Submit your post

Follow Us

सुधीर मिश्रा की बताईं ये 11 जोरदार फ़िल्में और सीरीज़ जल्द से जल्द देख डालिए

सुधीर मिश्रा. राइटर और डायरेक्टर हैं. कुंदन शाह की सदाबहार कॉमेडी फ़िल्म ‘जाने भी दो यारों’ लिखने से करियर की शुरुआत की थी. ‘हज़ारों ख़्वाहिशें ऐसी’,’ये साली जिंदगी’ जैसी लीक से हटकर फिल्में डायरेक्ट की हैं. ‘खामोश’,’ट्रैफिक सिग्नल’ जैसी फ़िल्मों में थोड़ी बहुत एक्टिंग भी की है. पिछले साल नेटफ्लिक्स पर रिलीज़ हुई सुधीर द्वारा निर्देशित ‘सीरियस मैन’ ने भी खूब तारीफें बटोरीं. सुधीर मिश्रा जल्द ही ‘ब्राउन’ नाम की फ़िल्म लेकर आ रहे हैं. ये फ़िल्म माइग्रेंट्स की मुश्किलों पर रोशनी डालेगी. इस फ़िल्म को सुधीर मिश्रा प्रोड्यूस कर रहे हैं. ‘ब्राउन’ को डायरेक्ट किया है राज अमित ने जो इससे पहले ‘अनफ्रीडम’ जैसी ज़बरदस्त और सोचने पर मजबूर करने वाली फ़िल्म बना चुके हैं.

लल्लनटॉप के प्रोग्राम ‘द मैटिनी शो’ में सुधीर मिश्रा और राज अमित ने खुलकर इस फ़िल्म पर बात की, साथ ही बात की माइग्रेंट्स के मुद्दों पर. प्रोग्राम के अंत में सुधीर मिश्रा ने हमें कुछ मूवीज़/सीरीज़ भी रेकमेंड कीं. कौन-कौन सी हैं वो, आइये जानते हैं.

1.चोक्ड : पैसा बोलता है (2020, फ़िल्म)

प्लॉट- सरकारी बैंक कर्मचारी सरिता सहस्त्रबुद्धे अपने पति सुशांत पिल्लई और बेटे समीर के साथ चाली में रहती हैं. पति बेरोज़गार है. घर का पूरा खर्चा सरिता की पगार से ही चलता है. रोज़मर्रा की लाइफ एकदम बोरिंग है. एक रात इनके किचिन का पाइप जाम होकर ओवरफ्लो होने लगता है. हाथ डाल कर साफ़ करने पर उसमें से हज़ार-हज़ार के पुराने नोटों के पैकेट निकलते हैं. सरिता सारे पैकेट निकाल लेती है. कुछ दिन बाद फ़िर पैसों से भरा पैकेट मिलता है. इस अचानक नलका फाड़ लॉटरी लगने पर सरिता खिलखिला जाती है. अब वो मन की चीज़ें खरीद सकती है. लेकिन उसकी इस ख़ुशी पर जल्द ही ताला लग जाता है. प्रधानमंत्री नोटबंदी का ऐलान कर देते हैं. एक बार फ़िर सेम बोरिंग लाइफ चलने लगती है. कुछ वक़्त बाद सरिता को उसी पाइप में से  2000 रुपये के नए नोटों से भरा बंडल मिलता है. आगे जाकर पाइप के रुपयों का राज़ बड़े-बड़े नेताओं को लपेटे में ले लेता है. नोटबंदी के वक़्त देश के क्या हालात हुए थे, पूरी फ़िल्म इसके इर्द-गिर्द घूमती है.

डायरेक्टर- अनुराग कश्यप
एक्टर- सैयामी खेर, रोशन मैथ्यू, अमृता सुभाष
कहां देखें –नेटफ्लिक्स

 

2.स्कैम1992 (2020, सीरीज़)

प्लॉट- ये 1992 में हुए हर्षद मेहता घोटाले पर बेस्ड सीरीज है. 10 एपिसोड्स की ये सीरीज हर्षद मेहता के मुंबई के चाली में बिताये दिनों से लेकर बॉम्बे स्टॉक मार्केट के टॉप पर पहुंचने, और फ़िर वहां से गिरने की कहानी है. ये सुचेता दलाल और देबाशीश बासु की किताब ‘scam who won who lost who got away’ पर बेस्ड है.

