Submit your post

Follow Us

नागराज से पहले इन कॉमिक्स पर भी बन चुकी हैं फिल्में और सीरियल

बचपन में कॉमिक्स पढ़ते हुए लगता था कि काश ये कैरेक्टर पन्नों से निकलकर सामने आ जाएं. अब आपके बचपन की ये इच्छा पूरी होने वाली है. एक फिल्म के रूप में. करण जौहर ‘राज कॉमिक्स’ के पॉपुलर सुपरहीरो नागराज पर फिल्म बना रहे हैं. और उनकी फिल्म में नागराज का रोल करेंगे रणवीर सिंह. ‘राज कॉमिक्स’ पब्लिकेशन के प्रेसिडेंट मनोज गुप्ता ने एक इंटरव्यू में कहा है कि फिल्म को लेकर उनकी करण और रणवीर से बात चल रही है. जल्द ही कुछ स्पष्ट होगा.

रणवीर सिंह और करण जौहर के साथ नागराज को सिल्वर-स्क्रीन पर लाने के लिए हम बातचीत कर रहे हैं. अभी तक कुछ तय नहीं हुआ है, लेकिन चीजें सही जा रही हैं. हमने कभी नागराज को क्रिएट किया था, तब सोचा नहीं था कि ‘राज कॉमिक्स’ के इस कैरेक्टर की इंडिया में इतनी तगड़ी फैन फॉलोइंग हो जाएगी. अब इस पर फिल्म भी बनने जा रही है, इसलिए हमलोग बहुत खुश हैं.

इससे पहले 7 दिसंबर को राज कॉमिक्स के को-फाउंडर और स्टूडियो हेड संजय गुप्ता ने एक बड़ा हिंट दिया है.

Capture

1980 में संजय गुप्ता ने ही नागराज के कैरेक्टर के बारे में सोचा था. कहानी लिखी थी, परशुराम शर्मा ने. और इस फिक्शनल कैरेक्टर को डिजाइन किया था प्रताप मलिक ने. इसके बाद चंदू और अनुपम सिन्हा जैसे कई और लोगों ने नागराज के इलेस्ट्रेशन बनाए.

खैर ये नागराज कॉमिक्स पर पहली ऑफिशियल फिल्म बन रही है. जो 2022 तक रिलीज हो सकती है. लेकिन इससे पहले कई कॉमिक कैरेक्टर्स और कॉमिक्स पर फिल्में, टीवी सीरियल और वेब सीरिज बन चुकी हैं.

1. नागराज

नाग-नागिन का बॉलीवुड ने गहरा रिश्ता रहा है. नब्बे में तो सापों पर इतनी फिल्में बनीं कि अगर सांपों के पास इंसान का दिमाग होता, तो उन्होंने रॉयल्टी मांग ली होती. लेकिन ऐसा हुआ नहीं और जानी दुश्मन जैसी भी आंखों से खून निकालने वाली फिल्में बनती रहीं. भोजपुरी और हिंदी फिल्मों में सांपों की जितनी दुर्दशा हुई है, उतनी कहीं नहीं हुई. इन फिल्मों में नाग रूपी हीरो नाचता-गाता और ठुमके लगाता है. गुंडई भी करता है.

खैर, यहां नागराज कॉमिक्स पर बेस्ड फिल्म या सीरीज की बात हो रही है.  नागराज की कॉमिक्स के साथ इसपर बेस्ड सीरीज की सीडी फ्री दी जाती थी. इस सीरीज का नाम ‘रक्षक नागराज’ था. कॉमिक्स की तरह इस सीरीज के हीरो के पास भी नाग वाली शक्तियां थीं. नागराज अपने बदन से नाग की सेना, जहर की फुहार, नागों का जाल बना सकता था. इनकी मदद से ये गुंडों से बदला लेता था. इस सीरीज का वीडियो यहां देख सकते हैं.

