The Lallantop
Advertisement

BJP ने दिल्ली के 7 सांसदों में से 6 के टिकट काट दिए, वो एक कौन है जिसे टिकट मिला?

राजधानी में लोकसभा की कुल 7 सीटें हैं. सातों पर बीजेपी के सांसद हैं. इनके नाम हैं मनोज तिवारी, रमेश बिधूड़ी, मीनाक्षी लेखी, गौतम गंभीर, हंसराज हंस, डॉ. हर्षवर्धन और परवेश साहिब सिंह.

Advertisement
delhi lok sabha constituency bharatiya janata party candidate list new faces sitting mp dropped
BJP ने दिल्ली की 7 लोकसभा सीटों में से 6 पर नए चेहरे उतारे हैं. (तस्वीर-आजतक)
13 मार्च 2024
Updated: 13 मार्च 2024 24:08 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

बीजेपी ने दिल्ली में अपने एक सांसद को छोड़कर बाकी सबके लोकसभा के टिकट काट दिए हैं. राजधानी में लोकसभा की कुल 7 सीटें हैं. सातों पर बीजेपी के सांसद हैं. इनके नाम हैं मनोज तिवारी, रमेश बिधूड़ी, मीनाक्षी लेखी, गौतम गंभीर, हंसराज हंस, डॉ. हर्षवर्धन और परवेश साहिब सिंह. पार्टी ने इनमें से केवल मनोज तिवारी को फिर से टिकट दिया है.

बुधवार, 13 मार्च को बीजेपी ने लोकसभा चुनाव 2024 के लिए उम्मीदवारों की दूसरी सूची जारी की. इंडिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक हर्ष मल्होत्रा को पूर्वी दिल्ली और योगेंद्र चंदोलिया को उत्तर पश्चिमी दिल्ली से उम्मीदवार बनाया गया है. इस बार के चुनाव के उम्मीदवारों की बात करें तो हर्ष मल्होत्रा पूर्वी दिल्ली एमसीडी के मेयर और दिल्ली BJP के महासचिव हैं. वहीं, योगेंद्र चंदोलिया दिल्ली नगर निगम स्थायी समिति के अध्यक्ष रह चुके हैं.

पूर्वी दिल्ली से पूर्व क्रिकेटर गौतम गंभीर मौजूदा सांसद हैं, उन्होंने इस बार चुनाव नहीं लड़ने की घोषणा की थी. वहीं, उत्तर पश्चिम दिल्ली से गायक हंसराज हंस मौजूदा सांसद हैं. पार्टी ने उन्हें इस बार टिकट नहीं दिया है. वहीं नई दिल्ली से सांसद मीनाक्षी लेखी का पत्ता पहली लिस्ट में साफ हो गया था. उनकी जगह बांसुरी स्वराज को मौका दिया गया है. दक्षिण दिल्ली से सांसद रमेश बिधूड़ी को टिकट नहीं दिया गया था. यहां से उन्हीं के गांव के रामवीर सिंह बिधूड़ी चुनाव मैदान में होंगे.

चांदनी चौक से व्यापारी नेता प्रवीण खंडेलवाल और पश्चिमी दिल्ली से पूर्व मेयर कमलजीत सेहरावत को उम्मीदवार बनाया गया है. इन दोनों सीटों पर फिलहाल हर्षवर्धन और परवेश सिंह साहिब बीजेपी के सांसद हैं.

AAP ने चार उम्मीदवार उतारे

विपक्षी गठबंधन INDIA ने घोषणा की है कि AAP दिल्ली में चार सीटों पर चुनाव लड़ेगी. इनमें से नई दिल्ली सीट, पश्चिमी दिल्ली सीट, दक्षिणी दिल्ली और पूर्वी दिल्ली सीट की सीट शामिल है. कांग्रेस बची 3 सीटों पर चुनाव लड़ेगी. इनमें चांदनी चौक, उत्तर पूर्व और उत्तर पश्चिम दिल्ली सीट शामिल है. AAP ने नई दिल्ली सीट से सोमनाथ भारती, पश्चिमी दिल्ली सीट से महाबल मिश्रा, पूर्वी दिल्ली से कुलदीप कुमार और दक्षिणी दिल्ली सीट से सहीराम को अपना उम्मीदवार बनाया है. हालांकि कांग्रेस ने अभी तक दिल्ली में अपने उम्मीदवारों की घोषणा नहीं की है.

ये भी पढ़ें- BJP सांसद प्रताप सिम्हा को टिकट मिला या नहीं? संसद भवन में घुसपैठ करने वालों को पास दिलाया था

वीडियो: कांग्रेस की पहली लिस्ट के बाद मध्य प्रदेश में बड़ी टूट, सुरेश पचौरी सहित कई नेता बीजेपी में शामिल

thumbnail

Advertisement

Advertisement