Submit your post

Follow Us

बड़े बजट और सुपरस्टार्स वाली वो 5 फिल्में, जो किसी भी हाल में ऑनलाइन रिलीज़ नहीं होंगी

कोरोना वायरस संक्रमण के डर से सिनेमाघर हाल-फिलहाल खुलते नज़र नहीं आ रहे. इस कंडिशन में प्रोड्यूर्स ने ओटीटी प्लैटफॉर्म्स की राह पकड़ ली है. लेकिन ये ऑप्शन हर फिल्ममेकर के पास नहीं है. मेगास्टार और बड़े बजट वाली फिल्में ओटीटी प्लैटफॉर्म पर रिलीज़ होकर अपना इन्वेस्टमेंट नहीं निकाल सकतीं. फिल्म को बनाने में जितना पैसा लगा है, उसे वापस पाने के लिए उन्हें थिएटर्स के खुलने का इंतज़ार करना होगा. दूसरी बात ये कि ओटीटी प्लैटफॉर्म्स पर ये पता नहीं चलता कि किसी फिल्म को पहले दिन या पहले वीकेंड में कितनी बार देखा गया. जबकि इंडिया में स्टारडम मापने का पैमाना ही ओपनिंग डे और वीकेंड कलेक्शन होता है. जितनी बड़ी ओपनिंग, उतना बड़ा सुपरस्टार. हमने आपको उन फिल्मों के बार में बता दिया है, जो अगले कुछ दिनों में ऑनलाइन रिलीज़ होने वाली हैं. आज हम बात करेंगे 2020 की सबसे बड़ी फिल्मों के बारे में, जिन्हें आवाम तक पहुंचने के लिए महामारी के बाद थिएटर्स के खुलने का इंतज़ार करना ही होगा.

1) सूर्यवंशी

एक्टर्स- अक्षय कुमार, कटरीना कैफ, अजय देवगन, रणवीर सिंह, जैकी श्रॉफ, गुलशन ग्रोवर, अभिमन्यु सिंह.
डायरेक्टर- रोहित शेट्टी
क्यों ऑनलाइन रिलीज़ नहीं होगी?

अक्षय और रोहित शेट्टी पहली बार इस पुलिसिया एक्शन फिल्म के लिए साथ आए हैं. ट्रेलर देखकर ट्रेड पंडितों ने अंदाज़ा लगाया था कि थिएटर्स में ये फिल्म कम से कम 300 करोड़ रुपए का कारोबार करेगी. प्रमोशन तक चालू हो गया था. लेकिन रिलीज़ से ठीक 10 दिन पहले दिल्ली में थिएटर्स को बंद करने का ऐलान हुआ और अगले कुछ समय में देशभर में लॉकडाउन लग गया. ‘सूर्यवंशी’ संभवत: अक्षय के करियर की सबसे महंगी फिल्म है. ऐसे में अक्षय और रोहित अपनी इस मास एंटरटेनर के साथ किसी तरह का रिस्क नहीं लेना चाहेंगे. थिएटर्स के खुलने के बाद रिलीज़ होने वाली ‘सूर्यवंशी’ पहली बड़ी फिल्म हो सकती है. फिलहाल रिलीज़ डेट तय नहीं. ‘सूर्यवंशी’ का ट्रेलर आप यहां देख सकते हैं:

2) 83

एक्टर्स- रणवीर सिंह, दीपिका पादुकोण, पंकज त्रिपाठी, ताहिर राज भसीन, साकिब सलीम, जीवा, जतिन सरना, हार्डी संधू, एमी विर्क, साहिल खट्टर, चिराग पाटिल, आदिनाथ कोठारे, धैर्य करवा, दिनकर शर्मा.
डायरेक्टर- कबीर खान
क्यों ऑनलाइन रिलीज़ नहीं होगी?

