Submit your post

रोजाना लल्लनटॉप न्यूज चिट्ठी पाने के लिए अपना ईमेल आईडी बताएं !

Follow Us

क्या है गीतिका त्यागी केस जिसकी वजह से आमिर खान ने ये बड़ी फिल्म छोड़ दी है

5
शेयर्स

बुधवार रात, 10 अक्टूबर को आमिर खान ने ट्वीट किया. उन्होंने लिखा कि उनका बैनर आमिर खान प्रोडक्शंस किसी इंसान के साथ एक फिल्म करने वाला था. लेकिन दो हफ्ते से जो महिलाओं के शोषण की डरा देने वाली #MeToo कहानियां सामने आ रही हैं, उनके बीच किसी ने उनको बताया कि वे जिस आदमी के साथ काम करने जा रहे हैं वो यौन अपराधी है. उन्होंने पता लगाया तो मालूम हुआ कि मामले में तो कोर्ट में केस भी चल रहा है.

आमिर और किरण ने बयान में कहा कि वे किसी भी आदमी को कुसूरवार नहीं ठहरा रहे लेकिन खुद को प्रोजेक्ट से अलग कर रहे हैं.

उन्होंने नाम नहीं लिखा लेकिन वे बात कर रहे थे सिंगर गुलशन कुमार की बायोपिक ‘मुग़ल’ की. आमिर खान इसे को-प्रोड्यूस कर रहे थे और शायद लीड रोल भी. और जिस इंसान को यौन अपराधी कहा जा रहा है वो हैं सुभाष कपूर जो ‘मुग़ल’ को डायरेक्ट करने वाले थे. वही सुभाष कपूर जिन्होंने अक्षय कुमार के साथ 2017 में बहुत पसंद की गई फिल्म ‘जॉली एलएलबी-2’ बनाई थी. इससे पहले वे ‘फंस गए रे ओबामा’ (2010), ‘जॉली एलएलबी’ (2013) और ‘गुड्डू रंगीला’ (2015) जैसी फिल्में लिख और डायरेक्ट कर चुके हैं.

1. जॉली एलएलबी-2 के डायरेक्टर ने क्या किया था?

टीवी सीरीज ‘पाउडर’ और हॉरर फिल्म ‘आत्मा’ में काम चुकी एक्ट्रेस गीतिका त्यागी ने 2014 में आरोप लगाया था कि सुभाष कपूर ने दो साल पहले उनके साथ रेप करने की कोशिश की. इस दौरान गीतिका ने 31 मिनट का एक स्टिंग वीडियो भी यूट्यूब पर अपलोड करवाया था जिसमें वे, उनके दोस्त ‘औरंगज़ेब’ फिल्म के डायरेक्टर अतुल सभरवाल, सुभाष और उनकी पत्नी बातें कर रहे हैं. जहां सुभाष मान रहे हैं कि उनसे गलती हुई है. जहां उनकी पत्नी रो रही हैं और गीतिका रोते हुए सुभाष को थप्पड़ मार रही हैं.

बाद में गीतिका ने सुभाष पर पुलिस केस किया. 2016 में उनको गिरफ्तार किया गया और ज़मानत पर छोड़ा गया.

स्टिंग वीडियोः गीतिका ने इसमें सुभाष से कहा कि मुझे तुम्हे थप्पड़ मारना है और फिर मारा.
स्टिंग वीडियोः गीतिका ने इसमें सुभाष से कहा कि मुझे तुम्हे थप्पड़ मारना है और फिर मारा.
2. आमिर को सच पहले से पता नहीं था क्या?

सुभाष कपूर के केस के बारे में सबको ज्ञात है क्योंकि वो वीडियो वायरल हुआ था. लेकिन सब भुलाकर आगे बढ़ चुके थे. आमिर खान भी ‘मुग़ल’ करने जा रहे थे लेकिन 9 अक्टूबर को गीतिका ने आमिर और किरण राव को टैग करके लिखा था कि “मामी फिल्म फेस्टिवल वालों ने तो उन डायरेक्टर्स और प्रोड्यूसर्स की फिल्मों को अपने फेस्ट से निकाल दिया है जिन पर #MeToo में यौन शोषण के आरोप लगे हैं, मुझे उम्मीद है मामी फेस्ट की चेयरपर्सन किरण राव को पता होगा कि उनके पति आमिर खान खुद उस सुभाष कपूर के साथ काम कर रहे हैं जिस पर यौन शोषण और उत्पीड़न का केस चल रहा है.”

इसके 24 घंटे के भीतर ही फिर आमिर और किरण का वो बयान आया.