2. चाचा चौधरी

‘डायमंड पॉकिट बुक्स’ की ‘चाचा चौधरी’ कॉमिक्स पर भी टीवी सीरियल आ चुका है. ये सीरियल सहारा चैनल पर आता था. इसमें रघुवीर यादव चाचा चौधरी के रोल में थे. उनकी पत्नी यानी चिन्नी चाची के रोल में माधुरी संजीव और साबू का किरदार जितेंद्र सिंह ने किया था. ये सीरियल काफी पॉपुलर हुआ था. क्योंकि आम इंसान जैसे ‘चाचा चौधरी’ की तगड़ी फैन फॉलोइंग थी. चाचा की ताकत थी उनका कंप्यूटर से भी तेज चलने वाला दिमाग. कोई भी दिक्कत होती थी, ‘चाचा चौधरी’ अपने दिमाग से उसको हल कर लेते थे. लेकिन जब बात ताकत की आती थी, चाचा के पास था ‘साबू’. ‘साबू’ ज्यूपिटर ग्रह से धरती पर आया था और फिर यहीं बस गया. उसके समान ताकत वाला ‘राका’ विलेन होता है. ‘राका’ एक खूंखार डाकू होता है, जो अमृत पीकर सामान्य से कहीं ज्यादा ताकतवर और अजर-अमर हो जाता है. इसलिए ‘चाचा चौधरी’ और ‘साबू’ को ‘राका’ से परमानेंट छुटकारा नहीं मिल पाता है.

3. सुपरकमांडो ध्रुव

‘राज कॉमिक्स’ के हीरो ‘सुपर कमांडो ध्रुव’ पर ऑफिशियल वेब सीरीज बनने वाली थी. इसका निर्माण ‘राज कॉमिक्स मोशन पिक्चर्स’ कर रहा था. इसका ऑफिशियल ट्रेलर भी रिलीज किया गया था. लेकिन वेब सीरीज नहीं बनी. ‘ध्रुव’ की कहानी भी जान लें. ‘ध्रुव’ सर्कस में पैदा होता है, जहां उसके मां-बाप काम करते हैं. एक दिन उसके मां-बाप को मारकर उसे सर्कस से उठा लाता है. सुपरहीरो ‘ध्रुव’ के पास कोई सुपरपावर नहीं होती है. लेकिन उसकी ताकत उसका लचीला बदन और तेज दिमाग होता है. ‘ध्रुव’ बाकी सुपरहीरोज की तरह हिंसा नहीं करता है, न गोली बंदूक चलाता है. लेकिन अपने दिमाग से, फिजिक्स केमिस्ट्री की मदद से वो कई गैजेट और डिवाइस डेवलप कर लेता है. जो उसे दुश्मनों से लड़ने और एक मिशन जीतने में मदद करते हैं. इसका ऑफिशियल ट्रेलर आप नीचे देख सकते हैं.

4. आदमखोर

‘राज कॉमिक्स’ का एक किरदार था. ‘आदमखोर’. आदमखोर पर ऑफिशियल वेब फिल्म आ चुकी है. इसे राज कॉमिक्स ने ही बनाया था. ‘आदमखोर’ वेब फिल्म की कहानी एक इंसानी रूपी भेड़िये की थी, जो लोगों पर हमला करता था. और उन्हें मारकर खा जाता था. इस फिल्म को आप नीचे भी देख सकते हैं.

5. डोगा

‘राज कॉमिक्स’ का एक और पॉपुलर कैरेक्टर था ‘डोगा’. जिसपर अनुराग कश्यप ने फिल्म बनाने का ऐलान किया था. फिल्म में एक्टर कुणाल कपूर ‘डोगा’ का रोल करने वाले थे. लेकिन फिर प्रोजेक्ट अटक गया. इससे पहले राज कॉमिक्स भी ‘डोगा’ पर एक शॉर्ट फिल्म बना चुका है. इसका नाम था, ‘डोगा- मुंबई का रखवाला’. यूट्यूब पर फिल्म का टीजर भी है. इसे आप नीचे देख सकते हैं.