कबीर खान की मैग्नम ओपस. 1983 में इंडिया के क्रिकेट वर्ल्ड जीतने की कहानी. कहते हैं कि 83 वर्ल्ड कप के फाइनल समेत इंडिया के कई मैच पब्लिक देख-सुन नहीं पाई थी. कबीर खासतौर पर ये फिल्म इसीलिए बनाना चाहते थे. बीच में ’83’ के बारे में भी ये खबर उठी थी कि इसे डिजिटली रिलीज़ किया जा सकता है. लेकिन फिल्म के प्रोड्यूसर और रिलायंस एंटरटेनमेंट के सीईओ शिबाशीष सरकार ने इन खबरों का खंडन करते हुए कहा कि वो इस फिल्म को थिएटर्स में ही रिलीज़ करेंगे. भले ही इसके लिए उन्हें 6 या 9 महीने तक इंतज़ार करना पड़े. अगर इससे ज़्यादा देरी होती है, तब की बात तब होगी. लेकिन शिबाशीष खुद कोविड-19 के शिकार हो गए. हालांकि ये बात तय है कि ’83’ को ऑनलाइन रिलीज़ नहीं किया जाएगा. फिल्म का कैरेक्टर/मोशन पोस्टर-

3) राधे: योर मोस्ट वॉन्टेड भाई

एक्टर्स- सलमान खान, दिशा पाटनी, रणदीप हुडा, जैकी श्रॉफ.
डायरेक्टर- प्रभुदेवा
क्यों ऑनलाइन रिलीज़ नहीं होगी?

सलमान और प्रभुदेवा की ‘वॉन्टेड’ स्टाइल जुगलबंदी. ईद पर रिलीज़ होनी थी लेकिन अभी तक बनकर पूरी तरह तैयार नहीं हो पाई है. सलमान खान का शर्ट उतारना, एक पंच में पचास लोगों को धूल चटा देना और धांसू वन लाइनर्स बोलना, ये सारा खेल बड़े परदे का ही है. और यही उनके सुपरस्टारडम का राज़ है. छोटा परदा कॉन्टेंट ढूंढता है और सलमान खान की फिल्में एक मीम में सिमट जाती हैं.

 

सलमान पिछले कुछ दिनों से अपनी ही पुरानी सफलता दोहरा नहीं पा रहे. इसलिए वो नाम से लेकर कॉस्ट्यूम तक में अपनी ही फिल्म ‘वॉन्टेड’ की नकल कर रहे हैं, जो कि उनके लिए करियर बदलने वाली फिल्म साबित हुई थी. कहा जा रहा है कि सलमान अपनी इस फिल्म को दीवाली पर रिलीज़ करने की तैयारी में हैं. लेकिन पक्का अभी कुछ नहीं है. ‘राधे’ का टीज़र ‘दबंग 3’ के साथ ही आया था. 30 सेकंड से देखना चालू करिए:

4) पृथ्वीराज

एक्टर्स- अक्षय कुमार, मानुषी चिल्लर.
डायरेक्टर- चंद्रप्रकाश द्विवेदी
क्यों ऑनलाइन रिलीज़ नहीं होगी?

अक्षय कुमार के करियर की पहली (प्रॉपर) पीरियड फिल्म है. फिल्म में अक्षय 11 साल की उम्र में दिल्ली की गद्दी पर बैठने वाले राजपूत योद्धा पृथ्वीराज चौहान के रोल में दिखाई देंगे. अभी-अभी एक्शन पीरियड ‘तान्हाजी’ अजय के करियर की सबसे बड़ी फिल्म बनकर उभरी है. देश का राजनीतिक माहौल, अक्षय का स्टारडम, फिल्म का स्केल और कहानी की मास अपील को देखते हुए इसे सिनेमाघरों में ही रिलीज़ करना सबसे बढ़िया और फायदेमंद फैसला होगा. दीवाली पर रिलीज़ के लिए शेड्यूल्ड थी लेकिन अभी फिल्म के बड़े हिस्से की शूटिंग बची हुई है. ऐसे में इसकी रिलीज़ अभी दूर की कौड़ी लग रही है. जब तक ये बनकर तैयार होगी, संभावनाएं भरपूर हैं कि तब तक दुनिया से कोरोना का खतरा टलता नहीं भी, तो काफी हद तक कम चुका होगा. फिल्म का अनाउंसमेंट वीडियो नीचे देख सकते हैं-

5) शमशेरा

एक्टर्स- रणबीर कपूर, वाणी कपूर, संजय दत्त, रोनित रॉय.
डायरेक्टर- करण मल्होत्रा
क्यों ऑनलाइन रिलीज़ नहीं होगी?