3. सुभाष कपूर ने भी इसका जवाब दिया है

डायरेक्टर सुभाष कपूर ने कहा है – “मैं आमिर खान और किरण राव के फैसले को समझता हूं और उसकी इज्ज़त करता हूं. चूंकि ये मामला कोर्ट में है इसलिए मैं अदालत में ही खुद को निर्दोष साबित करना चाहता हूं. लेकिन मैं एक सवाल ज़रूर उठाना चाहूंगा – कि क्या एक रोती हुई महिला (सुभाष की पत्नी) से बिना पूछे गोपनीय तरीके से उसका वीडियो बनाना और बिना उसकी जानकारी के उसे सोशल मीडिया पर अपलोड करना शोषण या दुर्व्यवहार नहीं है? या फिर उसके साथ इसलिए ऐसा करना सही है क्योंकि वो किसी ऐसे व्यक्ति की रिश्तेदार है जिस पर कोई कथित आरोप लगा है? अगर आपको ये सही लगता है तो ये तो खाप पंचायत वाली मानसिकता है.”

टीवी सीरीज 'पाउडर' में गीतिका त्यागी.
टीवी सीरीज ‘पाउडर’ में गीतिका त्यागी.
4. गीतिका त्यागी ने बताया क्या-क्या हुआ था

सुभाष ने क्या किया था इसे लेकर गीतिका ने फरवरी 2014 में विस्तार से बताया थाः

वे 2005 में एक कॉमन फ्रेंड दानिश रज़ा (स्क्रिप्टराइटर) के जरिए पहली बार सुभाष कपूर से मिली थीं. उसने मिलवाते हुए कहा कि सुभाष दिल्ली बेस्ड जर्नलिस्ट हैं. गीतिका भी पहले दिल्ली में जर्नलिस्ट थीं. उन्होंने एक न्यूज़ चैनल के लिए क्राइम कवर किया था तो सुभाष से बातें करने लगीं. अगले आठ साल में उन दोनों का अच्छा परिचय हो गया. गीतिका उनकी पत्नी को भी अच्छे से जानने लगीं. सुभाष के बेटे को भी बड़े होते देखा. ये परिवार गीतिका के लिए अपने खुद के परिवार जैसा था. फिर 28 मई 2012 की रात वे अंधेरी के एक रेस्टोरेंट में सुभाष से मिलीं.

सुभाष उनको कई दिन से मिलने के लिए मैसेज कर रहे थे. वे अपनी बहन, उसके दोस्त और दानिश के साथ थीं. वे सब मिले. बीयर पी. फिर जाने को थे कि सुभाष ने रुकने की जिद की. अंत में सबने तय किया कि गीतिका के घर पार्टी करेंगे जहां सुभाष अपनी पत्नी के साथ कई बार जा चुके थे. पार्टी चली. बाद में गीतिका की बहन भी चली गईं. सिर्फ सुभाष और उनके विश्वसनीय दानिश रुके रहे. ये पहली बार था जब सुभाष गीतिका के वहां बिना अपनी पत्नी के मौजूद थे जो अमेरिका गई हुई थीं.

गीतिका ने सुभाष से विनम्रता से कहा कि उन्हें चले जाना चाहिए. लेकिन वे उनके बेडरूम में गए और लेट गए. गीतिका ने फिर दानिश से कहा कि वे रुक जाएं लेकिन दानिश ने कहा कि सुबह जल्दी काम पर जाना है इसलिए नहीं रुक सकता. जैसे ही दानिश गया, सुभाष उठ गए और जीवन व रिश्तों पर ज्ञान देने लगे. बाद में वो गीतिका के पास आए और खुद को उन पर धकेल दिया. गीतिका सुन्न हो गईं. उनका कहना था कि सुभाष उनके लिए बड़े भाई के जैसे थे. वे किचन में भागीं. सुभाष वहां भी उनके पीछे गए. वहां भी दुर्व्यवहार किया. जैसे तैसे उन्होंने दानिश को फोन किया और जोर से कहा कि “सुभाष अभी तुरंत जा रहे हैं.” ताकि उन्हें होश आए तो वो चले जाएं.

गीतिका का कहना है कि वे डरी हुई थीं इसलिए कुछ नहीं कर पाईं. बाद में उन्होंने सुभाष की पत्नी को कई बार लिखा और कॉल किए. दानिश ने कहा कि सुभाष से मिलकर शांति से मामले को सुलझा लो. बाद में सुभाष ने उनको बहुत बार फोन किया. उनकी पत्नी ने बहुत बार याचना की कि जाने दो नहीं तो मेरे बच्चे का भविष्य खराब हो जाएगा. कहा कि हमारी शादी तो अब खत्म हो चुकी है इस हादसे के बाद. लेकिन फिर तरुण तेजपाल वाला मामला सामने आया तो गीतिका ने भी सबको ये घटना बताने का फैसला किया.

