Submit your post

Follow Us

Realme X7 Pro: ये तो वनप्लस नॉर्ड का बड़ा भाई लगता है!

चाइनीज स्मार्टफ़ोन कंपनी रियलमी ने इस महीने अपनी X7 सीरीज़ इंडिया में उतारी है. इसमें Realme X7 और X7 Pro फोन शामिल हैं. स्टैन्डर्ड मॉडल एक मिड-रेंज डिवाइस है, और प्रो मॉडल प्रीमियम मिड-रेंज स्मार्टफ़ोन है. प्रो मॉडल 29,999 रुपए का है. ये MediaTek के नए Dimensity 1000+ 5G प्रोसेसर से लैस है. Realme X7 Pro को हमने तीन दिन परखा. अगर हम एक लाइन में कहें तो कह सकते हैं- “ ये तो वनप्लस नॉर्ड का बड़ा भाई है!”

रियलमी X7 प्रो से पहले हमने वनप्लस नॉर्ड को चलाया था. जो फीलिंग नॉर्ड के साथ आई, वही फीलिंग रियलमी X7 प्रो ने भी दी. कई बार तो दोनों में फ़र्क करना भी मुश्किल हो गया. रियलमी X7 प्रो में रफ़्तार थोड़ी ज़्यादा मिली. MediaTek Dimensity 1000+ क़्वालकॉम के मिड-रेंज प्रोसेसर से बेहतर है. ये तो हुई बात नॉर्ड की, अब Realme X7 Pro के एक्सपीरियंस की बात कर लेते हैं.

Realme X7 Pro first impressions

क्वालिटी और डिजाइन के मामले में Realme X7 Pro पूरा का पूरा प्रीमियम स्मार्टफ़ोन है. हमारे पास रियलमी का Mystic Black कलर मॉडल आया, जो बड़ा ही क्लासी लगता है. बैक पर लगा हुआ ग्लास, पतली बॉडी और हल्का वज़न इसके प्लस पॉइंट हैं. बड़ी स्क्रीन के बावजूद भी ये पकड़ने में काफ़ी आसान है. एक हाथ से इसे ऑपरेट करने में कोई खास दिक्कत नही होती.

X7 Pro 5
Realme X7 Pro में सुपर AMOLED डिस्प्ले है. (फ़ोटो: Mohammad Faisal/ The Lallantop)

फ़ोन में 3.5mm ऑडियो जैक नही है, मगर रियलमी ने डब्बे में ही USB-C टु 3.5mm अडैप्टर केबल दी है. इसके जरिए आप 3.5mm वाले इयरफोन आदि यूज कर सकते हैं. Realme X7 Pro में माइक्रो SD कार्ड नही लग सकता. फ़ोन में एक ही सिम स्लॉट है. दूसरा सिम चलाने के लिए आपको eSIM ऐक्टिवेट करना होगा. शायद ये कॉम्प्रमाइज़ स्मार्टफ़ोन को पतला रखने के लिए किए गए हैं.

Realme X7 Pro की 6.55-इंच Full HD+ AMOLED डिस्प्ले ज़बरदस्त है. कलर तो बढ़िया हैं ही, ब्राइट्नेस इतनी तेज़ है कि धूप में भी सब कुछ चकाचक दिखाई पड़ता है. 120Hz रिफ्रेश रेट की वजह से स्क्रॉलिंग एक्सपीरियंस काफ़ी स्मूद है. इस मक्खन पर मलाई फ़ोन के Dolby Atmos वाले स्टीरियो स्पीकर करते हैं. फ़ोन इतनी बढ़िया और तेज़ आवाज़ फेंकता है कि नेटफ्लिक्स आदि की मूवी और TV सीरीज़ देखने के लिए न अलग से स्पीकर लगाना पड़ता है और न ही हेडफ़ोन की जरूरत पड़ती है.

X7 Pro 6
Realme X7 Pro में बैक पर चार कैमरे हैं. (फ़ोटो: Mohammad Faisal/ The Lallantop)

परफॉर्मेंस के मामले में Realme X7 Pro ने अभी तक तो निराश नहीं किया है. भारी से भारी काम भी बिना दिक्कत के पूरे कर देता है. कॉल ऑफ ड्यूटी मोबाइल गेम में ग्राफिक सेटिंग हाई लगाकर फ्रेम रेट मैक्स पर सेट हो जाते हैं. बस फ़ोन के शुरुआती सॉफ्टवेयर में कुछ बग्स हैं, जिनकी वजह से फ़ोन एक बार क्रोम ब्राउजर में और एक बार कैमरा ऐप में अटक गया गया था. रियलमी जल्द ही एक अपडेट भेजने वाला है, उम्मीद है कि इसमें ये दिक्कत दूर हो जाएगी. अपडेट के बाद का मामला और परफॉर्मेंस के बारे में डीटेल में हम अपने रिव्यू में लिखेंगे.

