Submit your post

Follow Us

10 पॉइंट में जानिए हरियाणा में राम रहीम को सज़ा सुनाए जाने से पहले क्या चल रहा है

डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख गुरमीत राम रहीम का आज फैसला हो जाएगा कि रेप करने की कितनी सज़ा मिलेगी. दोषी ठहराए जाने पर भड़की हिंसा में अबतक 38 लोगों की मौत हो चुकी है. और बहुत नुकसान हो चुका है. क्योंकि बाबा गुरमीत के गुंडे समर्थकों ने ऐसा आतंक मचाया कि गाड़ियों में आग लगा दी. सेना पर हमला किया. समर्थकों के इस आतंक को देखते हुए इस बार पुलिस और आर्मी पूरी तरह तैयार है. सामान्य जन जीवन बिल्कुल ठप है. यहां लोग अपना काम धंधा छोड़ कर घर पर बैठने को मजबूर हैं. कारोबारियों का कहना है कि इन चार दिनों में बहुत नुकसान हुआ है. सज़ा सुनाए जाने से पहले हरियाणा और पंजाब में अब क्या तैयारी है, जान लीजिए.

1. रोहतक के आईजी नवदीप सिंह विर्क ने बताया कि जेल परिसर के आसपास किसी को भी आने जाने की इजाजत नहीं होगी. उपद्रवियों को जेल परिसर के आसपास देखते ही गोली मारने के आदेश जारी किए गए हैं. उन्होंने कहा कि अर्धसैनिक बलों ने रोहतक जेल को अपने कब्ज़े में ले लिया है. किसी भी सिचुएशन से निपटने के लिए हम तैयार हैं.

2. रोहतक के गांव सुनारिया में जिला जेल में प्रशासन ने सीबीआई की अस्थाई अदालत बनाई है. जज जगदीप सिंह के अलावा अन्य कर्मचारी भी हेलीकॉप्टर से सुनारिया जेल पहुंचेंगे. सुबह दस बजे अदालत की कारवाई शुरू हो जाएगी और दोपहर बाद करीब ढाई बजे गुरमीत को सजा सुनाए जाने की संभावना जताई जा रही है.

3. रविवार को एडीजीपी और सीआईडी चीफ ने हेलीकॉप्टर से रोहतक पहुंच कर जिला जेल में बनाई गई अस्थाई अदालत का जायजा लिया. एडीजीपी ने कहा कि सुरक्षा के लिए सेना को स्टैंड अप किया गया है. जरूरत पड़ने पर एक घंटे के अंदर ही सेना रोहतक पहुंच जाएगी.

4. जेल की पांच स्तरीय सुरक्षा की गई है. 28 हज़ार पुलिस और अर्द्धसैनिक बल के जवान जेल के 3 किलोमीटर के दायरे में तैनात किये गए हैं. 10 सुरक्षा नाके बनाए गए हैं. हर एक नाके पर पुलिस के दस और बीएसएफ के 15 जवान तैनात किये गए हैं.

सिरसा में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है. (Photo : PTI)
सिरसा में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है. (Photo : PTI)

5. हरियाणा में अर्द्धसैनिक बलों की 131 कंपनियां और सेना की 22 टुकड़ियां तैनात हैं. अकेले रोहतक में पुलिस और अर्द्धसैनिक बालों की 44 कंपनियां मोर्चा संभाले हैं.

army-in-panchkula

6. सिरसा में अभी कर्फ्यू लगा है. यह कर्फ्यू 24 अगस्त की रात से ही लगा है. जिसमें 27 अगस्त को सुबह छह बजे से 11 बजे तक के लिए छूट दी गई थी. बाद में कर्फ्यू की समय सीमा को 48 घंटे और बढ़ा दिया गया है. सिरसा में जब से सेना आई है डेरा के लोगों से कहा जा रहा है कि वो जाना चाहें तो अपने अपने घरों को जा सकते हैं. सिरसा में जब से सेना आई है डेरा के लोगों से कहा जा रहा है कि वो जाना चाहें तो अपने अपने घरों को जा सकते हैं. बीबीसी को हरियाणा रोडवेज के एक कर्मचारी ने नाम न ज़ाहिर किए जाने की शर्त पर बताया कि डिपो से सारी गाड़ियां डेरे में बुलाई गई हैं. डिपो में फिलहाल सवा सौ गाड़ियां खड़ी हैं.

Rohtak violence PTI

7. सिरसा में डेरा सच्चा सौदा का मुख्यालय है. नया और पुराना डेरा में समर्थक जुटे हुए हैं. 27 अगस्त को करीब दस हजार के आसपास डेरा समर्थक इन डेरों से निकलकर अपने घरों की तरफ चले गए. लेकिन हजारों की संख्या में डेरा समर्थक इन डेरों में जमे हुए हैं. समर्थकों की संख्या कितनी है, इस बारे में कोई सटीक जानकारी किसी के पास नहीं है. कहा जा रहा है कि समर्थकों के पास लाठियों के अलावा हथियार भी हैं. सेना ने अर्द्धसैनिक बलों के साथ दोनों डेरों को घेर रखा है. डेरे के अंदर मौजूद समर्थकों से लगातार बाहर निकलने की अपील की जा रही है.

