकर काफी कुछ कहा गया है. आखिरकार मैं मानता हूं कि ये (नेतृत्व) आपको सीमित करने वाला है और असफलता का (एकमात्र) बिंदु है. ये कंपनी अपनी स्थापना और अपने संस्थापकों के दायरे से बाहर होकर काम करे, ये सुनिश्चित करने के लिए मैंने काफी मेहनत की है.
इसके बाद जैक ने अपने इस कदम के प्रमुख कारण के रूप में पराग अग्रवाल का नाम लिया. नेगेटिव में नहीं, पॉजिटिव में. उन्होंने लिखा,
मेरे इस्तीफे की पहली वजह ये है कि पराग कंपनी के सीईओ बनने जा रहे हैं. बोर्ड ने इसे लेकर काफी सख्त प्रक्रिया का पालन किया है और एकमत से पराग की नियुक्ति की है. पिछले कुछ समय से वो मेरी भी चॉइस रहे हैं. वे कंपनी और इसकी जरूरत को काफी गहराई से समझते हैं. कंपनी का कायापलट करने वाले हर फैसले के पीछे पराग की भूमिका रही है. वे उत्सुक हैं, गहराई से (चीजों को) जांचते हैं, तर्कवादी, क्रिएटिव, डिमांडिंग, खुद से परिचित और विनम्र हैं. वे दिल और दिमाग से काम करते हैं और ऐसे शख्स हैं जिससे रोज मैं कुछ सीखता हूं. (ट्विटर के) सीईओ के रूप में मेरा उन पर गहरा विश्वास है.
जैक ने कहा कि वो कंपनी में अपना कार्यकाल पूरा होने तक पराग और बाकी लोगों की मदद करते रहेंगे ताकि इस ट्रांजिशन में उनकी मदद कर सकें. उसके बाद वे बोर्ड को अलविदा कह देंगे. जैक ने साफ कर दिया है कि कार्यकाल के बाद वे कंपनी में और नहीं रुकेंगे. उनका कहना है कि वे बतौर सीईओ पराग को पूरा स्पेस देना चाहते हैं. इस्तीफे के आखिर में जैक ने कहा कि ये उनका अपना फैसला है, जो आसान कतई नहीं था. उन्होंने कहा कि वे इससे दुखी और खुश दोनों ही हैं. वहीं पराग अग्रवाल ने भी ट्वीट कर जैक और कंपनी का शुक्रिया अदा किया है. उन्होंने लिखा है, जैक और हमारी पूरी टीम का आभार. मैं भविष्य के लिए काफी उत्सुक हूं. मुझमें विश्वास दिखाने और मुझे समर्थन देना के लिए आप सबका शुक्रिया.

बाजार में उछाल

जैक डोर्से पिछले कुछ समय से विवादों में रहे हैं. बतौर कंपनी ट्विटर में उनके नेतृत्व को लेकर सवाल उठने लगे थे. रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी पिछले एक साल से डोर्से की विदाई की तैयारी कर रही थी. जैक डोर्से के इस्तीफे की खबर आते ही मार्केट में ट्विटर के शेयर्स में जबर्दस्त उछाल देखने को मिला. तमाम मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक कंपनी के शेयर के दाम में 9 से 11 प्रतिशत की वृद्धि हुई है. रॉयटर्स के मुताबिक ट्विटर अपने सोशल मीडिया राइवल्स से कम्पीट करने के लिए अपने प्रोडक्ट इनोवेशन में रफ्तार लाना चाहती है. बीते एक साल में उसने इस दिशा में काफी काम किया है. इसका मकसद 2023 तक कंपनी का सालाना रेवेन्यू दोगुना करना है.

thumbnail

Advertisement