डायरेक्टर- हंसल मेहता
एक्टर- प्रतीक गांधी, श्रेया धनवंतरी
कहां देखें- सोनी लिव

3.थप्पड़ (2020, फ़िल्म)

प्लॉट- अमृता अपने पति विक्रम के साथ एक खुशहाल जिंदगी जी रही है. जीवन में हर सुख है. एक दिन विक्रम की प्रमोशन की ख़ुशी में घर में पार्टी होती है. पार्टी में विक्रम का अपने किसी जूनियर के साथ झगड़ा हो जाता है. ऐसे में जब अमृता बीच-बचाव के लिए आती है, तब विक्रम अमृता को सबके सामने थप्पड़ मार देता है. उस पल अमृता को अहसास होता है कि वो सालों से विक्रम की जिन हरकतों को नज़रअंदाज़ करती रही, उसी वजह से विक्रम की हिम्मत इतनी बढ़ गई. अमृता विक्रम को तलाक देने का फ़ैसला कर लेती है. उधर, विक्रम समेत परिवार और समाज के लोग उसे इस बात को भुलाकर जीवन में आगे बढ़ने का मशवरा देने लगते हैं. मगर अमृता किसी की नहीं सुनती और विक्रम से तलाक लेने पर अड़ी रहती है.

डायरेक्टर- अनुभव सिन्हा
एक्टर- तापसी पन्नू, पावेल गुलाटी
कहां देखें- अमेज़न प्राइम विडियो

 

4.सक्सेशन (2018-19, सीरीज़,  दो सीज़न)

प्लॉट- ये एक अमेरिकन डार्क कॉमेडी शो है. कहानी है रॉय परिवार की. बड़ा लंबा-चौड़ा परिवार है. ये फैमिली वेस्टार नाम की मीडिया कंपनी चलाती है. कंपनी के CEO हैं 80 साल के लोगन रॉय. इनके बेटे-बहू-नाती-पोते सब इस फ़िराक में हैं कि उन्हें CEO की कुर्सी मिल जाए. लेकिन लोगन भी अपने परिवार की नस-नस से वाकिफ़ हैं. वो भी आसानी से ये पोस्ट छोड़ने को तैयार नहीं हैं. भाईचारे का नाटक करता परिवार CEO पद के लिए किन-किन हदों को पार करता है, उसी की कहानी है सक्सेशन.

डायरेक्टर-जैस्सी आर्मस्ट्रोंग
एक्टर- निकोलस ब्रान , हियाम अब्बास
कहां देखें- डिज्नी+ हॉटस्टार(प्रीमियम)

 

5.डिएगो मैराडोना (2019, डॉक्यू सीरीज़)

ये अर्जेंटीना के मशहूर फुटबॉलर मैराडोना पर बनी डाक्यूमेंट्री फ़िल्म है. 2020 में मैराडोना का निधन हो गया था. मैराडोना को फुटबॉल का भगवान माना जाता था. इस फ़िल्म में मैराडोना के करियर के बेहद महत्वपूर्ण पलों को दिखाया गया है.

डायरेक्टर- आसिफ़ कपाड़िया
कहां देखें-नेटफ्लिक्स

 

6.माइंडहंटर (2017 & 2019,सीरीज़, 2सीज़न)

ये एक अमेरिकन क्राइम थ्रिलर है. FBI एजेंट होल्डन फोर्ड और बिल टेंक साइकोलॉजिस्ट वेंडी कार के साथ मिलकर कुछ खूंखार सीरियल किलर्स का इंटरव्यू करने का प्रोग्राम शुरू करते हैं. मकसद इन अपराधियों की मानसिकता समझकर भविष्य में उसके हिसाब से इस्तेमाल करना होता है. लेकिन जैसे-जैसे वो अपराधियों से मिलते हैं, उन्हें एक अलग ही षड्यंत्र के बारे में मालूम चलता है.