सुभाष को ‘मुग़ल’ से निकाले जाने के बाद गीतिका ने खुशी जताई है.

गीतिका.
गीतिका.
5. ‘मुग़ल’ के प्रोड्यूसर भूषण कुमार ने क्या बोला है

अब मामले में लेटेस्ट ये है कि टी-सीरीज के मालिक और ‘मुग़ल’ के सह-निर्माता भूषण कुमार ने इस फिल्म से सुभाष कपूर को निकाल दिया है. उन्होंने कहा है कि “ये हमारी सबसे बड़ी जिम्मेदारी है कि फिल्म इंडस्ट्री को सभी के लिए सेफ बनाएं. ऐसा माहौल बनाएं जो सबके लिए बराबरी वाला हो और काम करने की अच्छी जगह हो. संबंधित डायरेक्टर के खिलाफ अभी जो कार्रवाई चल रही है वो हमारे ध्यान में आई है. ऐसे में टी-सीरीज में हमने सबने तय किया है कि उस डायरेक्टर के साथ काम नहीं करेंगे.”

जब भूषण से पूछा गया कि क्या अब आमिर दोबारा फिल्म में लौटेंगे क्योंकि सुभाष कपूर फिल्म डायरेक्ट नहीं करेंगे तो उनका कहना था कि “मैं इस पर कोई कमेंट नहीं कर सकता, आप आमिर के ट्वीट से समझ सकते हैं कि उन्हें हमसे दिक्कत नहीं थी, डायरेक्टर से थी.”

लल्लनटॉप न्यूज चिट्ठी पाने के लिए अपना ईमेल आईडी बताएं !

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें
MeToo: Aamir Khan drops Mogul, so what is Subhash Kapoor Geetika Tyagi sexual harassment case?

10 नंबरी

एयरफोर्स डे: पहले एयरफोर्स मार्शल अर्जन सिंह के 4 किस्से, जो शरीर में खून की गर्मी बढ़ा देंगे

लाख चाहने के बावजूद अंग्रेज इनके खिलाफ कोर्ट मार्शल में कोई एक्शन नहीं ले पाए थे.

राज कुमार के 42 डायलॉगः जिन्हें सुनकर विरोधी बेइज्ज़ती से मर जाते थे!

हिंदी सिनेमा में सबसे ज्यादा अकड़ किसी सुपरस्टार के किरदारों में थी तो वो इनके.

एक प्रेरक कहानी जिसने विनोद खन्ना को आनंदित होना सिखाया

हिंदी फिल्मों के इन कद्दावर अभिनेता के जन्मदिन पर आज पढ़ें उनके 8 किस्से.

भारत ने रूस से कहा- सौ साल पहले हमें तुमसे प्यार था, आज भी है और कल भी रहेगा

10 बातों में जानिए मोदी जी और पुतिन की मीटिंग से हमें क्या फायदा हुआ.

पृथ्वी शॉ की जिंदगी से जुड़े वो 5 किस्से जो हर किसी को जानने चाहिए

पिता ने अपना सबकुछ लगा दिया बेटे को क्रिकेटर बनाने में.

सैनिकों के लिए फिल्में भारत में सिर्फ ये एक आदमी बनाता है

1962, 1971 और 1999 के वॉर पर उन्होंने फिल्में बनाईं. आज हैप्पी बड्डे है.

'मणिकर्णिका' का टीज़र: कंगना रनोट की इस फिल्म में अमिताभ क्या कर रहे हैं?

जानिए कंगना और सोनू सूद की लड़ाई समेत वो तमाम विवाद जो 'मणिकर्णिका' से जुड़े रहे हैं.

कोई नहीं कह सकता कि वो ऋषिकेश मुखर्जी से महान फ़िल्म निर्देशक है

ऋषि दा और उनकी फिल्मों की ये 8 बातें सबको जाननी चाहिए. आज ही के दिन पैदा हुए थे.

वो लैजेंड एक्टर, जिसने राजेश खन्ना को थप्पड़ लगाकर स्टारपना निकाल दिया था

जो खुद को अमिताभ बच्चन का दूसरा बाप कहता था.

भारत के पाकिस्तान से सबसे बड़े बदले पर बनी फिल्म का टीज़र आ गया है

फिल्म विक्की कौशल और परेश रावल की 'संजू' वाली जोड़ी एक बार फिर साथ दिखाई देगी.