सुपरहीरो ‘डोगा’ जुर्म के खिलाफ लड़ता था. लेकिन वो बाकी सुपरहीरोज से अलग था, क्योंकि वो क्रिमिनल्स को पकड़कर पुलिस के हवाले करने की बजाय उन्हें जान से मार देता था. इस वजह से पुलिस भी उसके पीछे पड़ी रहती थी. ‘डोगा’ की शक्ति थी उसकी अल्ट्रासॉनिक सीटी की आवाज. जब वो सीटी बजाता था स्ट्रीट डॉग्स हथियार लेकर उसके पास इकट्ठे हो जाते थे. ‘डोगा’ खुद ही अपने हथियार बनाता था और कुत्ते उसकी सेना थे. लेकिन ये पावर ‘डोगा’ के पास आई कैसे? दरअसल एक डाकू बचपन में ‘डोगा’ को गांव से उठा लाया था. इसके बाद उसने ‘डोगा’ को हमेशा कुत्तों के साथ ही रखा. जिस वजह से कुत्ते उसके दोस्त, उसके साथी बन गए.

6. सुप्रीमो

ऐसा भी हो चुका है, जब फिल्म एक्टर पर कॉमिक्स बनी हो. ‘सुप्रीमो’ नाम की कॉमिक्स सीरीज 1980 में अमिताभ बच्चन पर शुरू की गई थी. ‘मनोज कॉमिक्स’ ग्रुप की इस कॉमिक्स में अमिताभ एक सुपरहीरो थे. जिनका नाम सुप्रीमो था. इस कॉमिक्स को करीब दो साल तक प्रकाशित किया गया. लेकिन ज्यादा पॉपुलरिटी न मिलने पर इसका प्रकाशन बंद कर दिया गया.

22

इसके अलावा ‘पिंकी’, ‘बिल्लू’, ‘बांकेलाल’ जैसे कुछेक बहुत पॉपुलर कॉमिक कैरेक्टर हैं, जिनपर आज तक कोई फिल्म या सीरियल नहीं बना. अगर ढंग से पैसा लगाकर और तरीके से बनाया जाता है, तो चलने की संभावना है.


Video : अगला ‘द कपिल शर्मा शो’ का अगला सीजन क्या कपिल शर्मा होस्ट नहीं करेंगे?

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

पोस्टमॉर्टम हाउस

नसीरुद्दीन शाह और अनुपम खेर की रगों में क्या है?

एक लघु टिप्पणी दोनों के बीच विवाद पर. जिसमें नसीर ने अनुपम को क्लाउन यानी विदूषक कहा था.

पंगा: मूवी रिव्यू

मूवी देखकर कंगना रनौत को इस दौर की सबसे अच्छी एक्ट्रेस कहने का मन करता है.

फिल्म रिव्यू- स्ट्रीट डांसर 3डी

अगर 'स्ट्रीट डांसर' से डांस निकाल दिया जाए, तो फिल्म स्ट्रीट पर आ जाएगी.

कोड एम: वेब सीरीज़ रिव्यू

सच्ची घटनाओं से प्रेरित ये सीरीज़ इंडियन आर्मी के किस अंदरूनी राज़ को खोलती है?

जामताड़ा: वेब सीरीज़ रिव्यू

फोन करके आपके अकाउंट से पैसे उड़ाने वालों के ऊपर बनी ये सीरीज़ इस फ्रॉड के कितने डीप में घुसने का साहस करती है?

तान्हाजी: मूवी रिव्यू

क्या अपने ट्रेलर की तरह ही ग्रैंड है अजय देवगन और काजोल की ये मूवी?

फिल्म रिव्यू- छपाक

'छपाक' एक ऐसी फिल्म है, जिसके बारे में हम ये चाहेंगे कि इसकी प्रासंगिकता जल्द से जल्द खत्म हो जाए.

हॉस्टल डेज़: वेब सीरीज़ रिव्यू

हॉस्टल में रह चुके लोगों को अपने वो दिन खूब याद आएंगे.

घोस्ट स्टोरीज़ : मूवी रिव्यू (नेटफ्लिक्स)

करण जौहर, अनुराग कश्यप, ज़ोया अख्तर और दिबाकर बनर्जी की जुगलबंदी ने तीसरी बार क्या गुल खिलाया है?

गुड न्यूज़: मूवी रिव्यू

साल की सबसे बेहतरीन कॉमेडी मूवी साल खत्म होते-होते आई है!