डायरेक्टर- जो पैनहॉल
एक्टर- जोनाथन ग्रोफ़, एन्ना टोरव
कहां देखें- नेटफ्लिक्स

 

7.आयरिशमैन (2019,फ़िल्म)

ये कहानी है फ्रैंक शीरन की. फ्रैंक शीरन ट्रक ड्राइवर है. सिंपल लाइफ़ है. एक दिन फ्रैंक की मुलाकात मशहूर गैंगस्टर रुसेल बफालिनो से होती है. यहां से फ्रैंक रुसेल के लिए क़त्ल करने लगता है. कुछ साल बाद फ्रैंक की मुलाकात जिम्मी होफ्फा नाम के लेबर यूनियन लीडर से होती है. फ्रैंक के जिम्मी होफ्फा से भी अच्छे संबंध हो जाते हैं. फ़िल्म फ्रैंक शीरन की नज़रों से माफ़िया और अमेरिका की पॉलिटिक्स पर नज़र डालती है.

डायरेक्टर- मार्टिन स्कोर्सेसे
एक्टर – एल पचीनो, रोबर्ट डी नीरो, जो पेस्की
कहां देखें- नेटफ्लिक्स

 

8.मैंक (2020, फ़िल्म)

ये फ़िल्म मशहूर अमेरिकी स्क्रीनराइटर हरमैन.जे. मैंकिविज़ की बायोग्राफी है. ‘मैंक’ हरमैन की निजी जिंदगी में झांकते हुए मुख्य रूप से मैंकिविज़ की अब तक की ग्रेटेस्ट फ़िल्म मानी जाने वाली ‘सिटिज़न केन’ लिखने की जर्नी को दिखलाती है.

डायरेक्टर- डेविड फिंचर
एक्टर– गैरी ओल्डमैन
कहां देखें –नेटफ्लिक्स

 

9.नोमैडलैंड (2020, फ़िल्म)

मार्केट में मंदी की वजह से फ़र्न की नौकरी चली गई है. पति का भी कुछ रोज़ पहले देहांत हुआ है. अकेली फ़र्न अपना सामान बेच कर रहने के लिए बड़ी वैन खरीद लेती है. दूर गांव में छोटी-मोटी नौकरियां करके फ़र्न कैसे जीवन बिताती है, ये फ़िल्म यही दिखलाती है.

डायरेक्टर- क्लो ज़ाओ
एक्टर– फ्रांसिस मैकडोरमैंड
कहां देखेंडिज्नी + हॉटस्टार

 

10.पैरासाइट (2019, फ़िल्म)

ये एक ऑस्कर विनिंग साउथ कोरियाई फ़िल्म है. कहानी दो परिवारों की है. एक है किम परिवार. गरीबी से जूझ रहा है. हर चीज़ के लिए दूसरों पर निर्भर है. दूसरा परिवार है पार्क परिवार. बेहद धनी हैं. मगर ये भी हर चीज़ के लिए दूसरों पर निर्भर हैं. खाना बनाना, गाड़ी चलाना, बर्तन धोना, बच्चे संभालना सब काम नौकर करते हैं. धीरे-धीरे पूरा किम परिवार पार्क परिवार के पुराने नौकरों को धोखे से निकलवाकर उनकी जगह ले लेता है. पार्क परिवार का भरोसा जीत लेता है. लेकिन धीरे-धीरे पार्क्स की असंवेदनशीलता देखकर उनके मन में पार्क परिवार के लिए गुस्सा बढ़ने लगता है, जो एक दिन खूनी अंजाम में फूटता है.

डायरेक्टर -बोंग-जून-हो
एक्टर- सांग-कांग-हो, ली-सुन-क्यों
कहां देखें- अमेज़न प्राइम विडियो

 

11.शॉप लिफ्टर(2018,फ़िल्म)

टोकियो का एक गरीब परिवार है. सारा परिवार छोटी-मोटी नौकरियां करता है. लेकिन कुछ कारण से सबकी नौकरियां चली जाती हैं. अब ये दुकानों से चीज़ें चुराना शुरू कर देते हैं. एक सर्द रात ये परिवार अपने घर के बाहर एक छोटी बच्ची को देखते हैं. इस बच्ची को अक्सर वो सामने के अपार्टमेंट की बालकनी में देखा करते थे. खाना खिलाने के लिए उसे अंदर ले आते हैं. यहां देखते हैं कि बच्चे के शरीर पर मारपीट के निशान हैं. बच्ची को अपने साथ रख लेते हैं. उसे भी चोरी सिखाने लगते हैं. कुछ वक़्त बाद पुलिस बच्ची की खोज में लग जाती है. आगे ये परिवार कैसे बच्ची को पुलिस से बचाता है, वो फ़िल्म में दिखता है.