यशराज फिल्म्स से आने वाली एक और बिग बजट पीरियड एक्शन फिल्म. बड़े बजट की हर फिल्म के साथ ये शर्त रहती है कि वो पैसा वापस आए. लेकिन ओटीटी प्लैटफॉर्म्स उतनी बड़ी रकम नहीं दे सकती हैं, जितना कोई फिल्म सिनेमाघरों से कमा सकती है. रिपोर्ट्स के मुताबिक अक्षय कुमार की ‘लक्ष्मी बम’ को हॉटस्टार ने 128 करोड़ रुपए में खरीदा है. ये ओटीटी प्लैटफॉर्म्स के लिहाज़ से काफी बड़ी रकम है. ऐसे में अगर किसी फिल्म का बजट 100 करोड़ रुपए के पार हो, उसे कोई भी प्लैटफॉर्म खरीदने को तैयार नहीं होगा. न ही कोई प्रोड्यूसर अपनी फिल्म इतने कम मार्जिन पर बेचना चाहेगा. हालांकि सिनेमाघर जुए जैसा होता है, जहां फिल्म 300 करोड़ रुपए भी कमा सकती है और 100 करोड़ पर भी अटक सकती है. यशराज फिल्म्स की ही ‘धूम 3’ और ‘ठग्स ऑफ हिन्दोस्तान’ को इसके उदाहरण के तौर पर देख सकते हैं. शमशेरा का टीज़र यहां देखिए:

लगातार लल्लनटॉप खबरों की सप्लाई के लिए फेसबुक पर लाइक करें

पोस्टमॉर्टम हाउस

फिल्म रिव्यू: चिंटू का बर्थडे

जैसे हम कई बार बातचीत में कह देते हैं कि 'ये दुनिया प्यार से ही जीती जा सकती है', उस बात को 'चिंटू का बर्थडे' काफी सीरियसली ले लेती है.

फ़िल्म रिव्यूः चोक्ड - पैसा बोलता है

आज, 5 जून को रिलीज़ हुई ये हिंदी फ़िल्म अनुराग कश्यप ने डायरेक्ट की है.

फिल्म रिव्यू- ईब आले ऊ

साधारण लोगों की असाधारण कहानी, जो बिलकुल किसी फिल्म जैसी नहीं लगती.

इललीगल- जस्टिस आउट ऑफ़ ऑर्डर: वेब सीरीज़ रिव्यू

कहानी का छोटे से छोटा किरदार भी इतनी ख़ूबसूरती से गढ़ा गया है कि बेवजह नहीं लगता.

बेताल: नेटफ्लिक्स वेब सीरीज़ रिव्यू

ये सीरीज़ अपने बारे में सबसे बड़ा स्पॉयलर देने से पहले स्पॉयलर अलर्ट भी नहीं लिखती.

पाताल लोक: वेब सीरीज़ रिव्यू

'वैसे तो ये शास्त्रों में लिखा हुआ है लेकिन मैंने वॉट्सऐप पे पढ़ा था.‘

इरफ़ान के ये विचार आपको ज़िंदगी के बारे में सोचने पर मजबूर कर देंगे

उनकी टीचर ने नीले आसमान का ऐसा सच बताया कि उनके पैरों की ज़मीन खिसक गई.

'पैरासाइट' को बोरिंग बताने वाले बाहुबली फेम राजामौली क्या विदेशी फिल्मों की नकल करते हैं?

ऐसा क्यों लगता है कि आरोप सही हैं.

रामायण में 'त्रिजटा' का रोल आयुष्मान खुराना की सास ने किया था?

रामायण की सीता, दीपिका चिखालिया ने किए 'त्रिजटा' से जुड़े भयानक खुलासे.

क्या दूरदर्शन ने 'रामायण' मामले में वाकई दर्शकों के साथ धोखा किया है?

क्योंकि प्रसार भारती के सीईओ ने जो कहा, वो पूरी तरह सही नहीं है. आपको टीवी पर जो सीन्स नहीं दिखे, वो यहां हैं.