The Lallantop
Advertisement

रेलवे की इस परीक्षा के लिए अब UPSC की तैयारी करनी पड़ेगी!

इंडियन रेलवे मैनेजमेंट सर्विस एग्जाम की परीक्षा UPSC सिविल सर्विस एग्जाम के साथ ही होगी.

Advertisement
UPSC Railway exam
UPSC की सांकेतिक तस्वीर
3 दिसंबर 2022 (Updated: 3 दिसंबर 2022, 18:16 IST)
Updated: 3 दिसंबर 2022 18:16 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

इंडियन रेलवे मैनेजमेंट सर्विस एग्जाम (IRMS 2023) को अब रेलवे नहीं बल्कि संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) आयोजित करेगा. रेल मंत्रालय ने 2 दिसंबर को इसे लेकर जानकारी देते हुए बताया कि ये नियम 2023 से लागू किया जाएगा. इसके तहत दो चरणों में एग्जाम होंगे. पहले प्रीलिम्स, फिर मेन्स का एग्जाम होगा.

इंडियन एक्सप्रेस की खबर के मुताबिक पहले कैंडिडेट्स की स्क्रीनिंग होगी. इसके लिए उन्हें UPSC प्रीलिम्स एग्जाम में शामिल होना होगा. इसमें जो कैंडिडेट चुने जाएंगे, वे मेन्स एग्जाम (IRMS) देंगे. मेन्स एग्जाम कई पार्ट में बंटा होगा. इसमें क्वालीफाइंग पेपर्स, ऑप्शनल सब्जेक्ट पेपर और पर्सनालिटी टेस्ट होगा.

यहां भी क्वालीफाइंग पेपर दो भागों में बंटा होगा. पेपर-A कैंडिडेट की सेलेक्ट की गई किसी एक भारतीय भाषा का होगा और पेपर-B अंग्रेजी भाषा का होगा. ये दोनों पेपर 300 नंबर के होंगे. फिर ऑप्शनल सब्जेक्ट पेपर में कैंडिडेट को सिविल इंजीनियरिंग, मैकेनिकल इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग और कॉमर्स एंड अकाउंटेंसी में से किन्हीं दो विषयों को चुनना होगा. हर एक विषय 250 नंबरों का होगा.

इंडियन रेलवे मैनेजमेंट सर्विस एग्जाम

इसके बाद कैंडिडेट को पर्सनालिटी टेस्ट देना होगा. ये 100 नंबर का होगा. इन पेपर्स के सिलेबस सिविल सर्विस एग्जाम की तरह ही होंगे.  

IRMSE 2023 Eligibility 

IRMS एग्जाम के लिए कैंडिडेट के पास कम से कम इंजीनियरिंग, कॉमर्स या चार्टर्ड एकाउंटेंसी में डिग्री होनी चाहिए. अलग-अलग कैटेगरी के लिए उम्र सीमा और परीक्षा में शामिल होने की संख्या UPSC सिविल सर्विस एग्जाम (CSE) के समान ही होगी. रेल मंत्रालय ने इसे लेकर बताया कि IRMSE एग्जाम को CSE के साथ ही आयोजित किया जाएगा. IRMSE को CSE के साथ-साथ अधिसूचित किया जाएगा.

वहीं UPSC, 2023 परीक्षा के लिए अपना शेड्यूल जारी कर चुका है. वार्षिक परीक्षा 2023 शेड्यूल के अनुसार, UPSC CSE Prelims Exam 2023 का नोटिफिकेशन 1 फरवरी को और परीक्षा 28 मई को आयोजित की जानी है.

Video- गेस्ट इन द न्यूज़रूम: UPSC टॉपर इरा सिंघल ने पढ़ाई, नौकरी और Twitter पर दिल खोल कर बात की

thumbnail

Advertisement