डायरेक्टर- हिरोकाज़ू-कोरे-एडा
एक्टर- लिली फ्रैंकी, मियु ससाकी
कहां देखें- नेटफ्लिक्स

 


ये स्टोरी दी लल्लनटॉप में इंटर्नशिप कर रहे शुभम ने लिखी है.


वीडियो: मैटिनी शो: ‘ब्राउन’ फिल्म प्रड्यूसर सुधीर मिश्रा ने ऑक्सीजन की किल्लत को लेकर बड़ी बात कह दी

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

पोस्टमॉर्टम हाउस

'राधे: योर मोस्ट वांटेड भाई' का ट्रेलर, जिसमें सलमान खान विलन की बिरयानी तक खाने की धमकी दे रहे

'राधे: योर मोस्ट वांटेड भाई' का ट्रेलर, जिसमें सलमान खान विलन की बिरयानी तक खाने की धमकी दे रहे

भाई जो कर दें, वही एक्टिंग है और जो बोल दें, वही डायलॉग.

कैसा है 'F9' का ट्रेलर, जिसमें विलेन के रूप में WWE का बहुत बड़ा खिलाड़ी आया है?

कैसा है 'F9' का ट्रेलर, जिसमें विलेन के रूप में WWE का बहुत बड़ा खिलाड़ी आया है?

फिल्म इस साल जुलाई में आने वाली है.

Realme LED Smart Bulb रिव्यू: फ़ोन से कंट्रोल होने वाले इस बल्ब की आपको कितनी ज़रूरत है?

Realme LED Smart Bulb रिव्यू: फ़ोन से कंट्रोल होने वाले इस बल्ब की आपको कितनी ज़रूरत है?

12W का रियलमी LED स्मार्ट बल्ब 999 रुपए का है.

26/11 अटैक में शहीद मेजर संदीप पर बनी फिल्म के टीज़र की सबसे रोचक बात पता है आपको?

26/11 अटैक में शहीद मेजर संदीप पर बनी फिल्म के टीज़र की सबसे रोचक बात पता है आपको?

फिल्म का 'टीज़र' लॉन्च हुआ है.

फिल्म रिव्यू- कर्णनन

फिल्म रिव्यू- कर्णनन

सारी लड़ाई इसी ऊंच-नीचे अंतर को खत्म करने की है. जमीन पर नहीं, तो दिमाग में सही.

फिल्म रिव्यू- वकील साब

फिल्म रिव्यू- वकील साब

एक मजबूत कोर्ट रूम ड्रामा है, जिसमें किसी मसाला फिल्म जितना मज़ा है.

Realme C21 रिव्यू: फ़ोन की भीड़ में एक और बजट डिवाइस!

Realme C21 रिव्यू: फ़ोन की भीड़ में एक और बजट डिवाइस!

C-सीरीज़ का सर कंफ्यूजन दूर कर लीजिए

मूवी रिव्यू: द बिग बुल

मूवी रिव्यू: द बिग बुल

'स्कैम 1992' से जिस फिल्म की तुलना हो रही थी, वो आखिर है कैसी?

फिल्म रिव्यू: गॉडज़िला वर्सेज़ कॉन्ग

फिल्म रिव्यू: गॉडज़िला वर्सेज़ कॉन्ग

विशाल दैत्यों पर बनी ये फिल्म 'जुरासिक पार्क' जैसी फिल्म से कितनी अलग है?

Realme 8 review: रंगों से भरा ये फ़ोन किसके लिए है?

Realme 8 review: रंगों से भरा ये फ़ोन किसके लिए है?

रियलमी 8 की शुरुआत 14,999 रुपए से होती है!