पंचकुला में डेरा डाले राम रहीम के समर्थक
पंचकुला में डेरा डाले राम रहीम के समर्थक

8. पंजाब के कुछ हिस्सों और पूरे हरियाणा में सभी स्कूल, कॉलेज और अन्य शिक्षण संस्थान 28 अगस्त यानी आज बंद रहेंगे. हालांकि चंडीगढ़ में स्कूल और कॉलेज खुले रहेंगे. बीबीसी ने एक पेट्रोल पंप के कर्मचारी रामाधीन से बात की तो उसने बताया, “पेट्रोल पंप रविवार की सुबह 6 बजे खुला था और दोपहर 11 बजे फ़िर उसे बंद कर दिया गया. दो दिन बंद था. 24 तारीख़ को रात 10 बजे बंद करवा दिया गया था.’

9. पंजाब सरकार ने सभी टेलिकॉम कंपनियों को आदेश जारी किया है कि वो 29 अगस्त तक सभी इंटरनेट, एसएमएस, मोबाइल, डोंगल सेवाएं बंद रखें. हरियाणा में भी 29 अगस्त सुबह 11.30 बजे तक इंटरनेट सेवा बंद रहेगी.

10. हाई कोर्ट के संज्ञान लेने के बाद राम रहीम के करीबियों आदित्य इंसां और धीमान इंसां के खिलाफ पुलिस ने देशद्रोह का मामला दर्ज किया है. डीजीपी ने बताया, ‘हिंसा के मामले में अब तक 52 केस दर्ज किए गए हैं. 926 लोगों को गिरफ्तार किया गया है.’


ये भी पढ़िए :

देश के हालात पर गौतम गंभीर ने बहुत कांटे की बात कही है

पंचकुला में हिंसा के बाद ऐसा था अस्पताल के मुर्दाघर का नज़ारा

बाबा राम रहीम की असली कहानी

रेपिस्ट राम रहीम पर सियासी जमात में सन्नाटा क्यों है? वजह हम बताते हैं

कोर्ट से ये झूठ बोला खट्टर सरकार ने!

कैदी नंबर 1997 गुरमीत राम रहीम ने जेल जाने के बाद क्या-क्या किया

 

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

क्या चल रहा है?

गूगल का ये नया ऐप नौकरी ढूंढना आसान कर देगा

अब तो सीवी बनाने की भी ज़रूरत नहीं!

बॉलीवुड की 'ट्रेजडी क्वीन' कही जाने वाली एक्ट्रेस पर बनेगी वेब सीरीज़

मीना कुमारी पर लिखी गई बायोग्राफी से प्रेरित होगी ये वेब सीरीज़.

इस तरह साफ होगा, IPL के पहले दिन से वॉर्नर-स्टोक्स जैसे दिग्गजों के खेलने का रास्ता

RCB ने बताया, कब आएंगे डिविलियर्स.

धोनी के हेयरस्टाइल पर क्या बोले पीएम मोदी, क्यों बताया उन्हें 'न्यू इंडिया' की पहचान?

पीएम मोदी ने धोनी को लिखी दो पन्नों की चिट्ठी में क्या कुछ नहीं लिखा.

दबाव पड़ा, तो इंस्टा ने हिंदुस्तानी भाऊ को बोला- 'चल पहली फुर्सत में निकल'

इंस्टाग्राम ने हिंदुस्तानी भाऊ का इंस्टाग्राम अकाउंट सस्पेंड कर दिया है.

प्रशांत के पक्ष में पूर्व जजों का समर्थन गिनाया तो SC ने कहा- प्लीज़, इस पर हमसे कुछ न कहलवाइए

अवमानना मामले में सजा पर सुनवाई के दौरान जस्टिस अरुण मिश्रा और सीनियर एडवोकेट राजीव धवन में कुछ ऐसे हुई तीखी बहस

सुरेश रैना ने धोनी और अपनी दोस्ती पर कमाल की बात कह दी

CSK फैंस तो इस बात से पक्का सहमत होंगे.

जयपुर में मिट्टी खोदने पर गाड़ियां निकल रही हैं, लेकिन ये सरकार की नई स्कीम नहीं है!

सरकार तो इंतज़ार कर रही है ख़रीदार का.

संजय दत्त के लिए इरफान के बेटे ने वो बात कह दी, जो हर फैन कहना चाहता था

संजय दत्त की तबीयत ठीक नहीं है. उन्होंने इलाज के लिए काम से ब्रेक लिया है.

महात्मा गांधी का जिक्र कर प्रशांत भूषण सुप्रीम कोर्ट से बोले- मैं रहम नहीं मांगूंगा

कहा- अदालत ने मुझे गलत समझा, इसका दुख है, लेकिन मैंने अपना कर्तव्य निभाया था.