जहां तक फोन के कैमरे की बात है तो दिन के उजाले में Realme X7 Pro का 64 MP सोनी IMX686 सेन्सर बड़े कमाल की पिक्चर क्लिक करता है. डाइनैमिक रेंज और एक्स्पोज़र काफ़ी बढ़िया हैं, मगर व्हाइट बैलन्स में थोड़ी दिक्कत है. साफ शब्दों में बोलें तो सीनरी, दूरदराज और लोगों की पिक्चर लेने में तो कोई दिक्कत नहीं है, लेकिन जब पिक्चर में नीला कलर ज़्यादा होता है तो पूरी फ़ोटो अजीब सी हो जाती है. वैसे ये दिक्कत सॉफ्टवेयर की है. अपडेट आने के बाद देखते हैं कि क्या रियलमी इसका इलाज करता है या नहीं. फिलहाल तो कैमरे की परफॉर्मेंस से काफ़ी उम्मीद हैं. अल्ट्रावाइड ऐंगल लेंस दिन में अच्छा काम करता है. मगर मैक्रो लेंस ने उतना ही ज़्यादा निराश किया है. कैमरे की और अच्छे से टेस्टिंग करने की ज़रूरत है. फिलहाल आप इसके कैमरे के सैम्पल देखिए:

X7 Pro C2
Realme X7 Pro कैमरा सैम्पल (फ़ोटो: Mohammad Faisal/ The Lallantop)
X7 Pro C1
Realme X7 Pro कैमरा सैम्पल (फ़ोटो: Mohammad Faisal/ The Lallantop)
X7 Pro C3
Realme X7 Pro कैमरा सैम्पल (फ़ोटो: Mohammad Faisal/ The Lallantop)
X7 Pro C4
Realme X7 Pro कैमरा सैम्पल: लो लाइट.
X7 Pro C1 Selfie
Realme X7 Pro कैमरा सैम्पल: सेल्फ़ी

Realme X7 Pro में 4,500 mAh की बैटरी. रिफ्रेश रेट ऑटोमेटिक पर लगे होने पर भी फ़ोन आराम से एक दिन से ज़्यादा चल जाता है. मगर फ़ोन की 65W की फ़ास्ट चार्जिंग की वजह से बैटरी बैकअप की कोई चिंता नही रहती. जल्दी में कहीं जाना हो तो 10-15 मिनट की चार्जिंग से ही 30-35 मिनट बैटरी चार्ज हो जाती है. 40 मिनट की चार्जिंग पर बैटरी पूरी चार्ज हो जाती है.

X7 Pro 1
फ़ोन पर सामने एक पंच-होल डिस्प्ले में सेल्फ़ी कैमरा लगा हुआ है. (फ़ोटो: Mohammad Faisal/ The Lallantop)

हमारे शुरुआती इस्तेमाल में Realme X7 Pro ने इम्प्रेस ही किया है. मगर अभी बाल की खाल निकालना बाकी है. इस हफ्ते हम बढ़िया से इस स्मार्टफ़ोन को घिसेंगे. उसके बाद हम अपने रिव्यू में फोन की परफॉर्मेंस, कैमरे और बाक़ी की चीज़ों पर विस्तार से बात करेंगे. अगर आपके मन में Realme X7 Pro के बारे में कोई सवाल हैं तो आप हमें ट्विटर पर या ईमेल के ज़रिए भेज सकते हैं.


वीडियो: Samsung Galaxy F62, Realme X7 और Xiaomi Mi 10i में से आपको कौन सा खरीदना चाहिए?

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

10 नंबरी

1962 के इंडो-चाइना वॉर पर बनी सीरीज़, जब भारतीय सेना बिना तैयारी के युद्ध लड़ी थी

क्या ख़ास बातें हैं सीरीज़ की, किसने बनाई है, कौन-कौन काम कर रहा है, सब हमसे जानिए.

'बॉम्बे बेगम्स' की ख़ास बातें, जिसमें अरसे बाद पूजा भट्ट तगड़ा रोल कर रही हैं

पांच औरतें और पांच ग्रिपिंग कहानियां. ट्रेलर रिलीज़ हुआ है.

देखिए सुषमा स्वराज की 25 दुर्लभ तस्वीरें, हर तस्वीर एक दास्तां है

सुषमा की ज़िंदगी एक खूबसूरत जर्नी थी, और ये तस्वीरें माइलस्टोंस.

बॉलीवुड के 5 गाने, जिन्हें गाने पर आपको जेल हो सकती है!

अगर कभी इन्हें गाया है तो सारे सबूत मिटा दो.

वो 5 मोबाइल गेम, जिन पर गेमर्स का दिल आ गया!

एक से एक रेकॉर्ड फाड़ गेम हैं लिस्ट में!

वैलेंटाइंस डे पर गिफ़्ट करने लायक ये हैं 5 सस्ते और बेहतरीन स्मार्टफ़ोन

दाम भी 9,000 रुपए से ज्यादा नहीं है.

Valentine Gift Ideas: ये 5 गैजेट गिफ़्ट नहीं किए तो आखिर किया क्या?

स्मार्टवॉच से लेकर टैबलेट तक हैं लिस्ट में!

वो 5 बड़े आंदोलन, जिनमें BJP ने विपक्ष में रहते हुए गदर काट दिया था

पीएम मोदी के 'आंदोलनजीवी' कहते ही बहस पे बहस छिड़ गई.

आज से पहले के वो मौके, जब PM मोदी ऑलमोस्ट रो पड़े!

हालिया वाकया राज्यसभा का है.

फरवरी में ऑनलाइन रिलीज़ होने जा रही हैं ये 15 धारदार फिल्में और वेब सीरीज़

इस लिस्ट में वो तमाम शोज़ हैं, जिनका इंतज़ार पब्लिक काफी समय से कर रही है.